झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अक्टूबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 31 अक्तूबर 2018

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 30 अक्टूबर

बुद्ध क्रमांक 94 से महा जनसंपर्क अभियान की शुरुआत भावसार ने की

jhabua news
झाबुआ निप्रः-भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय एवं प्रादेशिक आह्वान पर जिला भाजपा एवं नगर भाजपा द्वारा झाबुआ जिला मुख्यालय के 34 मतदान केंद्रों पर महा जनसंपर्क अभियान का श्री गणेश किया गया जिला मुख्यालय के नगर केंद्र क्रमांक 4 के बूथ क्रमांक 9495 पर चार दिवसीय महा जनसंपर्क अभियान की शुरुआत भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एवं पूर्व जिला अध्यक्ष दौलत भावसार की उपस्थिति में की गई इस अवसर पर उनके साथ भाजपा नगर अध्यक्ष बबलू सकलेचा उपाध्यक्ष अंकुर पाठक महामंत्रीर भूपेश सिंगोड हेमेंद्रराठौड ़नाना के साथ नगर केंद्र के संयोजक राजू अनार योजक सुनील अजनार सहित बड़ी संख्या में वार्ड वासी उपस्थित थे। जनसंपर्क अभियान को लेकर उपस्थित वार्ड वासियों एवं भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भावसार ने कहा कि केंद्र और प्रदेश में भाजपा की सरकार है जिनके द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से समाज के आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है नगर के नगर के प्रत्येक नागरिक को प्रदेश भाजपा सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है हम सभी इस चार दिवसीय महा अभियान के दौरान अपने मतदान केंद्र में रहने वाले प्रत्येक परिवार और घर में जाकर अपनी सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दें तथा उन्हें भाजपा से जोड़ने का प्रयास करें वहीं भावसार ने कहा कि कांग्रेस झूठ के आधार पर प्रदेश के भाजपा सरकार और प्रदेश के मुख्यमंत्री तथा केंद्र की भाजपा सरकार और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को बदनाम करने का राजनीतिक षड्यंत्र चलाए हुए हैं हम सब कांग्रेस के झूठ तंत्र के प्रचार के चक्कर में ना पड़ें इस बात की भी जानकारी आम नागरिकों को इस अवसर पर दें भावसार ने भूत क्रमांक 9495 के मतदाताओं से इस अवसर पर आह्वान किया कि प्रदेश और नगर के साथ अपने मतदान केंद्र और वार्ड में सुख समृद्धि और विकास लाने के लिए 28 नवंबर को भाजपा के पक्ष में मतदान कर कमल का बटन दबावे इस हेतु प्रत्येक मतदाता को हम प्रेरित करें यही महा जनसंपर्क अभियान का मुख्य उद्देश्य भावसार ने कहा कि 21 तारीख को हम घर घर कमल दीपावली का आयोजन मना कर करें घर के आंगन में कमल के दीपक जिला का कमल दीपावली बनावे क्योंकि कमल पर सुख और समृद्धि की देवी महालक्ष्मी विराज होती है कमल दीपावली मनाने से सुख समृद्धि और महालक्ष्मी की कृपा हम सब पर होगी पता भाजपा के आव्हान पर मतदान केंद्र के सभी रह वासियों को कमल दीपावली मनाने के लिए प्रेरित करें इस अवसर पर उपस्थित भाजपा पदाधिकारियों ने भावसार के नेतृत्व में सरकार की विभिन्न योजनाओं के पत्रक स्टीकर घर घर वितरण कर योजनाओं की जानकारी भाजपा का संदेश जिया कार्यक्रम का आयोजन नगर मंडल द्वारा आयोजित किया गया थाकार्यक्रम का सफल संचालन नगर उपाध्यक्ष अंकुर पाठक द्वारा किया गया वहीं आभार प्रदर्शन नगर केंद्र के संयोजक अजनार द्वारा किया गया इस अवसर पर बड़ी संख्या में मातृशक्ति भी उपस्थित थे। 

सरदार वल्लभभाई पटेल की जन्म जयंती पर भाजपा की विधानसभा स्तरीय मैराथन दौड आज
विजयस्तंभ से राजवाडा चैक तक होगी एकता के लिये दौड
झाबुआ । भारत के गौरव लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल की 143 वी जन्म जयंती के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र मुख्यालयों पर एकता के लिये दौड कार्यक्रम आयोजित करेगी । जिला भाजपा के कार्यालय प्रभारी ओपी राय ने  जानकारी देते हुए बताया कि सरदार वल्लभ भाई पटेल ( 31 अक्टूबर, 1875 - 15 दिसंबर, 1950) भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। भारत की आजादी के बाद वे प्रथम गृह मंत्री और उप-प्रधानमंत्री बने। बारडोली सत्याग्रह का नेतृत्व कर रहे पटेल को सत्याग्रह की सफलता पर वहाँ की महिलाओं ने सरदार की उपाधि प्रदान की। आजादी के बाद विभिन्न रियासतों में बिखरे भारत के भू-राजनीतिक एकीकरण में केंद्रीय भूमिका निभाने के लिए पटेल को भारत का बिस्मार्क और लौह पुरूष भी कहा जाता है। ऐसे  देश के महान सपुत सरदार पटेल की जन्म जयंती के अवसर पर आज 31 अक्तुबर को भारतीय जनता पार्टी द्वारा जिले की झाबुआ, थांदला एवं पेटलावद विधानसभा मुख्यालय पर मैराथन दौड का आयोजन एकता के दौड का आयोजन किया जारहा है। जिसके लिये प्रत्येक विधानसभा में प्रभारी नियुक्त किये गये । झाबुआ विधानसभा मुख्यालय पर स्थानीय विजयस्तंभ से प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक एकता के दौड का आयोजन प्रभारी राजा ठाकुर के नेतृत्व में किया जावेगा । विजय स्तंभ से  राजवाडा तक आयोजित इस एकता के लिये दौड आयोजन के अवसर पर विधायक शांतिलाल बिलवाल, जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, लोक सभा पूर्णकालिक गेंदालाल बामनका, जिला प्रभारी ओपी राय द्वारा सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन वृत पर सन्देश दिया जावेगा वही आज ही के दिन वर्ष 2014 में देश भर के किसानों के खेतो में चलने वाले हल से एकत्रित लौहे से विश्व की सबसे बडी सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का 31 अक्टूबर को उनकी जयंती पर उद्घाटन होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भव्य तरीके से आयोजित समारोह में लोकार्पण भी गुजरात में नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध से 3.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित स्थान पर किया जावेगा । जिला भाजपाध्यक्ष ने पार्टी के सभी नागरिकों, पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को इस अवसर पर विजयस्तंभ चैराहे  पर इस मैराथन दौड में शामील होने का आग्रह किया है।

भाजपा ने मेघनगर मंडल में की नियुक्तियां

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा ने संभागीय अनुमोदन से  भारतीय जनता पार्टी मेघनगर मंडल मे ं मुकेश बामनिया को मंडल महामंत्री, बलवंतसिंह सिसौदिया को उपाध्यक्ष, अनिल खराडी को  मंत्री, राजेश प्रजापत को कोषाध्यक्ष तथा रवीन्द्र चैहान को मिडीया प्रभारी नियुक्त किया है। नव नियुक्त पदाधिकारियो  से अपेक्षा की गई है कि वे भारतीय जनता पार्टी की रीति-नीति के अनुसार अपने  दायित्वो ं का निर्वाह करे तथा मंडल में भारतीय जनता पार्टी को मजबुत एवंज न जन की विश्वास का केन्द्र बनाने में अपनी भूमिका का निर्वाह  करें ।

स्‍वण् इंदिरा गांधी के शहीद दिवस एवं सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंति पर जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर कार्यक्रम
ब्‍लॉक मुख्‍यालयों पर भी होंगे कार्यक्रम
झाबुआ । 31 अक्‍टुबर बुधवार को देश की महान नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्‍वण् इंदिरा गांधी का 34वां शहीद दिवस है साथ ही लोह पुरूष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंति भी है। जिला कांग्रेस अध्‍यक्ष निर्मल मेहताए ब्‍लॉक कांग्रेस अध्‍यक्ष हेमचंद्र डामोर एवं जिला प्रवक्‍ता आचार्य नामदेव ने जानकारी देते हुए बताया कि 31 अक्‍टुबर को जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर पुर्वाहन 11ण्30 बजे पूर्व प्रधानमंत्री स्‍वण् इंदिरा गांधी का शहीद दिवस एवं सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंति पर कार्यक्रम आयोजित किए जाऐंगे। उक्‍त्‍कार्यक्रम ब्‍लॉक मुख्‍यालयों पर भी आयोजित किए जाऐंगे जिसमें क्षेत्रीय सांसद कांतिलाल भूरियाए सहित पूर्व विधायकए जिला कांग्रेसए ब्‍लॉक कांग्रेसए शहर कांग्रेसए सेवादलए युवक कांग्रेसए महिला कांग्रेसए एनएसयूआईए के पदाधिकारी तथा विभिन्‍न मोर्चा संगठनों के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। जिला कांग्रेस ने कांग्रेस पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं से इस कार्यक्रम में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।

राहुल जी की आमसभा को सफल बनाने के लिए सांसद व जिला कांग्रेस ने क्षेत्र की जनता का किया आभार व्‍यक्‍त

झाबुआ । झाबुआ में 29 अक्‍टुबर को कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्षए युवा नेता राहुल गांधी के परिवर्तन सभा को सफल बनाने की दिशा में कांग्रेस के विभिन्‍न संगठन के पदाधिकारियों ने उत्‍साहपूर्वक और अनुसाशित रूप से आमसभा को सफल बनाने में अपने महत्‍वपूर्ण दायित्‍वों का निर्वहन कर जो योगदान दिया है उसके प्रति जिला कांग्रेस अध्‍यक्ष निर्मल मेहताए सांसद कांतिलाल भूरियाए जिला पंचायत अध्‍यक्ष सुश्री कलावती भूरिया एवं पूर्व विधायकों ने आभार व्‍यक्‍त करने के साथ अपील की है कि संगठन को मजबूत बनाने की दिशा में नवंबर माह में होने जा रहे विधानसभा के चुनाव में भी अपनी एकजुटता का परिचय देकर भाजपा के कुशासन एवं भ्रम तथा भुलावे की राजनीति करने वालों के विरूद्ध अपनी संगठनात्‍मक शक्ति का परिचय देने में तत्‍पर रहे। सांसद भूरिया ने अपने संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा क्षेत्र के उन कांग्रेसजनों के प्रति भी कृतज्ञता व्‍यक्‍त की जिन्‍होंने कम समय में झाबुआ पहुँचकर राहुल जी की सभा को सफल बनाने में अपना महत्‍वपूर्ण योगदान दिया। कांग्रेसजनों के साथ इलेक्‍ट्रानिक तथा प्रिंट मीडिया के उन तमाम पत्रकारों के प्रति भी आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि अव्‍यवस्‍थाओं तथा चुनाव की आचार संहिता को मद्देनजर रखने के कारण पत्रकारों ने कांग्रेस के इस महायज्ञ में अपनी कलम के माध्‍यम से जनता में सुव्‍य‍वस्थित तथा प्रभावपूर्ण समाचार के माध्‍यम से जो संदेश जन.जन तक पहुँचाया है उसके प्रति भी झाबुआए अलीराजपुरए रतलाम शहरए रतलाम ग्रामीण जिला कांग्रेस ने भी आभार व्‍यक्‍त किया है। युवक कांगेस एवं एनएसयूआई ने जो शानदार प्रदर्शन किया उसके लिए युवा टीम को भी धन्‍यवाद ज्ञापित किया। जिला कांग्रेस प्रवक्‍ता सर्व श्री आचार्य नामदेवए हर्ष भट्टए साबीर फिटवेल ने मीडिया की महत्‍वपूर्ण भूमिका के प्रति कृतज्ञता व्‍यक्‍त करते हुए कहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव में भी इस तरह का सहयोग प्रदान कर कांग्रेस के मनोबल को तथा जनभावनाओं को प्रसारित व प्रचारित करने में अपना महत्‍वपूर्ण योगदान प्रदान करते रहें। विभिन्‍न सामाजिक संगठनोंए व्‍यापारिक संगठनों तथा सहकारिता में रत उन तमाम प्रतिनिधियोंए पंच.सरपंचए जनपद प्रतिनिधियों व अध्‍यक्ष एवं जिला पंचायत के उन तमाम प्रतिनिधियों के प्रति राहुल जी की परिवर्तन रैली की सफलता के लिए तहेदिल से आभार व्‍यक्‍त किया

अधिक से अधिक मतदान करवाने हेतु संकल्प ले -ः डीपीए अध्यक्ष यषवंत भंडारी
आंगनवाड़ी सहायिका प्रषिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन
झाबुआ। हमारा देष एक प्रजातांत्रिक देष है, जहां प्रत्येक नागरिक को मतदान करने का पूर्ण अधिकार है। निवार्चन के माध्यम से ही देष-प्रदेष, जिले एवं ग्राम की सरकारे बनती है, अतः एक अच्छी सरकार बनाने के लिए हमे अपना वोट डालने के लिए अवष्य जाना चाहिए, चूंकि हमारा जिला पिछड़ा होने के कारण मतदान के प्रति जागरूकता की कमी होने से अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा यहां बहुत कम मतदान होता है, ऐसी स्थिति में आप लोगों को अपने गांव, फलिये में घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित कर अधिक से अधिक मतदान करवाने का संकल्प लेना है। उक्त उद्गार जिला दहेज सलाहकार मंडल (डीपीए) के अध्यक्ष एवं जिला बाल कल्याण समिति झाबुआ के वरिष्ठ सदस्य यषवंत भंडारी ने ग्राम बिलिडोज में स्थित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका प्रषिक्षण केंद्र पर आयोजित 8 दिवसीय प्रषिक्षण कार्यक्रम में समापन अवसर पर व्यक्त किए। श्री भंडारी ने उपस्थित आंगनवाड़ी सहायिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आपका कार्य क्षेत्र बहुत ही विस्तृत एवं सीधा ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़ा हुआ है तथा आप ग्रामीणजनों एवं प्रषासन के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करती है। यदि आप सभी संकल्प लेकर ग्रामीण मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करेंगी तो आपके गांव में उपस्थित सभी मतदाताओं को षत-प्रतिषत मतदान करना संभव हो सकता है।

वृद्धजनों एवं दिव्यांगों को विषेष सुविधा
अधिक से अधिक मतदान हो, इस बारे में जानकारी देते हुए श्री भंडारी ने आगे बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांष वृद्ध एवं दिव्यांगजन मतदान करने हेतु नहीं आते है। इस बार निर्वाचन आयोग द्वारा वृद्धजनों को सीधे मतदान करने एवं दिव्यांगजनों के लिए विषेष मतदाता परिचय-पत्र प्रदान किए गए है। जिससे वे  मतदान केंद्र तक जाकर सीधे मतदान कर सकेंगे, यह बात आपको आपके गांव में रहने वाले सभी वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं को बताना है, जिससे वे मतदान केंद्र तक आकर बिना किसी असुविधा के मतदान कर सके।

गर्भवती महिला एवं नवजात षिषु पर विषेष ध्यान दे
प्रषिक्षण के समापन अवसर पर श्री भंडारी ने सहायिकाओं से कहा कि वह अपने आंगनवाड़ी केंद्रों में साफ-सफाई का विषेष ध्यान रखे एवं वहां पर आने वाले बच्चांे को साफ एवं स्वच्छ पेयजल मिले, इस बात की सावधानी रखने के साथ आप अपने क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं का भी विषेष ध्यान रखे तथा आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ उन्हें समय-समय पर पोष्टिक एवं अच्छा आहार ग्रहण करवाएं, इस बारे में आपको उन्हें एवं उनके परिवार को समझाईष देना है। आपने जानकारी दी कि जब गर्भवती माता स्वस्थ एवं तंदरूस्त होगी तो उससे होने वाली संतान भी हष्ट-पुष्ट होगी। गर्भवती महिला की प्रसूति समीपस्थ चिकित्सालय में समय पर होने से जच्चा-बच्चा दोनो स्वस्थ होंगे। श्री भंडारी ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को प्रषिक्षण के समापन पर बधाई देते हुए अपने-अपने क्षेत्र में सेवा-भावना से कार्य करने की सलाह दी। 43 सहायिकाओं ने प्रषिक्षण प्राप्त किया इस अवसर पर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका प्रषिक्षण केंद्र की प्राचार्या श्रीमती कल्पना यादव ने बताया कि 8 दिवसीय प्रषिक्षण कार्यक्रम में जिले की 43 सहायिकाओं को प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण के अंतर्गत इन्हें आंगनवाड़ी केंद्र की सफाई व्यवस्था से लेकर षिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, जागरूकता एवं समाजसेवा जैसे महत्वपूर्ण प्रकल्पों की जानकारी दी गई। प्रषिक्षण कार्य में सराहनीय सहयोग केंद्र की अनुदेषिका सविता ठोकर एवं दीपका षर्मा ने प्रदान किया। समापन अवसर पर सभी प्रषिक्षणार्थी महिलाओं को मुख्य अतिथि श्री भंडारी, प्रषिक्षण केंद्र की प्राचार्य श्रीमती यादव द्वारा प्रषिक्षण प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए गए।

विधानसभा निर्वाचन हेतु आरओ, एआरओ एवं नोडल अधिकारियो की बैठक सम्पन्न

jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषीष सक्सेना की अध्यक्षता मे आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे जिले के तीनो विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों एवं जिले मे नियुक्त नोडल अधिकारियो की बैठक संपन्न हुई। बैठक मे कलेक्टर श्री सक्सेना ने निर्वाचन की अधिसूचना के प्रकाशन से लेकर नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने, प्राप्त नाम-निर्देशन पत्रों की संवीक्षा, नाम वापसी और चुनाव चिन्ह के आवंटन की प्रक्रिया के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी। कलेक्टर श्री सक्सेना ने बैठक में रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों एवं नोडल अधिकारियो को मतदाताओं की सुविधा हेतु उनसे संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता पर्चियों का वितरण 16 से 22 नवंबर के बीच करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी मतदाता पर्चियों के वितरण के कार्यक्रम से राजनैतिक दलों को भी अवगत कराना सुनिष्चित करे। कलेक्टर ने रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देषित किया कि मतदाताओं को मतदाता पर्चियों के वितरण का काम मतदान के दिन के पांच दिन पहले हर हाल में पूरा कर ले। बैठक में निर्वाचन नियमों और आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराने के लिए गठित एसएसटी और एफएसटी दलों को अधिक सक्रिय करने और इन दलों को प्रत्येक संवेदनशील क्षेत्रों में भी तैनात करने के निर्देष दिये। उन्होंने उम्मीदवारों के निर्वाचन व्यय लेखे के निरीक्षण की तिथियां तय करने एवं 2 नवंबर से ही व्यय लेखा संबंधी कार्यवाही प्रारंभ करने के निर्देष भी संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर श्री सक्सेना ने कहा कि उम्मीदवारों को चुनावी प्रक्रिया के दौरान कम से कम तीन बार अपने निर्वाचन व्यय लेखा को परीक्षण के लिए व्यय प्रेक्षक एवं व्यय मॉनीटरिंग सेल के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। बैठक में कलेक्टर ने नामांकन के पहले दिन से मतगणना के दिन तक उम्मीदवारों के निर्वाचन व्यय लेखे के संधारण में बरती जाने वाली सावधानियों की तरफ भी व्यय लेखा टीम के अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट किया। कलेक्टर श्री सक्सेना ने बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के निर्वाचन व्यय प्रेक्षकों के दो नवंबर को झाबुआ आने की जानकारी देते हुए कहा कि निर्वाचन व्यय प्रेक्षकों के समक्ष प्रस्तुत की जाने वाली जानकारियां निर्धारित प्रारूप में तैयार कर ले। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिडे, रिटर्निंग अधिकारी झाबुआ श्री एम एल मालवीय, रिटर्निंग अधिकारी पेटलावद श्री हर्षल पंचोली, रिटर्निंग अधिकारी थांदला श्री अनिल भाना सहित नोडल अधिकारी एवं निर्वाचन कार्य के लिये नियुक्त षासकीय सेवक उपस्थित थे ।   

मतदाताओ ने स्वीप आइकाॅन के साथ सेल्फी खिंचवाकर दिया मतदान का संदेष
        
jhabua news
झाबुआ । विधानसभा चुनाव-2018 में शत-प्रतिषत मतदान के लिए जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत मतदाताओं को रैली, कार्यक्रमों तथा प्रचार रथों के माध्यम से मताधिकार का महत्व बताते हुए मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थलों तथा मतदान केन्द्रों पर ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रदर्षन कर मतदाताओं को मतदान करने की प्रक्रिया से भी अवगत कराया जा रहा है। जिले मे मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत आज मतदाताओ ने स्वीप आइकाॅन के साथ सेल्फी खिचवाकर मतदाताओ को मतदान करने का संदेष दिया।

नाम निर्देषन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिवस तक नाम जोडने की कार्यवाही हो सकेगी-कलेक्टर

झाबुआ । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषीष सक्सेना ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार विगत 27 सितंबर 2018 को फोटो निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाषन किया गया है। जिसके उपरांत सतत अद्यतन की प्रक्रिया जारी रहेगी एवं नाम निर्देषन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिवस तक नाम जोडने की कार्यवाही की जा सकती है। चूंकि विधि के प्रावधानानुसार नामो को जोडने के दौरान न्यूनतम सात दिवस का नोटिस दिया जाता है एवं साथ ही नामावली का अद्यतनीकरण, अद्यतन रोल मुद्रण व अन्य प्रक्रिया मे भी न्यूनतम तीन दिवस का समय लगता है, इसलिये नाम निर्देषन की प्रक्रिया के अंतिम दिवस से दस दिन पूर्व सतत अद्यतन के दौरान नाम जोडने के फार्म लेने की प्रक्रिया बंद कर दी जानी चाहिये। आयोग के पूर्व अनुमोदन के बिना निर्वाचक नामावली मे संषोधन करने का कार्य नही किया जा सकेगा। प्राप्त आवेदन पत्रो के आधार पर या स्व-विवेक से निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा निर्वाचक नामावली से प्रविष्टियांे को हटाये जाने या उपांतरित किये जाने का कार्य नही किया जावेगा। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से प्रस्ताव पूर्ण विवरण मत सहित निर्वाचन कार्यालय द्वारा आयोग को भेजा जाकर एवं आयोग का निर्णय प्राप्त किया जावेगा।

विधानसभा निर्वाचन हेतु सेक्टर एवं झोनल अधिकारियो का प्रषिक्षण संपन्न
प्रषिक्षण मे मतदान सहित चुनाव प्रक्रिया की समस्त जानकारी दी गई
jhabua news
झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु आज पुलिस लाइन के सामुदायिक भवन मे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषीष सक्सेना एवं पुलिस अधीक्षक श्री महेषचंद्र जैन की उपस्थिति मे सेक्टर एवं झोनल अधिकारियो को प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री हरीष कुण्डल एवं श्री लोकेंद्र सिंह चैहान द्वारा दिया गया। प्रषिक्षण मे सेक्टर एवं झोनल अधिकारियो को मतदान के पूर्व एवं मतदान के बाद की जाने वाली कार्यवाही सहित संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया की जानकारी दी गई। प्रषिक्षण मे मास्टर ट्रेनर द्वारा बताया गया कि इस बार मतदान के लिये ईवीएम के साथ वीवीपैट मषीन का उपयोग भी किया जाएगा। मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा। जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को वीवीपैट मषीन मे ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। प्रषिक्षण मे सेक्टर एवं झोनल अधिकारियो को बताया गया कि आपको मतदान के लिये मोकपोल प्रातः 6 बजे राजनैतिक दलो द्वारा नियुक्त पोलिंग एजेंटो की उपस्थिति मे करवाना है। यदि प्रातः 6.15 बजे तक किसी भी राजनैतिक दल का पोलिंग एजेंट उपस्थित नही होता है, तो भी मोकपोल की प्रक्रिया पूर्ण करवाकर जानकारी भेजना है। कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना ने बताया कि मतदान के लिये सामग्री का वितरण झाबुआ के पोलेटेक्निक काॅलेज से किया जाएगा एवं सामग्री जमा करने का कार्य भी पोलेटेक्निक काॅलेज मे किया जाएगा। मतदान प्रारंभ होने से सामग्री जमा होेने तक संपूर्ण मतदान प्रक्रिया को ध्यान से देखना है अगर कोई गलती होती है तो उसे नोट करना हैै एवं निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त आब्जर्वर को रिपोर्ट करना है। पुलिस अधीक्षक श्री महेषचंद्र जैन ने क्रिटीकल एवं वल्नरेबल मतदान केंद्रो के संबंध मे विस्तृत जानकारी देते हुए सभी को सजग रहते हुए मतदान कराने के लिये निर्देष दिये। सभी को निर्देष दिये कि अपने सेक्टर मे यह सुनिष्चित करे कि षस्त्र लाइसेंसधारियो के समस्त षस्त्र चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने तक थानो मे जमा हो।

डेंगू से डरे नही, बुखार आने पर तत्काल स्वास्थ्य केंद्र जाये
  • डेंगू के इलाज के लिये झाबुआ के अस्पतालो मे सुविधा उपलब्ध
  • डेंगू के संबंध मे मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारियो की बैठक संपन्न

jhabua news
झाबुआ । जिले मे डेंगू के बुखार संबंधी सूचनाएं प्राप्त होने पर आज कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना की अध्यक्षता मे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे डेंगू के संबंध मे स्वास्थ्य विभाग एवं जिला अधिकारियो की बैठक संपन्न हुई। बैठक मे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ चैहान ने बताया कि जिले मे डेंगू संबंधी किसी भी प्रकरण की पुष्टि नही हुई है। जिले मे मौसम के बदलाव के कारण बुखार संबंधी प्रकरणो मे बढोतरी हुई है, फिर भी आमजन से अपील है कि वे किसी भी बुखार से डरे नही, बुखार आने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र मे अपना उपचार करवाये। बैठक मे कलेक्टर श्री सक्सेना के द्वारा जिले मे डेंगू बुखार एवं अन्य वेक्टर जनित बीमारियां मलेरिया, चिकन गुनिया के बचाव के लिये उपलब्ध व्यवस्थाओ की समीक्षा की एवं आवष्यक निर्देष दिये। सीएमएचओ श्री चैहान ने बताया कि हर बुखार डेंगू नही होता, आमजन से अपील है कि अगर उन्हे लगे उन्हे होने वाला बुखार डेंगू हो सकता है तो भी घबराये नही, डेंगू बीमारी का इलाज झाबुआ के अस्पतालो मे भी संभव है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिडे सहित जिला अधिकारी, मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी एवं षासकीय सेवक उपस्थित थे । 

जी.एस.टी. विधान अंतर्गत टी.डी.एस. संबंधी प्रावधानो हेतु कार्यषाला संपन्न
        
jhabua news
झाबुआ । जी.एस.टी. विधान के अंतर्गत दिनंाक 1 अक्टूबर 2018 से टी.डी.एस. संबंधी प्रावधान लागू हो चुके हैं। प्रावधानो के तहत जी.एस.टी. धारा 51 के अंतर्गत केंद्र/राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले षासकीय विभागो/स्थानीय निकायो/षासकीय एजेंसी/केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित की गई एजेंसी को जी.एस.टी. विधान अंतर्गत पंजीयन प्राप्त कर टी.डी.एस. कटौत्रा करते हुए आॅनलाइन विवरण पत्र जी.एस.टी.आर-7 प्रस्तुत किया जाना है। इस हेतु जिले के समस्त आहरण संवितरण अधिकारियो को आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष मे प्रषिक्षण दिया गया। प्रषिक्षण सहायक आयुक्त राज्य कर अधिकारी सुश्री ष्वेता एजेरा ने दिया। प्रषिक्षण मे जीएसटी मे टीडीएस काटने संबंधी पंजीयन हेतु आॅनलाइन प्रक्रिया की जानकारी पावरपाइंट के माध्यम से दी गई। प्रषिक्षण मे विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।

थांदला अनुभाग अंतर्गत आतिषबाजी की बिक्री हेतु आवेदन 31 अक्टूबर तक आमंत्रित
         
झाबुआ । दीपावली पर्व पर आतिषबाजी (पटाखा) की बिक्री हेतु गत वर्ष की तरह कस्बा थांदला हेतु ग्राम खजुरी मे सर्वे नंबर 445 मे रकबा 16.50 हे. मद नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण सरदार सरोवर परियोजना अलीराजपुर की भूमि व ग्राम खवासा मे षासकीय भूमि सर्वे नंबर 1160 रकबा 2.45 हे. नवीन कृषि उपज मंडी एवं ग्राम काकनवानी मे निजी कृषि भूमि सर्वे नंबर 883 रकबा 0.22 हे. भूमि चयन की गई थी एवं अस्थाई रूप से दुकाने लगाई गई थी। इस वर्ष भी विस्फोटक को कब्जे मे रखने और उनका विक्रय करने के लिये विस्फोटक अधिनियम 2008 के तहत प्राप्ति हेतु अनुभाग थांदला अंतर्गत आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। जो कोई व्यक्ति अनुभाग थांदला अंतर्गत आतिषबाजी की बिक्री हेतु तथा विस्फोटक को कब्जे मे रखना चाहता है, दिनांक 31 अक्टूबर 2018 तक कार्यालयीन समय मे निर्धारित प्रारूप-4 मे अपना आवेदन पत्र संबंधित थाना प्रभारी/नगरपरिषद/ग्राम पंचायत से अनापत्ति के प्रमाण-पत्र के साथ, पूर्व मे प्राप्त की गई अनुज्ञप्ति, यदि प्राप्त की गई हो तो छायाप्रति, अनुज्ञप्ति हेतु निर्धारित षुल्क रूपये 500 चालान द्वारा जमा कर चालान की मूल प्रति के साथ प्रस्तुत कर सकते है। चालान का हेड-0070 अन्य प्रषासनिक सेवाएं-060 प्रषासनिक सेवाएं-0103 विस्फोटक अधिनियम के अंतर्गत प्राप्तियां है। जारी की जाने वाली अनुज्ञप्ति मे अधिरोपित षर्तो का पूर्ण रूप से पालन किये जाने के संबंध मे षपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा। निर्धारित तिथि के पष्चात आवेदन पत्र पर विचार नही किया जावेगा।

मतदान केंद्रो पर मूलभूत सुविधाएं सुनिष्चित करने हेतु अधिकारियो द्वारा किया जा रहा भ्रमण
       
झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु आज तहसीलदार एवं निर्वाचन हेतु नियुक्त अधिकारियो ने मतदान केंद्रो पर मूलभूत सुविधाएं बिजली, पानी, रैम्प इत्यादि सुनिष्चित करने के लिये भ्रमण कर अवलोकन किया एवं मतदान हेतु मूलभूत व्यवस्थाओ का जायजा लिया तथा आवष्यक व्यवस्थायें करवाने के लिये संबंधित अधिकारियो को निर्देषित किया।

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस 01 नवम्बर को मनाया जाएगा    
  
झाबुआ । म.प्र. शासन के निर्देशानुसार प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी 01 नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस मनाया जाएगा। झाबुआ जिले मे 01 नवम्बर 2018 को कार्यक्रम का आयोजन कलेक्टर कार्यालय परिसर स्थित गार्डन मे किया जाएगा। 01 नवंबर को प्रातः 9 बजे कलेक्टर श्री आषीष सक्सेना द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रीय गान होगा। तत्पष्चात सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का समापन मध्यप्रदेषगान के साथ होगा। स्थापना दिवस के अवसर पर सभी शासकीय भवनों में रोशनी भी की जाएगी।

हाथ से लिखी गयी प्रतियों के अलावा दस्तावेज की प्रतियों की संख्या
बढाने की प्रक्रिया को भी मुद्रण समझा जाएगापैम्फलेट, पोस्टरों आदि पर मुुद्रक एवं प्रकाशक का नाम एवं पता लिखा होना अनिवार्य     
झाबुआ । निर्वाचन पैम्फलेटों, पोस्टरों आदि का मुद्रण एवं प्रकाशन लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 क के उपबंधों द्वारा विनियमित किया गया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति किसी ऐसे निर्वाचन पैम्फलेट अथवा पोस्टर का मुद्रण या प्रकाशन नही करेगा अथवा मुद्रित या प्रकाशित नही करवाएगा जिसके मुख्य पृष्ठ पर मुद्रक एवं इसके प्रकाशक का नाम व पता न लिखा हो। किसी भी व्यक्ति को निर्वाचन संबंधी किसी भी पैम्फलेट अथवा पोस्टर का मुद्रण करने अथवा करवाने के पूर्व प्रकाशक की पहचान की घोषणा जो उसके द्वारा हस्ताक्षरित तथा उसे व्यक्तिगत रूप से जानने वाले 2 व्यक्तियोें द्वारा सत्यापित हो, दो प्रतियों में प्राप्त करना होगी। मुद्रक को मुद्रित सामग्री के प्रकाशित होने के 3 दिनों के अन्दर इसकी 4 प्रतियां तथा प्रकाशक से प्राप्त घोषणा की एक प्रति जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय में जमा करनी होगी। जिला मजिस्ट्रेट इस बात की जांच करेंगे कि क्या प्रकाशक या पिं्रटर ने कानून की अपेक्षाओं तथा आयोग के अनुदेशों का पालन किया है। इसकी एक प्रति जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय के किसी मुख्य स्थान पर प्रदर्शित की जाएगी, ताकि सभी राजनैतिक दल, अभ्यर्थी तथा अन्य इच्छुक व्यक्ति यह जांच लें कि क्या ऐसे दस्तावेजों के संबंध मंे कानून की अपेक्षाओं का विधिवत रूप से पालन हुआ है। अन्यथा की स्थिति में वे संबंधित प्राधिकारियों के ध्यान में ला सकते हैं। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 क के तहत हांथ से लिखी गयी प्रतियों के अलावा दस्तावेज की प्रतियों की संख्या बढाने के लिए किसी प्रक्रिया को भी मुद्रण समझा जाएगा। उसी के अनुरूप मुद्रक को परिभाषित किया जाएगा। निर्वाचन पैम्फलेट अथवा पोस्टर से तात्पर्य अभ्यर्थी अथवा अभ्यर्थी के समूह के निर्वाचन के प्रचार या पूर्वाग्रह के उद्देश्य से वितरित किए गए हैण्डबिल अथवा दस्तावेज या किसी इश्तहार से है। कोई व्यक्ति जो इन उपबंधों में से किसी भी उपबंध का उल्लंघन करता है तो वह 6 महीने तक के कारावास अथवा 2 हजार रूपये तक का जुर्माना अथवा दोनों से दण्डनीय होगा।

सभी अनुमतियों के लिए सुविधा पोर्टल पर कर सकते है ऑनलाइन आवेदन    
   
झाबुआ । विधानसभा चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों को सभा के लिये मैदान की अनुमति लेने, रैली निकलवाने, हेलीपैड के लिये अनुमति लेने के लिये अब निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पडे़गी। सभी अनुमतियों के लिये अब आयोग द्वारा बनाये गये सुविधा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने पारदर्शिता के मद्देनजर किसी भी कार्य की अनुमति लेने के लिये राजनैतिक दलों के लिये पहले आओ पहले पाओ की सुविधा दी है। इसके तहत जो पहले ऑनलाइन आवेदन करेगा, उसे पहले अनुमति दी जायेगी। इसके लिये सुविधा एप पर 72 घंटे पूर्व ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद उपलब्धता अनुसार उन्हें अनुमति दी जायेगी। विधानसभा चुनाव को सरल एवं पारदर्शी बनाने के लिये इस बार आम सभायें, रैली, वाहनों के अधिग्रहण की जानकारी सहित समस्याओं का समाधान भी ऑनलाइन किया जायेगा। चुनाव आयोग के विशेष साफ्टवेयर के द्वारा चुनाव में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों की निगरानी की जायेगी। वाहनों के अधिग्रहण करने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन की जायेगी। निर्वाचन कार्य के लिये निर्वाचन आयोग ने “सुगम, सुविधा एवं समाधान“ नामक तीन एप बनाये हैं, जिनसे उक्त सभी कार्य सम्पन्न किये जायेंगे। 

प्रचार सामग्री ढ़ोने वाला वाहन चुनाव प्रचार में इस्तेमाल नहीं होगा
        
झाबुआ । राजनैतिक दल प्रचार सामग्री ढोने वाले वाहनों का इस्तेमाल चुनाव प्रचार में नहीं कर सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने राजनैतिक दलों द्वारा अपने कार्यालयों तक प्रचार सामग्री ढोने के लिए व्हीकल परमिट देने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को अधिकृत किया है। वाहन के लिए अनुमति प्राप्त करने के लिए राजनैतिक दल को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को आवेदन देना होगा। इस वाहन का उपयोग चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। इस वाहन पर आने वाले खर्च को संबंधित विधानसभा उम्मीदवार के चुनाव खर्च में जोड़ा जाएगा। यदि कोई राजनैतिक दल अपने पदाधिकारियों को चुनावी अभियान के उद्देश्य से जिले के विभिन्न स्थानों तक पहुंचाने के लिए वाहन संबंधी आवेदन दे तो संबंधित जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी यह अनुमति प्रदान करेंगे। आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी को यह अधिकार दिए हैं कि वे एक जिले के एक दल को केवल एक वाहन का व्हीकल परमिट प्रदान करेंगे। इस वाहन का खर्च उम्मीदवार के खाते में नहीं जुड़ेगा, बल्कि यह खर्च राजनैतिक दल को वहन करना होगा। कोई राजनैतिक दल चुनाव प्रचार के लिए पूरे राज्य में जाने के लिए वाहन की परमिट की मांग करता है तो इस वाहन का परमिट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा जारी किया जाएगा। इस वाहन पर होने वाले खर्च द्वारा राजनैतिक दल द्वारा वहन किया जाएगा।

नाम निर्देशन पत्र के संबंध में निर्देश जारी

झाबुआ । निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2018 के नाम निर्देशन पत्र जमा करने के संबंध में अभ्यर्थियों के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए है। जिसके अनुसार आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार 02 नवम्बर से 09 नवम्बर तक नाम निर्देशन पत्र रिटर्निंग आफीसरों द्वारा प्राप्त किए जाएंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के दौरान जिन दिशा निर्देेशों का पालन करना होगा के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आषीष सक्सेना ने बताया कि अभ्यर्थियों को नाम निर्देशन पत्र की कॉपी उपलब्ध कराई जाएगी, शपथ पत्र का अद्यतन फार्म 26 प्रदाय किए जाएगा। सुप्रीम कोर्ट का 25 सितम्बर 2018 को जारी आदेशानुसार अभ्यर्थियो को स्वंय पर चल रहे आपराधिक प्रकरणों एवं दोषसिद्वि के प्रकरणों की घोषणा एवं प्रकाशन कराया जाने के संबंध में प्रारूप सी-1, सी-2 एवं सी-3 की प्रतियां भी उपलब्ध/प्रदाय करवाई जायेगी। नाम निर्देशन पत्र की प्रस्तुति के समय अभ्यर्थियों द्वारा ली जाने वाली शपथ के बारे में बताया जाएगा। निर्वाचन व्यय हेतु शेडो रजिस्टर प्रदाय किए जाएंगे। निर्वाचन से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश की प्रतियां भी अभ्यर्थियों को प्रदाय की जाऐंगी। रिटर्निंग आफीसर द्वारा तैयार की जाने वाली चैक लिस्ट भी अभ्यर्थियो को प्रदाय की जायेगी। भविष्य में उपर्युक्त प्रपत्रों के प्रारूपों में आयोग द्वारा यदि संशोधन किया जाता है तो तदानुसार संशोधित प्रारूप दिया जाऐगा।

प्रदेश में 53 हजार 503 व्यक्तिय¨ं पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही
        
झाबुआ । मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने बताया है कि आदर्श आचरण संहिता लगने के बाद 6 अक्टूबर से 27 अक्टूबर 2018 तक प्रदेश में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने के लिये 21 हजार 242 गैर जमानती वारंट तामील करवाये गये हैं। साथ ही 1 हजार 927 अवैध हथियार जब्त किये गये हैं अ©र 2 लाख 34 हजार 617 शस्त्र थान¨ं में जमा कराये गये हैं। प्रदेश में 53 हजार 503 व्यक्तिय¨ं पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई है।सम्पत्ति विरूपण के अन्तर्गत 14 लाख 43 हजार 346 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये हैं, जिनमें से 13 लाख 95 हजार 843 प्रकरण¨ं में कार्यवाही की गयी है। शासकीय सम्पत्ति विरूपण में 11 लाख 36 हजार 355 प्रकरण पंजीबद्ध कर 11 लाख 07 हजार 160 प्रकरण¨ं में कार्यवाही की गई है। निजी सम्पत्ति विरूपण के अंतर्गत 3 लाख 06 हजार 991 प्रकरण पंजीबद्ध कर 2 लाख 88 हजार 683 प्रकरण¨ं में कार्यवाही की गई है। वाहन¨ं के दुरूपय¨ग पर 7 हजार 683 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये हैं।

प्रत्याशी ने यदि स्टार प्रचारक के साथ यात्रा की तो आधा खर्च निर्वाचन व्यय में जुडेगा
       
झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन के दौरान उम्मीदवारों को चुनाव खर्च के मामले में बेहद सतर्क रहना होगा। निर्वाचन व्यय पर आयोग और विभिन्न टीमों की लगातार निगरानी रहेगी। उम्मीदवारों की चुनाव प्रचार संबंधी हर गतिविधियाँ वीडियोग्राफी के जरिए कैमरे में दर्ज होगी। इसी कड़ी में चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों के स्टार प्रचारकों का दौरा, रैली, सभाओं पर भी विशेष निगाह रखी जायेगी। यदि उम्मीदवार स्टार प्रचारक के साथ यात्रा करता है तो 50 प्रतिशत यात्रा खर्च प्रत्याशी के चुनाव खर्च में जोड़ा जायेगा। यदि उम्मीदवार स्टार प्रचारक के साथ पंडाल सभा करता है और सभा में अपने नाम के साथ उसका फोटो या पोस्टर प्रदर्शित करते हैं तो सभा का खर्च भी प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जायेगा। स्टार प्रचारक के साथ यात्रा खर्च में उन्हीं को छूट मिलेगी, जो परिचारक, सुरक्षा एवं चिकित्सा कर्मी, प्रिंट या इलेक्ट्रानिक मीडिया का कोई प्रतिनिधि, कोई व्यक्ति या दल का सदस्य जो चुनाव क्षेत्र का प्रत्याशी तथा प्रत्याशी के चुनाव अभियान में सम्मिलित नहीं है।

मेघनगर मे पिंक बूथ तक निकाली गई मतदाता जागरूकता रैली, जिले में कुल 55 बुथो को बनाया गया पिंक बुथ

झाबुआ । विधानसभा निर्वाचन 2018 हेतु जिले के तीनो विधानसभा क्षेत्रो में  षहरी क्षेत्रो मे कुल 55 बुथो को पिंक बुथ बनाया गया है। पिंक बुथ पर आयोग के निर्देषानुसार व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के लिये आज रिटर्निंग अधिकारी थांदला ने मेघनगर षहरी क्षेत्र में बनाये गये पिंक बुथो का निरीक्षण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया एवं सुधार के लिये अधिकारियो आवष्यक निर्देष दिये। उल्लेखनीय है कि पिंक बुथ पर मतदान कराने के लिये पिठासीन अधिकारी सहित सभी दल सदस्य महिला षासकीय सेवक ही होगी। मेघनगर मे आंगनवाडी कार्यकर्ताओ ने षहरी क्षेत्र मे मतदाता जागरूकता रैली निकाली एवं रैली का समापन पिंक बूथ पर किया गया। पिंक बूथ पर पहुंचकर कार्यकर्ताओ ने मषीन का बटन दबाकर वोट डालकर देखा एवं रजिस्टर मे हस्ताक्षर भी किये।

कोई टिप्पणी नहीं: