पितृपक्ष मेले में तीर्थ यात्रियों को सरकार ज्यादा से ज्यादा सुविधायें उपलब्ध करायेगी: सुशील मोदी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 6 सितंबर 2017

पितृपक्ष मेले में तीर्थ यात्रियों को सरकार ज्यादा से ज्यादा सुविधायें उपलब्ध करायेगी: सुशील मोदी

more-facility-in-gaya-sushil-modi
गया 05 सितम्बर, बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले में आने वाले तीर्थ यात्रियों को राज्य सरकार ज्यादा से ज्यादा सुविधायें उपलब्ध करायेगी । श्री मोदी ने आज यहां विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेले का उद्घाटन करने के बाद कहा कि पितृपक्ष मेला में लगातार बदलाव हो रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2005 के बाद से इस मेले का लगातार विकास हो रहा है और राज्य सरकार इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि तीर्थ यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधायें मुहैया कराना राज्य सरकार का उद्देश्य है। उन्होंने शहर के लोगों से अपील की कि वे अपनी दुकानों और मकानों के आगे कचड़ा का डिब्बा रखें और कचड़े को उसी में डाले ताकि सड़क पर गंदगी न फैले। उन्होंने कहा कि इससे आने वाले पिंडदानियों को परेशानी नही होगी । 


श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो स्वछता अभियान की शुरुआत की थी वह आज एक मिशन बन गया है। पर्यटन के दृष्टिकोण से गया के तीन पहाड़ियों पर रोपवे बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्री जीतनराम मांझी ने अपने कार्यकाल के दौरान गया के बिथोशरीफ में बिथो बीयर बांध बनने का प्रस्ताव पारित किया था और यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संज्ञान में है। उन्होंने कहा कि वह भी इसके लिए श्री कुमार से बात करेंगे। उन्होंने मेला में अच्छी वयस्था के लिए जिला प्रसाशन और गया पुलिस को धन्यवाद दिया। इससे पूर्व उप मुख्यमंत्री ने शाम पांच बजे फीता काटकर एवं दीप प्रज्जवलित कर पितृपक्ष मेला का उद्घाटन किया। इस मौके पर कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के अलावा कई विधायक और अधिकारी मौजूद थे । यह मेला आज से प्रारंभ होकर आगामी 20 सितंबर तक चलेगा। 15 दिनों तक चलने वाला यह मेला देश-विदेश के पिंडदानी पूर्वजों के मोक्ष के लिए के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इन दिनों उनके पूर्वज यहां आते हैं और अपनों को याद करते हैं। पूर्वजों की मोक्ष की प्राप्ति के लिए पिंडदान किया जाता है। 

कोई टिप्पणी नहीं: