नरकटियागंज (बिहार) की खबर 31 मई) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 मई 2015

नरकटियागंज (बिहार) की खबर 31 मई)

लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम की अनदेखी नही बन रहे निवास प्रमाणपत्र

नरकटियागंज(पश्चिम चम्पारण) लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के तहत सेवा आपका अधिकार, तत्पर सरकार की अनदेखी नरकटियागंज अंचल में किए जाने की खबर मिली है। स्थानीय अंचल कार्यालय मंे एक माह पूर्व निवास प्रमाणपत्र के लिए दिए गये आवेदन पर आवेदकांे को प्रमाणपत्र निर्गत नही किए जा रहे है। सूत्र बताते है कि नवागत अंचलाधिकारी ने उन्हें पुनः आवेदन करने को कहा है। इस बावत पीडि़ता पूजा कुमारी का कहना है कि वह बाहर जाॅब करती है तथा उसने अप्रील माह में निवास प्रमाण पत्र के लिए अंचल में आॅनलाइन आवेदन किया था। निर्धारित तिथि पर जब वह कार्यालय पहुँची तो उसे कार्यालय कर्मियों ने बताया कि नए साहब का आदेश है कि 13 मई के पूर्व किए गये आवेदन से तैयार होने वाले प्रमाण पत्र पर वे हस्ताक्षर नहीं करेंगंे। इस बावत अंचल अधिकारी की प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है। अंचलाधिकारी अवधेश प्रसाद के इस आदेश की चर्चा सर्वत्र हो रही है। 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भयादोहन बन्द करे जनप्रतिनिधि व अधिकारी: युनियन

नरकटियागंज(पश्चिम चम्पारण) आंगनबाड़ी कार्यकर्ता युनियन बिहार की पश्चिम चम्पारण इकाई की जिला उपाध्यक्ष सुमन वर्मा व महासचिव स्नेहलता कुमारी के अनुसार आंगनबाड़ी सेविकाओ का भयादोहन जनप्रतिनिधि व अधिकारी कर रहे है। नेत्रीद्वय ने कहा कि कभी किसी नेता या अधिकारी ने क्षेत्र में भ्रमण कर आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चो की संख्या बढाने की दिशा में आम जन को जागृृत करने का प्रयास नहीं किया। पलट इसके छुटभैये केन्द्र संचालिका पर अनावश्यक दवाब बनाते है और राजनीतिक पूर्वाग्रह से ग्रस्त होकर सेविकाओं को प्रताडि़त करते है। क्षेत्र की अन्य सेविकाओ ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि यदि सरकार टीएचआर और सबला वितरण की व्यवस्था जन प्रतिनिधियों के हाथ सौंप दे तो सेविकाओं की प्रतिष्ठा सुरक्षित रहेगी। निदेशालय सिर्फ 40 बच्चो को पूरक पोषाहार की आपूर्ति केन्द्र पर करे नगद राशि की नहीं, तो संभवतः सेविकाओ का स्वाभिमान सुरक्षित रहेगा। सुमन वर्मा और स्नेहलता ने बताया कि उच्चाधिकारी और जनप्रतिनिधियों से ज्यादा भ्रष्ट सेविकाएँ नहीं है। नेत्रीद्वय ने कहा कि यदि केन्द्र बन्द पाया जाता है तो सेविका के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई का वे समर्थन करती है। पोषाहार में उल्लेखीत दर पर जो राशि उपलब्ध कराई जाती है, उसमें काफी विसंगतिया है, जिससे भ्रष्टाचार को बढावा मिलता है। उन्होंने यह भी कहा कि सेविकाओं से सिर्फ केन्द्र संचालन कराया जाए तथा समुचित परिलब्धियाँ देते हुए, सरकारी कर्मचारी घोषित किया जाए। 

दूसरे सेमीफाइनल में आरडीबी ने रिकार्ड रन से मेराज इलेवन को हराया  
  • आर डी बी और पी बी आर के बीच होगा मुख्य मुकाबला, 04 जून 2015 को होगा

narkatiaganj news
नरकटियागंज(पश्चिम चम्पारण) स्थानीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के मैदान पर खेले जा रहे आलोक वर्मा टेनिस बाॅल क्रिकेट प्रतियोगिता के दूसरे सेमीफाइनल मैच मेराज इलेवन और आरडीबी के बीच शनिवार की अपराह्न करीब 04 बजकर 20 मिनट पर प्रारंभ हुआ। दूसरे सेमीफाइनल मैच में टाॅस के लिए दोनों टीम के कप्तान महम्मद मेराज (मेराज इलेवन) और रवि कुमार जायसवाल (आरडीबी) मैदान में उतरे, आरडीबी के रवि कुमार जायसवाल ने टाॅस जीता और पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरडीबी के बल्लेबाजों ने निर्धारित 16 ओवर में 8 विकेट खोकर 216 रन बनाया। उसके बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरी मेराज इलेवन के बल्लेबाजों ने अत्यधिक रन को देख अपना लय खो दिया और निर्धारित 16 ओवर में महज 15 ओवर ही खेलकर 120 रन बनाते हुए सिमट गई। दूसरे सेमीफाइनल मैच में आरडीबी के खिलाड़ी महम्मद हासिम ने पूरे प्रतियोगिता के दौरान 29 गेंद खेलकर शानदार 78 रन बनाकर एक कीर्तिमान स्थापित किया। इतना ही नहीं उसके इस शानदार प्रदर्शन के लिए उसे मैन आॅफ द मैच चुना गया और सम्मानित किया गया। आलोक वर्मा टेनिस बाॅल क्रिकेट प्रतियोगिता के पहले सेमीफाइनल में पुरानी बाजार वारियर्स ने सीएसके की टीम को पराजित कर फाइनल मंे अपनी जगह बना लिया। प्रतियांेगिता के प्रारंभ में क्षेत्रीय विधायक रश्मि वर्मा मौजूद रही। उपर्युक्त अवसर पर विधायक ने कहा कि यह क्षेत्र खेलकूद और कला संस्कृति की विभिन्न विधाओं में सम्पन्न है। अभी इस क्षेत्र के युवा व किशोर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे है। आलोक वर्मा टेनिस बाॅल क्रिकेट प्रतियोगिता का मुख्य मुकाबला 04 जून 2015 को आरडीबी नरकटियागंज और पुरानी बाजार वारियर्स के बीच खेला जाएगा। आयोंजकों के हवाले से खबर है कि स्थानीय विधायक रश्मि वर्मा, गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ और पूर्व विधायक बाहुबली राजन तिवारी फाइनल मुकाबले को देखने व खिलाडि़यांे का उत्साहवर्द्धन करने पहुँचेंगे।

जमीन पर किया दबंगांे ने कब्जा, इस्लाम मियाँ ने गुहार लगाया 

नरकटियागंज(पश्चिम चम्पारण) प्रखण्ड के भसुराड़ी पंचायत के भसुराड़ी गाँव में इस्लाम मियाँ की खतियानी जमीन पर मुस्तकीम मियाँ, अमीन मियाँ व अन्य ने कब्जा कर उसकी जुताई कर लिया है। उपर्युक्त मामले को लेकर इस्लाम मियाँ ने अनुमण्डल पदाधिकारी नरकटियागंज के न्यायालय मे दिनांक 17 अप्रील 2015 को जमीन पर 144 के तहत कार्रवाई करने की गुहार लगाया। बावजूद इसके मुस्तकीम मियाँ, अमीन मियाँ अपने सहयोंगियों के साथ उपर्युक्त जमीन पर हरवा हथियार के साथ विगत 26 मई 2015 को ट्रैक्टर से जुताई कर लिया और इस्लाम मियाँ व उनके परिवार वालों को हथियार के बल पर धमकाया। उसके बाद 27 मई 2015 को अनुमण्डल पदाधिकारी को आवेदन देकर पुनः गुहार लगाया है। अनुमण्डल पदाधिकारी कौशल कुमार ने इस्लाम मियाँ के आवेदन पर शिकारपुर पुलिस को जाँच कर प्रतिवेदन सौंपने का निर्देश दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: