झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 ऑक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 19 अक्तूबर 2020

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 19 ऑक्टूबर

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेष की केबिनेट मंत्री इमरती देवी पर अषोभनणीय टिप्पणी बोलकर घोर अपमान किया है -ः भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, जिला भाजपा ने बस स्टेंड गांधी चैराहे पर डेढ़ घंटे किया मौन प्रदर्षन 

भाजपा महिला मोर्चा ने कमलनाथ के पुतले पर जूते बरसाकर पुतला दहन किया, कमलनाथ हाय-हाय के जमकर लगे नारे

jhabua news
झाबुआ। मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा एक सभा में मप्र शासन की महिला एवं बाल विकास मंत्री (केबिनेट मंत्री दर्जा) पर अषोभनीय टिप्पणी करने से संपूर्ण मप्र में राजनीति गरमा गई है। इस मामले में आक्रोषित होकर संपूर्ण प्रदेष में भाजपा का गुस्सा फूट पड़ा है। पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा की गई अमर्यादित टिप्पणी के विरोध मंे भाजपा के प्रदेष स्तरीय आव्हान पर झाबुआ जिले में भी जिला भाजपा द्वारा जिला मुख्यालय पर कमलनाथ के इस कृत्य को लेकर मौन प्रदर्षन किया गया। बाद भाजपा महिला मोर्चा द्वारा कमलनाथ हाय-हाय के नारे लगाते हुए उनका पुतला भी फूंका। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री की इस अषोभनीय टिप्पणी के विरूद्ध संपूर्ण प्रदेष में भाजपा के उग्र विरोध के क्रम में जिला मुख्यालय झाबुआ पर बस स्टेंड स्थित गांधी चैराहा (फव्वारा चैक) पर जिला भाजपा द्वारा भी ‘‘कमलनाथ शर्म करो, कमलनाथ माफी मांगो’’ की अपने हाथों में तख्तीयां लेकर मौन विरोध जताया। यह मौन प्रदर्षन सुबह 10.30 से शुरू हुआ, जो दोपहर 12 बजे तक चला। इस दौरान सभी भाजपाईयों ने डेढ़ घंटे तक पूरी तरह से मौन रहकर कमलनाथ के इस अमर्यादिन बयान का विरोध किया।

कमलनाथ ने किया मातृ शक्ति का अपमान

बाद संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को पूर्व में इतने बड़े ओहधे पर रहने के बाद भी इतनी  समझ नहीं है वह मातृ शक्ति के खिलाफ इस तरह का व्यक्तव्य दे रहे है। यह पूरे मप्र ही नहीं संपूर्ण देष की मातृ शक्तियों का अपमान है और भाजपा इसे कतई सहन नहीं करेगी। जिला भाजपा कमलनाथ के इस बयान का उग्र विरोध करती है। भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार ने कहा कि कमलनाथ का यह काफी अषोभनीय बयान है। एक तरफ नारी शक्ति का पर्व चल रहा है, दूसरी ओर कमलनाथ भरी सभा में महिला वर्ग का अपनमान करते हुए प्रदेष के संवैधानिक पद पर बैठी केबिनेट मंत्री के खिलाफ अमर्यादित शब्दों का प्रयोग करते है, जो उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व की अपराकाष्ठा का प्रदर्षित करता है। पूर्व मुख्यमंत्री का यह शब्द काफी निंदनीय है।

कमलनाथ मांगे माफी

पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल ने कहा कि नारी शक्ति का अपमान भाजपा ने ना तो आज तक सहन किया है और ना ही भविष्य में कभी सहन करेगी। आज नारी का सम्मान पूरे देष में होता है, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री ने नारी के खिलाफ गलत टिप्पणी की है, उसके लिए उन्हें माफी मांगना चाहिए। इस अवसर पर भाजपा जिला महामंत्री श्यामा ताहेड़ ने भी पूर्व मुख्यमंत्री के इस कृत्य पर विरोध प्रकट किया।

यह रहे उपस्थित

मौन प्रदर्षन बाद संक्षिप्त सभा का संचालन भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष दीपेष बबलू सकलेचा ने किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक थांदला कलसिंह भाबर, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल एवं ओपी राय, जिला मंत्री संगीता पलासिया, जिला पदाधिकारी प्रफूल्ल गादिया, पूर्व नपा उपाध्यक्ष विजय चैहान, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, भाजपा मंडल झाबुआ के पदाधिकारी हेमेन्द्र नाना राठौर, अंकुर पाठक, भूपेष सिंगोड़, महेष वर्मा, जितेन्द्र जैन, पार्षद जुवानसिंह गुंडिया, ईरषाद कुरैषी, भारत बामनिया, अमरू भाबोर सहित बड़ी संख्या में भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

भाजपा महिला मोर्चा ने कमलनाथ का फूका पुतला

पश्चात् भाजपा महिला मोर्चा ने भी मातृ शक्ति के खिलाफ पूर्व मुख्यमंत्री इस अषोभनीय टिप्पणी पर प्रदेष स्तरीय उग्र विरोध के क्रम में बस स्टेंड पर ‘‘कमलनाथ हाय-हाय, कमलनाथ मांफी मांगो-माफी मांगो’’ के नारो के साथ पुतले पर चप्पलों की बौछार करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया। इस अवसर पर भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष आरती भानपुरिया ने कहा कि महिलाओं का अपमान महिला मोर्चा कभी नहीं सहेगी। हमारी प्रदेष की काबिना मंत्री ईमरती देवी के खिलाफ पूर्व मुुख्यमंत्री ने जो गलत बयानबाजी की है, इससे पूरी मातृ शक्ति क्षुब्ध है। श्रीमती भानपुरिया ने कहा कि इसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री को माफी मांगना चाहिए।

यह महिलाएं रहीं उपस्थित

भाजपा महिला मोर्चा के पुतला दहन अवसर पर मुख्य रूप से भाजपा जिला मंत्री संगीता पलासिया, जिला उपाध्यक्ष फूंदीबाई मेड़ा, निर्मला अजनार, सारिका राठौर, जिला महामंत्री कुंता सोनी, भाजपा महिला मोर्चा नगर मंडल अध्यक्ष सुुनिता वर्मा, सदस्य श्रीमती अर्चना राठौर आदि सहित अन्य महिलाएं उपस्थित थी।

भाजपा किसान मोर्चा का जिला स्तरीय किसान सम्मेलन एवं ट्रेक्टर रैली 20 अक्टूबर को झाबुआ में, भाजपा किसान मोर्चा के जनजागरण पखवाड़े का होगा समापन

jhabua news
झाबुआ। भाजपा किसान मोर्चा का जिला स्तरीय किसान सम्मेलन एवं ट्रेक्टर रैली का आयोजन 20 अक्टूबर, मंगलवार को जिला मुख्यालय झाबुआ पर होगा। इसके साथ ही भाजपा किसान मोर्चा के 15 दिवसीय जन जागरण अभियान का भी समापन होगा। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र्र नाहर ने बताया कि देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी एवं कंेद्र्र सरकार द्वारा किसान हितैषी दो विधयेक लोक सभा एवं राज्य सभा में पारित करवा गए है, जो किसानांे के जीवन में आमूलचूल बदलाव लाने में सार्थक साबित हांेगे तथा उनकी आर्थिक स्थिति कोे भी काफी मजबूत करंेगे। जिनके भव्य प्रचार-प्रसार हेतु भाजपा प्रदेष संगठन के प्रदेष स्तरीय आव्हान पर जिले में भी भाजपा किसान मोर्चा द्वारा जन-जागृति अभियान गत 6 अक्टूबर से संचालित किया जा रहा था।

अब तक ये हुए आयोजन

जिसके तहत अब तक प्रेस वार्ता, ब्लाॅक एवं तहसील स्तरों पर ट्रेक्टर रैलियों का आयोजन, नुुक्कड़ सभा का आयोजन, गांव-गांव में इन कृषि विधेयकों का किसानों तक जोर-षोर से प्रचार-प्रसार करने के बाद 20 अक्टूबर कोे जिला मुख्यालय झाबुुआ पर जिला स्तरीय किसान सम्मेलन एवं ट्रेक्टर रैली का आयोजन होगा।

कृ्रषि उपज मंडी प्र्रांगण में होगा आयोजन

जिला मीडिया प्रभारी श्री नाहर ने आगे बताया कि स्थानीय कृषि उपज मंडी प्रांगण में दोपहर 12 बजे से जिला स्तरीय किसान सम्मेलन होगा। जिसमें अतिथियों द्वारा उद्बोध्ेान पष्चात् यहां से ट्रेक्टर रैली निकाली जाएगी, जो शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए समापन उत्कृष्ट विद्यालय मैदान पर किया जाएगा। जहां आभार प्रदर्षन के बाद 15 दिवसीय पखवाड़े का भी समापन होगा।

नवरात्रि पर्व के उपलक्ष में मदर टेरेसा आश्रम में दैनिक उपयोगी सामग्रीयां की गई भेंट, भंडारी परिवार ने किया आयोजन

jhabua news
झाबुआ। शहर के एलआईसी काॅलोनी स्थित मदर टेरेसा आश्रम में नवरात्रि पर्व के उपलक्ष में वरिष्ठ समाजसेवी यषवंत भंडारी परिवार की ओर से 19  अक्टूबर, सोमवार को दोपहर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें आश्रम में निवासररत निराश्रित एवं दिव्यांगजनों को दैनिक उपयोगी सामग्रीयां प्रदान की गई। नवरात्रि पर्व के उपलक्ष में भंडारी परिवार की ओर से निराश्रित एवं दिव्यांगजनों को आवष्यक दैनिक उपयेागी सामग्रीयों में उनके द्वारा आश्रम में नंगे पैर ही घूमनेे एवं रहने से पैरों में पहनने के लिए मौजे और नाष्ता-भोजन आदि करने के बाद हाथ पानी से धोकर साफ करने के लिए रूमाल और स्वल्पाहार का रूप में मिष्ठान एवं फल आदि का वितरण किया।

मंत्रोच्चार करवाकर पर्व की शुभकामनाएं

कार्यक्रम में सर्वप्रथम निखिल भंडारी केे जन्मदिवस के उपलक्ष में उन्होंने आश्रम में निवासरत सभीजनांे को ओम मंत्र एवं श्री नमस्कार महामंत्र का जाप करवाकर नवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं प्रेषित की। बाद निखिल भंडारी केे जन्मोत्सव निमित्त सभी निराश्रित एवं दिव्यांगजनों ने मंगल गीत गाकर एवं आश्रम के व्यवस्थापक ओंकार भाई की ओेर से पुष्प गुच्छ भेंटकर स्वागत किया। इस अवसर पर युवा शार्दुल भंडारी, हिया, जिनांष भंडारी ने भी उपस्थित रहकर अपने हाथों से सभी निराश्रित एवं दिव्यांगजनांें को दैनिक उपयोगी सामग्रीयों के साथ मिष्ठान एवं फल का वितरण किया। अंत में इस पुनित कार्य हेतु आभार आश्रम की सिस्टर्स ने माना।

षान्ति समिति की बैठक सम्पन्न

jhabua news
झाबुआ।  षान्ति समिति की बैठक सोमवार को यहाॅं कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस बैठक में 25 अक्टूबर को दषहरा, 30 अक्टूबर को मिलाद-उन-नबी एवं आगामी दिनों में आने वाले पर्वो जैसे नवरात्रि, महर्षि वाल्मिकी जयंती, दिपावली, गाय गोहरी आदि पर्व पर साम्प्रदायिक सौहार्द, सतर्कता, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने व अन्य आवष्यक व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के संबंध में विचार-विमर्ष किया गया। जिला दण्डाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि राजनीतिक कार्यक्रमों के खुले मैदान में जनसमूह के कार्यक्रमों के लिए मैदान के आकार को दृष्टिगत रखते हुए तथा फेस मास्क, सोषल डिस्टेसिंग, सेनेटाईजेषन एवं थर्मल स्कीनिंग की व्यवस्था के पालन करने की षर्त पर 100 से अधिक संख्या के जनसमूह के कार्यक्रमों के लिए अनुमति जिला प्रषासन द्वारा प्रदाय की जा सकेगी। इस प्रकार के कार्यक्रम कन्टेमेंट जोन में आयोजित नहीं किए जा सकेंगे। कार्यक्रमों के आयोजन के लिए आयोजकों को जिला प्रषासन को लिखित में आवेदन करना आवष्यक होगा तथा आवेदन में कार्यक्रम की तिथि, समय, स्थान एवं संभावित संख्या का उल्लेख करना आवष्यक होगा। जिला प्रषासन प्राप्त आवेदन पत्र पर विचार उपरांत कार्यक्रम की लिखित अनुमति प्रदान की जावेगी। जिसमें उक्त संख्या में षर्तो का पालन कराने की जवाबदारी आयोजकों की होगी। उक्त प्रकार के आयोजनों की वीडियोग्राफी आवष्यक रूप से कर आयोजकों को कार्यक्रम समाप्ति के 48 घन्टों में प्रति जिला प्रषासन को उपलब्ध करानी होगी। बिना अनुमति 100 से अधिक जनसमूह के कार्यक्रम करने अथवा प्रदत्त अनुमति मेें उल्लेखित षर्तो के उल्लंघन पर संबंधित के विरूद्ध धारा-188 भारतीय दण्ड विधान के अन्तर्गत वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। श्री सिंह ने इन त्यौहारों तथा पर्वो के दौरान बिजली की उपलब्धता, पेयजल, साफ-सफाई तथा सुरक्षा व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री आषुतोष गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री आनंद वास्केल, अपर कलेक्टर एवं अपर जिला दण्डाधिकारी श्री ज.ेएस. बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री षिषिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल. मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल धाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन. गर्ग, मुख्य नगरपालिका अधिकारी झाबुआ श्री एल.एस. डोडियार, अन्य अधिकारी व सदस्यगण उपस्थित थे।

झाबुआ जिले का ग्राम मेलपाड़ा विवाद विहीन हेतु चयनित सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने किया आॅनलाईन शुभारंम

jhabua news
झाबुआ।  भारत के मुख्य न्यायाधिपति श्री एस.ए. बोबडे़ के द्वारा विगत दिवस आॅनलाईन वीडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से झाबुआ जिले के ग्राम मेलपाड़ा (ग्राम पंचायत गोला छोटी) तहसील व विकास खंड झाबुआ को मुकदमेबाजी और झ्रगड़ों से निजात दिलाने एवं विवादो से दूर रहने के अवधारणा को साकार करते हुए आॅनलाईन ई-शुभारंम करके विवाद विहीन ग्राम योजना अंतर्गत मेलपाड़ा ग्राम को चयनित किया गया। ग्राम मेलपाड़ा के प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में ग्रामवासियों के समक्ष कार्यक्रम का आयोजन जिला विधिक प्राधिकरण जिला न्यायालय झाबुआ के द्वारा किया गया। प्रारंभ में विधिक साक्षरता शिविर के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित ग्राम पंचायत सरपंच, पंचायत सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, तड़वी, स्कूल शिक्षक, ग्राम के गणमान्य नागरिकगण एवं महिलाओं तथा बच्चों को आपसी सुलह-समझौते से विवादों का समाधान करने की समझाईस दी गई एवं गांव को विवाद विहीन बनाये रखने के लाभों से परिचित कराया गया तथा शांतिप्रिय एवं सद्भाव से सभी ग्रामवासियों के साथ कोई भी झगड़ा और विवाद करने का सभी ग्रामवासियों ने संकल्प लिया तथा गांव में एवं परिवार में कोई आपसी झगड़ा या विवाद होने की स्थिति में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से राजीनामा, मध्यस्थता, लोक अदालत आदि के माध्यम से आपसी सामंजस्य और सहमति के आधार पर विवादों का समाधान करने के लिये पहल की गई। आॅनलाईन वीडियों कांफे्रसिंग के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस श्री बोबड़े द्वारा जबलपुर उच्च न्यायालय से मध्यप्रदेश के कार्यवाह चीफ जस्टिस श्री संजय यादव एवं सदस्य सचिव श्रीमती गिरिबाला सिंह के साथ ग्राम मेलपाड़ा को विवाद विहीन चयनित होने की घोषण की गई। जिसका स्वागत सभी ग्रामवासियों के साथ जिला जज श्री राजेश कुमार गुप्ता एवं अपर जिला जज एवं सचिव प्राधिकरण श्री राजेश देवलिया व अन्य उपस्थित न्यायाधीशगणों ने ताली बजाकर किया गया। मेलपाड़ा के स्कूल को प्राकृतिक फूलों और पौधों से सजाकर विवाद विहीन ग्राम के बैनर और बोर्ड जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ की ओर से लगाये गये। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री राजेश कुमार गुप्ता, अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव श्री देवलिया, अपर जिला न्यायाधीश श्री संजय चैहान, मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट श्री गौरव प्रज्ञानन, न्यायिक मजिस्टेªटगण श्री राजकुमार चैहान, श्री हर्ष ठाकुर, श्री अंशुल जैन, श्री अमन सुलिया, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री इडला मौर्य, सब-इंस्पेक्टर श्री गुलाब वर्मा, ग्राम सरपंच, सचिव, तडवी, शिक्षक, आंनगबाडी कार्यकर्ता एवं अन्य कर्मचारीगण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: