विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 अप्रैल 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 अप्रैल

जिले में पेयजल संकट ना हो के पुख्ता प्रबंध, सुनिश्चित करें-प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह
  • जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न

vidisha news
गृह एवं परिवहन मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें उन्होंने ग्रीष्मकाल के दौरान पेयजल संकट की स्थिति निर्मित ना हो को ध्यानगत रखते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई उक्त बैठक में उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन, राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री वीर सिंह पवार, श्री निशंक जैन एवं समिति के अन्य सदस्यगणों के अलावा कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी, वन संरक्षक श्री रविन्द्र सक्सेना, जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य सहित विभिन्न विभागोें के जिलाधिकारी मौजूद थे। प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने जिले में जारी ग्रामोदय से भारत उदय अभियान को अतिमहत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि अभियान के उद्वेश्यों की प्राप्ति अवधि में पूरी की जाए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे शासन के महत्वपूर्ण इस अभियान में सहभागिता निभाएं। ग्राम संसदों में पहुंचकर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजनों को अवगत कराएं और उनकी समस्याओं के निराकरण में भूमिका निभाएं ताकि अभियान जन अभियान बन सकें। प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जलाभिषेक अभियान के दौरान जिला पंचायत के द्वारा हरेक विकासखण्ड में कम से कम एक-एक माॅडल के रूप में तालाब का निर्माण कराया जाए और पुराने तालाबों का जीर्णोद्वार जन सहयोग के श्रमदान से सम्पादित किए जाएं। अधिक से अधिक जल संरचनाएं बनाए जाने पर उन्होंने बल देते हुए कहा कि आने वाली पीढ़ी को हम प्रचुर मात्रा में जल की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। बैठक में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत अब तक सम्पादित कार्यो की संक्षिप्त जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने बताया कि अभियान के क्रियान्वयन में जेआरएस का भी योगदान लिया गया है। अब तक साढे सत्ताइस हजार आवेदन प्राप्त हुए है। ग्रामीणजनों को अभियान के उद्वेश्यों की जानकारी दी जा रही है वही कृषि क्रांति रथ के माध्यम से कृषि क्षेत्र में हुए परिवर्तन से अवगत कराते हुए आधुनिक तकनीकियों का प्रयोग खेतीबाडी में करने की अपील अमले द्वारा की जा रही है। ग्राम संसद के दूसरे दिन महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।बैठक में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्यो की समीक्षा की गई। इस दौरान विधायकगणों द्वारा दिए गए सुझावों को शामिल करने के निर्देश प्रभारी मंत्री ने दिए। बासौदा में बागरोद से मुख्य सड़क तक पहुंच मार्ग का निर्माण प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत कराया गया है उक्त कार्य के लिए भिदवासन से बागरोद पहुंच मार्ग में ठेकेदार द्वारा प्लांट लगाया गया था जिस पर हेवी ट्राफिक के कारण भिदवासन सड़क मार्ग उखड़ गया है। शर्तो के अनुसार उक्त कार्य को पूरा नही करने वाले ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश प्रभारी मंत्री के द्वारा लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को दिए गए है। बैठक में ऊर्जा, उपार्जन कार्यो की भी समीक्षा की गई वही विदिशा नगरपालिका अंतर्गत राजीव स्वालम्बन योजना के तहत नौ दुकानो के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। इसी प्रकार आरईएस के द्वारा बनाए जाने वाली सड़कों के प्रस्ताव का भी समिति द्वारा अनुमोदन किया गया है। 

प्राकट्य पंचमी महोत्सव
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने शासन द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए समिति के सदस्यों को बताया कि आदिगुरू शंकराचार्य जी की प्राकट्य पंचमी महोत्सव कार्यक्रम एक मई को जिला मुख्यालय पर आयोजित किया जाएगा। इसी प्रकार के कार्यक्रम विकासखण्ड मुख्यालयों पर भी होंगे। उन्होंने कार्यक्रमों में शामिल होने का आग्रह किया।   

कोई टिप्पणी नहीं: