सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 6 सितंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 सितम्बर

कलचुरी समाज उपचुनाव में कांग्रेस को दिलवाएगा विजयश्री
कलचुरी समाज के पदाधिकारियों ने उपचुनाव में कांग्रेस को विजय दिलाने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के समक्ष कही बात बैठक में सीहोर से उपस्थित थे समाज के प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व नपाध्यक्ष राकेश राय
sehore news
सीहोर। कलचुरी समाज आगामी उपचुनाव में कांग्रेस को विजयश्री दिलवाएगा। यह बात कलचुरी समाज की भोपाल में आयोजित बैठक में कलचुरी समाज के पदाधिकारियों ने उपचुनाव में कांग्रेस को विजय दिलाने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के समक्ष  बात कही। शनिवार भोपाल में कलचुरी कलाल समाज की मिटिंग सम्पन्न हुई। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी को विजय श्री दिलवाने की बात पूरे समाज जन को कही। बैठक में समाज के वरिष्ठ राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक जायसवाल, प्रदेश अध्यक्ष राकेश राय, भरत पोरवाल,चिन्टू पार्षद चौकसे मनीष राय, पूर्व नपाध्यक्ष संतोष मालवीय आदि समाज जन उपस्थित हुए। सभी पदाधिकारियों ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को पूरा विश्वास दिलाया कि उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी को विजय श्री दिलवाएगा। इसके साथ ही आगामी नगरीय निकायों में कांग्रेस के अध्यक्ष, पार्षदों को परिषद मेंं पहुंचाने पूरा जोर लगाएगी।  इस अवसर पर कलचुरी समाज के प्रदेशाध्यक्ष राकेश राय ने कहा कि भाजपा के राज में पूरे प्रदेश की जनता त्राहिमान-त्राहिमान कर रही है। जनता इसका सबक भाजपा को उपचुनाव में जरूर सिखाएगी। कलचुरी समाज के लोगों ने कांग्रेस का दामन थामकर आसमान में एक पत्थर उछालने वाली कहावत को चरितार्थ किया है। अन्य समाज के लोग भी जो भाजपा से पीडि़त हैं, कलचुरी समाज को देखकर कांग्रेस पार्टी को अपना समर्थन देंगे। ऐसा श्री राय ने विश्वास जताया। प्रदेश में बड़ी संख्या में निवास करते हैं कलचुरी समाज के लोग प्रदेश में कलचुरी समाज के लोग बड़ी संख्या में निवास करते हैं। पूरे समाज के लोगों का कांग्रेस पर विश्वास कर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को विजय बनाने के संकल्प से भाजपा को बड़ा आघात पहुंचेगा। ज्ञात रहे कि इस समय पूरे प्रदेश में भाजपा की कथनी और करनी किसी से छिपी नहीं है।



समाज में आदर सम्मान समरसता का वातावरण निर्मित होना चाहिए-पूज्य भंते मोक्ख रतन
संत रविदास भवन में प्रत्येक रविवार को होगा धमदेसना कार्यक्रम

sehore news
सीहोर। भगवान बुद्ध के द्वारा धम का अनुशरण करने लोगों के बीच में भाईचारा निर्माण करने का संकल्प लेने का संदेश दिया गया है। श्रद्धा सम्पन्न उपासक एवं उपासिओं को आपसी मित्रता की भावना समाज में लोगों के प्रति आदर सम्मान का वातावरण का निर्माण होना चाहिए उक्त विचार रविवार को अनुसुचित जाति वार्ड क्रमांक 11 के डॉ अम्बेडकर नगर में स्थित संत शिरोमणी रविदास भवन में वर्षावास में पधारे डॉ बाबा साहब अम्बेंडकर को बोद्ध धर्म की दीक्षा देने का महान कार्य करने वाले पूज्य भंते चंद्रमणी थेरो कुशीनगर के शिष्य पूज्य भंते मोक्ख रतन के द्वारा व्यक्त किए गए। अम्बेडकर नगर में सुबह 9 से 11 बजे तक धमदेसना का कार्यक्रम की शुरू आत प्रत्येक रविवार को की जाएगी। कार्यक्रम के  दौरान उपासक उपासियों के द्वारा भगवान बुद्ध संत रविदास संत कबीरदास, महात्मा ज्योतिरबा फूले की देसनाओं का लाभ उठाया गया। संविधान निर्माता डॉ बाबा साहब अम्बेडकर के मार्ग पर चलने का संकल्प भी लिया गया। पूज्य भंते मोक्ख रतन ने कहा की भगवान बुद्ध ने धम का अनुशरण करने और अपने लोगों के बीच में भाईचारा निर्माण का संकल्प लेने का संदेश दिया। भंते जी ने अंत में सभी को त्रिशरण और पंचशील की व्याख्या कर के धमदेसना का अर्थ समझाया।  कार्यक्रम में जाटव समाज धर्मशाला अध्यक्ष श्यामलाल महोबिया, मनोहर मंगरोलिया,सेवादल जिला कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले, क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले, संत रविदास फाउंडेशन मध्य प्रदेश की अध्यक्ष अनौखी वर्मा, रामकली बाई जाटव,गंंगारासम परसईया, मून्नालाल निरंजन,घनश्याम जाटव हरिओ बोद्ध, धनराज थरेले, लक्ष्मण सिंह चौधरी, पूनम चंनद्र मार्या सुरेश महोबिया,  करण सिंह, राजू आर्य चंद्रप्रकाश बगवैया, अनिल मंगरोलिया, नवीन महोबिया,महेंद्र परसईया आदि नागरिक उपस्थित रहे।
  
इनर व्हील क्लब सीहोर द्वारा शिक्षक दिवस मनाया गया ! 

sehore news
सीहोर !   इनर व्हील क्लब सीहोर द्वारा  ०५ सितम्बर शिक्षक दिवस के अवसर पर वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमती शीला शर्मा जी का सम्मान किया गया !  इनर व्हील क्लब की 2020-21 की प्रेसीडेंट श्रीमती कांता गट्टाणी द्वारा श्रीमती शीला शर्मा जी का सम्मान स्वयं उनके घर जाकर स्मृति चिन्ह एवं उपहार देकर किया गया, साथ ही उन्हें शॉल और श्रीफल भी भेंट किया गया ! वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमती शीला शर्मा सीहोर शहर स्थित MLB स्कूल में २० वर्षो तक प्राचार्या के पद पर पदस्थ रही थी तथा वहीँ से सेवानिवृत्त भी हुई ! २० वर्षो के उनके सफल शैक्षणिक सेवा के लिए शिक्षक दिवस के अवसर पर इनर व्हील क्लब द्वारा उनका सम्मान किया गया ! इस अवसर पर क्लब की अध्यक्ष श्रीमती कांटा गट्टानी  द्वारा श्रीमती शीला शर्मा जी के जीवन पर प्रकाश डाला गया , उन्होंने बताया की उनके सरल तथा विनम्र स्वभाव से उन्होंने अनेक छात्रों का मार्गदर्शन किया और सही राह दिखाई है जिससे वह छात्र अपने जीवन  में तरक्की कर आज उच्चय पदों पर विराजमान है !  इस मौके पर सचिव -श्रीमती मालती अग्रवाल, कोषाध्यक्ष - श्रीमती नवनिता श्रीवास्तव, आईएसओ- श्रीमती बीना जे कुरियन , नीति ठकराल,अंजुल शर्मा, ज्योत्स्ना शर्मा आदि उपस्थित रही।  

कलयुगी बेटे बहू ने मां को कर दिया बेघर चरखा लाईन स्थित मकान पर जमाया कब्जा अवैधानिक रूप से करा रहा है पक्का निर्माण
वरिष्ठ नागरिक संरक्षण अधि,अंतर्गत वृद्धा ने की एसडीएम से कार्रवाहीं की मांग
sehore news
सीहोर। छावनी चरखा लाईन में रहने वाले कलयुगी बेटे बहू ने वृद्ध मां को बेघर कर दिया। मकान पर अवैधानिक रूप से कब्जा जमा लिया। विरोध किया तो वृद्ध मां को मारा पीटा गया। वृद्ध मां की बिना अनुमति के कूट रचित झूठे दस्तावेजों से मकान निर्माण कार्य शुरू कर दिया। पीडि़त मां ने एसडीएम कार्यालय में वरिष्ठ नागरिक संरक्षण अधिनियम अंतर्गत आवेदन दिया। अवैधानिक निर्माण कार्य को तत्काल बंद कराने बेटे बहू से मकान वापस दिलाने की मांग मां के द्वारा की गई।   छावनी चरखा लाईन क्षेत्र में निवासरत कलावती शर्मां पति स्व .जुगल किशोर शर्मां आयू 71 वर्षं हाल मुकाम इंग्लिशपुरा ने स्वयं और संपत्ति की सुरक्षा एवं संपत्ती की सुपुर्दगी कराने की मांग करते हुए एसडीएम को प्रदान किए शिकायती पत्र में बताया की पुत्र मोहित शर्मा उर्फ  मुन्ना पिता स्व.जुगल किशोर शर्मा प्रताडि़त कर रहा है। उन्होने कहा की शुगर हाई ब्लड प्रेशर जैसी बिमारियों से वह पीडि़त है। पैरों से चलने फिरने में अत्यंत परेशानी होती है। चरखा लाईन ,छावनी स्थित वार्ड क्रमांक.20 में मकान.न.161 नगर पालिका सीहोर में उनके नाम दर्ज है। पुत्र मोहित का विवाह वर्ष 2013 में दिपिका के साथ हुआ जिस के बाद मोहित का व्यवहार मेरे प्रति बदल गया। लड़ाई झगड़ा करने लगा । समझाइश दी किंतु उस के व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं आया एवं उस का व्यवहार  तिरस्कार पूर्ण रहा उसकी बुरी आदतो और गलत चाल चलन की वजह से मोहित को संपत्ती से बेदखल कर दिया। मकान खाली करने का कहा तो गाली गलोच कर अभद्र व्यवहार कर मारपीट की। जान से मारने की धमकी दी। वृद्ध महिला के पास आय का कोई साधन नहीं है । संपत्ति के नाम पर केवल मात्र मकान है ।



10 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 254 है
04 को डिस्चार्ज किया गया कुल डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या 529
sehore news
मुख्य  चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर  सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि आज 10 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सीहोर शहरी क्षेत्र के लोधी मोहल्ला से 1, हाउसिंग बोर्ड से 02, स्वदेश नगर से 2 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। आष्टा विकासखण्ड के कोठरी, सिद्धिकगंज तथा शिवखेडी से 1-1 व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। इछावर के भाउखेडी से 2 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजीटिव आई है। जिले में कुल एक्टिव/ पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 254 है। आज 4 व्यक्तियों को स्वस्थ होने के उपरांत डिस्चार्ज किया गया है। अब तक कुल रिकवर/डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या 529 हो गई है। जिले में कोरोना संक्रमण से मृत्यु की संख्या 21 हो गई है। आज 164 यक्तियों के  सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए है। जिसमें सीहोर शहरी क्षेत्र से आज  35 सैम्पल जांच हेतु लिए गए है। श्यामपुर के 09 , आष्टा से 33, नसरूल्लागंज के 54, बुदनी के 21 इछावर के 12  सैम्पल कोरोना जांच हेतु लिए गए हैं। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक  कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम., आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 804 है जिसमें से 21 की मृत्यु हो चुकी है 529 स्वस्थ्‍ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में 254 पॉजीटिव व्यक्तियों का उपचार चल रहा है।  आज कुल 164 सैंपल जांच हेतु लिए गए। जिले से अब तक कुल 15192 सेम्पल जांच के लिए भेजे गए थे जिनमें से 12087 सेंपलों की रिपोर्ट अब तक निगेटिव प्राप्त हुई है। आज 179 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। कुल 2239 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 62 है। जिले में कुल कंटेंमेंट एरिया 251 है जिनमें से 84 एक्टिव एवं 167 इनेक्टिव एरिया हैं। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104  नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय सीहोर में भी जिला स्तरीय काॅल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाॅजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्ष मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

नए हितग्राहियों को नवीन पात्रता पर्ची  का वितरण कार्यक्रम 16 सितंबर को

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री शैलेष शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि संचालक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण के निर्देश अनुसार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के अन्तर्गत खाद्यान्न सुरक्षा के लिए जिले में 73062 नवीन हितगग्राहियों को योजना में जोड़ा गया है। जिन्हें नवीन पात्रता पर्ची जारी की गई है। इन हितग्राहियों को उचित मूल्य की दुकानों से सितंबर माह 2020 से ही पात्रता अनुसार परिवार के प्रत्येक सदस्य को 5 किलो खाद्यन्न 1 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरक्त नबंवर माह तक समस्त परिवारों को 5 किलो अतिरिक्त खाद्यान्न एवं 1 किलो दाल नि:शुल्क प्रदान की जाएगी तथा प्रति परिवार को 1 किलो नमक एवं 1.5 केरोसीन तेल भी प्रदान किया जाएगा। श्री शर्मा ने बताया कि जिला मुख्यालय सीहोर में नवीन पात्र परिवारों को लाभांवित करने के लिए 16 सितंबर 2020 को स्थानीय नगरपालिका टाउनहाल में प्रात: 11 बजे कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक सीहोर श्री सुदेश राय तथा अध्यक्षता इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा, विषेश अतिथि आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, नगरपालिका अध्यक्ष सीहोर श्रीमती अमिता अरोरा की उपस्थित में होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: