विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

सोमवार, 3 सितंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 03 सितंबर

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना तहत आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि आज
  • कमाख्या देवी तीर्थ दर्शन हेतु आवेदन आमंत्रित 

vidisha map
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत कमाख्या देवी तीर्थ दर्शन हेतु आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज चार सितम्बर नियत है। जिले के चयनित तीर्थ यात्री बीस सितम्बर को कमाख्या देवी के दर्शन हेतु स्पेशल टेªन से रवाना होंगे। उक्त तीर्थ दर्शन यात्रा में शामिल होने के इच्छुक पात्रताधारी अपने आवेदन चार सितम्बर तक जनपद, निकाय कार्यालय में जमा कर सकते है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की नोड्ल अधिकारी ने बताया कि कमाख्या देवी दर्शन हेतु जिले को 175 तीर्थ यात्रियों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर हितग्राहियों का चयन कम्प्यूटर रेण्डमाइजेशन प्रणाली से किया जाएगा। चयनित तीर्थ यात्री 25 सितम्बर को वापिस विदिशा आएंगे। क्र0/10/अहरवाल
सड़क सुरक्षा के प्रति सजगता बढाने के लिए सप्ताह का आयोजन

यातायात नियमों एवं सडक सुरक्षा के प्रति सजगता बढाने के लिए 4 से 11 सितम्बर तक अभियान चलाया जाएगा। ततसंबंध में शासन स्तर से दिशा निर्देश जारी किए गए है अभियान के दौरान जिले के सभी थानो तथा यातायात थानो द्वारा कृत कार्यवाहियों की जानकारी थानावार निर्धारित प्रोफार्मा में भेजी जाएगी। 

नेशनल लोक अदालत का आयोजन आठ को

नेशनल लोक अदालत का आयोजन आठ सितम्बर को किया गया है। नेशनल लोक अदालत में आपराधिक, शमनीय प्रकरण, पराक्रम्य लिखित अधिनियम की धाराओ के तहत बैंक रिकवरी, मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा, वैवाहिक प्रकरण, श्रम एवं भूमि अधिग्रहण संबंधी मामले, विद्युत एवं जलकर/बिल (चोरी के मामलों को छोड़कर) दीवानी मामले तथा अन्य समस्त प्रकार के राजीनामा योग्य प्रकरण, प्रीलिटिगेशन प्रकरण (मुकदमा पूर्व) एवं न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। नेशनल लोक अदालत में जलकर, सम्पत्तिकर, एवं विद्युत से संबंधित मामलों में शासन के नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। नेशनल लोक अदालत में वह पक्ष के माध्यम से राजीनामा होने पर सदभावना का वातावरण निर्मित होकर कटुता समाप्त हो जाती है लोक अदालत के माध्यम से प्रकरण निराकृत होने पर न्याय शुल्क वापिसी का भी प्रावधान है। 

जिले में 749.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर सोमवार की सुबह आठ बजे दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि आज सोमवार को जिले में 3.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में अब तक कुल 749.2 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 604.3 मिमी औसत वर्षा हुई थी। ज्ञातव्य हो कि जिले की सामान्य वर्षा 1075 मिमी है।  सोमवार को तहसीलों में दर्ज वर्षा तदानुसार विदिशा में 8.3 मिमी, लटेरी में एक मिमी, ग्यारसपुर में नौ मिमी, गुलाबगंज में पांच और नटेरन में आठ मिमी वर्षा दर्ज की गई हैै। शेष अन्य तहसीलों में वर्षा नगण्य रही। 

श्रमोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया आज से

पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रर्मोदय आवासीय विद्यालय भोपाल की मेरिट सूची अनुसार प्रवेश प्रक्रिया चार सितम्बर से प्रारंभ हो रही है कि जानकारी देते हुए जिला श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल ने बताया कि चार सितम्बर को कक्षा छटवीं के लिए, पांच सितम्बर को कक्षा सातवीं हेतु, छह सितम्बर को कक्षा आठवीं, सात सितम्बर को कक्षा नवमी और आठ सितम्बर को कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया मेरिट सूची के आधार पर सम्पन्न होगी।  चयनित उम्मीदवार संबंधित दिनांक को प्रवेश हेतु पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रर्मोदय आवासीय विद्यालय, ग्राम मुंगालिया छाप, भोपाल में पहुंचना सुनिश्चित करें। प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में अन्य तमाम जानकारी श्रर्मोदय विद्यालय की बेवसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

अमानक उर्वरक प्रतिबंधित

उर्वरक गुण नियंत्रण प्रयोगशाला को भेजे गए सेम्पल विश्लेषण पश्चात अमानक स्तर का पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करने के आदेश अनुुज्ञापन अधिकारी एवं उप संचालक कृषि श्री पीके चैकसे ने जारी कर दिए है।जारी आदेश में उल्लेख है कि उर्वरक निरीक्षक द्वारा निर्माता कंपनी मेससे बीआर एग्रो टेक लिमिटेड कथुआ जम्मू एण्ड कश्मीर की कीटनाश्क औषधी टेªजियोफाॅस ईसी बेच नम्बर केटीओ249-डी विक्रेता मेससे रईस खाॅन कृषि सेवा केन्द्र जय स्तंभ चैक लटेरी से सेम्पल लिया गया था जो प्रयोगशाला में विशलेषण उपरांत अमानक स्तर का पाया गया हैै पूर्व उल्लेखित उर्वरक का क्रय विक्रय एवं परिवहन जिले में प्रतिबंधित किया गया है। 
एक टिप्पणी भेजें