विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 28 अगस्त 2020

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अगस्त

नगरपालिका परिषद विदिशा द्वारा आयोजित ई-लोकार्पण भूमि पूजन, में जनहित एवं विकासहित में अपूर्ण एवं गुणवत्ताहीन कार्यों के कार्यक्रम में उपस्थित नहीं रहूॅगा - भार्गव

vidisha news
विदिशाः- विधायक शशांक भार्गव ने मुख्यमंत्री म.प्र. शासन भोपाल को एवं कलेक्टर विदिशा एवं मुख्य नगरपालिका परिषद विदिशा को पत्र लिखकर नगरपालिका द्वारा दिनांक 29.08.2020 को प्रातः 11ः30 बजे मुख्यमंत्री जी के आतिथ्य में विदिशा नगर अंतर्गत नगरपालिका परिषद विदिशा द्वारा ई-लोकार्पण एवं भूमि पूजन कार्यक्रम, विकास कार्यों के संबंध में आयोजित किया जा रहा है, इस कार्यक्रम में विधायक भार्गव ने उपस्थित होने में असमर्थता व्यक्त करते हुये कहा कि अपूर्ण, दिशाहीन एवं गुणवत्ता विहीन कार्यों के लोकार्पण में जनहित एवं विकास की दृष्टि को ध्यान में रखते हुये मैं कार्यक्रम में उपस्थित होने में असमर्थ हूॅ जिसके संबंध में उन्हांेने कहा कि  सर्वप्रथम तो इस कार्यक्रम में अपूर्ण एवं गुणवत्ताहीन, दिशाहीन निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया जा रहा है। सीवर लाईन का कार्य अभी पूर्ण नहीं हुआ है एवं टेस्टिंग भी नहीं हुई साथ ही ट्रीटमेन्ट प्लांट भी नहीं बना, इसके बाद भी सीवर लाईन का लोकार्पण किया जाना मैं अनुचित मानता हूॅ। उनहोंने कहा कि नगरपालिका परिषद विदिशा द्वारा कई कार्य ऐसे कराये गये है, जिनकी नगर में विकास की दृष्टि से कोई आवश्यकता नहीं थी लेकिन आम जनता से टेक्स के रूप में बसूली गई राशि का दुरूपयोग करते हुये अनुपयोगी कार्य कराये जाना जिनका लाभ आम नागरिक को नहीं मिला, उनहोंने कहा कि पूर्व में भी समय-समय पर नगरपालिका द्वारा इस प्रकार के भूमि पूजन, लोकार्पण कार्यक्रम कराये गये है, लेकिन स्थानीय विधायक होने के बाबजूद भी मुझे आमंत्रित नहीं किया गया, जो मेरा ही नहीं विदिशा विधानसभा क्षेत्र की जनता का अपमान है जिसने मुझे अपना प्रतिनिधी चुना है, चंूकि नगरपालिका परिषद विदिशा की वर्तमान परिषद का कार्यकाल चुनाव परिणाम आने की दिनांक 16 अगस्त 2015 के मान से पूर्ण हो चुका है ऐसे में अध्यक्ष द्वारा भूमि पूजन, लोकार्पण कार्यक्रम किया जाना मेरी समझ से परे है, साथ ही जो भी निर्माण कार्य विगत 5 वर्षाें में नगरपालिका परिषद विदिशा द्वारा कराये गये है वे सभी कार्य एस्टीमेट अनुसार स्वीकृत राशि एवं तकनीकी स्वीकृति अनुसार मापदण्डो का पालन न करते हुये गुणवत्ता विहीन निम्न एवं घटिया स्तर से कराये जाने के साथ ही कई कार्य अपूर्ण अवस्था में है ऐसी स्थिति मेें मैं यदि कार्यक्रम में उपस्थित होता हूॅ तो भा.ज.पा. के कार्यकर्ता ही मुझसे ये सवाल करेंगे कि कार्य  अपूर्ण थे अथवा निम्न स्तर के थे, तो आपने लोकार्पण कार्यक्रम में अवगत क्यों नहीं कराया, उक्त सभी कारणों को ध्यान में रखते हुयें भार्गव ने नगरपालिका द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित नहीं होने का निर्णय लिया है, उन्होंने अपनी अनुपस्थिति के लिये मुख्यमंत्री महोदय से क्षमा प्रकट की। 


विधायक भार्गव ने किया गुलाबगंज तहसील के सौयाबीन पीला मोजेक बीमारी से ग्रसित हुये ग्रामों का द्वारा - भार्गव

vidisha news
विदिशाः- विधायक शशांक भार्गव ने आज दिनांक 28.08.2020 को पीला मोजेक बीमारी से ग्रसित सोयाबीन के फसल की क्षति एवं अफलन से प्रभावित फसल के संबंध में विदिशा तहसील के ग्राम हिरनई, खरी एवं गुलाबगंज तहसील के ग्राम मढीपुर, अम्बार, विलराई, अटारीखेजडा, सिमरहार, सुआखेडी, घांेसुआ, मढीचैबीसा, घुरदा, मूडरा गणेशपुर, सोजना, हाथियाखेडा, वन आदि ग्रामों का दौरा कर किसानों के खेतों पर पहुॅचकर पीला मोजेक बीमारी एवं अफलन से ग्रसित सोयाबीन की फसल का किसानों के समक्ष निरीक्षण किया। उन्होंनंे कहा कि सरकार यथाशीघ्र किसानों के हित में निर्णय ले एवं फसलों को हुई क्षति का आंकलन कर तत्काल अधिकतम मुआवजा राशि की व्यवस्था करे, जिससे कि किसान पर आये संकट को कुछ हद तक दूर किया जा सकें। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्राम अम्बार एवं नौलास में दिनंाक   27.08.2020 को हुई वर्षा से सोयाबीन की एवं अन्य फसलों को अतिवर्षा के कारण अत्यधिक नुकसान हुआ है। ऐसे ग्राम जहाॅ फसलों को अतिवर्षा से क्षति हुई है उनके संबंध में भी तत्काल क्षति का आंकलन कर मुआवजा राशि दी जाये। इस अवसर पर प्रमुख रूप से दौरा कार्यक्रम में कांग्रेस के कार्यकर्ता, नेतागण भी उपस्थित रहे जिनमें प्रदेश महामंत्री कांग्रेस एवं जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधी राकेश कटारे, नंदकिशोर शर्मा, डाॅ. राजेन्द्र दांगी, किशोरसिंह रघुवंशी, दयाल रघुवंशी, गौरव दांगी, शेरा मालवीय, मनोज जैन, भगवानसिंह रघुवंशी, अशोक राजपूत, देवेन्द्र दांग विधायक प्रतिनिधी, किशनसिंह दांगी, जितेन्द्र दांगी आदि अनेक कांग्रेस कार्यकर्ता पदाधिकारी उक्त दौरा कार्यक्रम में पूरे समय उपस्थित रहे।  दिनांक 2़9.08.2020 को विदिशा तहसील के अहमदपुर क्षेत्र के प्रमुख लगभग 15 ग्रामों का दौरा विधायक शंशाक भार्गव द्वारा प्रातः 10.30 बजे से प्रारंभ किया जायेगा उक्त कार्यक्रम में इस क्षेत्र में बीमारी से ग्रसित फसलों का मौके पर स्थिति का आंकलन किया जायेगा।

सफलता की कहानी : स्वरोजगार की इच्छा पूरी हुई योजना से 

vidisha news
मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से लाभांवित होने वाले राजकुमार मीना का कहना है कि स्वरोजगार की इच्छा पूरी हुई है। ग्रेजुएट राजकुमार मीना की स्वंय की रोजगार प्रारंभ करने की इच्छा पूर्ति में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र विदिशा की महती भूमिका रही। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की जानकारी प्राप्त होने पर स्वंय का रोजगार स्थापित कर अब एक अन्य को भी रोजगार दे रहे है।  हितग्राही राजकुमार मीना ने कीटनाश्क की दुकान के संचालन हेतु मुख्यमंत्री स्वरोजगार येजना के तहत बैंक आफ बडौदा शाखा विदिशा से नौ लाख 62 हजार का ऋण प्राप्त कर न्यू बस स्टेण्ड विदिशा मुख्य मार्ग पर राज कृषि सेवा केन्द्र के नाम से कीटनाश्क दवा दुकान का संचालन शुरू किया है। हितग्राही राजकुमार ने बताया कि मेरे मोबाइल नम्बर 9993338052 पर ग्रामीण कृषकजन कीटनाश्क दवाओं की जानकारी प्राप्त कर आर्डर दे रहे है गतवर्ष में ही तीन से चार लाख रूपए की वार्षिक आय हुई है। पढ़ाई के दौरान ही मैंने सोच के रखा था कि स्वंय का रोजगार ही करूंगा इस काम में शासन की योजना ने पंख लगाकर मुझे उड़ने की शक्ति दी है।

जिले में अब तक 778.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में अब तक 778.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है कि जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि 28 अगस्त को जिले में 20.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।  तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर 28 अगस्त शुक्रवार को दर्ज वर्षा की जानकारी तदानुसार विदिशा में 19 मिमी, बासौदा में 7.4 मिमी, कुरवाई में 12 मिमी,  सिरोंज में 14.2 मिमी, लटेरी में 7 मिमी, ग्यारसपुर में 99 मिमी, गुलाबगंज में दो मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा नटेरन तहसील में वर्षा नगण्य रही। जिले की तहसीलो में अब तक दर्ज वर्षा विदिशा में 828 मिमी, बासौदा में 659.8 मिमी, कुरवाई में 829.2 मिमी,  सिरोंज में 592.4 मिमी, लटेरी में 764 मिमी, ग्यारसपुर में 1037 मिमी, गुलाबगंज में 789 मिमी तथा नटेरन में 726.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।


कोविड केयर सेन्टर में पलंगों की संख्या बढ़ाने के निर्देश

vidisha anews
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शुक्रवार को कोविड केयर सेन्टर में संपादित होने वाले कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने विदिशा जिला मुख्यालय के कोविड केयर सेन्टर में कम से कम तीन सौ पलंग को ध्यानगत रखते हुए बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति सुनिश्चित हों। कलेक्टर डॉ जैन ने मेडीकल कॉलेज के एमडी तथा जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन को निर्देश दिए है कि कोविड केयर सेन्टरों में तीन सौ पलंग के अनुसार चिकित्सीय व पैरामेडिकल स्टाप के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। कलेक्टर डॉ जैन ने श्रीमंत माधव राव सिंधिया जिला चिकित्सालय के आईसीयू वार्ड में दस बेड और तैयार किए जाएं के निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण को रोकने हेतु अधिक से अधिक बचाव उपायों का उपयोग करने की सूचनाएं आमजनों तक हर स्तर के प्रचार प्रसार के माध्यमों से पहुंचाई जाएं। उन्होंनें सेम्पलों की संख्या में वृद्वि करने के भी निर्देश दिए है। कलेक्टर डॉ जैन ने कोविड केयर सेन्टर विदिशा, सिरोंज, बासौदा में साफ सफाई के प्रबंधो के साथ-साथ भर्ती मरीजो को दिए जाने वाले खाद्य पदार्थो के साथ-साथ फल, जूस एवं अन्य के संबंध में भी जानकारी ली है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा अन्य नोडल अधिकारी मौजूद थे। 

साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें

कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने शुक्रवार की प्रातः विदिशा शहर के अहमदनगर, पीतलमील, बंटीनगर एवं सागर पुलिया क्षेत्र का भ्रमण कर साफ सफाई का जायजा लिया है। कलेक्टर डॉ जैन ने मुख्य मार्ग पर कंडम वाहन, रेत की ट्रालियां  व अतिक्रमण को शीघ्र ही हटाने के निर्देश एसडीएम को दिए है। इसी प्रकार मुख्य सड़क पर रखकर सामग्री का विक्रय ना हो तथा सड़क पर होने वाले कीचड़ की साफ सफाई के संबंध में मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिए गए है। 

सफलता की कहानी : आज कोरोना पर विजय प्राप्त की 15 ने

कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण से प्रभावित मरीजो का इलाज विदिशा जिले के तीन कोविड केयर सेन्टरों में किया जा रहा है। आज शुक्रवार को 15 मरीजो ने कोरोना पर विजय प्राप्त कर पूर्ण स्वस्थ होकर अपने अपने घर की ओर रवाना हुए है। विदिशा कोविड केयर सेन्टर से 13 तथा सिरोंज के कोविड केयर सेन्टर से दो मरीज पूर्ण स्वस्थ होने के उपरांत आज डिस्चार्ज हुए है। कोविड केयर सेन्टरों में मिली सुविधाओं के संबंध में डिस्चार्ज होने वालो का कहना था कि हमें ऐसा लगा ही नही कि हम कोई बड़ी बीमारी की ग्रस्त में आ गए है। कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेन्स एवं मास्क अति आवश्यक है। कोविड केयर सेन्टरों में दवा से ज्यादा मधुर व्यवहार और प्रोत्साहन जीवन भर विस्मित नही कर पाएंगे।  

63 सौ की मदिरा जप्त, पांच आरोपियों पर प्रकरण कायम

vidisha news
विदिशा जिले में अवैध मदिरा के क्रय विक्रय और परिवहन पर अंकुश लगाने हेतु विशेष अभियान कलेक्टर डॉ पंकज जैन के निर्देशो पर क्रियान्वित हो रहा है। जिला आबकारी अधिकारी श्री डीएन त्रिवेदी ने बताया कि हर रोज विशेष अभियान के तहत धरपकड़ की कार्यवाही कर आबकारी अधिनियमों के तहत प्रकरण पंजीबद्व किए जा रहे है। सहायक आबकारी अधिकारी व कंट्रोल रूम के प्रभारी श्री राहुल ढोके ने बताया कि मुखबिरो की सूचना के आधार पर गुरूवार को आबकारी उप निरीक्षक श्री सुनील चौहान, श्री राजेश विश्वकर्मा के द्वारा कार्यवाही की गई है जिसमें बाजार मूल्य 63 सौ 20 रूपए की मदिरा जप्त कर पांच आरोपियों के विरूद्व आबकारी अधिनियमों की धाराओ के तहत प्रकरण कायम किए गए है। विभागीय अधिकारी व अमले के द्वारा सूचनाओं के आधार पर शमशाबाद क्षेत्र में स्थित हीरालाल के टपरे ग्राम बिछिया के टपरे तथा महानीम चौराहे पर दबिश देकर तीस लीटर हाथ भट्टी मदिरा एवं 26 पाव देशी प्लेन मदिरा जप्त की गई है जिसका बाजार मूल्य छह हजार तीन सौ रूपए आंकलित किया गया है। उपरोक्त कार्यवाही में उप निरीक्षकों के साथ-साथ आरक्षक श्री शिवलाल, श्री पवन गौर और श्री प्रमोद धुव्रे ने सपांदित किया है। 

सहयोग से सुरक्षा, शपथ दिलाई 

vidisha news
कोरोना वायरस कोविड 19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सहयोग से सुरक्षा अभियान जिले में क्रियान्वित किया जा रहा है। शुक्रवार को शमशाबाद के ग्रामों में आयोजित कार्यक्रमों के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के द्वारा आमजनो को बचाव के उपायों के जानकारी देते हुए शपथ दिलाई गई है।

शुक्रवार को 36 पॉजिटिव सेम्पल प्राप्त हुए

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि कोरोना वायरस कोविड 19 की प्राप्त हेल्थ बुलेटिन अनुसार शुक्रवार 28 अगस्त को जिले में कुल 36 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है। विकासखण्डवार प्राप्त सेम्पलों में सर्वाधिक 18 विदिशा में, इसके पश्चात् नटेरन में आठ, बासौदा में सात, लटेरी में दो तथा सिरोंज में एक पॉजिटिव सेम्पल प्राप्त हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं: