झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 25 मार्च 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 मार्च

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने की जिलेवासियों से अपील, अनावष्यक रूप से अपने घरांे से नहीं निकले बाहर
, जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन के निर्देषों का पूर्णतः पालन करे

jhabua news
झाबुआ। जिले के मुखिया प्रबल सिपाहा एवं जिले के पुलिस कप्तान विनीत जैन ने मीडिया के माध्यम से जिलेवासियों से अपील जारी की है कि लाॅक डाउन को लोग गंभीरता से नहीं ले रहे है, कोरोना वायरस का संक्रमण अत्यधिक गंभीर होता है, इसके लिए सभी आवष्यक सावधानियां बरते। अनावष्यक रूप से अपने घरों से बाहर नहीं निकले। जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन के निर्देषों का पूर्णतः पालन करे।  कलेक्टर श्री सिपाहा एवं पुलिस अधीक्षक श्री जैन ने कहा कि शासन के निर्देष पर लोकडाउन की घोषणा आप जिलेवासियों के लिए की गई है। जिलेवासी इसका गंभीरता से पालन करे। घरों से आवष्यक कार्य होने पर ही मास्क पहनकर बाहर निकले। इमरजेंसी में मेडिकल शाॅप, सब्जियों, किराना दुकान, पेट्रोल पंप को छूट दी गई है, यहां से अपना कार्य होने के बाद तुरंत घरों के लिए प्रस्थान करे।, बिना किसी कार्य के घरों से नहीं निकले, अन्यथा जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन द्वारा सख्ती बरती जाएगी।

जिले में लागू धारा 144 का पालन करे
जिले में धारा 144 लागू है, अतः 4 से ज्यादा का समूह बनाकर ना घूमे और ना ही कहीं अनावष्यक बैठे। प्रत्येक व्यक्ति से एक मीटर की दूरी बनाकर रखे। हर 1 घंटे में साबुन से हाथ धोए। जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन के निर्देषों एवं नियमों का पालन करे। 25 मार्च, बुधवार तक जिले में लाॅक डाउन है। आगामी आदेष शासन से प्राप्त होने पर उस अनुसार पालन करवाया जाएगा।

लाॅकडाउन मे एसडीएम ने किया पारा नगर का दोरा सब्जी विके्रताओ को दिए निर्देश

पारा। देश भर मे चल रहे कोरोना वायरस को लेकर जिला व पूुलिस प्रशासन मुस्तेदी के साथ अपनी डयुटी कर रहा हे। जहा शासन के आदेश से जनमानस घरो मे बेठा हे वही समाज का प्रहरी सजगता से अपने कर्तव्य का निर्वाहन करने मे कोई कोतही नही बरत रहा हे। दिनांक 23 मार्च से 25 मार्च तक जिले मे लाकडाउन कि प्रशासन कि घोषणा के बाद पारा नगर चैकि प्रभारी रमेश कोली अपने पुरे दलबल सहीत लगातार नगर कि गस्त कर  हर गतिविधि पर नजर रखे हुवे हे। पुलिस ने लाकडाउन के दंसरे दिन आज मं्रगलवार को ओर ज्यादा सख्ती करते हुए। नगर सहीत आसपास के क्षेत्र मे फालतु नही घुमने कि मुनादी कि व कहा कि बहुत जरुरी कोई कार्य हो तोही पारा नगर मे आए अन्यथा अपने अपने घरो मे बेठे रहै। साथ ही आज झाबुआ अनुविभागीय अधिकारी अभयसिह खराडी ने भी पारा नगर का पेदल दोरा किया व व्यर्थ ही यहा वहा घुमरहे ग्रामीणो को घर रहने कि सलाह दे कर अपने अपने घरो को रवाना किया। साथ ही श्री खराडी ने ग्राम पंचायत पारा के सामने लग रही सब्जी मण्डी मे जा कर समस्त फल व सब्जी विक्रेताओ को प्रति दिन सुबह 8 बजे से 10 तक ही अपनी दुकान लगाने के निर्देश दिए व कहा कि 10 बजे के बाद सभी लोग अपनी दुकान बंद कर अपने घर चले जाये। एसडीएम श्री खराडी ने पारा के बस स्टेण्ड,होली चौक, सदर बाजार बोरी रोड राणापुर रोड आदी सभी जगह का पेदल दोरा किया। वही साथ मे चल रहे पुलिस दल  व पुलिस चैकि प्रभारी ने सख्ती दिखाते हुए फालतु घुम रहे दो चार लोगो कि पिटााई भी कि।

शिवराज जी का पुनः मुख्यमंत्री बनना प्रदेश के लिए शुभ संकेत -  ओमप्रकाश शर्मा ,जिलाध्यक्ष

jhabua news
झाबुआ । मध्यप्रदेश की बागडोर फिर से भाजपा और माननीय श्री शिवराजसिंह जी के हाथों में आना प्रदेश के लिए शुभ संकेत है । उक्त विचार व्यक्त करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश शर्मा  ,रतलाम झाबुआ अलीराजपुर सांसद  गुमानसिंह डामोर, पूर्व विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल जी, श्री कलसिंह भाबर जी, सुश्री निर्मला भूरिया जी ,भानु भूरिया  ने यहां जारी बयान में कहा कि 15 सालो के अपने सुशासन में भाजपा और माननीय शिवराज जी ने प्रदेश को बीमारू राज्य से बाहर निकालकर विकसित राज्य की और तेजी से बढाया था । लेकिन मात्र 15 महीनों के कुशासन में कांग्रेस सरकार ने प्रदेश का बंटाधार कर दिया था । किसान , युवा , छात्र , मजदूर , व्यापारी सभी खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे थे । शिवराज जी के द्वारा प्रदेश की कमान फिर संभाल लेने से प्रदेश फिर विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा । उक्त जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी राजेन्द्र सोनी, जीतू सेन एवं कार्यालय मंत्री महेंद्र तिवारी ने बताया कि शिवराज जी को चैथी बार मुख्यमंत्री चुने जाने पर बधाई देते हुए भाजपा नेताओं ने प्रदेश की जनता को भी बधाइयाँ दी है । साथ ही प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय जे पी नड्ढा जी , राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय जी ,केंद्रीय मंत्री माननीय नरेन्द्र सिंह तोमर जी एवं प्रदेश अध्यक्ष माननीय वीडी शर्मा जी के प्रति आभार व्यक्त किया है ।

सिंधी समाज ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए देषहित में लिया फैसला, सामूहिक रूप से नहीं मनाया जाएगा 25 मार्च को चेटीचंद पर्व
समाज के लोग अपने घरों पर ही करेंगे पूजन, आरती
झाबुआ। सिंधी समाज झाबुआ ने इन दिनों देष सहित संपूर्ण विष्व में फैल रहे नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम के दृष्टिगत वर्ष में एक बार आने वाले अपने प्रमुख त्यौहार चेटीचंद पर किए जाने वाले सामूहिक कार्यक्रम को निरस्त किया है। साथ ही फैसला लिया है कि इस दिन समाज के लोग अपने घरों पर ही रहकर अपने ईष्ट देव झूलेलालजी की पूजन, आरती कर प्रसादी वितरण करेंगे। जानकारी देते हुए समाज की श्रीमती गायत्री अषोक सावलानी ने बताया कि इन दिनों पूरा देष सहित विष्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है। देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस बड़ी विपदा के समय देषवासियांे से अपने घरों पर ही रहकर कोरोना से जंग लड़कर देष को जीताने की अपील कर रहे है। इसी क्रम में सिंधी समाज झाबुआ भी कोरोना वायरस जैसी महामारी को ध्यान रखते हुए समाजजनों द्वारा निर्णय लिया गया वह इस वर्ष वह अपना प्रमुख त्यौहार चेंदीचंद सामूहिक रूप से नहीं मनाते हुए समाज के सभी लोग इस दिन अपने घरों पर ही रहकर घर के मंदिर में भगवान झूलेलालजी का चित्र विराजमान कर भगवान की आरती, पलव, अरदास कर अपने परिवार की सुख-समृद्धि की प्रार्थना करने के साथ ही कोरोना वायरस से देष सहित संपूर्ण विष्व को निजात दिलवाने के लिए भगवान झूलेलाल से प्रार्थना करेंगे।

घरों में जलाएं दीपक
गायत्री सावलानी ने आगे कहा कि इस दिन समाज के लोग रात्रि में अपने घरों पर 11 दीपक जलाकर रोषनी करे एवं एक-दूसरे को चेटीचंद पर्व तथा हिन्दू नववर्ष (गुड़ी पड़वा) की शुभकामनाएं प्रेषित करे। साथ ही समाज के लोगों से अपील की गई कि कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए सभी अपने घरों पर ही रहे। इमरजेंसी (आवष्यक) कार्यों के लिए ही बाहर निकले। लोक डाउन में प्रषासन का सहयोग करते हुए अपनी दुकाने बंद रखे।

टीबी से रोकथाम एवं बचाव करना आवष्यक, टीबी और कोरोना के लक्षण करीब-करीब एक जैसे -ः टीबी फोरम सचिव रामप्रसाद वर्मा
सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन करने के बजाय बचाव की अपील जारी की
झाबुआ। अंर्तराष्ट्रीय टीबी दिवस 24 मार्च पर झाबुआ जिले मे लाॅक डाउन होने से प्रतिवर्ष इस दिन सीबीसीआई कार्ड द्वारा संचालित जिला टीबी फोरम द्वारा लोगों की सुरक्षा के दृष्टिगत कोई सामूहिक आयोजन नहीं किया गया। वहीं इस दिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी कोई विषेष आयोजन नहीं हुआ।  जिला टीबी फोरम की ओर अपील जारी की गई है।
जिला टीबी फोरम अध्यक्ष डाॅ. एलएस राठौर एवं सचिव रामप्रसाद वर्मा ने बताया कि आज पूरे देष में कोरोना वायरस ने पूरी तरह से भय का माहौल पैदा कर दिया है। लगातार देष के विभिन्न राज्यों से कोराना वायरस के केस सामने आने के साथ इनसे ग्रसितों की मौते भी हो रहीं है। कोरोना वायरस जानलेवा बिमारी हेै, इसका अब तक पुख्ता इलाज संभव नहीं हो सका है। चूंकि झाबुआ जिला आदिवासी बाहुल होकर जिले के ग्रामीण क्षेत्र के लोग आज भी इस बिमारी से अनभिज्ञ होकर उनमें जागरूकता का अभाव है। जिसे दृष्टिगत रखते हुए ही अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल की जिला इाकई द्वारा जिले के ग्रामीणों क्षेत्रों मंे प्रचार रथ के माध्यम से निरंतर जाकर ग्रामीणों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। ग्रामीणों इस महामारी के बारे में इसके लक्षण और सावधानी बताने के साथ इस बिमारी से रोकथाम के लिए अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी जा रहीं है।

पलायन कर आने वाले ग्रामीण अपनी जांच करवाएं
फोरम अध्यक्ष डाॅ. राठौर एवं सचिव श्री वर्मा ने आगे बताया कि टीबी और कोरोना वायरस के लक्षण  करीब एक समान है। टीबी से ग्रसित ग्रामीणों को खांसी चलना, सांस की तकलीफ होना, सीने में दर्द होना जैसी षिकायते आती है, वहीं कोरोना में भी सर्दी-जुखाम, बुखार के साथ सांस की तकलीफ अधिक होती है, इसलिए अंर्तराष्ट्रीय टीबी दिवस पर जिला टीबी फोरम द्वारा अपील की गई कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रांे में जो ग्रामीण गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र से काम कर अपने घर लौट हैे एवं वर्तमान में गांव में रह रहे जिन ग्रामीणों को टीबी है, वह समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर आवष्यक रूप से अपनी जांच करवाए। टीबी और कोरोना दोनो ही जानलेवा बिमारी है, इसलिए ग्रामीणजन अपनी जागरूकता का परिचय देते हुए गांव में गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र से मजूदरी कर लौटे परिवार के सभी सदस्यों को स्वास्थ्य केंदा्रें पर लाकर उनकी आवष्यक रूप से जांच करवाएं एवं आवष्यक परामर्ष लेवे। साथ ही गांवों में होने वाले विवाह समारोह एवं सामूहिक होने वाले कार्यक्रम भी आगामी कुछ दिनों के लिए निरस्त किए जाए।

अपना कार्यक्रम भी किया निरस्त
अंर्तराष्ट्रीय टीबी दिवस पर प्रतिवर्ष जिला टीबी फोरम द्वारा टीबी जागरूकता संबंधी कार्यक्रम किया जाता है, जो 24 मार्च को झाबुआ जिला लाॅक डाउन होने से निरस्त किया गया। कार्यक्रम आयोजित करने की बजाय ग्रामीणों को जागरूकता अपील जारी की गई है। जिला टीबी फोरम सदस्य अरूण डामोर, कमता मेड़ा, दौलत गोलानी, रवि बारिया, अयूबअली सैयद, ऋषभ सुराना, श्रीमती मंजु वर्मा, गीता मेड़ा, जितेन्द्र वर्मा, रोहित वर्मा आदि ने अंर्तराष्ट्रीय टीबी दिवस पर कोरोना महामारी से बचाव हेतु जिले के ग्रामीणजनों से अपने घरों पर रहने एवं आवष्यक सावधानियां बरतने हेतु अपील की है।

झाबुआ के वार्ड क्र. 1 के पार्षद की सराहनीय पहल, वार्डवासियों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूरे वार्ड में नपा के सहयोग से करवाया सेनेटाईजेषन

jhabua news
झाबुआ। कोरोना वायरस जैसी महावारी से इन दिनों पूरा देष भयभीत है। झाबुआ जिले में 25 मार्च तक लाॅक डाउन किया गया है। इसी बीच शहर के वार्ड क्र. 1 के पार्षद पपीष पानेरी ने भी अपने वार्ड के रहवासियों की सुरक्षा एवं वार्डवासियों को कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए नगरपालिका के सहयोग से पूरे वार्ड में सेनेटाईजेषन (दवाई का छिड़काव) करवाया। वार्ड पार्षद के इस कार्य की वार्ड के समस्त रहवासियों द्वारा सराहना करते हुए प्रसंषा की जा रहीं है।
× ज्ञातव्य है कि वार्ड क्र. 1 के पार्षद पपीष पानेरी वार्ड के रहवासियों की समस्याओं के निराकरण के लिए हर संभव कृत-संकल्पित रहते है। इन दिनों कोरोना महामारी से पूरा देष जूझ रहा है। झाबुआ में भी यह बिमारी ना फैले, इस हेतु वार्ड पार्षद द्वारा इस संबंध में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार एवं सीएमओ एलएस डोडिया से चर्चा उपरांत नगरपालिका के सेनेट्री प्रभारी कमलेष जायसवाल एवं सहायक स्वच्छता टोनी मलिया ने इसे गंभीरता से लेते संपूर्ण शहर में स्वच्छता शाखा की टीम ने दवाई का छिड़काव आरंभ कर दिया है।

मंदिरों, बैक, एटीएम, गली-मौहल्लों में किया छिड़काव
इसकी शुरूआत शहर के वार्ड क्र. 1 से होते हुए पूरे वार्ड में काॅलेज मार्ग, गायत्री गली, कमला नेहरू मार्ग में दवाई छिड़काव का कार्य नगरपालिका की टीम ने प्राथमिकता से किया। इस दौरान वार्ड पार्षद श्री पानेरी ने भी मौजूद रहते हुए मुख्य रूप से काॅलेज मार्ग पर अंबे माता मंदिर, प्राचीन जगदीष मंदिर, प्राचीन सोमेष्वर महादेव मंदिर, श्री रामषरणम्, बड़ा हनुमान मंदिर, खोड़ियार माता मंदिर, गायत्री शक्तिपीठ काॅलेज मार्ग, जहां प्रतिदिन दर्षनार्थियों का तांता लगता है, यहां पर दवाई छिड़काव करवाने के साथ ही जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अंदर, सभी एटीएम केंद्रों, आजाद वाटिका, ऐतिहासिक गुंबजों के साथ वाहनों पर भी दवाई छिड़काव करवाकर कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रयास किए।

सभी से घर पर रहने की अपील
पार्षद श्री पानेरी ने बताया कि कोरोना वायरस (कोविड-19) एक बहुत बड़ी महामारी होकर इससे देष के हर नागरिक को खतरा है। वार्ड के 1 के रहवासी भी देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, शासन-प्रषासन की ओर से की गई अपील का पालन करते हुए अपने घरांे से बाहर नहीं निकले। लाॅक डाउन का पूरा पालन करे। आवष्यकता होने पर ही जरूरी सामान के लिए मास्क पहनकर निकलने के बाद पुनः घर की ओर प्रस्थान करे। इसे जड़ से मिटाने के लिए सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा।

 कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिये सभी वर्ग कर रहा प्रयास - पुलिस भी अलर्ट
मेडिकल व सब्जी व्यवसायियों ने भी बंद का किया समर्थन
थांदला। मेडिकल एसोसिएशन थांदला ने कोरोना वायरस सुरक्षा के साथ - साथ बीमार  व्यक्तियों को मेडिकल सुविधा मिल सके इसको ध्यान में रखते हुए सभी ने मिलकर बड़ा फैसला लेते हुए प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक निश्चित समय तक मेडिकल स्टोर खोलने का निर्णय लिया है। सभी जरूरतमन्द दर्दी व बीमार व्यक्ति समय सीमा का ध्यान रखते हुए निर्धारित समय मे मेडिकल सुविधा ले सकेंगें। आपको बता दे देश के प्रधानमंत्री के आह्वान पर पूरे देश ने एक दिन का सफल बन्द रखा था जबकि अधिकांश राज्यों ने समय सीमा बढ़ाते हुए इसे क्रमशः 25, 29 व 31 मार्च तक लॉक डाउन करने का निर्णय लिया गया है। आज थांदला नगर भी पूरी तरह बंद रहा हालांकि कुछ लोगो को बन्द का पता नही होने के कारण नगर में आ गए थे जबकि सब्जी मंडी भी खुल चुकी थी लेकिन जन सुविधा को ध्यान में रखकर पुलिस ने भी आंशिक ढील दी दी लेकिन दोपहर होने तक पुलिस ने सख्ती शुरू करते हुए सभी को भगाना शुरू कर दिया। सब्जी मंडी एसोसिएशन ने भी निर्णय लेते हुए मंडी को 25 मार्च तक के लिये बन्द कर दिया है। वही पेट्रोल पंप, किराना, कपड़ा, हार्डवेयर, मोबाईल शॉप आदि सभी व्यवसाय पूर्णतः बन्द रहे वहीं मन्दिरों में भी ताले लगे रहे। आज के बन्द का भी व्यापक असर देखने को मिला है। राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने किया होम्योपैथी दवाई का वितरण जिला आयुष विभाग के साथ स्थानिय डॉ. राकेश अवासिया व सहयोगी स्टॉफ के साथ  मिलकर राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर, नीरज सौलंकी, जितेंद्र चैरड़िया, अलकेश चैपड़ा ने होम्योपैथी दवाई का वितरण नगर के कुछ स्थानों पर किया। जानकारी देते हुए डॉ. अवासिया ने बताया कि उक्त दवाई शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करेगी जिससे किसी भी प्रकार के संक्रमण फैलने की संभावना कम हो जाती है। उन्होंने बताया कि उक्त दवाई किसी भी व्यक्ति को दी जा सकती है। बड़े व्यक्ति को 4 गोली व छोटो को 2 गोली केवल एक समय भूखे पेट तीन दिनों तक लेना होती है, इस दवाई के कोई साइड इफेक्ट भी नही है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी की रोकथाम के लिये आयुर्वेदिक काढ़ा भी बनाया जा रहा है जो राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के सदस्यों, वार्ड पार्षदों व अन्य जनप्रतिनिधियों के माध्यम से बंटवाने की व्यवस्था की जाएगी।

थांदला में कर्फ्यू जनता रही घरों के अंदर प्रशासन व समाजसेवियों ने किये सेवा कार्य
  • राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग ने बांटी दवाई व पिलाया काढ़ा 
  • आरएसएस ने भोजन पैकेट किये वितरित
jhabua news
थांदला। कोरोना वायरस से लड़ने के लिये पूरे देश के साथ थांदला की जनता भी सहयोग दे रही है। आम हो या खास सभी प्रशासनिक निर्देशों का पालन कर रहे है। साप्ताहिक हाट की वजह से अन्यजन नगर में प्रवेश ना कर सके इसका खास ध्यान रखा जा गया व नगर के सभी नाकों पर पुलिस जवान तैनात रहे व सख्ती के साथ खातिरदारी करते हुए उन्हें घर के अंदर ही बैठने के निर्देश दे रहे है। जिला कलेक्टर व एसपी ने भी थांदला नगर का दौरा किया व स्थिति का जायजा लिया। वही एसडीएम, एसडीओपी साथ मिलकर हर समय पूरे नगर का जायजा लेते हुए जनता को घरों से ना निकलने की अपील करते रहे। नगर परिषद सीएमओ अशोक चैहान अपने सफाई कर्मचारियों के साथ नगर की सफाई व्यवस्थाओं के साथ दवाई छिड़काव करवाते रहे। नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर, उपाध्यक्ष मनीष बघेल सहित वार्ड पार्षदों ने भी अपने अपने वार्ड पर खासा ध्यान देते हुए नगर की जनता की हर प्रकार से मदद करने को तत्पर दिखाई दिये। लॉक डाउन कर्फ्यू के कारण चारों तरफ सन्नाटा रहा।

समाजसेवियों के सराहनीय कार्य
राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के सदस्य भी राष्ट्रीय महासचिव डॉ. रविन्द्र मिश्रा के निर्देशों का पालन कर एकाकी रूप में सोशल डिस्टेंश का पालन करते हुए सेवा कार्य कर रही है। आयोग के प्रदेशाध्यक्ष  पवन नाहर ने बताया कि जिला आयुष अधिकारी डॉक्टर मीना भायल के निर्देशानुसार शासकीय आयुष औषधालय थांदला आयुर्वेदिक औषधियों से निर्मित काडे को डॉ. बाबूसिंह राठौड़, डॉ. अर्चनासिंह परस्ते, डॉ. राकेश अवासिया द्वारा बनाया गया जिसे आयोग के पवन नाहर, नीरज सौलंकी, पत्रकार अविनाश गिरी, सुधीर शर्मा, राजेश डामोर, भूपेंद्र छाजेड़, शुभम छाजेड़ व आयुष कर्मचारी रमेश चैहान, गोविंद गेहलोद, गोविंद मकवाना आदि के सहयोग से नगर में बंटवाया गया। सभी सदस्यों द्वारा होम्योपैथी रोगप्रतिरोधक दवाइयों का वितरण भी किया गया। उक्त काढ़ा व दवाई का सेवन नगर परिषद अध्यक्ष, व्यापारी संघ अध्यक्ष, एसडीएम, एसडीओपी, पुलिस प्रशासन, नगरीय प्रशासन के कर्मचारियों व शासकीय अस्पताल के सभी डॉक्टरों ने भी पिया। राष्ट्रीय स्वयं सेवकों के कार्य विशेष सराहनीय रहे। नगर बन्द के दौरान अनेक गरीब व भूखें व्यक्तियों की सेवा करते हुए सैकड़ों भोजन के पैकेट तैयार कर नगर में कई स्थानों पर वितरित किये गए उनके द्वारा यह कार्य निरन्तर सुबह शाम किया जा रहा है, जो बन्द के दौरान निरन्तर जारी रहेगा। पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष सुनीता पूनमचंद के पुत्र अनिमेष मिस्त्री ने, युवा यूथ के सदस्यों ने व पार्षद आनन्द चैहान ने क्रमशः पाँच पाँच हजार मास्क बुलवाकर व बनाकर ग्रामीणों व नगर की जनता में वितरित किये। इधर पत्रकार संघ सदस्यों, जनप्रतिनिधियों व सामाजिक संस्थाओं के सदस्यों ने सभी जनता से अपील कर कहा है कि हम आपके लिये बाहर है तो कृपया आप भी हमारें लिये घर पर ही रहिये व शासन प्रशासन के हर निर्देशों का पालन कीजिये। उन्होंने कहा कि यदि हम सख्ती से आज सोशल डिस्टेंश (सामाजिक दूरियां) बनाते हुए अपने घरों में रहेंगे तो कोरोना वायरस से प्रभाव से बच सकते है अन्यथा हम अपने साथ अपनों की जिंदगी को खतरें में डाल रहे है।

कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए राजेन्द्र (पप्पू) चैहान अपनी दुकान पर मास्क बनाकर निःषुल्क कर रहे वितरण, निःस्वार्थ कार्य की पूरे शहर में की जा रहीं सराहना

jhabua news
झाबुआ। कोरोना वायरस (कोविड-19) से रोकथाम के लिए शहर के सज्जन रोड़ पर स्थित आरके टेलर के व्यवसायी राजेन्द्र (पप्पू) चैहान द्वारा दिन-रात मेहनत कर सिलाई कर मास्क बनाकर इसका निःषुल्क रूप से वितरण शहर के लोगो को किया जा रहा है। एक तरफ जहां मौका का फायदा उठाते हुए कई लोगों द्वारा अधिक दाम लेकर मास्क बेचे जा रहे है, उसी बीच सेवा भावना के दृष्टिगत राजेन्द्र (पप्पू) चैहान अपनी दुकान पर मास्क बनाकर इनका निःषुल्क वितरण कर मानव सेवा ही माधव सेवा का परिचय दे रहे है। राजेन्द्र (पप्पू) चैहान से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि 21 मार्च से उन्होंने अपनी दुकान पर यह कार्य शुरू किया है। उनके इस कार्य में पूर्ण सहयोग उनके छोटे भाई उमेष चैहान, दुकान पर आसपास के क्षेत्रों से पदस्थ किए गए कर्मचारियों में सन्नू शर्मा, रवि मकवाना, राजूभाई, प्रकाष डामोर, पुलिस विभाग से आरक्षक रमेष कमेष, षिक्षिका विमलादेवी आदि द्वारा प्रदान किया जा रहा है। सभी के सहयोग से वह निःस्वार्थ भाव से यह सेवा कर रहे है।

निःषुल्क 2700 मास्क का किया जा चुका है वितरण
राजेन्द्र चैहान ने बताया कि वह अभी तक 2700 मास्क का निःषुल्क वितरण अभी तक कर चुके है। जिसमें जिला चिकित्सालय में डाॅक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मचारियों, मौहल्लेवासियों, व्यापारियों के साथ जहां से भी उन्हें फोन पर सूचना प्राप्त हो रहीं हेै, उन्हें निःषुल्क रूप से मास्क का वितरण कर कोरोना वायरस से रोकथाम के लिए लोगांे की आवष्यक मद्द की जा रहंी हे। वह फिलहाल अपनी दुकाने पर झाबुआ जिले में लाॅक डाउन के बीच जिले की जनता के लिए निःस्वार्थ सेवाएं देने वाले करीब 4 हजार पुलिस कर्मियों के लिए मास्क तैयार कर रहे है। इसके साथ ही उनकी जिला प्रषासन के अधिकारी-कर्मचारियों को भी निःषुल्क मास्क वितरण करने की योजना है।

सर्वोदय कला मंडल के सदस्यों ने प्रदान किया सहयोग
मास्क बनाने के लिए वह कपड़ा अपनी दुकाने से उपयोग करने के साथ जरूरत पड़ने पर शहर के लोग भी कपड़ा एवं आवष्यक सामग्री उपलब्ध करवा रहे है। 24 मार्च, बुधवार को उनके इस कार्य में सहयोग सर्वोदय कला मंडल के सदस्यों में अभिजीत यादव, वाहिद शेख, पियूष पटेल, अनमोल नागर, मनीष व्होरा, जयेष पटेल, लोकेष सावलानी, हितेन्द्र बुंदेला, पम्मी, यतिन्द्र राठौर आदि द्वारा प्रदान किया गया एवं उनके इस कार्य की सराहना की गई। उनका मास्क बनाकर निःषुल्क वितरण का कार्य आगामी दिनों में जारी रहेगा।

स्तावेज¨ं की पंजीयन फीस 31 मार्च तक जमा करने पर वर्ष 2021 की दरें प्रभावी नहीं ह¨गी
उप पंजीयक कार्यालय¨ं में पक्षकार¨ं की उपस्थिति आदि बंद रखने के निर्देश
झाबुआ । प्रदेश में न¨वल क¨र¨ना वायरस का संक्रमण र¨कने के लिये सभी उप पंजीयक कार्यालय¨ं में पंजीयन कार्य के लिये पक्षकार¨ं की उपस्थिति बाॅय¨मैट्रिक, सत्यापन, अंगूठा अ©र हस्ताक्षर आदि की कार्यवाही क¨ 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय पंजीयन महानिरीक्षक द्वारा लिया गया है। जिला पंजीयक श्री दीपक शर्मा से प्राप्त जानकारी अनुसार, दस्तावेज¨ं का पंजीयन कराने के लिये देय पंजीयन फीस 31 मार्च, 2020 तक रात्रि 12 बजे के पहले तक जमा कराने पर आगामी वित्तीय वर्ष 2020-21 की दरें प्रभावी नहीं ह¨ंगी। साथ ही संपत्ति का मूल्यांकन, स्टाॅम्प शुल्क, पंजीयन शुल्क, उपकर तथा अन्य अतिरिक्त आदि वित्तीय वर्ष 2019-20 के अनुरूप ही मान्य ह¨ंगे। उन्होने बताया कि यह कार्यवाही विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं भारत सरकार की विभिन्न एडवाइजरी द्वारा न¨वल क¨र¨ना वायरस क¨ वैश्विक आपदा घ¨षित किये जाने पर बचाव की दृष्टि से लिया गया है। अतः पंजीयन कार्यालय में 31 मार्च तक पक्षकार¨ं की उपस्थिति आदि बंद रहेगी।

पीडीएस की राशन दुकानों को कोरोना वायरस से मुक्त रखने के दिशा-निर्देश जारी

झाबुआ । राज्य शासन ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की राशन दुकानों पर उपभोक्ताओं को नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिये विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किये हैं। राशन विक्रेता के लिये मॉस्क और सेनेटाइजर का उपयोग आवश्यक कर दिया गया है। राशन दुकानों के विक्रेताओं से कहा गया है कि बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर प्रत्येक उपभोक्ता को राशन वितरण के बाद मशीन के स्केनर को सेनेटाईजर से साफ कराया जाए। इसके लिये दुकान पर पर्याप्त मात्रा में सेनेटाईजर रखा जाए। जिन उपभोक्ताओं को बायोमेट्रिक सत्यापन में कठिनाई होती है, उन्हें आगामी माह में भी राशन प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करें। निर्देश जारी किये गये हैं कि पीडीएस की प्रत्येक दुकान पर विक्रेता और सहयोगी भी राशन वितरण करते समय मास्क का उपयोग अवश्य करें और अपने हाथों को भी बार-बार सेनेटाईजर से साफ करें।  

बिना कारण सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचें
कलेक्टर श्री सिपाहा ने आम जनता से अपील की एटीएम पर भी रखे जाएंगे सेनिटाइजर
झाबुआ । कलेक्टर ने आम जनता की सुरक्षा, स्वास्थ्य और कोरोना संक्रमण वायरस से बचाव को देखते हुए झाबुआ के नागरिकों से अपील की है कि बिना कारण सार्वजनिक जगहों पर  जाने से बचें और जहां तक संभव हो घर में रहकर ही अपने काम निबटाए। उन्होंने अपील की है कि अत्यावश्यक होने पर ही सार्वजनिक जगहों पर जाएं इसके साथ ही भीड़भाड़ ना होने दें। ऐसी  भीड भाड वाली जगहों पर जाने से बचें। इसके साथ ही यदि परिवार में सर्दी, खांसी, बुखार का मरीज पाया जाता है तो उसको तुरंत डॉक्टर को दिखाएं साथ ही उसको आइसोलेशन में रखें। परिवार में बुजुर्गों और बच्चों  का विशेष ध्यान रखें उनके लिए विशेष  सावधानी रखें, सार्वजनिक जगहों पर ले जाने से बचें। जहां तक संभव हो घर पर ही रह कर सारे काम निबटाएं, सार्वजनिक यातायात के साधनों का कम से कम  उपयोग करें। घर में आने के पहले हाथ धोएं इसके साथ ही किसी ऑफिस में पहुंचने के पूर्व ही हाथ को सैनिटाइज अवश्य करें। कलेक्टर ने खाद्य निरीक्षक एवं खाद्य सुरक्षा विभाग को निर्देशित किया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि होटल, रेस्टोरेंट में कोई व्यक्ति बिना हाथ धोए प्रवेश नहीं कर पाए। इसके साथ ही टेबल कुर्सियों को भी लगातार साफ किया जाता रहे। इसके लिए नगर निगम द्वारा लगातार होटलों को इस संबंध में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने के लिए संचालकों को पूर्व में ही निर्देशित किया जा चुका है। कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी एटीएम को भी चार से पांच बार सेनेटाइज किया जाए।कोई भी उपभोक्ता एटीएम सेंटर में आने के बाद सेनेटाइजर का उपयोग करने के बाद ही एटीएम मशीन का उपयोग कर पाए,यह अनिवार्यता सुनिश्चित किया जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...