सन्दर्भ : धर्मनिरपेक्षता की बातें हिन्दुओं के लिये ही क्यों - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 22 मार्च 2017

सन्दर्भ : धर्मनिरपेक्षता की बातें हिन्दुओं के लिये ही क्यों

secular-india
हिन्दुस्तान ही विश्व में अकेला ऐसा देश है जहा बहुमत में रहते जन के प्रतिनिधि के राजनीति के उच्य स्थल पर आना हमेशा ही विवेचना का विषय बना दिया जाता है। कितना आश्चर्य है लगभग 80 प्रतिशत हिन्दू होने के बावजुद एक हिंदू प्रचारक के तख्त पर बैठने पर देश के कई बुद्धिजीवियों और राजनेताओं के मन में भुचाल सा आ गया है। उनके अनुसार हिन्दू होने का मतलब हर धर्म का आदर करने वाला और जो हिन्दू नही है वह केवल अपने धर्म को कट्टता से पालन करने वाला होना चाहिए।  


वैसे देश के कई बुद्धिजीवियों और राजनेताओं को हिंदू होना हमेशा कटोचता रहा है पर फिर भी वह हिन्दुओ पर राज करने की चाहत में हिन्दू धर्म का चौंगा ओडे तब तक पड़े दिखते है जब तक उनके विरोध में कोई हिन्दू संगठन खड़ा न हो और उनके हिन्दुओं को कोसने का मौका न मिल जाये। अल्पसंख्यकों की चिंता में धर्मनिरपेक्षता की बात केवल हिन्दुओं को सिखाने वाले अपने इतिहास से भी परिचित नही कि उनके पुर्वज कौन थे। धर्म की कट्टता से ही देश टूटते है। जब लोगो को देश से ज्यादा धर्म पर विश्वास होता है तो वे क्रुर होती है खुद के मजहब के लोगो को भी मारने में वे संकोच नही करते फिर भी अन्य धर्म को ज्ञान देने में बाज नही आते है।

हिंदू की उदारता का हमेशा ही अन्य धर्मावल्मबियों ने फायदा उठाया है। विकास की बात कर लोगो को आगे बढ़ने की पहल करने के बावजुद दर्द सहते सबको साथ ले कर चलने की पहल करते हिन्दुओं को कोसने में हमेशा से ही लोगो का समूह खड़ा रहता है और अपनी ही राग में जीवन जीता रहता है। यह हिन्दू धर्म की ही खासियत है कि वह विरोधियों की बाते ही नही सुनता उनके साथ रच-बस जाता है और अपने धर्म को भूल कर भी जीना जानता है। पर इस बार देश की राजनीति में सांप्रदायिक ध्रुविकरण के लिये लोगो को मौत देते लोगो को चुनावी ध्रुविकरण परेशान कर रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं: