बिहार : राज्य के दो शिक्षकों के साथ 33 शिक्षक, सम्मानित - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 12 सितंबर 2017

बिहार : राज्य के दो शिक्षकों के साथ 33 शिक्षक, सम्मानित

  • मानव संसाधन विकास मंत्री के हाथों सम्मानित होने पर गर्व

पटना।डीएवी पब्लिक स्कूल (भोजपुर), के प्राचार्य है संजय सिन्हा। वहीं संत माइकल हाई स्कूल की  शििक्षक रोजलीन जैरी हैं। भूगोल की टीचर हैं। दोनों बिहार के हैं। इनके साथ 33 शिक्षक भी शामिल थे, जिन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार दिया गया। सोमवार को सम्मानित किया गया। मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री (एचआरडी) उपेंद्र कुशवाह ने उन्हें दिल्ली में एक समारोह में सम्मानित किया। शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को देश भर के 33 शिक्षकों को सम्मानित किया। यहां एक कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने इन शिक्षकों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में सीबीएसई की नवनियुक्त चेयरमैन अनीता करवाल भी मौजूद थीं। इन पुरस्कारों में 50,000 रुपये नकद धनराशि, प्रमाण पत्र और एक शाल दिया जाता है। सम्मान समारोह में बोलते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा, 'राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का योगदान अद्वितीय है। वास्तव में शिक्षक राष्ट्र का गौरव हैं। उनका विद्यार्थियों और राष्ट्र निर्माण में लंबे समय तक प्रभाव पड़ता है।' उन्होंने कहा, 'हमको संकल्प लेना है कि अगले पांच वर्षो में हिंदुस्तान को आतंकवाद, गरीबी और भ्रष्टाचार से मुक्त बनाना है। इस नए भारत का निर्माण शिक्षकों के योगदान के बिना नहीं हो सकता।' सीबीएसई पुरस्कारों के लिए चयन शैक्षिक दक्षता और प्रगति, रुचि, समाज में प्रतिष्ठा, शिक्षा के प्रति दृढ़ता तथा प्रतिबद्धता के आधार पर किया जाता है।


bihar-techer-awarded-by-cbsc
विख्यात संत माइकल हाई स्कूल की भूगोल की टीचर हैं रोजलीन
संत माइकल हाई स्कूल 1858 में बिशप अन्नातासियुस हार्टमन द्वारा संस्थापित है। यह स्कूल विख्यात है। इसे शिखर पर पहुंचाने का श्रेय टीचर्स और स्टूडेंट्स को जाता है। इस कड़ी में मिस रोजलीन जैरी का नाम शुमार हो गया है। मिस 1987 में संत माइकल हाई स्कूल, पटना में अपना कैरियर शुरू किया। अव्वल मिस को एलआईसी ऑफ इंडिया द्वारा सर्वोत्तम शिक्षक होने का पुरस्कार 2008 में मिला। उसी साल (2008) में लखनऊ में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय जिओ फेस्ट में सर्वश्रेष्ठ भूगोल शिक्षक होने  का भी पुरस्कार मिला। उन्होंने कहा, "मेरा पेशा मेरे लिए सब कुछ है और मुझे गर्व है कि मैंने इतने सारे छात्रों को पढ़ाया है जो अब अपने जीवन में अच्छा कर रहे हैं। इस तरह की प्रशंसा हमें बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में मदद करती है।" रोजलीन ने आगे कहा, "मंत्री ने व्यक्तिगत रूप से मुझे बताया कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि बिहार से किसी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया और मुझे अपना अच्छा काम जारी रखने के लिए कहा।" सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार से नवाजे जाने के बाद स्कूल में हर्ष का माहौल है। फेसबुक पर 'क्रिश्चयन कम्युनिटी फोरम' में केंद्रीय राज्य मंत्री से पुरस्कार लेते दुलर्भ फोटो को लाइक करने से खुद को रोक नहीं पाये प्राचार्य एडिसन जे आर्मस्ट्रॉग । इनके साथ संध्या ओस्ता, शोभा हेनरी, अंजिला रानी, अमित विंसेंट,केविन नताल,जैनी पौल,स्टेला पौल साह आदि ने बधाई दी है। अगले जन्म में भी मां की बेटी बनना पसंद करूंगी..यह कहना है मिस रोजलीन की पुत्री तांया जेस्लिन की। मुझे गर्व है कि आपकी बेटी के रूप में जन्म ली हूं ..मां। वह खुद ही डॉन बोस्को प्राइमरी स्कूल की टीचर हैं।

प्राचार्य हैं संजय सिंहा
मौके पर संजय सिन्हा ने कहा कि यह उनके लिए गर्व का क्षण है। उन्होंने कहा, "यह पुरस्कार शिक्षाविदों की पूरी टीम है। आज, नैतिक मूल्यों और अनुशासन वाले बच्चों को शिक्षित करना एक बड़ी चुनौती है। एक शिक्षक के तौर पर, हमें इस संबंध में अधिक जिम्मेदारी है," उन्होंने कहा। 29 साल से अधिक दिनों से शिक्षण कार्य का अनुभव है। उन्होंने 1987 में डीएवी पब्लिक स्कूल, बोकारो से एक जीव विज्ञान शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने 1993 में लातूर और उस्मानाबाद के भूकंप पीड़ितों और 2008 में उत्तरी बिहार के बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत कार्य भी किया था। "मैं उन बच्चों के लिए कक्षाएं शुरू करने की योजना बना रहा हूं, जो स्कूल शुल्क का खर्च नहीं उठा सकते हैं। एक व्यवसाय के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए, "उन्होंने कहा। इस सीबीएससी समारोह की अध्यक्षता अनीता करवाल ने की। एनसीटीई के सदस्य सचिव संजय अवस्थी, एनसीईआरटी के निदेशक डॉ। ऋषिकेश सेनापति, सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी और एमएचआरडी के कई अन्य प्रतिष्ठित लोगों, एनवीएस, केवीएस और सरकारी स्कूलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में आयोजित किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं: