रुश्दी की पुस्तक पर नहीं लगाया गया था प्रतिबंध : कांग्रेस - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 30 नवंबर 2015

रुश्दी की पुस्तक पर नहीं लगाया गया था प्रतिबंध : कांग्रेस

congress-never-ban-rushdi-book
नयी दिल्ली, 30 नवंबर, कांग्रेस ने आज कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नेतृत्व वाली सरकार ने सलमान रुश्दी की पुस्तक ‘सैटेनिक वर्सेस’ पर प्रतिबंध नहीं लगाया था। कांग्रेस प्रवक्ता के एल पुनिया ने पार्टी की नियमित ब्रीफिंग में एक सवाल पर कहा कि पुस्तक पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया था बल्कि इसको भारत आयात करने पर प्रतिबंध था। उन्होंने कहा कि पुस्तक पर प्रतिबंध नहीं था बल्कि बाद में पुस्तक के प्रकाशक पेग्विन ने अपने सलाहकार संपादक खुशवंत सिंह से सलाह मशविरा करके भारत में पुस्तक को प्रकाशित नहीं करने का निर्णय लिया था। 

यह पूछने पर कि कांग्रेस पूर्व वित्त मंत्री पी चिदम्बरम के पुस्तक को प्रतिबंधित किए जाने संबंधी बयान से सहमत हैं उन्होंने कहा कि पुस्तक को प्रतिबंध करने का कोई सवाल ही नहीं था और श्री चिदम्बरम वरिष्ठ नेता हैं और वह तत्कालीन सरकार का हिस्सा थे। इस बीच पार्टी ने स्वयं को श्री चिदम्बरम के बयान से अलग कर लिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने पुस्तक को प्रतिबंधित किए जाने संबंधी श्री चिदम्बरम के बयान को उनका निजी बयान बताया और कहा कि इस मुद्दे पर कांग्रेस का रुख स्पष्ट है। गौरतलब है कि श्री चिदम्बरम ने शनिवार को कहा था कि राजीव गांधी के शासनकाल के दौरान इस पुस्तक पर प्रतिबंध लगाना गलत था। 

कोई टिप्पणी नहीं: