विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 2 नवंबर 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 नवंबर

डेंगू के खिलाफ विदिशा के युवाओं की जंग जारी...
शहर में डेंगू के डंक के कहर को रोकने के लिए विदिशा के युवाओं की मैदान ई जंग जारी....
आज चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप के सदस्यों द्वारा लगातार बढ़ रहे डेंगू मलेरिया के मच्छरों के निवारण के लिए ग्रुप द्वारा स्वयं के खर्चे से एक फागिंग मशीन खरीद कर उसमें हर्बल दवा डालकर शहर में  छिड़काव किया गया.. ग्रुप द्वारा नगरपालिका सीएमएचओ के घर के पीछे चुने वाली गली से यह छिड़काव शुरू कर  शहर के मुख्य मार्ग से होते हुए मोहनगिरी लोहंगी  मोहल्ले समेत अनेक बस्तियों में किया गया इस हर्बल दवा का मानव शरीर पर किसी भी तरह का कोई भी विपरीत या नुकसानदेह प्रभाव नहीं होता है और यह खासकर डेंगू के मच्छरों के लिए काफी प्रभाव सील है ग्रुप के दीपेश शाह ने बताया कि यह जरूरी नहीं है कि शासन ही हर संभव प्रयास करें यह समाज के जागरूकता का भी एक हिस्सा है और सभी लोगों को इसमें आगे आना चाहिए इसी उद्देश्य से आज ग्रुप के सदस्यों ने शहर के अधिकतम भीड़ वाले हिस्सों में हर्बल दवा का छिड़काव किया इस फागिंग मशीन के द्वारा धुए में दवा घूलकर हवा में पनप रहे मच्छरों को निष्क्रिय कर देती है जिससे मादा मच्छर की प्रजनन शक्ति क्षीण हो जाती है यह सबसे अच्छा उपाय होता है... मानव शरीर के लिए नुकसान रहित इस दवा के छिड़काव से डेंगू का लारवा 90% तक खत्म होगा एवं लगभग 60% तक मच्छरों में कमी आएगी ग्रुप इस तरह की गतिविधियां हर तीसरे दिन करेगा जब तक कि डेंगू और मलेरिया के मच्छरों का प्रकोप कम ना हो जाए 2 दिन बाद ग्रुप के सदस्य सभी शासकीय स्कूलों में छुट्टी होने के बाद स्प्रे करेंगे.. साथी ग्रुप के सदस्यों ने सभी शहर वासियों से अपील की है कि अपने आसपास के वातावरण को साफ रखें.. रुके हुए साफ पानी को ठहरने ना दे.. ज्ञात हो कि विदिशा मैं डेंगू बेअसर हो चुका है स्वास्थ्य विभाग के तमाम तैयारियां के बावजूद डेंगू थमने का नाम नहीं ले रहा है ऐसे में युवाओं की एक पहल वाकई में सराहनीय है...

राजस्व समीक्षा बैठक चार को

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक चार नवम्बर को आयोजित की गई है। अपर कलेक्टर श्री वृंदावन सिंह ने बताया कि उक्त बैठक शमशाबाद के जवाहर नवोदय विद्यालय के मीटिंग हाल मेंं प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। 

मांग पत्रक उपलब्ध कराने के निर्देश

जिले के समस्त बीआरसी से आगामी शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए निःशुल्क पाठ्यपुस्तकों की डिमांड या मांग पत्र शीघ्र जमा कराने के निर्देश राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल से जारी किए गए है कि जानकारी देते हुए डीपीसी श्रीमती शीला देवी ने बीआरसी से समय सीमा में हिन्दी माध्यम की निःशुल्क पाठ्यपुस्तक प्रपत्र छोड़कर सभी मदरसा, उर्दू, गुलशन, संस्कृत, मराठी आदि प्रपत्र अनुसार पूर्व के प्रपत्र में जानकारी भेजना सुनिश्चित करें। 

ई आफिस तहत कार्यालयों की जानकारी शीघ्र जमा करें

जिले के सभी कार्यालयों में ई आफिस प्रणाली से जोडे़ गए है इसके लिए बकायदा कार्यालयों के अधिकारियों कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी किया गया है। प्रत्येक कार्यालय में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारियों को मास्टर डाटा तैयार किया जाना है। इसके लिए सभी कार्यालय प्रमुखों को ई मेल के माध्यम से सूचनाएं एवं प्रपत्र प्रेषित किए गए है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने जिले के समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश प्रसारित किए है अब तक जिन कार्यालयों के द्वारा जानकारियां एक्सल शीट में उल्लेखित ई मेल आईडी पर प्रेषित नही की गई है ऐसे सभी विभागों के अधिकारी हस्तांक्षरित कॉपी लोक सेवा प्रबंधन शाखा कक्ष क्रमांक 129 नवीन कलेक्ट्रेट कार्यालय में विशेष वाहक के माध्यम से जमा कराना सुनिश्चित करें।

पौधरोपण 

vidisha news
मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस एक नवम्बर को नटेरन के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ नीतू सिंह राय ने बताया कि विभाग के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा परिसर में पौधरोपण कार्य के माध्यम से स्थापना दिवस को चीर स्थायी बनाए रखने का कार्य किया है ताकि पर्यावरण के सुधार कार्य में योगदान कर सकें। 

सम्मानित हुए 

स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले ग्राम स्तरीय अमला को सम्मानित किया गया है। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह में कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे ने उप स्वास्थ्य केन्द्र शहरवासा की एनएनएम श्रीमती बेबी साहू को तथा बहुउद्वेशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्री तारकेश्वर सिंह के द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र में दी गई सुविधाओं के मापदण्डो में विशेष ख्याति अर्जित करने पर उन्हें पुरस्कृत किया गया है।

जन समस्या निवारण शिविर हर माह की एक तारीख को

ग्रामीण क्षेत्रोंं के रहवासियों की मूलभूत समस्याओं के निदान हेतु जिले में विशेष नवाचार किया गया है। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में प्रत्येक माह की एक तारीख को ग्राम स्तर अर्थात पंचायत स्तर पर जनसमस्या निवारण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।  जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने बताया कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार जिले की ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित किए जा रहे है। उपरोक्त कार्य प्रत्येक माह की एक तारीख को आयोजित किए जा रहे है। समस्याओं के निदान के साथ-साथ शासन की नवीन योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणजनों को मौके पर सुगमता से मिल रही है। 

संतोषजनक प्रगति पर ही प्रोत्साहन राशि देय

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत सम्पादित होने वाले कार्यो के संबंध में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने ऐसे पटवारी जिनके द्वारा संतोषजनक कार्यो का सम्पादन योजना के तहत नही किया गया है उन्हें प्रोत्साहन राशि का भुगतान नही करने के निर्देश संबंधितों को प्रसारित किए है।  अपर कलेक्टर श्री सिंह ने समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर पीएम किसान योजना के अंतर्गत डाटा फीडिंग कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से शीघ्रतिशीघ्र कराने के भी निर्देश दिए है।

अवितरित राशि की जानकारी देने के निर्देश

सूखाराहत, प्राकृतिक आपदा से प्रभावितों के लिए कॉ-आपरेटिव बैंक के माध्यम से जिन प्रकरणों में राशि वितरण करने हेतु प्रदाय की गई थी कि जानकारी तथा ऐसे प्रकरण जिनमें राशि का वितरण नही किया गया है कि समुचित जानकारी तीन दिवस में उपलब्ध कराने के निर्देश डिप्टी कलेक्टर श्री बिजेन्द्र सिंह के द्वारा सीसीबी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को प्रेषित किए गए है साथ में प्रपत्र भी प्रेषित किया गया है जिसमें प्रदाय की गई कुल राशि, वितरित की गई राशि तथा वितरण से शेष राशि की जानकारी नियत अवधि में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। '

दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड बनाने हेतु शिविरों का आयोजन

जिले की जनपद पंचायतों एवं निकायों में निवासरत दिव्यांगजनों के नेशनल डाटाबेस व यूनिवर्सल आईडी बनाए जाने के लिए जनपद पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित करने की तिथियां जारी की गई है।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा जारी तिथियों के अनुसार छह नवम्बर से तीस नवम्बर के मध्य जिले के जनपद पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। यूडीआईडी परियोजना के अंतर्गत जिले की वर्ष 2011 की जनगणना अनुसार जिले में कुल 15 हजार 735 दिव्यांग है परन्तु अब तक नौ हजार 659 दिव्यांगजनों को ही यूडीआईडी कार्ड जनरेट किए गए है।  जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने समस्त जनपद पंचायतों के सीईओ को ततसंबंध में निर्देश प्रसारित किए है कि पंचायत स्तर पर मेडीकल प्रमाण पत्र बनाए जाने हेतु आयोजित होने वाले शिविरों की तिथियों का व्यापक प्रचार प्रसार संबंधित जनपद क्षेत्र के ग्रामों में अनिवार्यतः किया जाए साथ ही चिन्हित दिव्यांगजनों की सूची अनुसार यूडीआईडी कार्ड से वंचित दिव्यांगजनों को शिविरों में पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।  नेशनल डाटाबेस व यूनिवर्सल आईडी के तहत मेडीकल प्रमाण पत्र प्रदाय करने हेतु जनपद पंचायत भवन में आयोजित होने वाले शिविरों की जानकारी इस प्रकार से है। छह नवम्बर को जनपद पंचायत बासौदा में, 15 को जनपद पंचायत कुरवाई में, बीस को जनपद पंचायत सिरोंंज में, 23 को जनपद पंचायत लटेरी में, 27 को जनपद पंचायत नटेरन में तथा 30 नवम्बर को जनपद पंचायत ग्यारसपुर में उक्त शिविर का आयोजन किया गया है।  शिविर आयोजन के पूर्व प्रत्येक ग्राम पंचायत वार्ड में जिन दिव्यांगजनों के पास मेडीकल प्रमाण पत्र नही है उनको चिन्हित कर सूची एवं ऑन लाइन आवेदन स्वावलम्बन पोर्टल पर कराए जाने के निर्देश प्रसारित किए गए है ताकि नियत दिनांक एवं स्थान पर दिव्यांगजनों को मय ऑन लाइन आवेदन दस्तावेंज के साथ उपस्थित होने हेतु पाबंद किया जा सकें। उनकी सहायता के लिए संबंधित पंचायत, वार्ड के सचिव, ग्राम रोजगार सहायक वार्ड प्रभारी को निर्देशित किया गया है।

प्रदत्त सेवाओं की रिपोर्टिंग 

पोषण अभियान के अंतर्गत प्रदाय सेवाओं की आईसीडीएस-सीएएस में प्रतिदिन शत प्रतिशत रिपोर्टिंग करने के संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग के आयुक्त श्री अनुपम राजन के द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए है।  महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि जिले में पोषण अभियान अंतर्गत प्रदायित सेवाओं की प्रवृष्टियों के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल प्रदाय किए गए है। उक्त मोबाइल के माध्यम से आईसीडीएस-सीएएस में टीएचआर गर्म पका भोजन, प्राथमिक शाला, पूर्व शिक्षा, ग्राम स्वास्थ्य पोषण तथा स्वच्छता दिवस आंगनबाडी केन्द्रों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी अंकित की जानी है। उपरोक्त कार्यो के लिए संबंधितों को प्रशिक्षित किया जा चुका है साथ ही साथ सम्पूर्ण डाटा सात दिवस के भीतर शत प्रतिशत दर्ज कराने के निर्देश दिए गए है। 

ज्ञानकुंज दल हेतु शिक्षकों का चयन

ज्ञानकुंज दल में कार्य करने हेतु जिले के व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों से सहमति चाही गई थी। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी त्रिपाठी ने बताया कि प्राप्त सहमति सह आवेदनों की स्क्रूटनी उपरांत समिति द्वारा ज्ञानपुंज दल हेतु विषयवार शिक्षकों का चयन किया गया है। विषयवार चयनित सूची में शामिल शिक्षकों के नाम इस प्रकार से है। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लश्करपुर के शिक्षक श्री संतोष शर्मा अंग्रेजी विषय हेतु, जबकि शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गुलाबगंज के शिक्षक श्री हुकुमचंद सूर्यवंशी सामान्य विज्ञान विषय हेतु तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्या मंडी बासौदा के शिक्षक श्री सौदान सिंह गणित विषय हेतु तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सोंठिया के शिक्षक श्री नवल सिंह रघुवंशी भौतिक विषय हेतु चयनित सूची में शामिल है। 

ठहरने वालों को देनी होगी जानकारी

जिले की भौगोलिक सीमा में स्थित होटल, विश्राम गृह, छात्रावास, आश्रम में समय-समय पर ठहरने वालो की समुचित जानकारी ऑन लाइन बेवसाइट पर दर्ज कर सूचित करनी होगी। ततसंबंध में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा आदेश जारी किया गया है। जारी आदेश में उल्लेख है कि कानून व्यवस्था तथा सुरक्षा एवं विवेचना के दौरान पुलिस व प्रशासन को सरायों में ठहरने वाले यात्रियों की जानकारी आवश्यकता होती है। प्रायः इस प्रकार की जानकारी को प्राप्त करने में विलम्ब होता है साथ ही जानकारी गुणवत्तापूर्ण ठीक नही होती है।  जिले के सरायों के रजिस्ट्रेशन एवं ठहरने वाले यात्रियों की जानकारी संकलित करने के उद्वेश्य से पुलिस विभाग द्वारा तैयार बेवबेस्ड एप्लीकेशनूूण्ंजीजीपण्उचचवसपबमण्हवअण्पद तैयार किया गया है जिसमें गेस्ट विजिटर पहचान पत्र एवं फोटो अपलोड की जाती है। जानकारी को थाना स्तर एवं मुख्यालय स्तर पर प्राप्त की जा सकती है।  कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा सराय अधिनियम 1867 की धारा 03, 04, 05 एवं 08 के अंतर्गत कार्यवाही आदेश  प्रसारित आदेश की प्रतियां संबंधितों के साथ-साथ पुलिस थानों को उपलब्ध कराई गई है। 

शस्त्र लायसेंस निलंबित

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा के प्रतिवेदन के आधार पर आरोपी मुन्नालाल पुत्र तुलाराम लोधी उम्र 45 वर्ष निवासी ग्राम करमोदिया का 12 बोर लायसेंस क्रमांक 44/2005/डीएम विदिशा जिस पर एक 12 बोर शस्त्र क्रमांक 168915 मेड इन जर्मनी दर्ज है को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है। उक्त शस्त्र को तत्काल संबंधित थाने में जप्त कर रखने के निर्देश संबंधितों को दिए गए है। 

गौशालाओं का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करें

जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने आज विदिशा एवं ग्यारसपुर विकासखण्ड में निर्माणाधीन गौशालाओं का मौके पर मुआयना किया। उन्होंने निर्माण ऐजेन्सियों को निर्देश दिए है कि निर्माण संबंधी समस्त कार्य दिसम्बर माह तक शत प्रतिशत पूरा किया जाए। जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने निर्माण कार्य में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने के निर्देश देते हुए समय समय पर गुणवत्ता का परीक्षण करने के निर्देश उपयंत्रियों को उन्होंने दिए है। शनिवार को विदिशा विकासखण्ड में ग्राम इमलिया लश्करपुर और कोठीचारखुर्द की तथा ग्यारसपुर विकासखण्ड में ग्राम सुआखेडी एवं हैदरगढ़ में निर्माणाधीन गौशालाओं के कार्यो का मौके पर जायजा लिया गया है। निरीक्षण के दौरान सामाजिक न्याय विभाग के प्रभारी उप संचालक डॉ पीके मिश्रा, परियोजना अधिकारी श्री आरपी राय के अलावा उपयंत्री साथ मौजूद थे। 

बालिका मैराथन प्रतियोगिता पांच को

खेल और युवा कल्याण विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं योजना को बढावा देने और प्रचार प्रसार के उद्वेश्य से पांच नवम्बर को जिला स्तरीय बालिका मैराथन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है।  जिला खेल अधिकारी श्रीमती पूजा कुरील ने बताया कि बालिका मैराथन प्रतियोगिता पांच नवम्बर को खेल स्टेडियम परिसर से प्रातः आठ बजे शुरू होगी। बालिकाओं को सशक्त बनाने का संदेश देने एवं उद्वेश्यों की प्राप्ति को ध्यानगत रखते हुए आयोजित उक्त प्रतियोगिता में अधिक से अधिक बालिकाओं से सम्मिलित होने का आग्रह खेल अधिकारी के द्वारा किया गया है।

स्थापना दिवस तहत श्रृंखलाबद्व कार्यक्रम 

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह कार्यक्रम की श्रृंखला अंतर्गत आज शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय विदिशा में छात्राओं के लिए स्वास्थ्य कार्यशाला, भजन - व्यंजन प्रतियोगिता तथा हस्तकला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था। महाविद्यालय की प्राचार्यो डॉ मंजू जैन के मार्गदर्शन में आयोजित कार्यक्रम का शुभांरभ करते हुए उन्होंने राज्य व देश के विकास एवं खुशहाली में युवतियों की अति महत्वपूर्ण भूमिका बताते हुए कहा कि सुपोषण व स्वास्थ्य रहने के लिए जागरूकता के साथ-साथ खान पान पर विशेष ध्यान देना होगा। युवतियों के हाथो में कौशल हुनरता की निपुणता में वृद्वि हो ताकि वे स्वंय आत्म निर्भर हो सकें इस ओर शासन की योजनाओं का लाभ लेने का आग्रह उनके द्वारा किया गया है। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यशाला में पोषणजनित विकारों की जानकारी डॉ रेखा श्रीवास्तव के द्वारा प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम में महाविद्यालयीन स्टाफ एवं छात्र छात्राओं ने सहभागिता निभाई।

आंगनबाडी अमला भी डेंगू बचाव की जानकारी दे रहा है

vidisha news
मलेरिया विभाग के द्वारा निकायों के वार्डो एवं ग्राम पंचायतों में डेंगू बुखार से बचाव उपचार व रोकथाम के उपायों की जानकारी भ्रमण कर दी जा रही है।  जिला मलेरिया अधिकारी श्री बीएम वरूण ने बताया कि शनिवार को विभाग के अमले द्वारा विदिशा शहर की आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक 77 हीरापुरा राजीवनगर में आंगनबाडी कार्यकर्ता श्रीमती दुर्गेश यादव के साथ भ्रमण कर जल भरे पात्रों का जायजा लेकर संबंधित रहवासियों को डेंगू होने के कारणो से अवगत कराया वही विभाग के अमले द्वारा मच्छरों से बचाव हेतु दवा का छिडकाव किया गया है। वही पानी भरे पात्रों की नियमित साफ सफाई करते रहने से डेंगू फैलाने वाले मच्छर पनप नही पाएंगे से भी अवगत कराया गया है। 

ग्रामीणों से रू-ब-रू हुए निर्माण कार्यो का निरीक्षण

vidisha news
जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल ने शनिवार को विदिशा ग्यारसपुर जनपद पंचायतों के ग्रामों का भ्रमण कर स्थानीय रहवासियो से संवाद स्थापित कर उनकी मूलभूत समस्याओं से अवगत होकर निराकरण की पहल उनके द्वारा की गई है। जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने भ्रमण के दौरान निर्माणाधीन विकास कार्यो का निरीक्षण किया और गुणवत्ता का परीक्षण कराया। ग्राम सांकलखेडा में निर्माणाधीन स्कूल भवन का उनके द्वारा मौके पर मुआयना किया गया और निर्माण ऐजेन्सी को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में कार्य करने के निर्देश देते हुए समझाईंश दी की कि जैसे हम अपने घर को बनाते समय पूरा ध्यान रखते है ठीक वैसे ही स्कूल भवन के निर्माण में मनन स्थिति से काम करें।  जिपं सीईओ श्री अग्रवाल ने स्कूल में अध्ययनत विद्यार्थियों से चर्चा कर उनकी शैक्षणिक गुणवत्ता का जायजा लिया। उन्होंने अध्यापन कार्य कराने वाले गुरूजनों से कहा कि वे बच्चों की शैक्षणिक नींव मजबूत हो का पूरा ध्यान रखें इस दौरान मध्यान्ह भोजन सहित अन्य क्रियान्वित योजनाओं की भी जानकारी उनके द्वारा दी गई।

एम राशन मित्र एप से प्रशिक्षित हुए  

vidisha news
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चिन्हित पात्रता श्रेणी से लाभांवित होने वाले परिवारों का सत्यापन कार्य जिले में शुरू होने से पहले अभियान को क्रियान्वित करने वाले अमले के लिए जिला मुख्यालय पर प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है।  नवीन कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में शनिवार को सम्पन्न हुए एम राशन मित्र एप प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिले में दो लाख बीस हजार परिवारों के राशन कार्डो का सत्यापन किया जाएगा। जिला मुख्यालय के पश्चात् विकासखण्ड मुख्यालयों पर इस प्रकार का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण सात नवम्बर के पहले पूर्ण किया जाएगा। प्रत्येक दल को दो-दो सौ परिवार के सत्यापन का कार्य सौंपा जाएगा और महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले के माध्यम से एम राशन एप पर ऑन लाइन जानकारियां दर्ज की जाएगी। जिसमें मुख्य रूप से पात्रता के उपरांत कार्डधारी के स्थाई पता में परिवर्तन इत्यादि जानकारी अंकित की जाएगी। एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार ने जिला स्तरीय प्रशिक्षणार्थियों को पावर पाइंट के माध्यम से प्रशिक्षित किया और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया है। प्रशिक्षण में समस्त सहायक आपूर्ति अधिकारी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...