हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (24 अगस्त) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 24 अगस्त 2014

हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (24 अगस्त)

न्यायमूर्ति श्री संजय करोल ने ठियोग में रोपा चिनार का पौधा

शिमला, 24 अगस्त  ( विजयेन्दर  शर्मा) ।  हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण तथा राज्य वन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान के अंतर्गत प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायधीश एवं हि.प्र. विधिक सेवाएं प्राधिकरण के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री संजय करोल ने आज शिमला वृत्त के ठियोग में चिनार का पौधा रोपा। राजकीय तथा निजी स्कूलों के 8वीं से 12वीं कक्षा के दो हजार से अधिक बच्चों ने पौध रोपण कार्यक्रम में भाग लिया।न्यायमूर्ति संजय करोल ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में पौधरोपण का अपनी तरह का यह पहला कार्यक्रम है, जिसमें 7.5 लाख बच्चों को पौधरोपण गतिविधियों में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि मार्च 2014 में हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक प्राधिकरण ने इस अभियान की रूपरेखा तैयार की और हिमाचल प्रदेश वन विभाग के तत्वावधान में स्कूलों, न्यायपालिका तथा जिला प्रशासन को इसमें शामिल किया गया।न्यायमूर्ति करोल ने इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा पौधरोपण स्थल पर पॉलिथीन कचरे को सुरक्षित तरीके से नष्ट कर क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए बनाई गई मानव चैन में भी भाग लिया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ठियोग में स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक का यह सामाजिक तथा मौलिक दायित्व बनता है कि वे पर्यावरण संरक्षण में सहयोग दें व पौध रोपण करें। उन्होंने कहा कि एनएसएस तथा इको क्लबों को पौधरोपण के बाद उनकी देखभाल को सुनिश्चित बनाने के कार्यों में शामिल किया जाएगा। उन्होंने स्थानीय बार एसोसिएशन के सदस्यों से पौधरोपण स्थल पर स्कूली बच्चों के नाम दर्शाने में सहायता करने का भी आग्रह किया ताकि उनको इस कार्य में सक्रिय रूप से शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। न्यायमूर्ति करोल ने कहा कि पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करना हिमाचल प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण का मुख्य ध्येय है। वर्तमान में पौधरोपण को बढ़ावा दिया जा रहा है और निकट भविष्य में पर्यावरण नियंत्रण जागरूकता गतिविधियों, विशेषकर पॉलिथीन के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।शिमला वृत्त के वन अरण्यपाल श्री संजय सूद ने कहा कि शिमला वन वृत्त में शिमला, ठियोग, रोहड़ू तथा चौपाल के 157 सरकारी तथा निजी स्कूलों के 39 हजार विद्यार्थी हिमाचल प्रदेश विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान में भाग लेंगे। वन मंडल प्रचार द्वारा तैयार की गई पौधरोपण तकनीक से संबंधित प्रचार सामग्री भी इस अवसर पर वितरित की गई।श्रीमती आशु करोल, हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के सदस्य सचिव श्री वीरेन्द्र सिंह, प्रशासनिक अधिकारी श्री नरेश ठाकुर, सीजेएम ठियोग श्री सचिन रघू, एसडीएम ठियोग श्री एम. आर. भारद्वाज, डीएफओ ठियोग श्री नीरज कुमार, डीएफओ शिमला शहरी श्री रमन शर्मा, डीएफओ प्रचार डॉ. ओमपाल शर्मा, एसीएफ ठियोग श्री शक्ति अवस्थी, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ठियोग के प्रधानाचार्य तथा विभिन्न सरकारी तथा निजी स्कूलों के अध्यापक इस अवसर पर उपस्थित थे।

एक करोड़ रुपये से बनेगा आईटीआई भवन- बाली

शिमला, 24 अगस्त  ( विजयेन्दर  शर्मा) ।  खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, परिवहन तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री जी.एस. बाली ने आज चम्बा जिला के भरमौर में कहा कि आईटीआई भरमौर के भवन के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने भरमौर के बस अड्डे के आधुनिकीकरण के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करने की भी घोषणा की।  श्री बाली ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के समान एवं संतुलित विकास को तरजीह दे रही है और प्रदेश के दुर्गम तथा दूर-दराज के क्षेत्रों के विकास के लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। श्री बाली ने कहा कि दुर्गम क्षेत्र किल्लाड़ में पैट्रोल पम्प स्थापित करने के लिए उचित पग उठाए जाएंगे। परिवहन मंत्री ने भरमौर में तकनीकी शिक्षा संस्थानों, परिवहन से संबंधित संस्थानों, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत उचित मूल्यों की दुकानों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने संबंधित अधिकारयिों को निर्देश दिए कि लोगों की समस्याओं का तत्काल निपटारा सुनिश्चित बनाया जाएा, ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने भरमौर क्षेत्र में सडक़ों का निरीक्षण भी किया तथा सडक़ों पर ब्लैक स्पॉट को सुधारने के निर्देश दिए।  

अनुराग ठाकुर  की बेतुकी बयानबाजी

शिमला, 24 अगस्त  ( विजयेन्दर  शर्मा) ।  हिमाचल प्रदेश कांग्रेस समिति के प्रवक्ता तथा हि.प्र. विपणन बोर्ड के अध्यक्ष डा. सुभाष मंगलेट ने सांसद अनुराग ठाकुर के उस बयान की कड़ी आलोचना की है जिसमें उन्होंने मुख्य मंत्री श्री वीरभद्र सिंह प्रदेश पर निचले क्षेत्रों से भेदभाव करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि श्री अनुराग ठाकुर को इस प्रकार की बेतुकी बयानबाजी से पहले सोचना चाहिए क्योंकि श्री वीरभद्र सिंह जैसे वरिष्ठ एवं प्रतिष्ठित राजनेता के खिलाफ इस तरह के झूठे व आधारहीन बयान देकर वह अपना ही मज़ाक उड़ा रहे हैं। सभी जानते हैं कि श्री वीरभद्र सिंह का पूरा राजनीतिक जीवन प्रदेश तथा प्रदेश के लोगों की सेवा के लिए समर्पित रहा है। उन्होंने कहा कि धूमल परिवार अपने राजनीतिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए मुख्य मंत्री श्री वीरभद्र सिंह पर आरोप लगाने के आदी हो चुके हैं, लेकिन प्रदेश के लोग उनके इस दुष्प्रचार से भली-भान्ति वाकिफ हैं और उन्हें मूर्ख नहीं बना सकते। उन्होंने कहा कि श्री वीरभद्र सिंह ने सदैव पूरे प्रदेश को अपना परिवार माना है और उन्हीं के सत्त प्रयासों से प्रदेश के सभी क्षेत्रों का बिना किसी भेद-भाव से समग्र एवं तीव्र विकास सुनिश्चित हुआ तथा प्रदेश भावनात्मक एकता के सूत्र में बंधा। डॉ. मंगलेट ने कहा कि जब भी भाजपा सत्ता में आती है, वह प्रदेश को जाति, धर्म तथा क्षेत्र के आधार पर बांटने का प्रयास करती है। उन्होंने कहा कि श्री अनुराग ठाकुर को यह याद रखना चाहिए कि भाजपा ने हिमाचल के गठन का विरोध किया था। हिमाचल प्रदेश का गठन कांग्र्रेस पार्टी के प्रयासों से ही संभव हुआ और कांग्रेस की बदौलत ही राज्य प्रगति व खुशहाली की राह पर आगे बढ़ा है। राज्य में प्राकृतिक आपदाओं पर श्री अनुराग ठाकुर के बयान का कड़ा संज्ञान लेते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा नेता मीडिया में सुर्खियां बटोरने के लिए प्राकृति आपदाओं पर भी घटिया राजनीति कर रही है। वास्तविकता यह है कि प्रदेश सरकार बादल फटने तथा भू-स्खलन के कारण प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर हुए नुकसान के प्रति गंभीर है और सामान्य जन-जीवन की बहाली के लिए प्रशासन दिन-रात कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन के अधिकारी प्रत्येक प्रभावित क्षेत्रों में गए हैं तथा यह कहना ग़लत है कि सरकार ने उनके लिए कुछ नहीं किया। प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं निर्माण कार्यों के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता प्रदान की गई है और सरकार ने राहत नियमावली के तहत दी जाने वाली राशि को भी बढ़ाया है। डॉ. मंगलेट ने कहा कि जिन जि़लों में भारी क्षति हुई है, वहां के उपायुक्तों ने प्रभावित क्षेत्रों का स्वयं दौरा किया है तथा ज़रूरतमंदों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की गई है।  उन्होंने श्री अनुराग ठाकुर को सलाह दी कि इस तरह के मामलों का वह राजनीतिकरण न करें क्योंकि सरकार अपनी जिम्मेदारी को बखूबी जानती है और प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है।

राज्य के लोगों के लिए राहत लेकर आई नई टीडी नीति : लखनपाल
  • सीपीएस ने मैहरे में सुनीं लोगों की समस्याएं   
  • सभी पंचायत का समग्र विकास किया जाएगा सुनिश्चित

himachal news
हमीरपुर, 24 अगस्त  ( विजयेन्दर  शर्मा) ।    मुख्य संसदीय सचिव इंद्रदत्त लखनपाल ने कहा कि इमारती लकड़ी आवंटन टीडी नीति में संशोधन कर इसे जन आकांक्षाओं के अनुरूप सरल और व्यवहारिक बनाया गया है, नए आवास के निर्माण के लिए 15 वर्षों में सात घनमीटर लकड़ी स्थाई मात्रा में खड़े वृक्षों से स्वीकृत की जाएगी तथा पुराने मकान की मरम्मत के लिए पांच वर्षों में एक बार तीन घन मीटर खड़े वृक्ष देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि नई टीडी नीति प्रदेश के लोगों के लिए राहत लेकर आई है। मुख्य संसदीय सचिव ने मैहरे स्थित आवास में लोगों की समस्याएं सुनने के उपरांत कहा कि कहा कि हिमाचल प्रदेश की वर्तमान कांग्रेस सरकार ने करीब डेढ़ वर्ष पहले प्रदेश की बागडोर संभाली है और इस अवधि में अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं। जिसमें आवासहीन व्यक्तियों के लिए शहरी क्षेत्रों में दो बिस्बा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में तीन बिस्वा जमीन मुफ्त उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि गरीब तथा निर्धन लोगों को मकान बनाने में आसानी हो सके। उन्होंने कहा कि निर्धन लोगों को आवास निर्माण के लिए सरकार की तरफ से 75 हजार का उपदान भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार की नीतियों का केंद्र बिंदु गरीब तथा निर्धन परिवार हैं जिनका उत्थान करने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पात्र निर्धन लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 450 रूपये से बढ़ाकर 550 रूपये किया गया है तथा अस्सी वर्ष से अधिक आयु के वृद्वजनों को एक हजार रूपये की सामाजिक सुरक्षा पेंशन का प्रावधान किया गया है। कल्याण योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए वार्षिक आय सीमा को बीस हजार रूपये से बढ़ाकर पैंतीस हजार रूपये किया गया है। इंद्र दत्त लखनपाल ेने कहा कि बड्सर विधानसभा क्षेत्र की सभी पंचायतों का समग्र विकास सुनिश्चित किया जा रहा है तथा सुविधाओं से वंचित पंचायतों को प्राथमिकता के आधार पर विकास के लिए बजट का प्रावधान किया जा रहा है ताकि समूचा बड़सर विधानसभा क्षेत्र एक आदर्श क्षेत्र के रूप में अपनी अलग पहचान कायम कर सके।

आपस में मिल बैठकर सुलझाएं झगड़े : परवीन चौहान

ऊना, 24 अगस्त  ( विजयेन्दर  शर्मा) ।    राजकीय माध्यमिक पाठशाला, नंगल सलांगड़ी में आयोजित विधिक जागरूकता शिविर की अध्यक्षता करते हुए मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी परवीन चौहन ने उपस्थित जनसमूह से कहा कि उन्हें अपने छोटे-छोटे झगड़े आपस में मिल बैठकर सुलझाने चाहिए ताकि न्यायालय के चक्कर में उनके कीमती समय तथा धन की बर्बादी ने हो। उन्होंने बताया कि विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा उपमंडल, जिला व राज्य स्तर पर विधिक जागरूकता शिविर आयोजित करके लोगों को उनके विधिक एवं अन्य अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाता है। उन्होंने बताया कि एक लाख रूपये से कम वार्षिक आय वाले व्यक्तियों, पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति एवं जनजाति से संबंध रखने वाले व्यक्तियों, महिलाओं, बच्चों, अक्षम व्यक्तियों तथा औद्योगिक श्रमिकों के लिए निशुल्क कानूनी सहायता का प्रावधान है जिसमें कोर्ट फीस, वकील का खर्च, कागजात का खर्च शामिल होते है। उन्होंने कहा कि पात्र इच्छुक व्यक्ति अपने प्रार्थना पत्र में अपने साथ हुए अन्याय या मामले का संक्षिप्त विवरण, नाम, आय, जाति इत्यादि का हवाला देकर निशुल्क कानूनी सहायता प्राप्त कर सकता है।  इस अवसर पर अधिवक्ता मनोज राणा ने बताया कि सूचना का अधिकार अधिनियम नागरिकों का एक सशक्त अधिकार है जिसमें सरकार की गतिविधियों, सरकार द्वारा नागरिकों को प्रदान किए जाने वाले लाभ, जन सेवकों द्वारा उनके उत्तरदायित्वों का निर्वहन तथा सरकार के कार्य में पारदर्शिता सुनिश्चित करने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि आरटीआई भ्रष्टाचार से लडऩे का एक सशक्त माध्यम है। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 की विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह अधिनियम सभी वस्तुओं तथा सेवाओं पर लागू होता है। उन्होंने बताया कि इस अधिनियम के तहत कोई भी शिकायत करने से पूर्व शिकायतकर्ता के पास उपभोक्ता वस्तु व सेवा से संबन्धित दस्तावेज अवश्य होने चाहिए। उन्होंने लोगों से आहवान किया कि वे बाजार से कोई भी सामान खरीदते समय उसका बिल अवश्य प्राप्त करें। अधिवक्ता विश्वदीप ने मोटर वाहन अधिनियम की जानकारी देते हुए लोगों से आग्रह किया कि वह सडक़ पर वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पूर्ण रूप से पालन करें ताकि दुर्घटनाओं से बचा जा सके। इसके अतिरिक्त अधिवक्ता कुलवीर ने दुर्घटना बीमा तथा तरूणा जसवाल ने घरेलू हिंसा तथा दहेज उत्पीडऩ के कानूनी पहलुओं पर विस्तृत जानकारी दी।  इस अवसर पर स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान तृष्ला देवी तथा हैडमास्टर तिलक राज सहित भारी संख्या में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे। 

वीरभद्र सिंह ने यदि कुछ गलत नही किया

ऊना, 24 अगस्त  ( विजयेन्दर  शर्मा) ।    प्रदेश के मु यमंत्री वीरभद्र सिंह ने यदि कुछ गलत नही किया है तो वे जांच से क्यों डरते है। यह बात प्रदेश ााजपा सह मीडिया प्रभारी हरिओम भनोट ने कही। रविवार को पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत करते हुए भनोट ने कहा कि वीरभद्र सिंह को कुर्सी जाने का खतरा लग रहा है और इसलिए वे भ्रष्टाचार के आरोपो से तिलमिलाए हुए है। उन्होंने कहा कि सीएम कि शक्ति विकास के स्थान पर कुर्सी बचाने में लगी हुई है और इसके लिए सीएम प्रदेश के आर्थिक संसाधनों का ाी दुरूपयोग करने से बाज नही आ रहे है। हरिओम भनोट ने कहा कि यदि वीरभद्र सिंह ने कुछ ाी गलत नही किया है तो उन्हें आगे आकर अपने पर लगे आरोपो की जांच करवानी चाहिए और जनता को बताना चाहिए कि वकामुल्ला से क्यूं करोड़ो लिया और कैसे लोन को वापिस किया है। उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह के पारिवारिक सदस्यों पर भी आरोप लग है उनकी सच्चाई ाी सामने आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कुर्सी बचाने के लिए लगातार हो रही दिल्ली यात्राओं का खर्च कौन कर रहा है इसकी भी जानकारी मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली में निजी व राजनीतिक कारणो को भी सरकारी खाते में डाला जा रहा है। भनोट ने कहा कि कभी वीरभद्र विरोध गुट दिल्ली में सीएम की शिकायत कर रहा है तो अगले दिन सीएम सफाई पेश करने दिल्ली जा रहे है। ऐसे प्रदेश का विकास प्रभावित हो रहा है और विशेषकर बरसाती नुक्सान का जायजा तक लेने का समय मु यमंत्री व उनके मंत्रियों के पास नही है। उन्होंने कहा कि कुछ कांग्रेसी नेताओं की हालत तो छज्ज तो बोले छाननी क्यूं बोले जैसी हो गई है। उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह मीडिया पर भी हताशा में निशाना साध रहे है जिससे साफ है कि हिमाचल की निष्पक्ष मीडिया पर भी उन्हें भरोसा नही रहा है। भनोट ने कहा कि प्रशंसा हो तो वीरभद्र सिंह खुश होते है और यदि तथ्यों पर आलोचना हो तो उसे मीडिया ट्रायल कहकर मुद्दो से मुंह फेरने का काम करते है। उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह प्रदेश के अनुभवी नेता है लेकिन व्यक्तिगत आरोपों व राजनीतिक षडय़ंत्र रचने की कवायद शुरू कर स्वयं वीरभद्र सिंह ने अपनी छवि को दागदार किया है। उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह का जनता ट्रायल कर रही है और जनता के ट्रायल में वीरभद्र सिंह से बार-बार फेल हो रहे है। उन्होंने कहा कि धूमल व अनुराग के विरूद्ध व्यक्तिगत  दुश्मनी निकालने के लिए पुलिस दुरूपयोग किया जा रहा है। लेकिन एक भी मामले में वीरभद्र  सरकार धूमल परिवार व भाजपा के नेताओं विरूद्ध भ्रष्टाचार का मामला नही बना पाई है। भनोट ने कहा कि यदि वीरभद्र सिंह ने द्वेष की राजनीति बंद न की तो प्रदेश भर में वीरभद्र विरोधी आंदोलन भाजपा चलाएगी।

निशुल्क शिविर के लिए तैयारियां पूरी 

ऊना, 24 अगस्त  ( विजयेन्दर  शर्मा) ।    नारायण सेवा संस्थान उदयपुर की हिमाचल शाखा के निशुल्क शिविर के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। यह शिविर 31 अगस्त को कोटला कलां के बाबा बाल आश्रम में लगेगा। यह जानकारी देते हुए नारायण सेवा संस्थान के शिविर के लिए बनी स्वागत समीति के अध्यक्ष संतोष सैणी, प्रचार प्रसार समीति के अध्यक्ष राजीव भनोट, यातायात समीति के अध्यक्ष अमृत भारद्वाज, पंजीकरण समीति के अध्यक्ष सुरेश ऐरी ने बताया कि इस शिविर में राज्य भर से आने वाले रोगियों का उदयपुर से आई डॉक्टरों की विशेष टीम द्वारा ईलाज किया जाएगा। आयोजक कर्ताओ ने बताया कि कैंप में जिन रोगियों को आप्रेशन के लिए चिंहित किया जाएगा, उनके आपे्रशन उदयपुर में निशुल्क संस्था द्वारा करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विशाल पोलियो जांच एवं विकलांग चयन कैंप में राज्य भर से पोलियो व विकलांगता से ग्रस्त लोगों को आमंत्रित किया गया है और उनके रहने व खाने की व्यवस्था भी संस्थान द्वारा राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज के सहयोग से कोटला कलां के आश्रम में की जाएगी। उन्होंने कहा कि विकलांग भाईयों को कैंप में निशुल्क ट्राईसाईकिल, व्हीलचेयर व वैसाखियां भी उपलब्ध करवाई जाएगी। 

अनुराग करेंगे उद्घाटन
शिविर के लिए बनी प्रचार समिति के अध्यक्ष राजीव भनोट ने बताया कि शिविर का उद्घाटन सांसद अनुराग ठाकुर करेंगे, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता बाबा बाल जी महाराज करेंगे। इस मौके पर विधायक सतपाल सिंह सत्ती व वीरेंद्र कंवर विशष्टातिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

एक दिवसीय सतत शिक्षा का कार्यक्रम झलेड़ा में आयोजित 

ऊना, 24 अगस्त  ( विजयेन्दर  शर्मा) ।    राज्य फार्मेसी काऊंसिल ने हिमाचल प्रदेश सोसायटी ऑफ कैमसिस्ट एंड ड्रगिस्ट एलांईस के सहयोग से पंजीकृत फार्मासिस्ट के लिए एक दिवसीय सतत शिक्षा का कार्यक्रम झलेड़ा में आयोजित किया। रविवार को जिला ऊना के करीब पंाच सौ फार्मासिस्टों व दवाई विक्रेता को नए कानूनों व दवाईयों के रखरखाव के बारे में जागरूक किया गया। एक दिवसीय कार्यशाला में निजी व सरकारी क्षेत्र में कार्यरत्त फार्मासिस्टों ने भाग लिया, जिन्हें फार्मेसी काऊंसिल के सदस्य बलवीर सिंह, शुलनी विवि के डीन डा. नीरज महेंद्रु, अभिलाषी विवि के विशेषज्ञ निशांत गौतम, ड्रग इंस्पेक्टर सन्नी कौशल व राज्य कैमिस्ट संघ के अध्यक्ष संजीव पंडित ने विभिन्न विषयों की जानकारी देते हुए फार्मासिस्टों को बदलते समय के अनुसार शिक्षित रहने की सलाह दी। इस अवसर पर विशिष्टातिथि के रूप में उपस्थित हुए एसपी ऊना अनुपम शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि फार्मासिस्ट अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक हो और उन्हें कानुन की जानकारी हो, इसके लिए फार्मेसी काऊंसिल व कैमिस्ट संघ द्वारा वर्कशॉप आयोजित कर सराहनीय पहल की गई है। एसपी ने कहा कि बदलते समय के साथ दवाईयों का प्रयोग नशे के रूप में करने का प्रचलन बढ़ा है। उन्होंने कहा कि अनेक मामलों पर पुलिस ने कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि अवैध गतिविधियों में शामिल होने से गिर त में तो चंद लोग आते है, लेकिन बदनामी पूरे वर्ग की होती है, ऐसे में सभी फार्मासिस्टों व दवाई विक्रेताओं को कानुन का पालन करते हुए काम करना चाहिए और नशे के प्रयोग में आने वाली दवाईयों की तस्करी व चोरी छुपे बेचने के प्रयास नही करने चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा करके चंद पैसो के लालच में हम समाज के साथ भी धोखा करते है और कानुन की भी गिर त में आते है। एसपी ने कहा कि पुलिस पूरी स ती के साथ नशे के विरूद्व कार्रवाई कर रही है और किसी को गलत काम करने की छुट नही दी जाएगी। उन्होंने कहा कि फार्मासिस्ट भी पुलिस को नशा मुक्ति अभियान में सहयोग करें। इस अवसर पर एडीएम राजेश कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन का पूरा सहयोग फार्मेसी काऊंसिल व दवा विक्रेता संघ को मिलेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थय विभाग द्वारा तय गाईड लाईन के अनुसार ही सभी को काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ईमानदारी व मेहनत से ही व्यक्ति को कामयाबी मिल सकती है। पैसा कमाने के शॉटकट ज्यादा सफल नही होते है। इस मौके पर डॉक्टर नीरज महेंद्रु ने कहा कि दवाईयों का उचित रख रखाव किया जाना चाहिए, ताकि दवाई का बुरा असर न हो सके। उन्होंने कहा कि दवाईयों के रखने का स्थान साफ सुधरा होना चाहिए और मरीज तक सही तिथि की दवाई पहुंचनी चाहिए और इसके लिए फार्मासिस्ट को दुकान व अस्पताल में पूरी व्यवस्था करनी चाहिए, ताकि किसे के जीवन के साथ खिलवाड़ न हो सके। इस अवसर पर निशांत गौतम ने नशे के दुष्प्रभाव व इस पर र्नि ार होने के विषय पर वैज्ञानिक ढंग से अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि नशा दिमाग और शरीर पर बुरा प्रभाव ड़ालता है और इस से न केवल जीवन खत्म होता है, ब्लकि परिवार को भी कष्ट झेलने पड़ते हैं। उन्होंने कहा कि नशे पर निर्भर होने की स्थिति पर ईलाज भी मुशिकल से होता है, इसलिए नशीली दवाईयों से दूर रहना चाहिए और दवा विक्रेता को ऐसी दवाईयां डाक्टर की पर्ची के बिना नही बेचनी चाहिए। कार्यशाला में डीएसपी सुरेंद्र शर्मा, दवाई विक्रेता संघ के राज्य महासचिव बिहारी लाल, बिलासपुर के अध्यक्ष हेमंत शर्मा, ऊना के अध्यक्ष मुनीष चड्डा, महासचिव अमरजीत, अजय जगोता, दीपक कुमार, विनय भारद्वाज, संजीव पराशर, पवन जगोता, परमजीत, विनित वालिया, पंकज, अश्वनी पाठक, रघुवीर सिंह, राजकुमार पठानिया, अश्वनी जसवाल, संजय कौशल, संजीव कुमार संजू, गणेश दत्त भरवाल, रजनीश मांटू सहित अन्य उपस्थित रहे।

जरूरतमंद लोगों की मदद करती है रैडक्रॉस: ओंकार
  • मंडल आयुक्त ने किया जिला स्तरीय रैडक्रॉस मेले का समापन

कुल्लू, 24 अगस्त  ( विजयेन्दर  शर्मा) ।    मंडी के मंडल आयुक्त ओंकार शर्मा ने कहा है कि रैडक्रॉस के माध्यम से जरूरतमंद व असहाय लोगों की मदद की जाती है इसलिए अधिक से अधिक लोगों को इसमें अपना योगदान देना चाहिए। रविवार को कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में तीन दिवसीय जिला स्तरीय रैडक्रॉस मेले का समापन करते हुए ओंकार शर्मा ने यह अपील की। उन्होंने कहा कि कुल्लू में भी जिला रैडक्रॉस सोसाइटी सराहनीय कार्य कर रही है। तीन दिवसीय मेले के सफल आयोजन के लिए जिला रैडक्रॉस सोसाइटी कुल्लू को बधाई देते हुए मंडल आयुक्त ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से अर्जित आय जरूरतमंद लोगों पर खर्च की जाती है। अत: इस मेले में आने वाला हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में रैडक्रॉस सोसाइटी को अपना योगदान ही नहीं देता है, बल्कि वह अप्रत्यक्ष रूप से किसी जरूरतमंद की मदद करता है। ओंकार शर्मा ने कहा कि किसी जरूरतमंद को आपात परिस्थितियों में दी जाने वाली छोटी सी आर्थिक सहायता भी कई बार पीडि़त के लिए संजीवनी साबित होती है और इस तरह के पुनीत कार्य रैडक्रॉस सोसाइटी लगातार करती रहती है। उन्होंने कहा कि ढालपुर मैदान में आयोजित रैडक्रॉस मेले में विभिन्न विभागों, शिक्षण संस्थानों, संस्थाओं और आम लोगों की बड़े पैमाने पर भागीदारी से जिला में रैडक्रॉस का विस्तार होगा तथा यह संस्था अधिक से अधिक लोगों की मदद करने में सक्षम होगी। इससे पहले मंडल आयुक्त का स्वागत करते हुए उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष राकेश कंवर ने बताया कि सोसाइटी ने केवल तीन माह में ही 1.56 लाख नए सदस्य बनाए हैं। इस दौरान तीन संरक्षक, दो उप संरक्षक और 32 आजीवन सदस्य भी बनाए गए हैं। रैडक्रॉस मेले में आयोजित की गई विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देते हुए राकेश कंवर ने कहा कि इन गतिविधियों के माध्यम से मेले में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि अभी तक इस मेले से जिला रैडक्रॉस सोसाइटी को करीब छह लाख रूपये की आमदनी हो चुकी है। उपायुक्त ने मेले को सफल बनाने के लिए सभी विभागों, शिक्षण संस्थानों, संस्थाओं और आम लोगों का आभार भी जताया। समापन समारोह में डीएवी स्कूल मौहल, निकिता कला मंच सिरमौर और लगघाटी के गांव दली के लोकनृत्य दल के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। मार्शल आट्र्स अकादमी के प्रशिक्षुओं ने भी शानदार कराटे शो किया। इस मौके पर रस्साकशी, शतरंज, मिनी मैराथन, बेबी शो व अन्य प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। मनरेगा में सराहनीय कार्य करने वाली जिले भर की ग्राम पंचायतों और स्वच्छता अभियान में सराहनीय कार्य करने वाले शिक्षण संस्थानों को भी पुरस्कार वितरित किए गए। इस अवसर पर पूर्व बागवानी मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, एसपी सुरेंद्र वर्मा, जिला रैडक्रॉस सोसाइटी की संरक्षक सदस्य प्रेम लता ठाकुर, सोसाइटी के सभी पदाधिकारी, सभी विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। 

रस्साकशी में पुलिस व आईसीडीएस ने मारी बाजी

जिला स्तरीय रैडक्रॉस मेले में आयोजित पुरूषों की रस्साकशी प्रतियोगिता पुलिस की टीम ने जीती, जिसने फाइनल में हैल्थ इलेवन को मात दी। महिलाओं के वर्ग में आईसीडीएस भुट्टी की आंगनबाड़ी वर्करों ने बाजी मारी। 

मिनी मैराथन में सैकड़ों ने लिया भाग

 जिला स्तरीय रैडक्रॉस मेले के अंतिम दिन आयोजित मिनी मैराथन दौड़ में बच्चों, महिलाओं व बुजुर्गों सहित सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में कुल्लू के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों के अलावा उपायुक्त राकेश कंवर, सभी विभागों के अधिकारियों, बुजुर्गों और सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने भी भाग लिया। इनमें 76 वर्षीय जीत राम, डीसी ठाकुर 76 और डा. आरएल ठाकुर (62) ने सीनियर सिटीजन वर्ग में पहले तीन स्थान हासिल किए। 

कई लोगों ने रैडक्रॉस को दी पुरस्कार राशि

जिला स्तरीय रैडक्रॉस मेले में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के कई विजेताओं ने अपनी पुरस्कार राशि रैडक्रॉस सोसाइटी को दान दे दी। एसपी सुरेंद्र वर्मा व पुलिस रस्साकशी टीम, डीसी ठाकुर, डा. आरएल ठाकुर, एचआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक पवन कुमार, कैंब्रिज स्कूल, मार्शल आट्र्स की टीम और अन्य ने अपनी पुरस्कार राशि सोसाइटी को भेंट की।

देव सदन में हुई शाम-ए-गजल

जिला स्तरीय रैडक्रॉस मेले के तहत शनिवार शाम को देव सदन में शाम-ए-गजल का भी आयोजन किया गया। इसमें प्रदेश के कई जाने-माने गजल गायकों ने अपनी प्रस्तुतियों से एक शानदार महफिल सजाई। शाम-ए-गजल में उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष राकेश कंवर मुख्य अतिथि के रूप में शरीक हुए।

कई बने रैडक्रॉस के सदस्य

रैडक्रॉस मेले के दौरान भी कई लोगों ने जिला रैडक्रॉस सोसाइटी की सदस्यता हासिल की। जरी के पूर्व प्रधान किशन ठाकुर ने सोसाइटी के उप संरक्षक सदस्य के रूप में सदस्यता हासिल की, जबकि डा. मेहर सिंह, सेनापाल शर्मा और दुर्गादास आजीवन सदस्य बने।   

कराड़सू में दी कानूनी जानकारियां

कुल्लू, 24 अगस्त  ( विजयेन्दर  शर्मा) ।    उपमंडलीय विधिक सेवाएं कुल्लू की ओर से गांव कराड़सू में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता करते हुए कुल्लू के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी वरिंद्र ठाकुर ने बताया कि समाज के कमजोर वर्गों अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं, विकलांगों, आपदा पीडि़त लोगों, शोषण के शिकार बच्चों और सालाना एक लाख रूपये से कम आय वाले लोगों के लिए मुफ्त कानूनी  सहायता का प्रावधान है। मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने बताया कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी बहुत आसान है। पात्र लोगों को इसका लाभ उठाना चाहिए। इस अवसर पर वरिष्ठ अधिवक्ता राजेंद्र ठाकुर ने एनडीपीएस एक्ट, अधिवक्ता तेज सिंह ठाकुर ने मौलिक अधिकार व कर्तव्य, माता-पिता भरण-पोषण कानून की जानकारी दी। एसबीपीईओ प्रदीप कटोच ने मनरेगा और सब इंस्पैक्टर उमा ठाकुर ने पुलिस एक्ट के बारे में बताया। इस शिविर में गांव कराड़सू के अलावा आस-पास के गांवों के लोगों ने भी बड़ी संख्या में भाग लेकर महत्वपूर्ण कानूनी जानकारियां हासिल कीं।

बंदरोलवासियों को भी समझाया कानून
  
उपमंडलीय विधिक सेवाएं कुल्लू की ओर से 22 अगस्त को गांव बंदरोल में भी विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता करते हुए कुल्लू के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी वरिंद्र ठाकुर ने लोगों को कई महत्वपूर्ण कानूनी जानकारियां दीं। शिविर में उपस्थित वरिष्ठ अधिवक्ताओं व अधिकारियों ने भी लोगों को कई अधिनियमों के बारे में बताया। 

कोई टिप्पणी नहीं: