युवाओं को ओलंपिक की जानकारी नहीं - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 4 अगस्त 2016

युवाओं को ओलंपिक की जानकारी नहीं

india-youth-have-less-knowledge-about-olympic
नयी दिल्ली, 03 अगस्त, सरकार जहां युवाओं को ज्यादा से ज्यादा संख्या में खेलों में आगे आने के लिये प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रही है वहीं एक सर्वेक्षण में यह आश्चर्यजनक तथ्य सामने निकलकर आया है कि युवाओं को ओलंपिक में भारतीय अभियान के बारे में बहुत कम जानकारी है। सर्वेक्षण के अनुसार 30 वर्ष से कम उम्र के 40 प्रतिशत लोगों का मानना है कि भारत के पास क्रिकेट में ओलंपिक पदक जीतने का मौका है जबकि क्रिकेट ओलंपिक में शामिल ही नहीं है। सर्वेक्षण में शामिल 48 प्रतिशत लोगों का मानना है कि भारत ने दिल्ली में ओलंपिक खेलों की मेजबानी की है जबकि 30 साल से कम उम्र की 87 प्रतिशत महिलाओं ने फिल्म स्टार और उद्यमी के बजाए कॅरियर के तौर पर ओलंपिक खिलाड़ी बनने की आकांक्षा जताई है। टाटा साॅल्ट ‘नमक के वास्ते’ सर्वे में खुलासा हुआ है कि हर तीन में से एक भारतीय का मानना है कि भारत के पास क्रिकेट में ओलंपिक पदक जीतने का मौका है। इस अभियान के तहत रियो ओलिंपिक से पहले भारतीयों में ओलंपिक की जानकारी मापने के लिए इस राष्ट्रव्यापी सर्वे का आयोजन किया गया था। इस अभियान का उद्देश्य रियो जाने वाले भारतीय ओलंपिक खिलाड़ियों के प्रति चर्चा को बढ़ावा देना और व्यापक जनसमर्थन जुटाना था। सर्वेक्षण में भारतीयों के अपने पसंदीदा खेल क्रिकेट के प्रति आकर्षण का खुलासा हुआ, जिनमें 30 वर्ष से कम आयु वर्ग के करीब 40 प्रतिशत पुरुषों और महिलाओं का मानना था कि भारत के पास क्रिकेट में पदक जीतने का मौका है जबकि सच्चाई यह है कि क्रिकेट ओलंपिक खेलों में शामिल ही नहीं हैं। 


बाॅक्सिंग और कुश्ती में क्रमश: 30 प्रतिशत और 40 प्रतिशत प्रतिभागियों ने पदक जीतने की उम्मीद जताई। इसे हाल में रिलीज़ बाॅलीवुड फिल्म सुल्तान का प्रभाव कहें या इस शानदार खेल के प्रति नया प्रेम कहें, लेकिन कुश्ती का भारतीय महिलाओं पर जबरदस्त प्रभाव देखने को मिला है। तकरीबन 60 प्रतिशत महिलाओं ने कुश्ती को एक ऐसे खेल के तौर पर चुना, जिसमें भारत ओलंपिक पदक हासिल कर सकता है। हालांकि जब कॅरियर विकल्प की आकांक्षा की बात आती है तो यह सर्वेक्षण आश्चर्यजनक रूप से एक अलग तस्वीर पेश करता है। 30 वर्ष से कम आयु वर्ग की 87 फीसदी महिलाएं और 69 फीसदी पुरुषों ने ओलंपिक खिलाड़ी बनने की इच्छा जताई। सर्वेक्षण में एक दिलचस्प बात यह आई कि 48 प्रतिशत लोगों का मानना है कि भारत दिल्ली में ओलंपिक का आयोजन कर चुका है। हालांकि तथ्य यह है कि भारत ने 2010 राष्ट्रमंल खेलों का आयोजन दिल्ली में किया था। 

कोई टिप्पणी नहीं: