बिहार : बाढ़ से 12 जिले के 26 लाख लोग प्रभावित. अब तक 28 की मौत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 जुलाई 2016

बिहार : बाढ़ से 12 जिले के 26 लाख लोग प्रभावित. अब तक 28 की मौत

bihar-flood-toll-reches-26-in-12-district
पटना 30 जुलाई, नेपाल एवं बिहार के जलग्रहण क्षेत्रों में हो रही तेज बारिश से उत्तर बिहार की पांच प्रमुख नदियों के लाल निशान से उपर रहने के कारण 12 जिलों के 26 लाख 19 हजार लोग जहां बाढ़ की चपेट में आ गये हैं वहीं अब तक बाढ़ के पानी में डूबने से 28 लोगों की मौत हुई है । आपदा प्रबंधन विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि जलग्रहण क्षेत्रों में हो रही बारिश से उत्तर बिहार के 12 जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गयी है । उत्तर बिहार के पूर्णियां ,किशनगंज, अररिया, दरभंगा, मधेपुरा, भागलपुर ,कटिहार , सहरसा, सुपौल ,गोपालगंज ,पूर्वी चंपारण और मुजफ्फरपुर जिले के 60 प्रखंड के 2034 गांव बाढ़ की चपेट में आ गये हैं। सूत्रों ने बताया कि किशनगंज जिले के कुर्लीकोट थाना क्षेत्र में आज बूढ़ी डांगी नदी की तेज धार में दो सगी बहनों की बाढ़ के पानी में डूबकर मौत हो जाने से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 28 हो गयी है । बाढ़ प्रभावित किशनगंज एवं पूर्णियां में सात-सात , सुपौल में आठ , कटिहार एवं मधेपुरा में दो-दो और अररिया एवं सहरसा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है । प्रभावित 12 जिलों के 2034 गांव के 26 लाख 19 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं । बाढ़ के कारण इन जिलों में 3.39 हेक्टेयर में लगा फसल नष्ट हुआ है । आपदा प्रबंधन विभाग के सूत्रों ने बताया कि प्रभावित जिलों में उंचे एवं सुरक्षित स्थानों पर 412 राहत कैंप बनाये गये है । राहत कैंपों में 247188 लोग शरण लिये हुए है । प्रभावित लोगों की सुविधा के लिए 112 चिकित्सकों की तैनाती की गयी है । इसी तरह 39 पशु शिविर भी बनाये गये है । सूत्रों ने बताया कि बाढ़ प्रभावित 12 जिलों में राहत वितरण का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है ।पीड़ित लोगों के बीच चूड़ा ,गुड़ ,दीया सलाई ,मोमवत्ती ,किरासत तेल समेत अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है । पीड़ित लोगों को किसी तरह की कठिनाई न हो इसके लिए संबंधित क्षेत्रों में अधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया गया है । विभाग के सूत्रों ने बताया कि बाढ़ को देखते हुए सुपौल,गोपालगंज, मुजफ्फरपुर और दरभंगा में राष्ट्रीय आपदा त्वरित बल (एनडीआरएफ) की टीम को भेजा गया है । इसी तरह खगड़िया,सीतामढ़ी ,पूर्णियां ,भागलपुर, मधुबनी, मघेपुरा में राज्य आपदा त्वरित बल (एसडीआरएफ) की तैनाती की गयी है । एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की दो-दो टीम को फिलहाल सुरक्षित रखा गया है । 


आपदा प्रबंधन विभाग के सूत्रों ने बताया कि बाढ़ प्रभावित अररिया एवं मधेपुरा जिले में जहां त्वरित कार्यबल को राहत एवं बचाव कार्य में लगाया गया है वहीं भोजपुर एवं बक्सर जिले से 25-25 सरकारी नौका अररिया भेजा गया है । इसी तरह खगड़िया एवं मुजफ्फरपुर जिले से 25-25 सरकारी नौका पूर्णियां जिले में राहत कार्य के लिए भेजा गया है । साथ ही दरभंगा जिले से एनडीआरएफ के 20 जवानों को किशनगंज के प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है । सुपौल से यहां प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार एनडीआरएफ के उप महानिरीक्षक एस.एस.गुलेरिया ने कोसी तटबंध का निरीक्षण किया ।इसके बाद प्रभावित इलाकों में चलाये जा रहे राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लिया । उन्होंने कहा कि आपदा को देखते हुए एनडीआरएफ पूरी तरह से सतर्क है । मधुबनी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार तेज बारिश के बाद नदियों के जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए झंझारपुर में कमला बलान नदी पुल पर रेल पटरी पर पानी के दवाब को देखते हुए एहतियात के तौर रेल प्रशासन ने सकरी-झंझारपुर के बीच रेल यातायात को कल देर शाम से बंद कर दिया है । झंझारपुर में कमला बलान नदी का जलस्तर लाल निशान से उपर है। केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा ,बागमती, कमला बलान, कोसी और महानंदा नदी लाल निशान से कई स्थानों पर उपर है । गंगा नदी साहेबगंज एवं फरक्का में लाल निशान से क्रमश: 10 एवं 65 सेंटीमीटर उपर है । इसी तरह बागमती नदी बेनिबाद में लाल निशान से 53 सेंटीमीटर उपर है । आयोग के अनुसार कमला बलान झंझारपुर में 38, कोसी बालतारा में 140 तथा महानंदा नदी ढेंगराघाट एवं झाबा में लाल निशान से क्रमश: 88 तथा 96 सेंटीमीटर उपर है । इन नदियों के जलस्तर में कल तक कुछ और स्थानों पर वृद्धि होने की संभावना है । इसी तरह गंडक नदी के मोतिहारी , मुजफ्फरपुर एवं वैशाली, घाघरा नदी के सीवान ,बूढ़ी गंडक नदी के समस्तीपुर और बागमती नदी के दरभंगा में वृद्धि होने की संभावना है । इसबीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के पूर्वानुमान में कहा है कि बिहार की सभी नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में हल्की से साधारण वर्षा होने की संभावना है । 

कोई टिप्पणी नहीं: