साउथ ब्लॉक ने दी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को विदाई - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 14 मई 2014

साउथ ब्लॉक ने दी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को विदाई


PMO-staff-gives-Manmohan-Singh-a-moving-farewell/
प्रधानमंत्री के रूप में मनमोहन सिंह के लिए मंगलवार अंतिम कार्यदिवस रहा। साउथ ब्लॉक स्थित उनके कार्यालय के कर्मचारियों ने उन्हें खड़े होकर विदा किया। मंगलवार को हुई बैठक में भारतीय सेना के उप प्रमुख ले. जनरल दलबीर सिंह सुहाग को नए सेनाध्यक्ष के रूप में प्रोन्नत किए जाने के फैसले को मंजूरी दी गई।लोकसभा का चुनाव परिणाम घोषित होने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 17 मई को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपना इस्तीफा सौंपेंगे और उसके बाद राष्ट्र के नाम विदाई संबोधन करेंगे। इसी के साथ एक दशक तक सत्ता के शिखर पर उनके कार्यकाल का पटाक्षेप हो जाएगा। 

अपना और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार का इस्तीफा सौंपने के पहले 17 मई की सुबह में प्रधानमंत्री अपने मंत्रिमंडल की आखिरी बैठक में हिस्सा लेंगे। पीएमओ के एक अधिकारी ने बताया, "वे संभवत: 17 मई की दोपहर को राष्ट्र को संबोधित करेंगे।" मनमोहन सिंह अपने बाद की सरकार के शपथ लेने तक कार्यवाहक की भूमिका में रहेंगे। अधिकारी ने बताया कि नए प्रधानमंत्री के शपथ लेने के बाद मौजूदा 7 रेस कोर्स रोड स्थित आवास को खाली कर नए आवास 3 मोती लाल नेहरू मार्ग चले जाएंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि कार्यालय के करीब 110 कर्मचारी साउथ ब्लाक में प्रधानमंत्री को विदाई देने के लिए जमा हुए। अधिकारी ने कहा, "कर्मचारियों ने कतार में खड़े होकर विदाई दी।" इस मौके पर प्रधानमंत्री ने किसी तरह की भावुकता का प्रदर्शन नहीं किया। उन्होंने अपने कर्मचारियों को उनके कामकाज के लए धन्यवाद दिया। कई कर्मचारियों ने उन्हें गुलदस्ता भेंट किया। मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री कार्यालय के कर्मचारियों से कहा, "राष्ट्र की सेवा करने के लिए मैं आप सभी आभारी हूं। ईश्वर आपका कल्याण करें।"

अधिकारी ने बताया कि मनमोहन सिंह का साउथ ब्लाक में आज आखिरी कार्यदिवस था। अधिकारी ने कहा कि पिछले 10 वर्षो में प्रधानमंत्री के करीब रहे कुछ कर्मचारियों को रोते देखा गया। मनमोहन सिंह के साथ इस मौके पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन, प्रधान सचिव पुलोक चटर्जी, प्रधानमंत्री के सलाहकार टी. के. ए. नायर और मीडिया सलाहकार पंकज पचौरी मौजूद थे। विदाई समारोह प्रधानमंत्री कार्यालय के विस्तृत गलियारे में आयोजित किया गया।

उधर कांग्रेस नीत संप्रग गठबंधन सरकार की कामकाज निपटाने से संबंधित मंत्रिमंडल की बैठक में मंगलवार को नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के फैसले पर मुहर लगाई गई।  रक्षा मंत्रालय ने लेफ्टिनेंट जनरल दलबीर सिंह सुहाग को नया सेना प्रमुख नियुक्त करने की अनुशंसा की थी। मंत्रालय ने नए सेना प्रमुख की नियुक्ति से संबंधित मंत्रिमंडल की समिति को अपनी अनुशंसा भेज दी थी। मंत्रालय ने यह कदम तब उठाया है, जब निर्वाचन आयोग ने नए सेना प्रमुख की नियुक्ति करने के लिए सरकार को हरी झंडी दे दी। 

नए सेना प्रमुख को आमतौर पर मौजूदा सेना प्रमुख के सेवानिवृत्त होने से दो महीने पूर्व ही नामित कर दिया जाता है। मौजूदा सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मौजूदा सरकार द्वारा नए सेना प्रमुख की नियुक्ति किए जाने का विरोध किया था।

कोई टिप्पणी नहीं: