विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 23 जुलाई 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 जुलाई

हेल्थ बुलेटिन : जिले में आज 17 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए 

विदिशा जिले में 23 जुलाई गुरूवार को कुल 17 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है जिसमें दस महिला व सात पुरूष शामिल है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि सर्वाधिक विदिशा शहर में नौ, सिरोंज में सात व शमशाबाद में एक कोरोना पॉजिटिव चिन्हित हुआ है। विदिशा शहर के नौ में से सात महिला व दो पुरूष पॉजिटिव चिन्हित हुए है। सर्वाधिक बांसकुली क्षेत्र में पांच, कागदीपुरा में दो तथा स्वर्णकार कॉलोनी तथा शास्त्री नगर में एक-एक कोरोना वायरस पॉजिटिव चिन्हित हुआ है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार के द्वारा जारी आज हेल्थ बुलेटिन की जानकारी देते हुए बताया है कि फीवर क्लीनिक में 119 मरीजो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। जिले में होम क्यूरेन्टाइन किए गए मरीजो की संख्या 1823, कोविड केयर सेन्टर (मेडीकल कॉलेज विदिशा) में भर्ती मरीजो की संख्या 69 है। जिला चिकित्सालय में कोरेन्टाइन में भर्ती मरीजो की संख्या 09 है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने लैब रिपोर्ट की जानकारी के संबंध में बताया कि आज दिनांक तक जांच के लिए भेजे गए सेम्पलों की संख्या 5878 जबकि आज दिनांक को लिए गए सेम्पलों की संख्या 306, आज प्राप्त सेम्पल रिपोर्ट की संख्या 35 है। आज दिनांक तक 4496 सेम्पलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। आज दिनांक तक लिए गए सेम्पलो की रिपोर्ट अप्राप्त संख्या 781 है। सेम्पल जो रिजेक्ट हुए है 56, सेम्पल मिसमेच 02, कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ व्यक्तियों की संख्या 133, वर्तमान में कोरोना पॉजिटिव एक्टिव केसों की संख्या 103 है। जिले में आज कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजो की संख्या 17 है।  
बासौदा के कोविड केयर सेन्टर का जायजा

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने गुरूवार को गंजबासौदा के कोविड केयर सेन्टर में पहुंचकर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया है। ज्ञातव्य हो कि गंजबासौदा की शासकीय कन्या जूनियर छात्रावास भवन में कोविड केयर सेन्टर के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने कोविड केयर सेन्टर में भर्ती होने वाले मरीजो के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति के साथ-साथ स्वस्थ मनोरंजन हेतु आवश्यक संसाधन जैसे टेलिविजन, पठनीय पुस्तकें, समाचार पत्र तथा खेल सामग्री की भी आपूर्ति कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि मरीजों को भर्ती करने से पहले कोविड केयर सेन्टर में पूर्व उल्लेखित तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। निरीक्षण के दौरान नायब तहसीलदार श्री यशवर्धन सिंह के अलावा चिकित्सकगण तथा अन्य विभागो के अधिकारी मौजूद थे। 

मरीजो द्वारा स्वादिष्ट भोजन की तारीफ

vidisha news
अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के कोविड केयर सेन्टर में कोरोना पॉजिटिव चिन्हित मरीजो का इलाज चिकित्सकों द्वारा किया जा रहा है। भर्ती मरीजो को तमाम बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।  सिरोंज के भर्ती मरीज ने आज कोविड केयर सेन्टर में दोपहर को प्रदाय किए गए भोजन की तारीफ करते हुए बहुत बढ़िया स्वादिष्ट बताया है साथ ही प्रशासन के द्वारा किए जा रहे प्रयासों के प्रति साधुवाद व्यक्त किया है।

अब कंटेनमेंट  एरिया में निगरानी हेतु सीसी कैमरो का उपयोग

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज नोडल अधिकारियें की बैठक में निर्देश दिए है कि कंटेनमेंट एरिया में निगरानी हेतु सीसी कैमरो का उपयोग किया जाए। साथ ही आवश्यकता परलिक्षित होने पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से ड्रोन कैमरे भी उपयोग में लाए जा सकते है। व्यवस्थाओं के क्रियान्वयन हेतु  संबंधित  अधिकारियों को निर्देश दिए है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कहा कि बासौदा, सिरोंज, लटेरी के कोविड केयर सेन्टरों में तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। कोविड केयर सेन्टरों के लिए कलेक्टर द्वारा प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए है जो बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु किए जाने वाले प्रबंधो का क्रियान्वयन करेंगे। कोविड केयर सेन्टरों में पलंग, गद्दा, चादर, तकिया के प्र्रबंध हेतु आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक को अधिकृत किया है। कलेक्टर ने बासौदा के कोविड केयर सेन्टर हेतु उद्योग विभाग के जिला प्रबंधक श्री पीडी वंशकार को, सिरोंज के लिए सहकारिता विभाग के उप पंजीयक श्री केके द्विवेदी को तथा लटेरी के कोविड केयर सेन्टर को फक्शनल बनाए जाने हेतु आरईएस के कार्यपालन यंत्री श्री शरद कुमार तंतुवाय को जिम्मेवारी सौंपी है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कहा कि कोविड केयर सेन्टर फक्शनल होने से पहले उनमें बिजली, टेलीविजन, पलंग, गद्दे, चादर, तकिया, पीने के लिए गरम पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। कोविड केयर सेन्टर के प्रत्येक वार्ड में शुद्व वायु की क्रास वेन्टिलेशन के प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को उपरोक्त जबावदेंही सौंपी है। 

खाते रहें-खेलते रहें
कोविड केयर सेन्टर में उपचाररत मरीज को बेहतर माहौल मिले इसके लिए साहित्यिक पुस्तकों, अखबारो के अलावा इन डोर गेम्स जैसे केरम, सांप सीढी, लूडो की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएं ताकि मरीज बोरियत मेहसूस ना कर सकें।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि जिले के दानदाताओं एवं सामाजिक संगठनों के सहयोग से कोविड केयर सेन्टरों में फल, बिस्किट, सिका चना, सहयोग के माध्यम से भण्डारित कराए जाए ताकि भर्ती मरीज इच्छानुसार सेवन कर सकें। उपरोक्त व्यवस्थाओें के प्रबंध हेतु डाक्टर पीके मिश्रा को अधिकृत किया गया है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने नोडल अधिकारियों की बैठक में आरआर टीम, एमएमयू टीम, फीवर क्लीनिक, कांटेक्ट ट्रेसिंग, कंटेनमेंट जोन, सर्वे टीम, प्रायवेट क्लीनिक से रिक्मेंट होने वाले मरीजो के सेम्पल इत्यादि पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डालते हुए संबंधित नोडल अधिकारियों को नवीन दायित्वों का क्रियान्वयन समय सीमा में करने के निर्देश दिए है।  कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि सेम्पल लिए गए व्यक्ति 14 दिन तक होम कोरोन्टाइन में रहेंगे। इस दौरान यदि उनका सेम्पल निगेटिव भी आ जाता है तो भी वे बाहर कोरोन्टाइन नियमों का उल्लंघन नही करेंगे। उन्होंने कोरोन्टाइन में रहने वालो के द्वारा अनुपालन किया जा रहा है कि नही कि निगरानी हेतु प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। 

जांच पड़ताल
कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा कोविड 19 के संक्रमण को रोकने हेतु जारी गाइड लाइन का आमजनों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों सहित अन्य के द्वारा पालन किया जा रहा है कि नहीं की जांच पड़ताल के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों हेतु पृथक-पृथक दल गठित करने के निर्देश दिए है। शहरी क्षेत्र अंतर्गत जुर्माना वसूलने के लिए गठित टीम में नायब तहसीलदार, सब इंस्पेक्टर तथा निकायों के राजस्व निरीक्षक स्तर के अधिकारी को आरआर टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि गठित दल भ्रमण के दौरान इस बात का अवलोकन करेगा कि मास्क और सोशल डिस्टेन्सिग के अलावा निर्धारित समयावधि में दुकानो का संचालन व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के संचालकों द्वारा किया जा रहा है की नहीं। उपरोक्त दल के सदस्य कार्यवाही हेतु मोबाइल में रिकार्डिंग कर साक्ष्य प्रस्तुत करेंगे। फीडबैक लेने के लिए कॉल सेन्टर भी स्थापित किया जाएगा जिसका प्रभारी अधिकारी लोक सेवा गारंटी के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल को जबावदेंही सौंपने के निर्देश दिए गए है।  कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, जिला स्तरीय नोडल अधिकारी श्री सुधीश कमल के अलावा विभिन्न प्रकोष्ठो के नोडल अधिकारी मौजूद थे। 

जून माह का खाद्यान्न 31 जुलाई तक प्रदाय 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रदाय होने वाले खाद्यान्न वितरण के संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जून माह का खाद्यान्न 31 जुलाई तक वितरित किया जाएगा। जून माह के लिए प्रति सदस्य पांच किलोग्राम के मान से चावल तथा एक किलो प्रति परिवार के मान से तुअर दाल का वितरण सतत रूप से शासकीय उचित मूल्य दुकानो के माध्यम से किया जा रहा है।  जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती साहू ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पात्र ऐसे हितग्राही जिन्होंने अभी तक शासकीय उचित मूल्य दुकान से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का जून माह का चावल व तुअर दाल प्राप्त नही की है वे तत्काल शासकीय उचित मूल्य दुकान से अपनी सामग्री 31 जुलाई तक अनिवार्य रूप से प्राप्त कर लें। 

कोविड केयर सेन्टर का जायजा

vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने गतरात्रि में अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय मेडीकल कॉलेज के कोविड केयर सेन्टर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा भी साथ मौजूद थे।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने कोविड केयर सेन्टर के वार्डो में जाने से पहले सुरक्षा के तमाम प्रबंधो का पालन करते हुए बकायदा पीपी किट पहनकर वार्डार् एवं गैलरी में भ्रमण कर जायजा लिया है। ज्ञातव्य हो कि उक्त कोविड केयर सेन्टर में रायसेन जिले की बरेली उप जेल के बंदी जो कोरोना पॉजिटिव चिन्हित हुए है का भी उपचार किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, कोविड केयर सेन्टर के प्रभारी डॉ प्रशांत भी साथ मौजूद थे। 

नपा अध्यक्ष ने कोविड केयर सेन्टर को खाद्य व दैनिक उपयोगी सामग्री भेंट की

अटल बिहारी वाजपेयी मेडीकल चिकित्सा महाविद्यालय के कोविड केयर सेन्टर में उपचारित मरीजो के लिए विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के द्वारा आज व्यक्तिगत तौर पर खाद्य व दैनिक उपयोगी सामग्री स्वंय पहुंचकर सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे व कोविड  केयर सेन्टर के प्रभारी नोडल अधिकारी श्री विनय सिंह को प्रदाय की है। नगरपालिका अध्यक्ष श्री टण्डन के द्वारा कोविड केयर सेन्टर के मरीजो हेतु दूध, चिप्स, भुने चने, केले, बिस्किट, जूस, हॉर्लिक्स, स्नेक, नाशपाती, नहाने व कपड़ा धोने की साबुन, तेल, कोलगेट प्रदाय किए है। 

ऑन लाइन लोक अदालत का आयोजन आठ को

जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री श्यामाचरण उपाध्याय के मार्गदर्शन में ऑन लाइन विशेष लोक अदालत का आयोजन आठ अगस्त शनिवार को किया गया है। विदिशा जिले के न्यायालयों में मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरणों एवं पराक्रम्य लिखित अधिनियम की धारा 138 (चेक बाउंस) प्रकरणों के निराकरण हेतु उक्त ऑन लाइन विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।  विशेष लोक अदालत आयोजन में कोविड 19 से बचाव संबंधी सर्वोच्च एवं उच्च न्यायालय के द्वारा जारी दिशा निर्देशो का पालन सुनिश्चित किया जाएगा कि जानकारी देते हुए अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री प्रशांत कुमार ने बताया कि ऑन लाइन विशेष लोक अदालत के लिए कुल नौ खण्ड पीठे गठित की गई है। पीठासीन अधिकारी के द्वारा स्वंय के न्यायालय के प्रकरणों की सुनवाई की जाएगी।  गठित खण्ड पीठो के पीठासीन अधिकारियों द्वारा स्वंय के न्यायालय में जिन प्रकरणों पर सुनवाई की जाएगी उनमें जिला न्यायाधीश श्री श्यामाचरण उपाध्याय के द्वारा अंतरित मोटर दुर्घटना क्षति पूर्ति दावा प्रकरण, न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री कृष्णा अग्रवाल द्वारा अंतरित चेक बाउंस के प्रकरण, तथा बासौदा के अपर जिला न्यायाधीश श्री सतीश चन्द्र मालवीय द्वारा अंतरित मोटर दुर्घटना क्षति पूर्ति दावा प्रकरण, गंजबासौदा की न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती सपना शर्मा के द्वारा अंतरित चेक बाउंस के प्रकरण, सिरोंज के अपर जिला न्यायाधीश श्री निसार अहमद द्वारा अंतरित मोटर दुर्घटना क्षति पूर्ति दावा प्रकरण, सिरोंज के न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री हेमंत सिंह के द्वारा अंतरित चेक बाउंस, लटेरी के अपर जिला न्यायाधीश श्री विवेक सिंह रघुंवशी द्वारा अंतरित मोटर दुर्घटना क्षति पूर्ति दावा प्रकरण, लटेरी के न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री देवेन्द्र सोलंकी द्वारा अंतरित चेक बाउंस प्रकरण तथा कुरवाई के न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री वीरेन्द्र वर्मा द्वारा स्वंय के न्यायालय के व अंतरित चेक बाउंस के प्रकरणों की ऑन लाइन विशेष लोक अदालत के माध्यम से निराकरण किया जाएगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री प्रशांत कुमार द्वारा सभी पक्षकारों से कहा गया है कि वे अपने अधिवक्ता से सम्पर्क कर विशेष लोक अदालत में अपना प्रकरण निराकरण कराकर लाभ उठाएं।

प्रभारी सचिव द्वारा समीक्षा 

राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस कोविड 19 की समीक्षा हेतु विदिशा जिले के लिए नियुक्त प्रभारी सचिव एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के आयुक्त श्री बी चन्द्रशेखर बोरकर ने कल जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने, प्रभावित मरीजो के इलाज हेतु किए गए प्रबंधो के अलावा चिन्हित कोरोना पॉजिटिव मरीजो के कांटेक्ट ट्रेसिंग, कंटेनमेंट जोन के दायरे की बिन्दुवार समीक्षा की है।  प्रभारी सचिव श्री बोरकर ने विदिशा जिले में होम कोरोन्टाइन की मानिटरिंग में नवाचार करने पर बल देते हुए आरआर टीम निर्णय लें। उन्होंने बगैर मास्क के सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार की आवाजाही ना हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। उन्होंने मानव जीवन की सुरक्षा के लिए सोशल डिस्टेन्सिग पर बल देते हुए कहा कि जैसे पहले गोले बनाकर सोशल डिस्टेन्सिग का पालन किया जा रहा था ठीक वैसे ही कार्यवाही पुनः सम्पादित की जाए। उन्होंने कंटेनमेंट एरिया में आंतरिक सुरक्षा पर विशेष बल देते हुए कहा कि कंटेनमेंट एरिया के रहवासी भ्रमण कर आपस में सम्पर्क ना करें। उन्होंने मरीजो की काटेक्ट सूची के तहत पारिवारिक सम्पर्को की जो छानबीन की जा रही है। बाह्य सम्पर्क की भी सूची संधारित कर छानबीन के दायरे को बढाया जाए।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने प्रभारी सचिव को कोविड केयर सेन्टरों में किए गए प्रबंधो से अवगत कराया। खासकर अटल बिहारी वाजपेयी मेडीकल कॉलेज में संचालित हो रहे कोविड केयर सेन्टर में बुनियादी सुविधाओं के अंतर्गत किए गए प्रबंधो पर प्रकाश डाला। जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए इजाद की गई व्यवस्थाओं से अवगत कराया है। कलेक्टर द्वारा जिले में अब तक चिन्हित कोरोना पॉजिटिव की केस हिस्ट्री के संबंध में भी जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक श्री विनायक वर्मा ने सुरक्षा की दृष्टि से सोशल डिस्टेन्सिग का पालन तथा मास्क का उपयोग करने पर बल देने हेतु पुलिस द्वारा किए गए प्रबंधो से अवगत कराया है। एनआईसी के वीडियो कांफ्रेसिंग कक्ष में सम्पन्न हुई इस समीक्षा बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी अहिरवार भी मौजूद थे।

सेवा पुस्तिकाओें का अनुमोदन भोपाल से

कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में जिला मुख्यालय पर जिले के समस्त शासकीय सेवकों का सातवें वेतनमान में वेतन निर्धारण प्रकरणों का अनुमोदन हेतु 24 एवं 25 जुलाई को विशेष शिविर आयोजित होना था कि जानकारी देते हुए जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि भोपाल में लॉक डाउन प्रभावशील हो जाने के कारण संभागीय टीम उपस्थित नही होगी। संभागीय संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा भोपाल के द्वारा सेवा पुस्तिकाएं भोपाल में अनुमोदन हेतु जमा करने के निर्देश दिए गए है।   जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के समस्त शासकीय सेवकों को सातवें वेतनमान एरियर की द्वितीय किश्त का भुगतान मई 2019 में किया जाना था। सातवें वेतनमान एरियर की द्वितीय किश्त जनरेट तभी हो पाएगी जब संबंधित शासकीय सेवक के वेतन निर्धारण जिला पेंशन कार्यालय से अनुमोदन कराया गया हो। जिले के 844 कर्मचारी अधिकारियों की सेवा पुस्तिका का सातवें वेतनमान का निर्धारण अनुमोदन करवाया जाना है जिसमें से अंतिम तिथि 22 जुलाई तक 250 अधिकारियों कर्मचारियों की सेवा पुस्तिकाएं जिला पेंशन कार्यालय को प्राप्त हुई है। उपरोक्त सेवा पुस्तिकाओं का सत्यापन कार्य एक सप्ताह में संभागीय कार्यालय के द्वारा किया जाएगा। सेवा पुस्तिकाएं जिला कोषालय अधिकारी के माध्यम से प्रेषित की जाएगी ताकि संबंधित अधिकारी, कर्मचारी की सेवा पुस्तिका में वेतन निर्धारण संबंधी समस्त प्रविष्टियां पूर्ण कराकर अंतिम अनुमोदन से संबंधित आईएफएमआईएस में पूर्ण की जा सकें। 

कोई टिप्पणी नहीं: