विमान के ईंधन से महंगा है पेट्रोल : कांग्रेस - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 5 फ़रवरी 2016

विमान के ईंधन से महंगा है पेट्रोल : कांग्रेस

petrol-expensive-then-aircraft-fuel-congress
नयी दिल्ली, 05 फरवरी, कांग्रेस ने आज कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भारी गिरावट के बावजूद पेट्रोल विमान में इस्तेमाल होने वाले ईंधन से ज्यादा दर पर बिक रहा है। कांग्रेस ने कहा कि देश में उसी औसत से पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने चाहिए जिस स्तर पर पर वैश्विक बाजार में तेल के दाम गिर रहे हैं। पार्टी का कहना है कि दिल्ली में पेट्रोल के दाम 59.95 रुपए प्रति लीटर है जबकि विमान का ईंधन 35.13 रुपए प्रति लीटर की दर पर बिक रहा है। मुख्य विपक्षी दल ने कहा कि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 73 प्रतिशत तक गिर चुके हैं लेकिन देश में पेट्रोल की कीमत सिर्फ 17 प्रतिशत घटायी गयी है। 

पार्टी ने सवाल किया कि जब वैश्विक बाजार में तेल के दाम इस स्तर तक घटे हैं तो फिर देश की जनता को इसका लाभ क्यों नहीं मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले वर्ष फरवरी से कच्चे तेल के दाम 50.2 डालर प्रति बैरल से घटकर 30.3 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए हैं लेकिन करों में बढोतरी किए जाने कारण लोगों को इसका फायदा नहीं मिल रहा है। कांग्रेस ने कहा है कि वर्ष 2002 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 30 डॉलर प्रति बैरल था तो दिल्ली में पेट्रोल 29 रुपए की प्रति लीटर था। अब तेल फिर करीब उसी दर उपलब्ध है लेकिन सरकार डीजल 78 प्रतिशत तथा पेट्रोल 83 प्रतिशत ज्यादा दर पर बेच रही है। विपक्षी दल ने सवाल किया कि इस लाभ का फायदा आम आदमी को क्यों नहीं मिल रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: