बिहार : नीतीश ने दबबल के साथ सिक्स लेन सड़क का निरीक्षण किया - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 1 नवंबर 2019

बिहार : नीतीश ने दबबल के साथ सिक्स लेन सड़क का निरीक्षण किया

nitish-inspact-six-lane-road
पटना, 01 नवम्बर (आर्यावर्त संवाददाता) . बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को सुबह सुबह आर ब्लॉक से दीघा रोड का निरीक्षण किया.होना यह था कि रोड का उद्धाटन.निर्माण कार्य शुरू करते समय निर्धारित किया गया कि महापर्व छठ के अवसर पर उपहार स्वरूप सरकार 6 लेन रोड जनता को देगी.अब इसे बढ़ाकर अगस्त माह 2020 कर दिया गया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को सुबह सुबह आर ब्लॉक से दीघा रोड का निरीक्षण किया.सुबह  11.30 बजे अधिकारियों के दलबल के साथ मुख्यमंत्री इस सिक्स लेन सड़क का निरीक्षण किया. सबसे पहले उन्होंने आर ब्लॉक पर बनने वाला पुल का  निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए. मुख्यमंत्री ने आर ब्लॉक से दीघा तक निरीक्षण कर सड़क निर्माण कार्य की प्रगति एवं वर्तमान स्थिति की जानकारी ली. प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा एवं बीएसआरडीसी के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल द्वारा मुख्यमंत्री को आर ब्लॉक-दीघा सड़क निर्माण से संबंधित नक्शा दिखाया गया एवं सड़क के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. मुख्यमंत्री को सड़क निर्माण के दौरान उखाड़े गये वृक्ष को सड़क के किनारे लगाये जाने के बारे में भी जानकारी दी गयी.

निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि आर ब्लॉक-दीघा सड़क के क्षेत्र में सघन आबादी होने के कारण पथ के दोनों तरफ सिवरेज लाइन की अलग से उचित व्यवस्था की जाये. साथ ही सिवरेज लाइन और ड्रेनेज प्रणाली को एक-दूसरे से अलग रखा जाये. उन्होंने कहा कि एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड का कार्य जल्द पूर्ण करने की कोशिश करें. साथ ही गंगा पथ के कार्य में तेजी लाते हुए इसे भी जल्द से जल्द पूरा करें.  मालूम हो कि आर ब्लॉक-दीघा पथ 4/6 लेन का बनाया जा रहा है. इस पथ में हड़ताली मोड़, शिवपुरी एवं राजीव नगर प्वाइंट पर एलिवेटेड रोड बनाया जा रहा है. पथ के दोनों तरफ जल निकासी हेतु स्ट्रॉग वाटर ड्रेनेज और यूटिलिटी डक्ट बनाया जा रहा है. पथ निर्माण कार्य की प्रगति पर है और इसे अगस्त 2020 तक पूरा कर लिया जायेगा. राज्य सरकार के विशेष अनुरोध पर अगस्त 2018 में पटना दीघा रेललाइन की 71.2533 एकड़ भूमि रेलवे द्वारा राज्य सरकार को हस्तांतरित की गयी थी. इस भूमि के बदले में राज्य सरकार ने मूल्य के रूप में 221.719 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. आर ब्लॉक-दीघा पथ के प्रथम चरण में आर ब्लॉक से बॉकीपुर, दानापुर पथ के जंक्शन तक 6.30 किलोमीटर पथ के निर्माण के लिए 379.57 करोड़ रुपये की लागत की स्वीकृति भी प्रदान की गयी थी. निरीक्षण के दौरान पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव नगर विकास एवं आवास आनंद किशोर, सचिव परिवहन संजय अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, बुडको के प्रबंध निदेशक चंद्रशेखर सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, जिलाधिकारी कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक, पटना नगर निगम के आयुक्त अमित कुमार पांडेय सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे. इस सड़क के बन जाने से दीघा, राजीव नगर के ईलाके के लोगों को बहुत राहत मिलेगी. पाटलिपुत्र और बोरिंग रोड का ट्रैफिक लोड बहुत कम हो जाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...