सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 9 मार्च 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 मार्च

खस्ताहाल शहर की सड़कों के लिए बजट  और बेरोजगारों के लिए मांगा स्थाई रोजगार  पीडब्ल्युडी मंत्री से मिले पिछड़ा वर्ग कांग्रेस जिलाध्यक्ष 

sehore news
सीहोर। खस्ताहाल शहर की तमाम सड़कों के पुन: निर्माण सहित मरम्मतीकरण के लिए बजट आवंटित करने और जिले के शिक्षित अशिक्षित बेरोजगारों को स्थाई रोजगार देने की मांग पिछड़ा वर्ग कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पीडब्ल्युडी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा से की। शनिवार को रेलवे ओवर ब्रिज की स्ट्रीट लाईट का शुभारंभ करने पहुंचे मंत्री श्री वर्मा का पिछड़ा वर्ग कांग्रेस जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने क्रिसेंट रिसोर्ट चौराहा पर पुष्प मालाओं से भव्य स्वागत किया। इस दौरान श्री यादव ने नागरिकों के हित में शहर की सीवेज लाईन खुदाई के बाद डेमेज हुई सड़कों के निर्माण और बेरोजगारों को स्थाई रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जिला मुख्यालय के पास कारखाने उद्योग लगाने की मांग की गई। स्वागत अवसर पर रामभजन राय, राजेंद्र नागर, अरूण राय, महेश प्रजापति, दशरथ परमार, सुनील धाड़ी, जगदीश चौहान, हरगोविंद सिंह दरबार, नवेद खान, राजा, अजय रैकवार आदि कांग्रेस कार्यकर्तागण मौजूद थे। 

शीघ्र कराए जाए मत्स्य महासंघ के चुनाव  नहीं किया जा रहा समस्याओं का निराकरण  बाबरिया से मिले मछुआ कांग्रेस जिलाध्यक्ष 

sehore news
सीहोर। विभिन्न समस्याओं से मांझी मछुआ समाज जूझ रहा है। मछुआरों की प्रतिनिधि संस्था मत्स्य सहकारी महासंघ का चुनाव भी 1996 से नहीं हुआ है। मछुआ कांग्रेस जिलाध्यक्ष अजय रैकवार के नेतृत्व मांझी समाज केन्दी्रय प्रभारी दीपक बावरिया से मिला है। मांझी समाज कांग्रेस ने समाजहित में पिछले 19 वर्षो से मत्स्य सहकारी महासंघ संस्था पर कब्जा जमाऐ बैठे अधिकारियों को हटाने और चुनाव कराने की मांग की है। जिलाध्यक्ष श्री रैकवार ने बताया की समाज हितैषी अनेको मुद्दो पर सहमति बना कर श्री बावरिया ने उन्हे क्रियान्वयन के लिऐ संबंधित मंत्रियो को सुझाव के लिए भ्सी भेजा भी है। उन्होने कहा की मछुआ काग्रेंस के शीर्ष मंडल की बैठक प्रदेश प्रभारी श्री बावरिया से पुन:भोपाल में होना तय किया गया है। कांग्रेस शासन में मछुआ नीति बनाए जाने के लिए मंत्री परिषद की उप समिति मे मछुआरो का जमीनी प्रतिनिधित्व देने का प्रस्ताव भी रखा गया है।  म. प्र.मत्स्य सहकारी महासंघ के चुनाव करा कराऐ जाने की के पत्र मछुआ काग्रेंस के शीर्ष मंडल ने सहकारिता मंत्री डा. गोविंद सिंह सहित मछली पालनमंत्री लाखनसिह यादव को भी भेजा गया है। प्रदेश के बड़े और मझौले शहरो व कस्बो मे सर्व सुविधा युक्त मछली मार्केट बनाये जाने के लिए  स्थानीय निकायो को निर्देशित किए जाने और आसानी से शासकीय जमीने उपलब्ध कराई जाने की मांंग की गई। इस मौके पर गोवर्धन रायकवार,रतन सिंह, मनोज सावलिया, राकेश बाथम, खिरोधर सोधिया, बंटी वर्मा,संजय कहार,पुरूषोत्तम कहार, संजय रायकवार, आनंद रायकवार,मुकेश बाथम,प्रीतम माझी,श्रीदास रायकवार,मुकेश बाथम,राजेश सोधिया, राजेद्र बाथम, रुपेद्र सोधिया आदि शामील रहे। 

निकलेगा भव्य हनुमान जन्मउत्सव चल समारोह  सर्वसहमति से आकाश चुने गए कार्यक्रम अध्यक्ष 

sehore news
सीहोर। अंजनीपुत्र हनुमान जी महाराज का जन्म उत्सव हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। गोदन सरकार मंदिर परिसर में हुई बैठक में संस्थापक सुनील राय और  सर्वसहमति से सक्रिय युवा पम्पु वर्मा को चल समारोह अध्यक्ष चुना गया। चल समारोह आयोजन समिति गठन के लिए रविवार को बैठक आयोजित की गई। भव्य चल समारोह झंडा यात्रा शहर के प्रमुख मार्गो से निकाला जाएगा।  श्री हनुमान जन्मोत्सव समिति के तत्वाधान में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी भव्य हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा जिस की तैयारियों के लिए वैचारिक बैठक गोदन सरकार मंदिर चाणक्यपुरी में आयोजित की गई। बैठक का शुभारंभ गब्बर यादव, पिं्रस राठौर ने श्रीराम दरबार की विधिवत पूजा अर्चना कर किया। वरिष्ठजनों ने चल समारोह की तैयारियों और अन्य कार्यकमों को लेकर विचार प्रस्तु़त किए। सर्वसहमति से आगामी 7 अप्रेल मंगलवार को शाम चार बजे भोपाल नाका हनुमान मंदिर से पूजा अर्चना कर  इंग्लिशपुरा रोड कोतवाली चौराहा मेन रोड से होते हुए मनकामेश्वर महादेव मंदिर पर ध्वज अर्पित कर चल समारोह का समापन किया जाएगा। बैठक में मुख्य रूप जनपद अध्यक्ष ओम प्रकाश वर्मा, पार्षद रमेश राठौर, अर्जुन राठौर, ब्रजमोहन सोनी, प्रेमनारायण वर्मा, जितेंद्र वर्मा, विजय यादव, चंद्रशेखरडागर, लोकेश राठौर सहित बड़ी संख्या में युवाजन उपस्थित रहे। 

नेहरू युवा केंद्र ने अन्तर्रांष्ट्रीय महिला दिवस पर किया सम्मान 

sehore news
सीहोर। गीता मानस भवन मेंं रविवार को नेहरू युवा केंद्र के द्वारा अन्तर्रांष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में उषा चौहान राष्ट्रीय पूर्व एन वाई के स्वयंसेवी एवं युवा पुरूस्कार से पुरस्कृत मधु परमार,राष्ट्रीय युवा पुरूस्कार से पुरस्कृत रेणु धाडी, पूर्व एन वाई के स्वयंसेवी राष्ट्रीय युवा पुरूस्कार पुरस्कृत दिव्या शुक्ला, पूर्व एन वाई के स्वयंसेवीराष्ट्रीय गौरव महिला सशक्तिकरण पुरूस्कार 2018से सम्मानित बिंदु मेवाड़ा पूर्व एन वाई के स्वयंसेवी एवं समाजसेविका आतिया ओसाफ बारियो एजुकेशन डेवलपमेंट सोसायटी एवं तारा फाउंडेशन की संस्थापिका अध्यक्ष शालिनी माहेश्वरी, समाजसेविका रश्मि तोमर सम्मिलित हुई।  समाजसेविका निक्की राठौर ने कहा की महिलाओं को किसी से भी कंधे से कंधा मिलाकर चलने की जरूरत नहीं है और ना ही किसी से बराबरी करनी है क्युकी महिलाएं किसी से भी प्रतिस्पर्धा में नहीं है। उन्हें खुद का कंधा इतना ऊंचा और मजबूत बनाने की जरूरत है कि वे स्वतंत्र ही आगे बढ़े। उन्हें खुद को और अपने अंतर्मन को सशक्त करने की आवश्यकता है। जीवन में कितना भी संघर्ष करना पढ़े, करो और आगे बढ़ो और अपने बच्चों को इतना पढ़ाओ की वो शिक्षित होकर समाज कल्याण में योगदान दें और खुद का भी विकास करें।  कार्यक्रम में बस्कण्या सूर्यवंशी को राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पुरूस्कार,बुशरा खान राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पुरूस्कार,नेहा भाटी राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पुरूस्कार दौड़ को एन वाई के द्वारा सम्मानित किया गया। दिव्यानी छोकर राज्य स्तरीय हैंडबॉल 
को भी सम्मनित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित समस्त महिला प्रतिभागियों को स्वलपाहर वितरित किया गया एवं स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत सभी को हैंडवाश भेट में दिया गया।

नियमितीकरण के लिए प्रमुख सचिव से मिला महिला पॉलीटेक्निक अतिथि व्याख्याता संघ

sehore news
सीहोर। नियमितीकरण के लिए प्रमुख सचिव से महिला पॉलीटेक्निक अतिथि व्याख्याता संघ प्रतिनिधि मंडल शनिवार को मिला है। प्रतिनिधि मंडल में सीहेार जिले के अतिथि व्याख्याता भी शामिल रहे। महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज सीहोर के अतिथि व्याख्याता विश्वास बगवैया ने बताया की शासकीय पॉलीटेक्निक एवं इंजिनियरिंग महाविद्यालयों में वर्षो से सेवाएं देकर शोषित व्यवस्था का निर्वहन कर रहे है। अतिथि व्याख्याता  नियमितीकरण स्थायित्व, एकमुश्त मानदेय व वर्तमान मानदेय के भुगतान संबंधित समस्याओं को लेकर परेशान है। शासन द्वारा पॉलीटेक्निक व इंजिनियरिंग महाविद्यालयों में नियमितीकरण स्थायित्व पर कोई प्रयास नहीं किए जा रहे और कालखंड रूपी व्यवस्था को समाप्त नहीं किया जा रहा है जबकि उच्च शिक्षा के अतिथि विद्वानों को एकमुश्त मानदेय दिया जा रहा है इन्हीं मुददों को लेकर संगठन संस्थापक अध्यक्ष योगेश इन्दोरिया,उपाध्यक्ष जशवंत सिंह, सचिव देवीदीन और कोषाध्यक्ष राहुल यादव ने प्रमुख सचिव सहित कर्मचारी आयोग सचिव व विभागीय मंत्री से मुलाकात की है।  श्री बगवैया ने कहा की पॉलीटेक्निक और इंजिनियरिंग कॉलेजों में कार्यरत अतिथि व्याख्याताओं को एकमुश्त मानदेय दिए जाने के लिए मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय खंडपीठ इंदौर द्वारा अतिथि व्याख्याताओं के पक्ष में समान कार्य के लिए समान वेतनमान संबंधित अंतिम परिणाम अतिथि व्याख्याताओं के पक्ष में दिया गया है। 

सेन जयंती पर भव्य चल समारोह  तैयारियों को लेकर हुई सेनकुटी में समाज की बैठक 

sehore news
सीहोर। गुरू अचलानंद महाराज की कृपा से सेन समाज के द्वारा संतश्री सेन महाराज की जयंजी हर्षोल्लास से मनाई जाएंगी। भव्य चल समारोह शहर के प्रमुख मार्गो से निकाला जाएगा। माता मंदिर गंज स्थित सेनकुटी में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। युवा सेन समाज संगठन के तत्वाधान में संतश्री सेन महाराज की जयंती समारोह को लेकर बैठक का आयोजन सेनकुटी में किया गया। बैठक की अध्यक्षता समाजाध्यक्ष तुलसीराम सेन के द्वारा की गई। युवा सेन समाज संगठन अध्यक्ष विश्वास बगवैया के द्वारा समाजजनों के समक्ष आगामी 19 अप्रेल को होने वाले धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों और चल समारोह की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की गई। वरिष्ठ समाजजनोंं के द्वारा अपने विचार रखे गए। सर्व सहमति से सेन महाराज की जयंती भव्य रूप से मनाने का निर्णय लिया गया। बैठक में मुख्य रूप से मूलचंद्र दहेलिया, ललित कुमार सेन, रामदयाल सेन, दीपक उमरे, मनोज सेन, घनश्याम श्रीवास, अरूण श्रीवास, अर्जुन सेन सहित बड़ी संख्या में समाजजन मौजूद रहे। 

होली से रंगपंचमी पर्व तक सभी राजस्व अधिकारी अपने मुख्यालय पर रहेंगे कानून व्यवस्था एवं आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के निर्देश

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अजय गुप्ता के निर्देशन में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सीहोर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी द्वारा होली दहन, होली धुलेंडी एवं रंगपंचमी पर्व पर जिले के समस्त अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों को कानून व्यवस्था एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने  हेतु निर्देशित किया गया है। सभी राजस्व अधिकारी होली से रंगपंचमी तक की अवधि में मुख्यालय पर उपस्थित रहेंगें। किसी भी परिस्थिति में मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे सभी अपने-अपने प्रभार क्षेत्र में सतत भ्रमण करेंगे एवं पुलिस विभाग से समन्वय कर शांति/कानून व्यवस्था बनाये रखना सुनिश्चित करेंगे। पर्व के दौरान अपने-अपने क्षेत्र में कानून/शांति व्यवस्था/साम्प्रदायिक सौहार्द बनायें रखने हेतु आवश्‍यकता अनुसार कार्यपालिक मजिस्ट्रेट डयूटी भी लगाई जायें। अनुविभागीय क्षेत्र में संवेदनशील क्षेत्रों में एवं जहॉ धरना प्रदर्शन आदि किया जा रहा है उस स्थान की पुलिस प्रशासन से सम्न्वय कर सीसीटीव्ही कैमरों के माध्य से निगरानी रखें तथा आवश्यकतानुसार ऐसे संवेदनशील स्थानों की विडियोंग्राफी भी कराए। किसी भी प्रकार की घटना/दुर्घटना की जानकारी अविलंब जिला दण्डाधिकारी या अपर जिला दण्डाधिकारी को दी जाना सुनिश्चित करेंगे।

11 से 31 मार्च तक आयोजित किए जाएंगे विभागों में कार्यरत महिला अधिकारी कर्मचारियों के महिला स्वास्थ्य के शिविर

11 मार्च से 31 मार्च 2020 तक समस्त विभागों में कार्यरत महिला अधिकारी कर्मचारियों के लिए महिला स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन जिले के समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में आयोजित किया जाएगा। इन शिविरों में विभिन्न लक्षणों के महिलाओं से संबंधित बीमारियों का निःशुल्क परीक्षण एवं उपचार किया जाएगा। जिसमें वजन में गिरावट आना, घाव का धीरे-धीरे भरना, थकान एवं कमजोरी महसूस होना, मुंह के छाले का ठीक न होना या बड जाना, मुंह खोलने की या जबडा हिलाने में समस्या, रजोनिवृत्ति के बाद खून बहना, स्तन में गांठ होना, निप्पल को अंदर धसना या आकार का परिवर्तन होना, निप्पल से दूधिया या खूनी बहाव । यदि कोई भी महिलाएं इन लक्षणों से संबंधित बीमारियों से परेशान है तो वह इन बीमारियों का उपचार एवं जांच इन शिविरों में करा सकती है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने ‍िशविरों के आयोजन एवं सफलता के लिए सिविल सर्जन सहित सभी बीएमओ सभी जरूरी दिशा निर्देश जारी किए है।

दिव्यांग होली मिलन समारोह सम्पन्न

sehore news
जिला दिव्यांग एवं पुनर्वास केंद्र सीहोर में आज होली मिलन समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे केंद्र के समस्त स्टाफ के द्वारा  दिव्यांगजनो के साथ सौहार्द पूर्ण रूप से होली मिलन समारोह कार्यक्रम मनाया साथ ही दिव्यांगजनो को श्रवण यन्त्र का वितरण किया गया। म प्र शासन द्वारा दिव्यांगजनो के लिए चलायी जा रही योजनाओ की बहुत सराहना की गयी एवं जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र का आभार व्यक्त किया गया।

स्वच्‍छता ही सेवा अभियान स्वच्‍छता पखवाड़ा अन्तर्गत प्रतियोगिता सम्पन्न

स्वच्‍छता ही सेवा अभियान  स्वच्छता पखवाड़ा अन्तर्गत माध्यमिक विद्यालय मुंगावली (दोराहा) संकुल केंद्र बरखेड़ा हसन अंतर्गत स्वच्‍छता संबंधी कहानी चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, बाल संरक्षण अधिकारी श्री अनिल पोलाय द्वारा बच्चों को योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी गई एवं होली के त्यौहार पर स्वच्‍छता को ध्यान में रखते हुए त्यौहार मनाने व अनुपयोगी वेस्ट कचरे को जलाने के बारे मैं भी उपस्थित सभी सहभागियों को बताया गया। संस्था प्रमुख श्री विक्रम पचवारिया द्वारा बच्चो को जीवन में अनुशासन का पालन करने व साफ-सफ़ाई से संबंधित जानकारी दी गई। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुश्री विद्या रजक द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम के दौरान सरपंच प्रतिनिधि एवं शाला शिक्षक श्रीमति यशोदा दुबे एवं समस्त स्टाफ ने उपस्थित रहकर सहयोग किया एवं उपस्थित थे।  

होली में कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

वर्तमान समय में कोरोना वायरस के मद्देनजर गुलाल से सूखी होली खेला जाना ही उचित है। सुरक्षित होली के लिए इन सलाहों पर अमल करें ताकि त्यौहार का मजा फीका न पड़े। होली खेलने से पहले मॉइचराइजिंग लोशन, जैतून (ऑलिव) या नारियल का तेल त्वचा पर लगा लें। इससे आपकी त्वचा सुरक्षित भी रहती है और किसी प्रकार का रंग भी कम लगता है। होली के रंगों से आपके बाल और सिर की त्वचा खराब हो सकती हैए इसलिये आप सिर और बालों में तेल लगा सकते हैं या कैप (टोपी) पहनकर उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं। केवल जैविक (ऑर्गेनिक) तरीके से बनाए रंगों का ही प्रयोग करें, सबसे अच्छे हैं प्राकृतिक सामग्रियों से बने रंग। होली मनाने के बाद अपने आपको साधारण पानी और साबुन से साफ  करें। कठोर साबुन, डिटर्जेंट या अन्य केमिकल का उपयोग करने से बचें, इनसे भी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। आंखों में रंग चले गए हों तो उन्हें ठंडे पानी से धो लें। किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र या जिला चिकित्सालय में सम्पर्क करें।

कोई टिप्पणी नहीं: