गाजा में संघर्ष विराम टूटा, अब तक 1463 मरे - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 1 अगस्त 2014

गाजा में संघर्ष विराम टूटा, अब तक 1463 मरे




gaza attack
इजरायल के हवाई हमले में शुक्रवार को कम से कम 27 फिलिस्तीनी मारे गए और 200 अन्य घायल हो गए। इजरायल और इस्लामिक फिलिस्तीन हमास आंदोलन के बीच तय 72 घंटे का संघर्ष विराम टूट जाने के बाद इजरायल ने रफह शहर पर हवाई और आर्टिलरी हमले किए। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, मिस्र की सीमा पर स्थित रफह में स्थानीय सूत्रों ने इजरायली सेना और फिलिस्तीनी मिलीशिया के बीच घमासान की जानकारी दी है। सुबह 8 बजे से शुरू संघर्ष विराम महज कुछ ही घंटों बाद टूट गया।

इससे पहले फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी मान ने कहा था कि इजरायल के हवाई छापेमारी में गाजा में एक व्यक्ति को गोली मार दी गई और दो अन्य हवाई हमले में मारे गए। इजरायल ने अपना पक्ष रखते हुए हमास पर संघर्ष विराम के दौरान आठ रॉकेट दागने का आरोप लगाया। इजरायल ने हमास के भूमिगत सुरंगों को खत्म किए जाने तक हमला करने पर जोर दिया है। इन सुरंगों का प्रयोग हमास इजरायल पर हमला करने के लिए करता है। इजरायल ने संघर्ष विराम पर यह कहते हुए सहमति दी थी कि उसके सैनिक मोर्चे पर डटे रहेंगे।

बुधवार को इजरायल ने अपने और 16000 आरक्षित बलों को तैनाती के लिए बुलाया। 8 जुलाई से शुरू आपरेशन प्रोटेक्टिव एज के तहत 17 जुलाई से जारी जमीनी अभियान में इजरायल सेना की संख्या 86000 हो गई है। फिलिस्तीनी मिलीशिया ने संघर्ष विराम के दौरान शुक्रवार को मलबों की तलाशी में चार शव निकाले। इस बीच इजरायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका/संयुक्त राष्ट्र द्वारा समर्थित गाजा संघर्ष विराम शुक्रवार सवेरे से लागू हुआ और टूट गया। उसका जमीनी अभियान फिर से शुरू हो गया है।

एक संवाददाता सम्मेलन में सेना के प्रवक्ता पीटर लर्नर ने 72 घंटे का संघर्ष विराम टूटने की पुष्टि करते हुए कहा, "हमने जमीन पर अपनी गतिविधि जारी कर दी है।" इजरायली मीडिया ने खबर दी है कि इजरायल के क्षेत्र में सरकारी गतिविधि के समन्वयक (कोगैट) ने संयुक्त राष्ट्र को सूचित किया है कि रॉकेट दागे जाने के कारण संघर्ष विराम टूट गया है। कोगैट कार्यालय के एक प्रवक्ता ने हालांकि इस बयान पर टिप्पणी करने से मना कर दिया।

इजरायली सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि संघर्ष विराम के दौरान आठ रॉकेट और मोर्टार के गोले इजरायल को लक्ष्य कर दागे गए। "एक को निष्क्रिय कर दिया गया जबकि अन्य सात खुले में गिरे। इससे कोई क्षति नहीं हुई।" शुक्रवार को इजरायल ने यह भी कहा कि दक्षिणी गाजा पट्टी में संघर्ष के दौरान उसके कुछ सैनिकों का फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने शायद अपहरण कर लिया।  इजरायली सेना के एक प्रवक्ता के मुताबिक, सुबह करीब 9:30 बजे आतंकवादियों ने इजरायली सैनिकों पर हमला किया। प्रवक्ता ने बताया, "प्रारंभिक सूचना से संकेत मिलता है कि एक सैनिक का संभवत: अपहरण कर लिया गया है।" लापता सैनिक की तलाश के लिए सेना ने बड़ी संख्या में पैदल और हवाई सेना को तैनात किया है।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक आठ जुलाई से शुरू हुए इजरायली हमलों में अभी तक 1463 फिलिस्तीनी मारे गए हैं जिनमें से अधिकांश नागरिक हैं और 8000 से ज्यादा घायल हुए हैं। इजरायल में 61 सैनिक और तीन नागरिक मारे जा चुके हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: