दुमका : सड़क सुरक्षा आज के समय में बड़ी चुनौती-उप विकास आयुक्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 9 मई 2018

दुमका : सड़क सुरक्षा आज के समय में बड़ी चुनौती-उप विकास आयुक्त

rtoad-safty-challenge-dc-dumka
दुमका (अमरेन्द्र सुमन) सड़क सुरक्षा से संबंधित एक महत्वपूर्ण बैठक उप विकास आयुक्त शशि रंजन के कार्यालय कक्ष में उनकी अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा आज के समय में बड़ी चुनौती है। सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता अभियान विभिन्न रूप में समय समय पर चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि दो पहिया वाहन चलाने वालों को हेलमेट पहनने के लिए जागरूक करने की जरूरत है साथ ही 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को उनके अभिभावक किसी भी परिस्थिति में दो पहिया वाहन ना दें। उन्होंने एनएच के कनीय अभियंता को निदेश दिया कि घनी आबादी वाले बाजार में रम्बल स्ट्रीप बनाया जाय तथा चिन्हितिकरण कर 100 चलंत बैरियर लगाया जाय। उन्होंने पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को श्रीअमड़ा के गोलम्बर को सुधारने का निदेश दिया तथा रिफलेक्टिव टेप, साईनेज आदि जल्द से जल्द लगाने का निदेश दिया। 

उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक को निदेश दिया कि प्रतिदिन वाहन जांच के लिए कैम्प लगाया जाय ताकि बिना हेलमेट पहनने वाले दोपहिया वाहन चालकों, बिना सीट बैल्ट लगाकर चारपहिया चलाने वाले चालकों पर विधिसम्मत कार्रवाई की जा सके। प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में भी सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा सके। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को वाहन पार्किंग के लिए जगह चिन्हित करने का निदेश दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि आॅटो रिक्शा में दायींतरफ सिक्यूरीटी बेरियर लगाई जाय इसके लिए आॅटो एसोसियेशन की बैठक बुलाकर इस संबंध में निदेश दिया जाय। इस अवसर पर सिविल सर्जन ने बताया कि 108 एम्बुलेंस सेवा पर काॅल कर कोई भी एम्बुलेंस सुविधा का लाभ ले सकते हैं इसके लिए संबंधित व्यक्ति को काई भी राशि भुगतान नहीं करनी होगी। यह सेवा राज्य भर के लिए दी गई है। उन्होंने कहा कि अगर विशेष परिस्थिति में 108 एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध नहीं होती है तो निजी एम्बुलेंस की सेवा के लिए ईंधन की राषि का भुगतान करना होगा।  उप विकास आयुक्त के साथ एनएच के कनीय अभियंता, पुलिस उपाधीक्षक-।, सिविल सर्जन दुमका, अनुमंडल पदाधिकारी, दुमका, आईटी मैनेजर, पीआईयू टीम आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

उप विकास आयुक्तकी अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की समीक्षात्मक बैठक भी आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने यह निर्देश दिया कि, शौचालय निर्माण के लक्ष्य को मई माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि स्लिप बैक शौचालय निर्माण के कार्य में तेजी लाते हुए जून माह के अंत तक लक्ष्य को प्राप्त कर* *लिया जाय।इस कार्य में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति एवं सक्रिय महिला समूह को निर्माण कार्य में जोडा जाय। वर्ष 2017-2018 में शौचालय निर्माण हेतु खर्च की गई राशि का समायोजन एक सप्ताह के अंदर करना सुनिश्चित करें। शौचालय निर्माण से संबंधित फोटो अपलोर्डिंग का कार्य दस दिनों के पूर्ण करें। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को यह निदेश दिया गया कि ब्लॉक स्तर पर टीम गठित कर निर्मित एवं निर्माण किये जा रहे शौचालय का सत्यापन करने का कार्य करें। बैठक में सुधाकांत झा पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल 1, के के वर्मा पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल 2, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के जिला कोडीनेटर, प्रखंड कोडिनेटर आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: