केन्द्र कर रहा है बिहार के साथ सौतेला व्यवहार : तेजस्वी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 24 जुलाई 2016

केन्द्र कर रहा है बिहार के साथ सौतेला व्यवहार : तेजस्वी

tejaswi-yadav-blame-center
पटना 23 जुलाई, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आज केन्द्र सरकार पर बिहार के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो विशेष पैकेज की घोषणा की थी उसकी आज वह खुद खिल्ली उड़ा रहे हैं । श्री यादव ने यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही अन्य केंद्रीय मंत्री विशेष पैकेज के तहत विकास योजनाओं के कार्यान्वयन के बारे में झूठे वादे करने में अपनी पूरी ताकत लगा रहे हैं। अभी तक केन्द्र का कोई एक कार्यक्रम भी जमीन पर नजर नहीं आ रहा है । उन्होंने कहा कि अब जनता उनके झूठे वादों और उनकी कारगुजारियों के बारे में अच्छी तरह से समझ गयी है । उप मुख्यमंत्री ने माइक्रोब्लॉगिंग साईट ट्वीटर पर ट्वीट कर राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय का उल्लेख करते हुए कहा कि ..अफ़सोस है कि बिहार से केंद्रीय कृषि मंत्री होने के बावजूद राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय को केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में परिवर्तित करने के लिए केंद्र गम्भीर नहीं है । उन्होंने कहा कि राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय,भागलपुर को केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में परिवर्तित करने के लिए 25 जनवरी 2015 को केंद्र और राज्य के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया था ।

श्री यादव ने कहा कि केंद्र द्वारा अब तक इस विश्वविद्यालय में कुलपति की नियुक्ति भी नहीं की गई है । समझौता अनुसार एसेट टेकओवर कमेटी का भी गठन नहीं किया गया है । कुलपति की नियुक्ति एवं एसेट टेकओवर कमेटी का गठन नहीं होने के कारण केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय मूर्तरूप नहीं ले सका है। यह केंद्र सरकार की विफलता है । उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2011-12 से 2015-16 तक राजेंद्र कृषि वि० को वेतनादि के लिए 457.38 करोड़ रु विमुक्त किया गया है । यहाँ तक कि समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होने के बाद भी राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2015-16 में इस विश्वविद्यालय को 130.54 करोड़ रु दिया गया है । उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की लगातार उपेक्षा को देखते हुए राज्य द्वारा कृषि वि० के कर्मियों के हित में 2016-17 के लिए भी 103.44 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गए है । श्री यादव ने आगे ट्वीट कर कहा .. मैं केंद्रीय कृषि मंत्री से आग्रह करूँगा कि यथाशीघ्र डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि वि० को समझौते अनुसार सुचारू रूप से शुरू करवायें..। 

कोई टिप्पणी नहीं: