बिना रिस्‍पेक्‍ट भोजपुरी भाषा का हिंदी फिल्‍मों में इस्‍तेमाल दुर्भाग्‍यपूर्ण : देव सिंह - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 20 अगस्त 2019

बिना रिस्‍पेक्‍ट भोजपुरी भाषा का हिंदी फिल्‍मों में इस्‍तेमाल दुर्भाग्‍यपूर्ण : देव सिंह

बॉलीवुड में भोजपुरी अभिनेताओं को किया जाता है अंडरस्‍टीमेट
dev-singh-bhojpuri-actor
भोजपुरी सिने स्‍क्रीन यंग वर्सटाइल एक्‍टर देव सिंह ने हिंदी फिल्मों में भोजपुरी भाषा के इस्‍तेमाल के बाद बॉलीवुड कलाकारों द्वारा इसका मजाक बनाने की बात पर गहरी आपत्ति दर्ज कराई है। उन्‍होंने कहा है कि बिना रिस्‍पेक्‍ट भोजपुरी भाषा का हिंदी फिल्‍मों में इस्‍तेमाल दुर्भाग्‍यपूर्ण है। देव सिंह ने ये बातें अभी हाल ही में रिलीज हुई हिंदी फिल्‍म जबरिया जोड़ी के संदर्भ में कही, जिसके अभिनेता सिद्दार्थ मल्‍होत्रा ने एक रेडियो शो में भोजपुरी भाषा की फिल्‍मों का मजाक बनाया था। सिद्धार्थ इससे पहले भी भोजपुरी की फिल्‍मों के लिए अभद्र टिपप्‍णी कर चुकी हैं। यही वजह है कि देव सिंह ने इस मामले में अपनी ओर से तीखी प्रतिक्रिया दी है। देव सिंह ने कहा है कि भोजपुरी सिनेमा इंडस्‍ट्री में अभिनेता सिमित संसाधन में अपनी मेहनत से अच्‍छी फिल्‍में बना रहे हैं, जिसकी सराहना हर जगह हो रही है। लेकिन बॉलीवुड में आज भी एक तबका ऐसा है कि भोजपुरी के कलाकारों को अंडर स्‍टीमेट करता है। बावजूद इसके जब भी भोजपुरी के अभिनेताओं को मौका मिलता है, वे खुद को प्रूव करते हैं। इसके मिसाल रवि किशन, अवधेश मिश्रा, मनोज टाइगर सरीखे अभिनेता हैं। हम जब बॉलीवुड के लिए ऑडिशन देने जाते हैं, तब कहा जाता है कि नॉट फिट। यह‍ एक तरह से उनका पूर्वाग्रह है। आपको बता दें कि हर किरदार में ढ़ल जाने वाले अभिनेता देव सिंह जल्‍द ही बॉलीवुड की फिल्‍म ‘किरकेट’ में नजर आने वाले हैं, जो कीर्ति आजाद और बिहार में क्रिकेट पर बेस्‍ड है। इस फिल्‍म को योगेंद्र सिंह ने डायरेक्‍ट किया है और निर्माता विशाल तिवारी और सोनू झा हैं। वे हैदर काजमी की अवार्ड विनिंग फिल्‍म ‘जिहाद’ में भी नजर आ चुके हैं। देव सिंह ने अभी हाल ही में अपनी फिल्‍म विजेता के लिए अपना वेट 12 किलो लूज किया है, जिसमें वे एक एथलीट की भूमिका में नजर आने वाले हैं। विजेता का निर्माण वर्ल्‍ड वाइड कर रही है और निर्देशक पराग पाटिल हैं। इस फिल्‍म के लिए वे कड़ी मेहनत भी कर रहे हैं। इसके अलावा वे इन दिनों गौरव झा और काजल राघवानी स्‍टारर फिल्‍म ‘नाम बदनाम’ की शूटिंग रांची में कर रहे हैं। देव सिंह ने बेहद कम समय में इंडस्‍ट्री में एक ऐसे कैरेक्‍टर अभिनेता की पहचान बना ली है, जिनको हर फिल्‍म में सराहा जाता है। इसके लिए वे भोजपुरी इंडस्‍ट्री के तीन दिग्‍गज अवधेश मिश्रा, सुशील सिंह और संजय पांडेय को श्रेय देते हैं। देव की इस साल अब तक राजतिलक, कुली नंबर 1, पत्‍थर के सनम जैसी फिल्‍में रिलीज हो चुकी हैं और आने वाली फिल्‍मों में चिंटू पांडे के साथ ‘जय शंभू’, अशोक अत्री की ‘प्रतिबंध’, प्रमोद शास्त्री की फ़िल्म ‘छलिया’ नीरज भारद्वाज की जन्‍नते इश्‍के सरीखे कई फिल्‍में हैं।  जय शंभू के सेट पर सबों ने नेपाल में देव सिंह की अभिनय की खूब तारीफ भी की।

कोई टिप्पणी नहीं: