सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 15 अप्रैल 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 15 अप्रैल

अवैध उत्खनन के अर्थदंड वसूली में सीहोर प्रदेश में प्रथम प्रशासन द्वारा एक हजार प्रकरणों पर कार्यवाही

वित्तीय वर्ष 2018-19 में रेत के अवैध परिवहन के प्रकरण दर्ज करने में सीहोर जिले ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया। कुल 1 हजार प्रकरणों में 5 करोड़ 34 लाख 51 हजार 610 रुपये अर्थदंड वसूल किये गए। जिले में रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन को नियंत्रित करने के लिए कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा जारी किए गए प्रतिबंधात्मक आदेश प्रदेश में पहली बार लिए गए निर्णयों में से एक हैं। कलेक्टर श्री मिश्रा द्वारा रेत के अवैध परिवहन करने वाले वाहनों के आवागमन का समय सांय 6 बजे से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंधित किया गया। रायल्टी में अंकित मात्रा से अधिक रेत दिये जाने पर संबंधित ठेकेदार के विरुद्ध कार्यवाही की गई। रायल्टी काटने का समय सांय 6 बजे से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंधित किया गया। प्रशासन द्वारा रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भंडारण पर कड़ी कार्यवाही निरंतर जारी है।

अभ्यर्थी को नाम निर्देशन पत्र जमा करने के एक दिन पूर्व खुलवाना होगा बैंक में खाता

लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए संसदीय क्षेत्र-18 विदिशा जिसमें सीहोर के बुधनी और इछावर विधानसभा क्षेत्र भी शामिल हैं में 16 अप्रैल से 23 अप्रैल तक नाम निर्देशन पत्र जमा किए जाएंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन हेतु चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की तारीख से एक दिन पूर्व नवीन खाता खोला जाकर खाता नम्बर की जानकारी नाम निर्देशन पत्र जमा करने के दौरान रिटर्निंग ऑफीसर को प्रस्तुत करना होगा। जिले में संचालित सभी बैंकों के नोडल अधिकारी एवं शाखा प्रबंधकों को निर्देश दिए गए है कि अभ्यर्थी को निर्वाचन के संबंध में खाता खोलते समय किसी प्रकार की असुविधा न हो।

नामांकन के पहले तैयार प्रचार सामग्री का खर्च भी जुड़ेगा निर्वाचन व्यय में

लोकसभा चुनाव मैदान में उतरे ऐसे प्रत्याशी जिन्होंने अपनी प्रचार सामग्री नामांकन की तिथि से पहले से तैयार की हुई है, उन्हें उसका खर्च भी निर्वाचन व्यय में जोड़ना होगा। भारत निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के निर्वाचन व्ययों के लेखों के संबंध में स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थी अपने निर्वाचन व्यय लेखों के रजिस्टर का रखरखाव करते समय उन सभी खर्च के लिए भी उत्तरदायी होगा, जो उसने पूर्व में सामग्री तैयार करने में व्यय की है तथा जिसका वास्तविक उपयोग वह नामांकन अवधि समाप्त होने पर करता  है।

प्रिंटिंग प्रेस मालिकों एवं मुद्रकों को दिया निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण
पेम्पलेट, पोस्टर, पर्चे पर मुद्रक एवं प्रकाशक का नाम और पता अनिवार्य
कलेक्टर एवं जिला निवाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन को व्यय समिति के नोडल अधिकारी श्री अमन पस्तौर ने प्रटिंग प्रेस मालिकों एवं मुद्रकों को निर्देशित किया कि  चुनाव प्रचार के लिए छपवाए जाने वाले बैनर, पोस्टर और पम्पलेट के संबंध में लोक अधिनियम प्रतिनिधित्व की धारा 127 ए में किए प्रावधानों का पालन सुनिश्चित किया है।   आचार संहिता के दौरान पम्पलेट्स, पोस्टर्स, पर्चे आदि प्रचार प्रिन्टिग सामग्री पर अभ्यथी का नाम तथा मुद्रक एवं प्रकाशक का नाम, पता व संख्या लिखा जाना अनिवार्य है। मुद्रक के पास अभ्यार्थी का घोषणा पत्र एवं 2 गवाहों के हस्ताक्षर होना अनिवार्य होगा। उक्त घोषणा पत्र चार प्रतियों में जिला निर्वाचन कार्यालय या संबंधित अनुविभागीय अधिकारी के कार्यालय में जमा कराना अनिवार्य होगा। छपाई का आर्डर प्राप्त होने के तीन दिवस के भीतर ही घोषणा पत्र कार्यालय को भेजने की प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। मुद्रक या प्रकाशक द्वारा प्रिंटिंग संबंधी कोई नगद राशि नहीं ली जायेगी। इसका भुगतान चैक या ऑनलाईन माध्यम लिया जा सकता है।  

निर्देशों का पालन न होने पर होगी छह माह की सजा

sehore news
सभी प्रकाशकों एवं मुद्रकों निर्देशित किया गया है कि मुद्रित एवं प्रकाशित सामग्री के आधार पर खर्चा प्रत्याशी के व्यय लेखा में जोड़ा जाएगा। कोई भी प्रकाशक एवं मुद्रक ऐसी सामग्री प्रकाशित नही करेंगे जिससे आचार संहिता का उल्लंघन होता हो। समाज में घृणा फैलाने, धार्मिक भावनाओं को भड़काने सहित अन्य आपत्तिजनक सामग्री किसी भी हाल में प्रकाशित नहीं की जाए। निर्देशों का पालन न होने की दशा में 6 माह की सजा या 2 हजार रुपये अर्थदण्ड अथवा दोनों ही हो सकते हैं। साथ ही मुद्रक का प्रेस लायसेंस निरस्त करने के साथ अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी। 

लोकसभा निर्वाचन को लेकर सेक्टर अधिकारियों की बैठक संपन्न

sehore news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार ने सोमवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में सेक्टर अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा ने सभी सेक्टर अधिकारियों को पुलिस के साथ समन्वय करते हुए अपने क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों का दौरा करने के निर्देश दिए। संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर विशेष ध्यान देने के लिय कहा। इसके अलावा सभी मतदान केन्द्रों पर बिजली, पानी, धूप से बचाव के लिए टेंट, दिव्यांगों एवं वृद्धजनों के लिए रैम्प आदि की उचित व्यवस्था सुनिश्चत करने के लिये भी निर्देशित किया।

जिले में अनुमान से अधिक बच्‍चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

जिले में 7 अप्रैल से प्रांरभ राष्‍ट्रीय पल्‍स पोलियो अभियान के तहत 197245 अनुमानित शिशुओं के विरूद्व 200829 शिशुओं को टीकाकृत कर दिया गया है जो लक्ष्‍य का 102 प्रतिशत है। राज्‍यस्‍तर से जारी आंकडों के अनुसार सीहोर उन कुछ जिलो में शामिल है जहां लक्ष्‍य से अधिक उपलब्धि हासिल की गई है। शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने हेतु कार्यक्रम  के प्रांरभ के पूर्व से ही स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा योजनाबद्व तरीके से तैयारियां प्रारंभ कर दी गई थी जिससे यह उल्‍लेखनीय उपलब्धि हासिल की जा सकी। कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा हेतु 26. मार्च को कलेक्‍टर की अध्‍यक्षता में अंतविभार्गीय जिला टास्‍क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी जिसमें सभी विभागों के व्‍यापक समन्‍वय की योजना को अंतिम रूप दिया गया था उसके परिपेक्ष्‍य में विभिन्‍न विकासखण्‍डों में विकासखण्‍ड स्‍तरीय टास्‍क फोर्स की बैठकें आयोजित की गयी तथा कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। पल्‍स पोलिया के इस चरण में 3650 कर्मचारियों द्वारा पोलियो की दवा पिलाई गई। इस वर्ष जहां उच्‍च जोखिम वाले 103 स्‍थानों जैसे ईट भट्टे, निर्माण स्‍थल, क्रेशर इत्‍यादि पर विशेष ध्‍यान दिया गया था वही अधिक आवागमन वाले स्‍थानों जैसे – बस स्‍टेण्‍ड, रेल्‍वे स्‍टेशन, टोल नाको तथा हाट बाजारों में विशेष व्‍यवस्‍था की गई थी। नव दुर्गा त्‍यौहार के मद्देनजर सलकनपुर मंदिर व स्‍थानीय गणेश मंदिर पर भी पोलियो की दवा पिलाने की विशेष व्‍यवस्‍था थी। अभियान की सफलता हेतु स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा सभी विभाग प्रमुखों का आभार व्‍यक्‍त किया गया है।

जिले में भिक्षावृत्ति की रोकथाम हेतु कोर ग्रुप का गठन

संचालनालय महिला एवं बाल विकास विभाग के आदेशानुसार कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा द्वारा जिले में भिक्षावृत्ति की रोकथाम के लिए कार्ययोजना के क्रियान्वयन हेतु कोर ग्रुप का गठन किया गया है। गठित किये गए ग्रुप में अध्यक्ष कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा एवं सदस्यों में पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, उपसंचालक सामाजिक न्याय विभाग, उपसंचालक आदिमजाति कल्याण विभाग, प्राचार्य औद्योगिक प्रक्षिक्षण संस्थान, जिला शिक्षा अधिकारी/जिला परियोजना समन्यवक, जिला शहरी विकास अभिकरण, श्रम पदाधिकारी, जनसंपर्क अधिकारी एवं सदस्य सचिव जिला कार्यक्रम अधिकारी/जिला बाल संरक्षण अधिकारी महिला एवं बाल विकास शामिल हैं। जिला स्तर पर गठित यह कोर ग्रुप जिले की परिस्थितियों के अनुरुप भिक्षावृत्ति निवारण के लिए प्राप्त कार्ययोजना के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करेगा। यह आदेश तत्काल प्रभावशील है।

ब्रजेश पाराशर जी की गिरफ्तारी में नहीं है कांग्रेस के बड़े नेताओं का हाथ - पंकज शर्मा

सीहोर । जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर के प्रवक्ता पंकज शर्मा ने बताया कि पिछले दिनों सोशल मीडिया पर की गई पोस्ट को लेकर सीहोर में एडवोकेट ब्रजेश पाराशर जी की गिरफ्तारी हुई थी जिसके बाद इस मामले में कांग्रेस के बड़े नेताओं को इस माँमामले में घसीटा जा रहा था इस बारे में आज सीहोर जिला कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि इस मामले से कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का कुछ लेना-देना नहीं है उनको जबरन इस मामले में घसीटकर बदनाम किया जा रहा है जिससे उनकी छवि खराब करने की साजिश की जा रही है । पंकज शर्मा ने आगे कहा कि किसी भी व्यक्ति को सोशल मीडिया पर सोच-समझकर कोई भी चीज डालनी चाहिये कोई व्यक्ति बिना सोचे-समझे सोशल मीडिया पर कुछ भी डाल देता है फिर पुलिस द्वारा कार्यवाही करने पर विपक्षी दलों के बड़े नेताओं पर साजिश का आरोप लगा देते हैं जो कि सरासर गलत है ऐसा ही इस मामले में भी किया जा रहा है व्यक्तिगत मामले को राजनीतिक रूप देकर इसे पूरे ब्राह्मण समाज का अपमान बताया जा रहा है जिसकी मैं कड़ी निंदा करता हूँ इस मामले को ब्राह्मण समाज के अपमान से जोड़कर ब्राह्मण समाज द्वारा कांग्रेस का विरोध करने की बात कही जा रही है जो कि सही नहीं है मैं भी ब्राह्मण समाज से ही हूँ तथा इस मामले में राजनीति ना करने की सभी से अपील करता हूँ गलत पोस्ट डालने पर पुलिस सभी पक्षों पर कार्यवाही करती है चाहे वो भाजपा हो या कांग्रेस इसलिये हर मामले को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखना चाहिये तथा आपस में सौहार्दपूर्ण व्यवहार रखना चाहिये और सोशल मीडिया पर कोई भी चीज सोच-समझकर डालनी चाहिये जिससे हमें और हमारे साथ के लोगों को असुविधा ना हो तथा हमारे शहर-प्रदेश का माहौल भी खराब ना हो ।

अजाजविअल्प बैठक में दलित चिंतक नरेंद्र खंगराले ने उठाई समस्याएं, मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा इन वर्गो के लिए २४ घंटे खुले दरबाजे 

sehore news
सीहेार। जाटव समाज के संत शिरोमणी रविदास मांगलिक भवन में मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी अनुसुचित जाति विभाग संभाग भोपाल के संयोजक दलित चिंतक नरेंद्र खंगराले के द्वारा समाज के दबे कुचले अ0जा0ज0वि0अल्प0 वर्गो की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रथम बार डॉ अम्बेडकर जयंती कार्यक्रम में पहुंचे मध्य प्रदेश शासन के नगरीय एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह के मुख्य अतिथिय में पिछड़े वर्गो की बैठक का आयोजन रखा गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता दलित चिंतक कांग्रेस नेता नरेंद्र खंगराले ने की कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व सांसद सुरेंद्र सिंह ठाकुर, पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, जिला कांग्रेस अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर, पूर्व नपाध्यक्ष राकेश राय ने संत रविदास की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित एवं पुष्प मालाएं पहनाकर किया।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जयवर्धन सिंह ने दलित पिछड़ा वर्ग की बैठक में कहा की समाज के अंतिम पंती में बैठे वंचित वर्ग की समस्याओं के निकराकरण नहीं करने में कोई भी अधिकारी दोषी पाया गया तो उस पर सख्त कार्रवाहीं की जाएगी। अ0जा0ज0वि0अल्प0 वर्ग के लोग मेरे परिवार से जुड़े है। सदियों से इन वर्गो की सेवा मेरा परिवार करता चला आ रहा है। इन वर्गो के लिए मेरे घर के दरवाजे हमेशा खुले रहेंगे। महान सेकुलर राष्ट्रवादी नेता पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के कार्यकाल में भूमिहीन दलितों को पांच पांच एकड़  कृषि भूमि के पट्टे प्रदान किए गए आज उक्त भूमि से गरीब किसान अपने परिवार का भरण पौषण कर उन्नत जिंदगी जी रहा है। जुमलेबाज भाजपा और संघ की ताकत का डटकर मुकाबला करें, कहीं कोई परेशानी आती है तो में और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह चठठान की तरह सीना तानकर खड़े है। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को किसी भीह प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। एक एक कांग्रेस कार्यकर्ता खुद को दिग्विजय सिंह और जयवर्धन सिंह हीं समझे, कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रेह मख्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी अजा संभाग विभाग के संयोजक नरेंद्र खंगराले झुग्गी झोपड़ी कांग्रेस नेता ने कहा की दलित शोषित पिछड़े वर्ग के कार्यकर्ताआके को कदम कदम पर अपमान का सामना करना पड़ता है। प्रशासन में बैठे भाजपा मानसिकता वाले अधिकारियों वाले अधिकारियों से लडऩा पड़ता है। श्री खंगराले ने मंत्री जयवर्धन सिंह का शॉल श्री फल से सम्मान कर दलित पिछड़ी बस्तियों की समस्याओं के निरकारण के लिए ज्ञापन सौपते हुए बताया की इन की प्रत्येक बस्तियों में सामाजिक तथा सांस्कृतिक कार्यकमों के लिए युद्ध स्तर पर मांगलिक भवनों का निर्माण कराया जाए। इन बस्तियों के विकास के लिए नगर पालिका परिषद सीहेार को गंदी बस्ति सुधार योजना के तहत विशेष पेकेज देकर नाली रोड पुलिया विघुत तथा साफ सफाई की व्यवस्था की जाए। उठाए गए मुददो की समस्या के निकारण के लिए मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा भोपाल लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह को भारी मतों से जिताए सीहेार के विकास के लिए चाहु कितनी भी राशि की आवश्यकता पड़ेगी प्राथमिकता से मुहैया कराई जाएगी। कार्यक्रम के विशेष अतिथि दर्शन सिंह वर्मा, ओम वर्मा, डॉ अनीस खान, राजाराम बड़े भाई, राजू राजपूत ने भी अपने विचार व्यक्त किए । इस अवसर पर प्रमुख रूप से नपाध्यक्ष आष्ठा कैलाश परमार, पूर्व नपाध्यक्ष रूकमणी, दामोदर राय, एडवोकेट केयू कुरैशी, प्रदेश सचिव जफरलाला श्मीम अहमद, कार्यवाहक अध्यक्ष राहुल यादव, नईम नबाव सुरेश गुप्ता, सुरेश साबू, हरीश राठौर, सीताराम भारती,महेंद्र सिंह मिंदी, भूरा यादव, सतीष यादव सुनील दुबे, पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले, रामू चौधरी विवेक राठौर रमेश राठौर, मुकेश ठाकुर, पवन राठौर, धर्म प्रकाश आर्य ब्रजेश चौधरी, अतिकउराहमान रामलाल मालवीय, पन्नालाल खंगराले, श्यामलाल महोबिया, मदन जाटव, रमेश जाटव, संतोष जाटव, सुरेश कुमार यादव, राहुल जाटव, कमिल पुरविया, आदिवासी नेता कुसुम सरयाम, मनो वर्मा, कल्पना हर्णे प्रेमलता राठौर, गीता राठौर, नीरू राठौर, मीरा बाई रेकवार, अनुपमा तिवारी आदि मौजूद थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...