सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 17 अगस्त 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 अगस्त

इनर व्हील क्लब सीहोर द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण किया गया ! 

sehore news
सीहोर !   इनर व्हील क्लब सीहोर द्वारा  १५ अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर, रोटरी एवं इनरव्हील क्लब सीहोर में  ध्वजारोहण किया गया  इनर व्हील क्लब की 2020-21 की प्रेसीडेंट श्रीमती कांता गट्टाणी द्वारा ध्वजारोहण किया गया एवं शहर व देश में कोरोना महामारी से मुक्ति व सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करने का निवेदन किया गया , तथा शांति , सदभाव एवं सभी वर्गों के साथ भाईचारे के साथ रहने का आव्हान किया गया ! इस अवसर पर क्लब की सचिव -श्रीमती मालती अग्रवाल, कोषाध्यक्ष - श्रीमती नवनिता श्रीवास्तव, आईएसओ- श्रीमती बीना जे कुरियन ,  शशि विजयवर्गीय, नीति ठकराल,अंजुल शर्मा, ज्योत्स्ना शर्मा आदि उपस्थित रही।  

बहारी कर्मचारियों से भरी बसों के आगे लेट गए दीपक, फास्टनर लिमिटेड कंपनी खोकरी के कई बेरोजगार मजदूर, कानून व्यवस्था के नाम पर पुलिस ने दिखाया डंडे का खौफ
  •  जारी है दीपक फास्टनर लिमिटेड कंपनी खोकरी की हिटरशाहीं, कंपनी के खिलाफ बेरोजगार हुई महिला श्रमिकों का फूटा गुस्सा,  120 दिनों से नही दिया कंपनी के 366 मजदूरों को काम
  • कलेक्टर एसडीएम तहसीलदार को सौप चुके है मजदूर ज्ञापन
  •  भीषण संकट से जूझ रहे है कई श्रमिक परिवार  
sehore news
सीहोर। सोमवार सुबह दीपक फास्टनर लिमिटेड कंपनी खोकरी के सैकड़ों श्रमिकों के सब्र का बांध टूट गया। कंपनी की हिटलरशाहीं से तंग बेरोजगार मजदूरों ने बरसते पानी में बहार से बुलाए जा रहे मजदूरों से भरी बसों के आगे लेटकर बसों को कंपनी के गेट के अंदर जाने से रोक दिया। कंपनी प्रबंधन के विरूध मजदूर जोरदार नारेबाजी करते रहे। सूचना मिलते हीं मंडी थाने से एसआई हरि सिंह परमार पुलिस जवानों के साथ मौके पर पहुंचे उन्होने कानून व्यवस्था बनाए रखने की नसीहत मजदूरों को दी। बसों के सामने से नहीं हटने पर पुलिस के द्वारा मजदूरों पर हल्का बल प्रयोग किया गया। मौके पर भगदड़ जैसा माहौल निर्मित हो गया। कोरोना का खौफ दिखाकर दीपक फास्टनर लिमिटेड कंपनी ने कई श्रमिकों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। कंपनी के द्वारा श्रमिकों का दमन किया जा रहा है। लॉकडाउन से अबतक पूरे वेतन का भुगतान भी मजदूरों को नहीं किया गया है। मजदूरों की लंबित वार्षिक वेतन वृद्धि में भी कंपनी के द्वारा लापरवाहीं पूर्ण रवैया रखा गया है। प्रदर्शन कर रहे मजदूरों ने बताया की लॉकडाउन से अबतक कंपनी में बहारी और कुछ स्थानीय श्रमिकों से काम कराया जा रहा है जबकी कंपनी ने 120 दिनों से नियमित रूप से कार्यरत स्थाई 116 महिला और 250 पुरुष श्रमिकों को काम नहीं दिया है। भीषण संकट का सामना श्रमिकों को करना पड़ रहा है श्रमिकों के कई परिवारों में भूखे मरने की नौबत आ गई है। श्रमिक महिलाओं ने बताया की 28 जून को प्रशासनिक अधिकारियों और कंपनी प्रबंधन के अधिकारियों के साथ कंपनी के कर्मचारियों की बैठक हुई थी जिस में कहा गया था कि 15 दिन में सभी कर्मचारियों को काम पर बुला लिया जाएगा। बावजूद सभी कर्मचारियों को नियमित रूप से काम पर नही बुलाया गया। मजदूरों ने कहा की कुछ कर्मचारी फैक्ट्री में अंदर काम कर रहे हैं उन से भी तीन गुना काम लिया जा रहा है। इधर बेरोजगारी के कारण आर्थिक रूप से कई मजदूर बेहाल हो चुके हैं। मजदूर महिलाएं अपने बच्चों की जरूरत पूरी नही करपा रही है। मजदूर दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। श्रमिक महिलाओं ने नियमित रूप से काम देने फैक्ट्री में काम कर रहे श्रमिकों का दमन रोकने और लॉकडाउन से अबतक का पूरे वेतन का भुगतान किये जाने,लंबित वार्षिक वेतन वृद्धि प्रदान करने, श्रमिकों की सुरक्षा के संपूर्ण इंतजाम किए जाने की मांग को लेकर कलेक्टर अजय गुप्ता एसडीएम आदित्य   जैन और तहसीलदार को पहले हीं कई ज्ञापन दिए जा चुके है।


खटीक धर्मशाला में मनाया गया राष्ट्रीय पर्व वरिष्ठ समाजसेवी ने फहराया शान से तिरंगा

sehore news
सीहोर। स्वतंत्रता दिवस का पावन पर्व गंज स्थित खटीक धर्मशाला में समाजजनों के द्वारा हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ समाजसेवी रामदुलारे सोनकर के द्वारा राष्ट्रध्वज फहराया गया। राष्ट्रगान के उपरांत मिठाई का वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन कांग्रेस नेता नरेंद्र खंगराले के द्वारा किया गया।कार्यक्रम में दीपक सोनकर,श्याम सोनकर,नंदू खटीक, गुडडुलाल खटीक, पन्नालाल खटीक,सुनील धाड़ी,राहुल सोनकर धमेंद्र सोनकर,भरत खटीक, सतीष खटीक, अंचल खटीक, मुकुल खटीक,शेखर खटीक, कमलकिशौर जाटव, संतोष जोशी, गणेश सोनकर,्रजीवन खटीक,उलास सोनकर राजाराम सोनकर, विमल खटीक,हीरा खटीक,भोला सोनकर,मुकेश खटीक,दीलीप खटीक सुरेश सोनकर सेवा खटीक आदि समाजजन सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

कोरोना को मात देकर लौटे 90 साल की दबंग दादी मोहल्ले वालों और परिजनों ने किया फूलों से स्वागत

sehore news
सीहोर। सोमवार को छीपा मोहल्ला कस्बा में रहने वाली दबंग दादी के नाम से मशहूर 90 साल की श्यामादेवी पति स्वर्गीय बाबूलाल सोनी कोरोना को मात देकर घर लोट आई है। इंदौर भोपाल हाईवे स्थित कोरोना केयर सेंटर से स्वास्थ्य होकर लोंटी दबंग दादी को लेकर मोहल्ले में खुशियां मनाई गई। मोहल्ले वालों और परिजनों ने दबंग दादी का जोरदार पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। मोहल्ले के अनेक महिला पुरूषों और बच्चों ने दादी के चरणस्पर्श कर आशिर्वाद लिया। नगर पालिका परिषद सीहोर में कार्यालय अधीक्षक सत्यानारायण सोनी एवं नगर पालिका  स्वास्थ्य  विभाग में कार्यरत सहप्रभारी राजेंद्र सोनी एवं महाशिवरात्री उत्सव समिति के संस्थापक लोकेश सोनी की माताजी श्यामादेवी  सोनी रक्षा बंधन पर अपने गुरू भाई को राखी बांधने गई थी बाद में जानकारी लगी की गुरू भाई के बेटे कोरोना पॉजीटिव पाए गए है। संपर्क सूची में 90 वर्ष की बुजुर्ग श्यामादेवी का नाम सामने आया जिस के बाद स्वास्थ्य विभाग के द्वारा  8 अगस्त को कोरोना केयर सेंटर में उनको भर्ती किया गया।  कोरोना केयर सेंटर से घर लोटी श्यामादेवी ने बताया की केयर सेंटर में बुजुर्गो का विशेष ध्यान डॉक्टरों और नर्स के द्वारा रखा जा रहा है जरूरत के मुताबिक भोजन और दवाईयां भी उपलब्ध कराई जाती है। क्षेत्र  की ममता  भावसार और गायत्री खत्री सहित अन्य महिलाओं ने दबंग दादी के घर लौटने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा की जब से दादी घर से गई थी चिंता बनी हुई थी उनके आने पर पूरे मोहल्लेवासियों में खुशी और हर्ष का माहौल बना हुआ  है मोहल्ले में दबंग दादी को जी के नाम से भी पुकारा जाता है।

आज 17 की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कुल पॉजीटिव एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 149

sehore news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकार डॉक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि  आज 17 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जिसमें सीहोर के 3, आष्‍टा विकासखंड से 6, श्यामपुर से 6, इछावर के 2 व्यक्तियों की कोरोना जांच पॉजीटिव आई है। जिले में कोरोना पॉजीटिव/एक्टिव व्यक्तियों की संख्या 149 है। जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु संख्या 17 है। आज 22 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। जिसमें से सीहोर के 11, बुदनी के 7, इछावर के 3, आष्टा का 1 व्यक्ति शामिल है। जिले में अब तक स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या 329 है। आज 187 व्‍यक्तियों के  सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। सीहोर शहरी क्षेत्र से आज  52, श्यामपुर के 30, आष्टा से 45, इछावर के 30, नसरूल्लागंज के 28 तथा बुदनी के 2 व्यक्तियों के कोरोना जांच हेतु सैम्पल लिए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है। सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम., आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है।  जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 495 है जिसमें से 17 की मृत्यु हो चुकी है 307 स्वस्थ्‍ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में 149 पॉजीटिव व्यक्तियों का उपचार चल रहा है। आज कुल 187 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 6852 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 5637 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 678 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 42 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर.7247704181 है कोविड.19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104  नंबर पर ई.परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई.संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्ट्रेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562.226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम ने हटवाया अतिक्रमण

sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार अनुविभागीय अधिकारी श्री आदित्य जैन ने राजस्व अमले और पुलिसबल के साथ इंदौर नाका पहुंचकर वहां अवैध रूप से काटी जा रही अवैध कॉलोनी के स्थान पर बनाई गइ सड़कें और कार्यालय कक्ष को जेसीबी मशीन द्वारा नष्ट कराया गया। साथ ही प्लाट कटिंग के लिए गाड़े गए सीमेंट के पोल भी हटाए गए। उपरोक्त विषय में जानकारी देते हुए एसडीएम श्री जैन ने बताया कि इंदौर नाका पर एक पेट्रोल पंप के सामने चार एकड़ भूमि पर कॉलोनी काटी जा रही थी। कॉलोनाईजर द्वारा कॉलोनी काटने के लिए विधिवत स्वीकृति नहीं ली गई थी और न ही शासन को जानकारी उपलब्ध कराई गई थी। शहर में इस तरह से लगभग एक दर्जन से अधिक स्थानों पर अवैध रूप से कॉलोनियां काटे जाने की जानकारी प्रशासन को मिली है। आगामी दिनों में सभी पर नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

जिले में अब तक 610.7 मि.मी. औसत वर्षा

जिले में आज 17 अगस्त, 2020 की प्रात:8 बजे समाप्त पिछले चौबीस घन्टों में 5.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। इसे मिलाकर 1 जून से अभी तक जिले में 610.7 मि.मी औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में 928.4 मि.मी बारिश रिकार्ड की गई थी। अधीक्षक, भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घन्टों में सीहोर में 3, श्यामपुर में 5, आष्टा में 4, जावर में 8, इछावर में 3, नसरुल्लागंज में 5, बुधनी में 4, रेहटी में 10.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। आंकड़ों के मुताबिक जिले में अभी तक सीहोर में 600, श्यामपुर में 420, आष्टा में 616.6, जावर में 493, इछावर में 484, नसरुल्लागंज में 645, बुदनी में 676 एवं रेहटी में 950.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत वर्ष इस अवधि में सीहोर में 1208.4, श्यामपुर में 924, आष्टा में 987, जावर में 629.9, इछावर में 950, नसरुल्लागंज में 1070, बुधनी में 763 रेहटी में 897.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।


शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (आईटाआई) में प्रवेश प्रारंभ

शासकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सीहोर अधीक्षक ने जानकारी देते हुए बताया कि डॉ अम्बेडकर शासकीय महिला औद्योगिक संस्था सीहोर में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। महिला आई.टी.आई. सीहोर में इलेक्ट्रानिक मेकेनिक, ड्राफटसमेन सिविल, इलेक्ट्रिशियन, कम्प्युटर हार्डवेयर, फैशन डिजाईन, हिन्दी स्टेनोग्राफी, कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिसटेंट (कोपा) के लिए ट्रेड उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि महिला आई.टी.आई. में अनुसूचित जाति की कन्या प्रशिक्षणार्थियों को नि:शुल्क प्रवेश, नि:शुल्क आवास, नि:शुल्क भोजन, नि:शुल्क पुस्तकें प्रदान की जाती है साथ ही 1 हजार रुपये प्रतिमाह की दर से छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है। अन्य वर्ग के प्रशिक्षाणार्थियों को शासन के नियमानुसार छात्रवृत्ति का प्रावधान है। महिला आई.टी.आई. में प्रमुखत: कन्या प्रशिक्षणार्थियों को प्रवेश दिया जाता है किंतु सीट रिक्त होने पर बालकों को भी प्रवेश दिया जाता है। सभी वर्ग के इच्छुक बालक/बालिकाओं को प्रवेश के पूर्व एमपी ऑनलाईन के माध्यम से पंजीयन करवाया जाना अनिवार्य है। पंजीयन की अंतिम तिथि 22 अगस्त 2020 निर्धारित की गई है।     

तकनीकी एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में काउंसलिंग 18 अगस्त से प्रारंभ होगी

मध्यप्रदेश स्थित शासकीय, स्वशासी, अनुदान प्राप्त, स्ववित्तीय एवं निजी संस्थानों में तकनीकी एवं  व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश सत्र 2020-21 के लिए 18 अगस्त से काउंसलिंग प्रारंभ होगी। कोरोना महामारी के दृष्टिगत अभ्यार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन ऑनलाइन ही किया जायेगा। अभ्यार्थियों को सहायता केन्द्र उपस्थित नहीं होना पडेगा, पंजीयन के समय दी गई जानकारी को अपलोड किये गए दस्तावेजों से मिलान कर ऑनलाइन सत्यापन किया जायेगा। प्रवेश सत्र 2020-21 में स्वीकृत पाठ्यक्रम 5 वर्ष एम.बी.ए./एम.सी.ए.,फार्म.डी, एकलव्य/अम्बेडकर योजना अन्तर्गत डिप्लोमा, नॉन पी.पी.टी. डिप्लोमा, बी.डी. फार्मेसी, बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट तथा बी.ई./बी.टेक.(अंशकालिक) पाठ्यक्रमों की कांउसलिंग 18 अगस्त 2020 से प्रारंभ होगी। सितम्बर माह में एन.आर.आई (बी.ई./बी.टेक/बी.आर्क) पाठ्यक्रमों की काउसलिंग 5 सितम्बर 2020, बी.ई./बी.टेक (पूर्णकालिक) की 10 सितम्बर, एम.बी.ए.(पूर्णकालिक/अशंकालिक) तथा एम.सी.ए. की 15 सितम्बर, बी.आर्क, एम.फार्मसी, एम.ई/एम.टेक (पूर्णकालिक/अंशकालिक) की 16 सितम्बर, इंजीनियरिंग डिप्लोमा (प्रवेश परीक्षा आधारित)17 सितम्बर, लेटरल एंट्री (बी.ई/बी.फार्मेसी) 21 सितम्बर तथा एम.आर्क की काउसलिंग 1 अक्टूबर 2020 को संभावित है। ऑनलाइन कांउसलिंग से संबंधित सभी जानकारी काउसंलिंग प्रक्रिया, सहायता केन्द्रों की सूची, पाठ्यक्रमवार संस्थाओं की सूची, समय-सारणी आदि वेबसाइट पर उपलब्ध है।

"रूक जाना नहीं" योजना अन्तर्गत परीक्षा आयोजित 

जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी सिंह बिसेन ने जानकारी देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश राज्य मुक्त शिक्षा बोर्ड भोपाल द्वारा आयोजित रूक जाना नहीं परीक्षा का आयोजन सीहोर नगर के निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई। बोर्ड परीक्षा 2019-20 हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री के अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को रूक जाना नहीं के माध्यम से पास होने का एक और अवसर प्रदान किया गया। रूक जाना नहीं अंतर्गत कक्षा 10 वीं का संस्कृत एवं उर्दू सामान्य का प्रश्नपत्र सीहोर के निर्धारित 12 परीक्षा केन्द्रों पर प्रातः 08 से 11 बजे तक आयोजित हुआ तथा कक्षा 12 वीं का भूगोल, रसायन शास्त्र, क्राप प्रोडक्शन का प्रश्नपत्र दोपहर 02 से 05 बजे तक आयोजित किया गया। हाईस्कूल परीक्षा में कुल 646 परिक्षार्थियों में से 532 तथा हायर सेकेण्डरी परीक्षा में 632 परिक्षार्थियों में से 598 परिक्षार्थियों ने परीक्षा दी। आज नकल प्रकरण निंरक रहा। जिला स्तर पर निर्धारित परीक्षा केन्द्र जिसमें शासकीय उत्कृष्ट उमावि सीहोर, शासकीय एमएलबी कन्या उमावि सीहोर, शासकीय सुभाष उमावि सीहोर, शासकीय कस्तूरबा कन्या उमावि सीहोर, शासकीय स्वामी विवेकानंद हाईस्कूल मंडी, अशासकीय सेंट मेरी मंडी, अशासकीय आक्सफोर्ड हायर सेकेण्ड्रीस्कूल सीहोर, शासकीय मनुबेन मंडी सीहोर, शासकीय हाईस्कूल ग्वालटोली, शासकीय हाईस्कूल पचामा, शासकीय आवासीय खेलकूद संस्था सीहोर में आयोजित की गई। जिला में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों का सघन निरीक्षण दलों द्वारा किया गया जिसमें एस पी एस बिसेन जिला शिक्षा अधिकारी ने शासकीय माडल स्कूल एवं शासकीय सुभाष स्कूल का निरीक्षण किया तथा एच एन मिश्रा तथा नीलेश सक्सेना ने शासकीय हाईस्कूल पचामा, शासकीय हाईस्कूल ग्वालटोली, अशासकीय आक्सफोर्ड हायर सेकेण्ड्री स्कूल सीहोर का निरीक्षण किया।  

कोई टिप्पणी नहीं: