लोकसभा चुनाव : 7वें चरण में लाखों ने किया मतदान - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

बुधवार, 30 अप्रैल 2014

लोकसभा चुनाव : 7वें चरण में लाखों ने किया मतदान


7th phase poll
चिलचिलाती धूप और झुलसा देने वाली गर्मी की परवाह नहीं करते हुए लाखों लोगों ने बुधवार को देश के सात राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 89 लोकसभा क्षेत्रों में मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के दौरान एक केंद्र पर पार्टी का चुनाव चिन्ह लहराने के कारण भाजपा नेता नरेंद्र मोदी के विरुद्ध चुनाव आयोग ने भृकुटी तान ली है। सातवें चरण में आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तथा दो केंद्र शासित प्रदेशों दादरा नगर हवेली और दमन एवं दीव के संसदीय क्षेत्रों में बुधवार सुबह मतदान शुरू हो गया। 

89 लोकसभा सीटों पर 13.90 करोड़ मतदाता हैं और 1,200 से अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं। इस चरण में कुल 1,52,673 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दोपहर बाद 3 बजे तक करीब 45 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। जम्मू एवं कश्मीर की राजधानी में अलगाववादियों के बहिष्कार के कारण मतदान धीमी गति से चल रहा है। आंध्र प्रदेश के तेलंगाना सहित कहीं से भी हिंसा कोई सूचना नहीं मिली है।

बुधवार को ही आंध्र प्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र की 119 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है, जबकि बिहार में एक, गुजरात में सात, उत्तर प्रदेश में दो और पश्चिम बंगाल में एक विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के तहत मतदान चल रहा है। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत उत्तर प्रदेश के 14 निर्वाचन क्षेत्रों- लखनऊ , रायबरेली, कानपुर, झांसी, धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख, उन्नाव, मोहनलालगंज, जालौन, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर और बाराबंकी में कुल 232 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम मशीनों में बंद हो जाएगा। लखनऊ निर्वाचन क्षेत्र से सर्वाधिक 29 उम्मीदवार मैदान में हैं। लखनऊ में मतदान की रफ्तार तेज रही।

इस चरण में उप्र की 14 लोकसभा सीटों के अलावा, बिहार की सात, गुजरात की सभी 26, पंजाब की सभी 13, पश्चिम बंगाल की नौ, आंध्र प्रदेश की 17, जम्मू एवं कश्मीर, दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव की एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है। गुजरात और पंजाब की सभी सीटों पर एक चरण में मतदान कराया जा रहा है। आठवें चरण के तहत गुजरात में सर्वाधिक 334 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि दमन और दीव में सबसे कम चार प्रत्याशियों के बीच लड़ाई है।

उप्र में इस चरण के मतदान में जिन प्रमुख लोगों की सियासी किस्मत का फैसला होना है उनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती, केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जायसवाल, के साथ-साथ राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद पी.एल. पुनिया भी शामिल हैं।

उप्र की रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी के खिलाफ भाजपा के अजय अग्रवाल, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रवेश सिंह और आम आदमी पार्टी (आप) की नेता अर्चना श्रीवास्तव मैदान में हैं। भाजपा की ओर प्रधानमंत्री पद के दावेदार माने जा रहे नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश की वाराणसी के अलावा वडोदरा सीट से भी दांव आजमा रहे हैं। वडोदरा से मोदी के खिलाफ कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री मैदान में हैं। वाराणसी में 12 मई को मतदान होगा। यहां मोदी का मुकाबला आप नेता अरविंद केजरीवाल से है। गुजरात से अन्य प्रमुख प्रत्याशियों में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी मैदान में हैं।

बिहार की मधेपुरा, मधुबनी, झंझारपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय और खगड़िया सीटों पर पांच महिलाओं सहित 94 उम्मीदवार मैदान में हैं। 30 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए राज्य की सभी सात सीटों पर एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने जा रहे हैं। इनमें 53 लाख महिला मतदाता भी शामिल हैं। बिहार से मैदान में प्रमुख प्रत्याशियों में शरद यादव, हुकुम देवनारायण यादव, मोहम्मद अली असरफ फातमी, पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी कीर्ति आजाद, पप्पू यादव और डॉ. प्रभात रंजन दास हैं। जम्मू एवं कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट से नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला मैदान में हैं।

पंजाब में अकाली दल-भाजपा गठजोड़ की सत्तारूढ़ सरकार और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। यहां भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली को कांग्रेस प्रत्याशी अमरिंदर सिंह चुनौती दे रहे हैं, जबकि गुरदासपुर सीट पर मौजूदा सांसद प्रताप सिंह बाजवा के खिलाफ भाजपा से तीन बार सांसद रह चुके विनोद खन्ना मैदान में हैं। पश्चिम बंगाल में मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के बीच है। पश्चिम बंगाल से मैदान में प्रमुख प्रत्याशियों में श्रीरामपुर सीट से प्रख्यात संगीतकार बप्पी लाहिड़ी और हुगली सीट से चंदन मित्रा हैं।

3 टिप्‍पणियां:

दिलबागसिंह विर्क ने कहा…


आपकी इस प्रस्तुति का लिंक 01-05-2014 को चर्चा मंच पर दिया गया है
आभार

Asha Joglekar ने कहा…

जानकारी के लिये धन्यवाद।

Neetu Singhal ने कहा…

राजू : -- मास्टर जी ! आम खाना है..,

" चुब्बे गरिबहा कहीं का, तू आम खाएगा"

राजू : -- मास्टर जी ! अनार देखना है..,

" तू अनार देखेगा, टी.वी. वाला पड़ौसी है तेरे पास ?'

राजू : -- अच्छा तो इमली चख लूं, मास्टर जी !

' उसके चटखारे से तो एक सौ पच्चीस कऱोड हो गए, और केतना चखेगा"