पूर्णिया : उज्जवला योजना : अब सभी वर्गों की महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्शन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 14 फ़रवरी 2019

पूर्णिया : उज्जवला योजना : अब सभी वर्गों की महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस कनेक्शन

- केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत उन परिवार की महिलाओं को इस योजना में शामिल किया था जिन्हें आर्थिक सामाजिक सर्वे की सूची में रखा गया था

free-gas-connection-ujjwala-yojna
कुमार गौरव । पूर्णिया : सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत नए साल में अब सभी वर्गों की महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए मंत्रालय ने भी महत्वपूर्ण निर्देश जारी कर दिया है। जिसमें बताया गया है कि अबतक 5 करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन दिया गया है और तीन करोड़ अतिरिक्त गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। जिले की बात करें तो 31 मार्च तक 7 लाख 66 हजार 837 लोगों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित है जिसमें से 4 लाख 25 हजार 713 लोगों को कनेक्शन दिया गया है। बता दें कि केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ स्पेशल कैटेगरी की महिलाओं को मिल रहा था। केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत उन परिवार की महिलाओं को इस योजना में शामिल किया था जिन्हें आर्थिक सामाजिक सर्वे की सूची में रखा गया था। इसके बाद आरक्षित वर्ग, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभान्वित परिवार की महिलाओं को दिया जा रहा था। लेकिन अब इस योजना को सभी कैटेगरी की महिलाओं के लिए शुरु कर दिया गया है। हालांकि अबतक जो जानकारी प्राप्त हुई है उसके मुताबिक यह योजना धरातल पर क्रियान्वित नहीं हो पाई है। यही कारण है कि अब सरकार ने सभी वर्गों की गरीब महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन देने का निर्णय लिया है। ताकि योजना को फलीभूत किया जा सके। 

...महिलाएं नजदीकी गैस एजेंसी में कर सकती हैं आवेदन : 
सामाजिक कार्यकर्ता विजय श्रीवास्तव बताते हैं कि गैस कनेक्शन के लिए महिलाएं अपने नजदीक के गैस एजेंसी में आवेदन कर सकती हैं। लेकिन वही महिला आवेदन करेंगी जो खुद को गरीब परिवार से जुड़ी मानती हैं। इसके साथ वही महिला गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करेगी, जिनके घरों में अभी एक भी कनेक्शन नहीं है। बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक जितने कनेक्शन महिलाओं को उपलब्ध कराना है उस लक्ष्य से जिला पीछे है और अबतक 55 फीसदी महिलाओं को ही इस योजना के तहत समाहित किया गया है। 

...सामान्य कैटेगरी के ग्राहकों को 3700 रुपए करने पड़ते हैं खर्च : 
सामान्य कैटगरी के ग्राहकों को नया गैस कनेक्शन लेने के लिए 37 सौ रुपए खर्च करने पड़ते हैं। इससे अब उनके घर की महिलाओं को राहत मिलेगी। लेकिन सरकार के पेट्रोलियम मंत्रालय के निर्णय के बाद अब अन्य कैटेगरी की महिलाओं की तरह गैस कनेक्शन लेने में वह सारी छूट मिलेगी जो केंद्र सरकार अभी तक स्पेशल कैटेगरी को देती थी। 

...ये भी जानें : 
- आवेदिका बीपीएल परिवार से हो
- राशन कार्ड, दो फोटो व आवेदिका का पासबुक की फोटोकॉपी अनिवार्य है
- राशन कार्ड में आवेदिका के जितने भी परिवार के सदस्य का नाम अंकित है और 18 वर्ष से ऊपर हो तो उनका आधार कार्ड देना अनिवार्य है
- आवेदिका को 14 बिंदु के फार्मेट पर परिवार के सदस्यों के आधार पर समग्र आईडी प्रूफ देना होगा। 

...जनप्रतिनिधियों व गैस एजेंसी संचालकों का लिया जा रहा है सहारा : 
लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी पंचायतों के जनप्रतिनिधियों व गैस एजेंसी के संचालकों का सहारा लिया जा रहा है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को इनसे जुड़ी जानकारी दी जा सके। 31 मार्च तक लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा।  : दीपक कुमार, नोडल पदाधिकारी, उज्जवला योजना, पूर्णिया।

कोई टिप्पणी नहीं: