विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 28 जून 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जून

निकायों के कार्यो की समीक्षा 

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जिले के समस्त निकायो की संयुक्त बैठक शनिवार को आहूत की। उन्होंने नगरपालिका, नगर पंचायतों में विभिन्न योजनाओं के तहत सम्पादित होने वाले निर्माण कार्यो व विभिन्न योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों की अद्यतन पृथक-पृथक समीक्षा की। कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागृह कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल के अलावा प्रभारी शहरी विकास अभिकरण अधिकारी व डिप्टी कलेक्टर श्री संजय जैन के अलावा समस्त निकायो के सीईओ मौजूद थे। कलेक्टर डॉ जैन ने समस्त नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए है कि नाला और नालियों पर किसी भी प्रकार से अतिक्रमण ना हो को ध्यानगत रखते हुए सतत मानिटरिंग कराई जाए। उन्होंने निकाय क्षेत्रों में निर्माणाधीन कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि निकाय क्षेत्रों में वर्षारूपी जल का भराव ना हो के लिए निकासी के प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। उन्होंने निकाय क्षेत्रों में सीवेज लाइन के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत आवंटित राशि के खर्च की अद्यतन जानकारी दी।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि निकाय क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के लिए किए गए प्रबंधो की पृथक से समीक्षा सीएमओ करते रहे ताकि कोई भी क्षेत्र शुद्व पेयजल आपूर्ति से वंचित ना हो। निकाय क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के लिए पाइप लाइन बिछाने के कार्यो को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए है खासकर शमशाबाद क्षेत्र में पेयजल आर्पूर्त के लिए किए गए प्रबंधो का शीघ्र टेस्टिंग करने के निर्देश दिए गए है। निकाय क्षेत्रों में सडको की गुणवत्ता की भी समीक्षा की गई।  बासौदा निकाय क्षेत्र में आवारा पशुओं की धरपकड़ करने के निर्देश दिए गए है खासकर सुअरों को निकाय क्षेत्र से बाहर करने के निर्देश दिए है। साफ सफाई के लिए किए गए प्रबंधो की क्रास मानिटरिंग करने के निर्देश देते हुए कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि सफाई के मामले में त्वरित सूचनाएं प्राप्ति हेतु निकाय क्षेत्र पर कम्यूनिकेशन प्लान तैयार किया जाए। जैसे ही शिकायती संबंधी सूचनाएं प्राप्त हो अविलम्ब उनका निराकरण की पहल की जाए।  विदिशा नगरपालिका क्षेत्र में अमृत योजना अंतर्गत सम्पादित होने वाले कार्यो की जानकारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह के द्वारा प्रस्तुत की गई। उन्होंने बताया कि विदिशा नगरपालिका को अमृत योजना के अंतर्गत सीवरेज कार्यो की 58691 लाख की योजना स्वीकृत की गई है जिसके तहत प्रस्तावित कार्यो में 195 किलोमीटर मेन सीवर नेटवर्क , 130 हाउस चेम्बर से मकान के आउटलेट, 140 किलोमीटर मेनहोल से हाउस लाइन तक तथा पांच हजार दो सौ हाउस चेम्बर एवं चार हजार पांच सौ मेन होल का निर्माण कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा एचटीपी, एमएलडी, एमएमडी क्षमता के कार्यो की अद्यतन प्रगति प्रस्तुत की गई है। अमृत योजना के अंतर्गत विदिशा नगरपालिका क्षेत्र में पार्क निर्माण के कार्य भी प्रगतिरत है इस हेतु 198.75 लाख की लागत से अहमदपुर रोड पर नवीन पार्क का निर्माण कार्य किया जा रहा है। उक्त राशि से अब तक बाउण्ड्रीवाल का निर्माण, तार फेसिंग का कार्य, पौधरोपण, पेवर ब्लाक, गेट एवं पुलिया का निर्माण, शौचालय निर्माण, गार्डरूम का निर्माण तथा कर्व स्टोन का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। पार्क में तालाब निर्माण , विद्युत पोल, सोलर पैनल का कार्य शेष है। 

निराश्रित बच्चों के आधार कार्ड तैयार कराने के निर्देश  

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की। कलेक्टर ने निर्देश दिए है कि सभी निराश्रित बच्चों के आधार कार्ड तैयार किए जाए इस कार्य में आश्रय देने वाली जिले की समस्त स्वंयसेवी संस्थाओं को निर्देश दिए गए है कि संस्थान में रहने वाले सभी  निराश्रित बच्चों के आधार कार्ड  जनरेट शीघ्रतिशीघ्र कराएं।  मानसिक बहुविकलांगो को प्रतिमाह निःशक्तता पेंशन छह सौ रूपए तथा अनुदान छह सौ रूपए इस प्रकार कुल एक हजार दो सौ रूपए प्रत्येक मानसिक बहुविकलांग हितग्राही को प्रदाय किए जाने है। शासन द्वारा अब बीपीएल के बंधन को भी विलोपित किया गया है।  सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से संचालित योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों की तमाम जानकारियां समग्र पोर्टल पर अंकित की जानी है इस कार्य में निकायो के अधिकारियों की महती भूमिका है।  कलेक्टर डॉ जैन ने निकायो के अधिकारियों को मौके पर निर्देश दिए है कि समग्र पोर्टल पर निकायो के बीपीएल परिवारो का सत्यापन कार्य जुलाई माह में पूरा करें। उन्होंने कहा कि 31 जुलाई के पश्चात आयोजित होने वाली टीएल बैठक में उक्त कार्य की गहन समीक्षा की जाएगी।  सभी दिव्यांगजनों को एटीएम की तर्जयुक्त कार्ड जारी किया जाएगा। जिस पर गोपनीय तैर पर तमाम जानकारियां अंकित रहेगी। यह कार्ड भारत देश में सभी जगह मान्य होगा। दिव्यांगजनों को जारी होने वाले यूडीआईडी कार्ड के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारियां प्रस्तुत की गई। समीक्षा बैठक में मध्यप्रदेश समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन, जनगणना 2011 के आधार पर वृद्वजनों एवं दिव्यांगजनों की स्थिति, समग्र बीपीएल परिवारों की सांख्यिकी जानकारी विभाग अंतर्गत संचालित अधिनियम एवं नियम जिले में दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्यरत अशासकीय संस्थाओं की जानकारी, जिले में दिव्यांगजनो, वृद्वजनों को प्रदाय पेंशन की जानकारी, समाज सुधार के क्षेत्र में कार्यरत अशासकीय संस्थाओं की जानकारी, संचालित समस्त पेंशन योजनाओं की अद्यतन स्थिति, सामाजिक न्याय विभाग द्वारा अन्य संचालित योजनाओं की जानकारी, मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह की जानकारी के अलावा जिला स्तर पर संचालित जिला दिव्यांग एवं पुर्नवास केन्द्र के कार्यो की जानकारियां प्रस्तुत की गई। 

अब तक 296.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिशा जिले में एक जून से आज दिनांक तक 296.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जबकि गतवर्ष उक्त अवधि में 34.8 मिमी वर्षा हुई थी। शनिवार 27 जून को जिले में 24.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  जिले की तहसीलो में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर 27 जून को दर्ज वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। विदिशा मेंं 18 मिमी, बासौदा में 17.4 मिमी, कुरवाई में 60.2 मिमी, सिरोंज में 31, लटेरी में 32 मिमी, ग्यारसपुर में 14 मिमी, गुलाबगंज में 18 मिमी, नटेरन में तीन मिमी वर्षा दर्ज हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं: