कोरोना जांच के मामले में बिहार ने देश के अन्य राज्यों को पीछे छोड़ बनाया कीर्तिमान - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 5 सितंबर 2020

कोरोना जांच के मामले में बिहार ने देश के अन्य राज्यों को पीछे छोड़ बनाया कीर्तिमान

पांडेय का दावा, स्वास्थ्य विभाग कोरोना मरीजों को मुहैया करा रहा बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं
record-covid-test-in-bihar-mangal-pandey
पटना : स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार ने कोरोना की जांच के मामले में अन्य राज्यों को पीछे छोड़ देश में कीर्तिमान स्थापित किया है। बिहार एक दिन में सबसे ज्यादा जांच करने वाला राज्य बन गया है। सूबे में पिछले 24 घंटे में रिकार्ड डेढ़ लाख से ज्यादा सैंपलों की जांच की गई है। अभी तक किसी भी राज्य में एक दिन में डेढ़ लाख सैंपलों की जांच नहीं हुई है। केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग ने इतनी बड़ी संख्या में सैंपलों की जांच कर लोगों के बीच अच्छा संदेश दिया है। सूबे में अभी तक जहां 37,21,250 लोगों की विभिन्न मेडिकल काॅलेज सह अस्पताल एवं सरकारी अस्पतालों में जांच की गई, वहीं पिछले 24 घंटे में 1,50195 सैंपलों की जांच की गई। 



स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जांच की संख्या बढ़ने से संकमण दर तेजी से घट रहा है। इसका उदाहरण है कि पिछले 24 घंटे में मात्र 1,978 लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं। रिकवरी रेट भी लगातार बढ़ रहा है और करीब 88 फीसदी पर स्थिर है। अभी तक 1,26,411 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं। सूबे में अब कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 16,981 बच गई है, जिनकी स्थिति में भी लगातार सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा रहा है। संक्रमण दर में कमी के बावजूद कोविड डेडिकेटेड अस्पतालों के अलावा आइसोलेशन सेंटरों में बेडों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है। उन्होंने बिहार की जनता को इस कोरोना काल में सरकार को सहयोग देने के लिए साधुवाद देते हुए कहा कि लोगों ने इस आपदा से निपटने में पूरी तरह शासन के दिशा-निर्देश का अनुपालन किया, जिसके चलते सरकार इस महामारी पर काबू पाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। वहीं दूसरी ओर विपक्ष इसे भयावह बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: