विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 4 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 04 अप्रैल

समर्थन मूल्य पर 487958 क्ंिवटल की खरीदी

जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का कार्य बीस मार्च से शुरू हुआ है जो बीस मई तक जारी रहेगा। पंजीकृत किसानांे से गेहूं खरीदी के लिए उन्हें एसएमएस प्रेषित किए जा रहे है तदोपरांत उनसे समर्थन मूल्य पर गेहूं 136 उपार्जन केन्द्रों पर क्रय किये जा रहे है। अब तक संबंधित किसानों से 487958 क्ंिवटल गेहूं की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जा चुकी है।  कृषकों से आग्रह किया गया कि एसएमएस प्राप्ति में उल्लेखित तारीख को ही संबंधित उपार्जन केन्द्र पर फसल विक्रय हेतु आएं ताकि किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना ना करना पडे़। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि उपार्जन नीति के तहत सोमवार से शुक्रवार तक एसएमएस प्राप्त किसानों से ही खरीदी कार्य किया जाएगा। शनिवार तथा रविवार को खरीदी कार्य नही किया जाएगा। उक्त दिवसों में परिवहन संबंधी कार्य सम्पादित किए जाएंगे। उक्त प्रक्रिया स्टील सायलो केन्द्र के साथ-साथ अन्य केन्द्रों पर प्रभावशील रहेगी। 

नगरीय निकायों एवं पंचायतों के फोटो मतदाता सूची पुर्नरीक्षण कार्य हेतु रजिस्ट्रीकरण, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय एवं पंचायतों की फोटो मतदाता सूची हेतु पुर्नरीक्षण कार्यक्रम जारी किया गया है। जारी कार्यक्रम की अवधि अनुसार कार्यो का सम्पादन समय सीमा में हो इसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी के द्वारा नगरीय निकायों और पंचायतों के लिए पृथक-पृथक रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किए गए है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुचारी के द्वारा नगरीय निकायों एवं पंचायतों के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी स्थानीय अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी संबंधित तहसील के तहसीलदार को दायित्व सौंपा गया है। जिले की तीन नगर परिषद क्रमशः कुरवाई, लटेरी, शमशाबाद में फोटोयुक्त मतदाता सूची के कार्यो हेतु रजिस्ट्रीकरण अधिकारी स्थानीय तहसीलदार को तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण का दायित्व नायब तहसीलदारों को सौंपा गया है। 

आत्मा गवर्निंग बोर्ड की बैठक सम्पन्न

vidisha news
आत्मा परियोजना के तहत सम्पादित किए जाने वाले कृषि कार्यो की समीक्षा आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई जिसमें स्थानीय विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आत्मा परियोजना के तहत सम्पादित किए गए कार्यो की बिन्दुवार जानकारियां प्राप्त की। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि पट्टेधारी हितग्राहियों को उन्नत किस्म के बीज प्रदाय किए जाए ताकि वे कम भूमि पर अधिक उपज ले सकें। इसी प्रकार जिन क्षेत्रों में धान लगाई जा रही है वहां आधुनिक तकनीकी और उन्नत बीजों की जानकारी पूर्व में दी जाए जिसका उपयोग किसान अधिक से अधिक कर सकें। कलेक्टर श्री सुचारी ने आत्मा परियोजना के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में परियोजना के तहत जो भी नवाचार किया जा रहा है कि जानकारी जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ किसानों को अनिवार्यतः दी जाए। जिले के किसानों की आय दुगनी हो इस कार्य में आत्मा परियोजना की महती भूमिका है। उन्होंने जिले में पशुपालन और मत्स्यपालन की अपार संभावना को देखते हुए इस ओर किसानों का भी झुकाव हो इसके लिए उन्हें बकायदा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाए और अद्यतन योजनाआंे की जानकारी दी जाए। जिले के सभी बडे़ छोटे जलाश्य जिनमें 12 माह पानी रहता है उनमें मत्स्यपालन के कार्यो को सर्वोच्च प्राथमिकता से कराया जाए। आत्मा परियोजना प्रभारी अधिकारी श्री पीके चैकसे ने बताया कि विस्तार सुधार कार्यक्रम (आत्मा) के तहत विभिन्न ऐजेन्सी एवं अशासकीय संगठनों को कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम हेतु प्रोत्साहित करना है। इसके साथ-साथ कृषि से संबंद्व विभाग क्रमशः पशुपालन, उद्यानिकी, रेशम एवं मत्स्य पालन कार्यक्रमों में कन्वर्जन्स के द्वारा कार्यक्रमों का निर्धारण कर क्रियान्वयन करना है। जिले के कृषकों को कृषि संबंधी मुख्य गतिविधियों से अवगत कराने हेतु प्रशिक्षण मुख्यतः राज्य के अन्दर, बाहर मुहैया कराया गया है। कृषको को बढावा देने के लिए विभिन्न स्तरों पर पुरस्कार प्रदाय किए जा रहे है। आत्मा परियोजना अंतर्गत वर्ष 2018-19 हेतु फसल प्रदर्शन के प्रस्तावित कार्यक्रम, नवाचार का निर्धारण के अलावा परम्परागत कृषि विकास योजना में बदलाव, सामुदायिक रेडियो स्टेशन पर प्रचार-प्रसार एवं अन्य कार्यो पर व्यय की गई राशियों की जानकारी इस दौरान दी गई। कृषि को बढावा देने के लिए हितग्राहियों द्वारा किए गए नवाचार के तहत सोलर नैपसेक स्प्रेयर, फसल प्रदर्शन और विभिन्न अवसरों पर आयोजित कार्यक्रमों से अवगत कराया गया।

स्वास्थ्य कार्यो की समीक्षा बैठक सम्पन्न

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में आज जिला टाॅस्क फोर्स की बैठक सम्पन्न हुई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य ने बताया कि निमोनिया और दिमागी बुखार से बचाव करने वाला पीसीव्ही वैक्सीन का टीका अब नियमित टीकाकरण के साथ निःशुल्क उपलब्ध रहेगा ताकि संबंधितों को पीसीव्ही का टीका लगाया जा सकें।  जिले में पीसीव्ही वैक्सीन का शुभारंभ सात अपै्रल से जिले में किया जा रहा है इसके लिए पूर्व में किए जाने वाले तमाम प्रबंधों को अंतिम रूप देने के उद्वेश्य से उक्त समीक्षा बैठक आहूत की गई थी। जिसमें तमाम बीएमओ चिकित्सक मौजूद थे। 

लक्ष्य पूरा नही करने वालो की सीआर में अंकित की जाएगी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं और कार्यक्रमों का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल नही करने वाले अधिकारियों की सीआर में इस बात का उल्लेख किया जाएगा। उन्होंने जिन अधिकारियों के द्वारा लक्ष्य से अधिक उपलब्धियां हासिल की है उनके प्रति प्रसन्नता जाहिर की है। कलेक्टर श्री सुचारी ने विभिन्न स्तरों पर प्राप्त होने वाले आवेदनों के निराकरण की भी इस दौरान समीक्षा की। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के प्रकरणों में वृद्वि होने पर असंतोष जाहिर करते हुए उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे हर रोज आवेदनों की समीक्षा करें। एल-वन स्तर पर ही आवेदनों का निराकरण संभव हो सकें के सार्थक प्रयास किए जाएं। टीएल बैठक में आधार पंजीयन, उपार्जन कार्यो और भावांतर भुगतान की अद्यतन स्थिति की भी समीक्षा की गई। इसके अलावा बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।  

सफलता की कहानी : जैविक खेती से आमदनी बढी

vidisha news
कृषक राजेन्द्र सिंह दांगी ने जैविक खेती से कृषि को लाभ का धंधा बनाया है। बासौदा विकासखण्ड के ग्राम जरौद के राजेन्द्र सिंह दांगी ने बताया कि पहले रासायनिक उर्वरक और दवाईयों का प्रयोग कर खेती करता आ रहा था। जिसमें लागत अधिक आ रही थी और मुनाफा कम हो रहा था। आत्मा परियोजना के अधिकारी सूर्यभान सिंह थानेश्वर के सम्पर्क में आने पर उनके द्वारा मुझे जैविक खेती करने की सलाह दी गई। मैंने शुरूआत में एक एकड़ में जैविक खेती का प्रयोग करते हुए गेहूं एचआई 1544 बोया। जिसमें जैविक खादों एवं दवाईयों का प्रयोग किया। जिसमें मुख्य रूप से नीम आइल$गौमूत्र से बीज उपचार, वर्मी कम्पोस्ट, गोबर गैस खाद तथा वर्मी वास और एफबायएम शामिल है।  कृषक राजेन्द्र सिंह दांगी का कहना है कि मुझे गेहूं का उत्पादन पौने 17 क्ंिवटल प्राप्त हुआ और गेहूं की कीमत बाजार में 2950 रूपए बाजार में प्राप्त हुई। इस हिसाब से मुझे शुद्व आय 49 हजार 412 रूपए की प्राप्त हुई है जैविक खेती में खाद व दवा का खर्च भी शून्य हो गया। मिट्टी की उर्वरक शक्ति बढ़ी है। जहां पहले रासायनिक खादो का उपयोग करता था तो आमदनी 35245 रूपए हो रही थी जबकि जैविक खाद ने यही आमदनी 49412 रूपए कर दी है। कृषक राजेन्द्र सिंह दांगी का कहना है कि जैविक खेती के मुनाफे को मैंने देखा है वही जैविक खेती के उपयोग में लाए जाने वाले तत्व सुगमता से प्राप्त किए जा सकते है बशर्त हमें जागरूकता का परिचय देना होगा। रासायनिक खादों पर अनाप-शनाप राशि व्यय होती है वही शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है। जैविक खेती कृषि को लाभ का धंधा बना रही है वही पर्यावरण को संतुलित करने में भी योगदान दे रही है। आस-पास क्षेत्र के कृषकों ने जैविक खेती से हुए फायदे को अपनी आंखो से देखा है और जैविक खेती के संबंध में कृषक श्री राजन सिंह दांगी के मोबाइल नम्बर 9893587673 पर सम्पर्क कर रहे है। श्री दांगी का कहना है कि किसानों को बताकर मुझे अंदर से सुख की अनुभूति हो रही है।

कलेक्ट्रेट पर आज 11 बजे से जंगी प्रदर्षन

विदिषाः जिला प्रषासन द्वारा विदिषा जिले को खुले में शौच मुक्त करने की झॅूठी रिर्पोट के विरोध में एवं गरीब, मेहनतकष लोगों की साजिषन तरीके से शौचालय की अनुदान राषि से बंचित करने के विरोध में आम जनता द्वारा दिनांक 5 अप्रैल को 11 बजे स्थानीय कलेक्ट्रेट कार्यालय पर जंगी प्रदर्षन किया जायेगा।  ब्लाॅक कंाग्रेस शहर अध्यक्ष वीरेन्द्र पीतलिया, ग्रामीण अध्यक्ष दीवान किरार, गुलाबगंज अध्यक्ष अनुज लोधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं एवं शौचालय विहीन परिवारों से शौच के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लौटा/डिब्बा/बोतल सहित कलेक्ट्रेट पहुॅचने की अपील की है। ताकि जिला प्रषासन की बंद आॅखे खुल सकें। इस अवसर पर जिला प्रषासन को शौचालय विहीन परिवारों की सूची भी सौंपी जाएगी। 

हड्डी एंव जोडरोग उपचार षिविर 8 अप्रैल को
सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 8 अप्रैल को सुबह 10 बजे से हड्डी, जोड रोग से पीड.ीत मरीजों के उपचार के लिये षिविर आयोजित किया गया हैं। इस षिविर मे भोपाल के चिकित्सा विषेषज्ञ डाॅ, विषाल बंसल दृारा किया जायेगा। सेवा भारती के अध्यक्ष डाॅ प्रकाष पीतलिया ने ऐसे मरीज जो हड्डी के सभी प्रकार के रोगों से पीड.ीत हो, जोडो मेें दर्द रहता हो या घुटनो मे सूजन रहती हो कंधे मे दर्द साइटिका कमर दर्द बाले मरीज  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 8 अप्रैल को सुबह 10बजे से 11 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9827720892 पर करा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: