महाराष्ट्र में कल होगा देंवेद्र फड़नवीस सरकार का शपथ ग्रहण, शिवसेना करेगी बहिष्कार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 अक्तूबर 2014

महाराष्ट्र में कल होगा देंवेद्र फड़नवीस सरकार का शपथ ग्रहण, शिवसेना करेगी बहिष्कार

भाजपा नेता देंवेद्र फड़नवीस शुक्रवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर भाजपा और देश की चर्चित हस्तियां शामिल होंगी, पर शिवसेना का कोई भी नेता मौजूद नहीं रहेगा। शिवसेना ने इस समारोह को बहिष्कार करने का फैसला किया है। 

 शिवसेना ने यह कदम भाजपा के उस फैसले के बाद उठाया, जिसके तहत भाजपा ने कहा है कि नई सरकार में शिवसेना के किसी भी नेता को मंत्री नहीं बनाया जाएगा। एक दिन पहले शिवसेना ने भाजपा को ये संदेश भिजवाया था कि वह नई सरकार में शामिल होने को तैयार है, बशर्ते सरकार में उसके विधायकों को भी मंत्री पद मिले। करीब 10 मंत्रियों के भी शपथ की उम्मीद है। इसमें एकनाथ खड़से, सुधीर मुगंतीवार, विनोद तावड़े और पंकजा मुंडे के नाम संभावित है।

वानखेड़े स्टेडियम को शाही अंदाज से सजाया जा रहा है। मशहूर स्टेज डिजाइनर नितिन देसाई शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक का स्मरण दिलाने वाला स्टेज तैयार करा रहे हैं। शपथ ग्रहण समारोह को यादगार बनाने के लिए मायानगरी आए पर्यटकों को भी न्योता दिया गया है। वहीं भाजपा महासचिव राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि इसकी संभावना नहीं लगती कि शिवसेना के किसी मंत्री को शपथ दिलाई जाएगी। महाराष्ट्र में एक संभावित गठबंधन के लिए शिवसेना के साथ वार्ता सौहार्दपूर्ण महौल में जारी है, लेकिन इस संबंध में अभी कोई परिणाम नहीं निकला है। उन्होंने कहा कि भाजपा उम्मीद करती है कि इस संबंध में निर्णय जल्द हो जाएगा।

भाजपा 288 सदस्यीय विधानसभा में 122 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी, लेकिन उसके एक विधायक गोविंद राठौड़ का निधन हो गया। शिवसेना जब तक सरकार में शामिल नहीं हो जाती है, यह तकनीकी तौर पर एक अल्पमत की सरकार है, लेकिन 41 विधायकों वाले राकांपा की ओर से घोषित समर्थन भाजपा सरकार के लिए एक बचाव का काम करेगा। - See  

कोई टिप्पणी नहीं: