विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 13 अप्रैल 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 13 अप्रैल

भारत रत्न बीआर अम्बेड़कर की प्रतिमा का अनावरण

vidisha news
भारत रत्न डाॅ बीआर अम्बेड़कर की प्रतिमा का आज अनावरण कार्य सम्पन्न हुआ। विदिशा नगर के अहमदपुर चैराहे पर स्थापित की गई प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में नगर के सभी धर्मो के धर्मगुरू, जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर स्वंतत्रता सेनानी श्री रघुवीरशरण शर्मा भी मौजूद थे। नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने लोकार्पण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि बाबा साहब अम्बेड़कर ने देश को एकजुट होकर आगे बढ़ने के लिए जो रास्ता दिखाया है उसका हम सब अनुसरण सह अनुपालन कर हम देश या प्रदेश को प्रगति के सोपान की ओर बढ़ाएं। भारत रत्न डाॅ बीआर अम्बेड़कर ने शिक्षा को बढावा देने के लिए जो प्रबंध सुनिश्चित किए है उनका पालन राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के परिवारजनों की प्रगति के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। कार्यक्रम को कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर अहिरवार समाज के पदाधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों के द्वारा उल्लेखनीय कार्य करने पर उन्हें सम्मानित किया गया। 

चालीस क्ंिवटल से अधिक चना लेकर कृषक ना आएं

जिले में चना, मसूर और सरसों का उपार्जन कार्य 47 केन्द्रों पर किया जा रहा है। किसानों के लिए एनआईसी भोपाल के द्वारा एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जा रहा है। जिन किसानों को एसएमएस प्राप्त हो रहा है उन सभी को एमपीएस के डायरेक्टर श्रभ् शशिभूषण द्वारा जार पत्र के माध्यम से सूचित किया जा रहा है कि वे चालीस क्ंिवटल से अधिक चना फसल एक ही बार में तुलाई हेतु लाएं। कलेक्टर श्री सुचारी ने ततसंबंधी अपील विभिन्न प्रकार के प्रचार-प्रसार माध्यमों से किसानों तक पहुंचाने के निर्देश संबंधितों को दिए है। ऐसे किसान भाई जिनके द्वारा पंजीयन कराया गया है और उनके चने की फसल की पैदावार चालीस क्विंटल से अधिक है वे इस प्रकार के सभी किसान भाई से अपील की गई कि वे हर बार अधिकतम चालीस क्ंिवटल चना की फसल उपार्जन केन्द्रांें पर विक्रय हेतु लेकर आएं। पंजीकृत किसानों को चार दिन पूर्व एसएमएस प्राप्ति की व्यवस्था एनआईसी भोपाल के द्वारा क्रियान्वित की जा रही हैै। 

अवधि बढ़ी

असंगठित श्रमिकों के पंजीयन हेतु जिले में भी विशेष अभियान एक अपै्रल से 14 अपै्रल तक संचालित किया जाना था। उक्त अभियान की अवधि बढाई गई है अब यह अभियान बीस अपै्रल तक क्रियान्वित किया जाएगा। उक्त आदेश शासन द्वारा जारी कर दिए गए है।

एक मई से सभी जिलों में होगी विकास यात्राएं-मुख्यमंत्री श्री चैहान
  • किसानोें के खातों में भुगतान राशि तत्काल ट्रांसर्फर होगी
  • मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को दिए गए गेहूं और अन्य फसलों के उपार्जन संबंधी निर्देश

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने गेहूं, चना, सरसों और मसूर की तत्काल खरीदी करने और किसानों के खातों में भुगतान राशि अविलम्ब जमा कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होना चाहिए। उन्हें खरीदी केन्द्र तक जाने के लिए ज्यादा दूरी तय नहीं करना पडे़। यदि आवश्यक हो, तो खरीदी केन्द्रों की संख्या भी बढ़ाएं। श्री चैहान आज मंत्रालय में संभागायुक्तों और जिला कलेक्टरों से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से चर्चा कर रहे थे। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने विदिशा जिले में चना, मसूर एवं सरसों के उपार्जन कार्य हेतु किए गए प्रबंधों की बिन्दुवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले में 14 परिसरों में 47 केन्द्रांे पर समर्थन मूल्य पर क्रय करने का कार्य गुरूवार से शुरू होगा। प्रत्येक उपार्जन केन्द्र के लिए 25-25 पंजीकृत किसानों के लिए एसएमएस एनआईसी भोपाल के द्वारा सीधे प्रेषित किए जा रहे है। प्रदेश में एक मई से विकास यात्राओं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उक्त यात्राओं में जिले के प्रभारी मंत्री भी मौजूद रहेंगे। आयोजन स्थलों पर लोकार्पण, शिलान्यास कार्यक्रमों के अलावा हितग्राहीमूलक योजनाओं से पात्रताधारियों को लाभांवित किया जाएगा कि जानकारी वीडियो कांफ्रंेसिग में दी गई। कलेक्टेªट के वीडियो कांफ्रेसिंग कक्ष में अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू, काॅ-आपरेटिव बैंक के सीईओ समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

सद्भावना शिविर आज

भारत रत्न बाबा साहेब डाॅ भीमराव अम्बेड़कर की 127वीं जयंती पर सद्भावना शिविर का आयोजन जिला मुख्यालय पर किया गया है। जिसमें अनुसूचित जाति, जनजाति, कार्य विभाग द्वारा अस्पृश्यता निवारण के उद्वेश्य से 14 अपै्रल को एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में पूर्वान्ह 11 बजे से सद्भावना शिविर का आयोजन किया गया है। सद्भावना शिविर आयोजन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा होंगे तथा विशिष्ट अतिथि विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री वीर सिंह पंवार, श्री निशंक जैन, श्री गोवर्धन उपाध्याय तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन और जिला पंचायत की उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि होगी।

मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोगनिदान एंव आघुनिक मषीनों से      सुनने की निःषुल्क जांच 15 अप्रैल को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 15 अप्रैल रविवार को सुबह11 बजे से मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष षासकीय एमवाय अस्पताल इंदौर के डा. नितिन तोमर एमएस ईएनटी दृारा की जायेगी एंव माई ईयर हियरिंग एंड स्पीच क्लीनिक भोपाल के डा ईषा जैन एंव उनकी टीम दृारा सुनने की निःषुल्क जांच की जायेगी। सेवाभारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे बच्चे जो जन्म से ही गूग,ेंबहरे,सुनने और बोल ना पाते हों जिनकी आयु 8 साल से कम हो उनके आपरेषन निःषुल्क किये जायेगें। मरीजों का पंजीयन 15 अप्रैल रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9827720892 पर करा सकते।
एक टिप्पणी भेजें