दोहरी नागरिकता विवाद मामले में राहुल गाँधी ने साबित करने और सबूत पेश करने कहा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 1 अप्रैल 2016

दोहरी नागरिकता विवाद मामले में राहुल गाँधी ने साबित करने और सबूत पेश करने कहा


दोहरी नागरिकता के मुद्दे पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा की आचार समिति को अपना जवाब भेज दिया है। उन्होंने शिकायत पर संज्ञान लेने के समिति के फैसले पर सवाल उठाया है। साथ ही भाजपा नेता सुब्रह्माण्यम स्वामी को सुबूत के तौर पर ब्रिटिश पासपोर्ट नंबर और अन्य दस्तावेज सार्वजनिक करने की भी चुनौती दी। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की अध्यक्षता वाली आचार समिति ने राहुल को नोटिस जारी किया था। इस पर राहुल ने 23 मार्च को अपना जवाब भेज दिया। इसमें उन्होंने कहा है, "शिकायतकर्ता इस मुद्दे पर सिर्फ गुमराह करना चाहता है। मेरी छवि खराब करना चाहता है। मैंने न तो कभी ब्रिटिश नागरिकता ली और न ही इसकी कोशिश की। मेरी पहचान एक भारतीय की है।"

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी ने मांग की है कि शिकायतकर्ता आरोप साबित करने के लिए सुबूत और हलफनामा पेश करें। राहुल ने कहा है कि नागरिकता तथ्य का मामला है। अगर उन्होंने ब्रिटिश नागरिकता ली या लेने की कोशिश की है तो इसके तथ्य ब्रिटिश गृह विभाग के पास होंगे। शिकायत करने से पहले ये तथ्य हासिल किए जा सकते थे। राहुल पर भाजपा नेता सुब्रह्माण्यम स्वामी ने आरोप लगाया है कि उन्होंने ब्रिटेन में एक कंपनी का निदेशक पद पाने के लिए खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है। भाजपा सांसद महेश गिरि ने लोकसभा स्पीकर के समक्ष यह मामला उठाया था। उन्होंने स्वामी के आरोप की उचित जांच की मांग की थी। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जनवरी के पहले सप्ताह में मामले को आचार समिति के पास भेजा था। इस संबंध में स्वामी ने महाजन से मुलाकात की थी। उन्होंने प्रधानमंत्री को भी खत लिखा था। मार्च के दूसरे सप्ताह में समिति ने राहुल को नोटिस जारी किया गया था।

 

कोई टिप्पणी नहीं: