ओबामा से जी20 सम्मेलन में साइबर अपराध का मुद्दा उठाने की मांग - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 अगस्त 2016

ओबामा से जी20 सम्मेलन में साइबर अपराध का मुद्दा उठाने की मांग

न्यूयार्क, 30 अगस्त, बंगलादेश के सेन्ट्रल बैंक से करोड़ों डॉलर की चोरी का मामला सामने आने के बाद अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति बराक ओबामा से चीन में इसी सप्ताह होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में साइबर अपराध के मुद्दे को प्राथमिकता से उठाने का आग्रह किया है। एक वरिष्ठ सांसद शेरोड ब्राउन के अलावा पांच अन्य सासंदों ने व्हाइट हाउस को कल एक पत्र लिखकर श्री ओबामा से महत्वपूर्ण वित्तीय संस्थानों को साइबर अपराध से निपटने के लिए बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के नेताओं को संयुक्त रणनीति बनाने के लिए के राजी करने करने का आग्रह किया है। 

जी20 शिखर सम्मेलन 4 से 5 सितंबर तक चीन में होगा। हैकरों ने फरवरी में बंगलादेश की बैंकिंग व्यवस्था ध्वस्त करते हुए स्विफ्ट बैंकिग नेटवर्क के इस्तेमाल से न्यूयार्क के फेडरल रिजर्व बैंक से बड़ी रकम निकाली थी। अमेरिकी सांसदों ने इस घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए एेसे मामलों पर लगाम लगाने के लिए साइबर अपराध के मामले को प्रमुखता से उठाने की अपील की है। मिशिगन के सांसद गैरी पीटर्स के नेतृत्व में लिखे गये पत्र में कहा गया है कि हमारे वित्तीय संस्थान वैश्विक वाणिज्य को आगे बढ़ाने के लिए साथ जुड़े हुए हैं, लेकिन साइबर अपराधी फिर चाहे वह स्वतंत्र या देश प्रायोजित, एक तरह से अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के लिए खतरा उत्पन्न कर रहे हैं। सांसदों की ओर से साइबर अपराध पर चिंता व्यक्त करते हुए लिखे गये पत्र की प्रति फेडरल रिजर्व बैंक के प्रमुख जनेत येलेन तथा वित्त मंत्री जैक लियू को भी भेजी गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: