सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 6 दिसंबर 2020

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 06 दिसंबर

सड़क पर उतर कर किसान कराएंगे मंगल का बाजार बंद,कृषि मंडी विश्राम गृह में तैयार हुई आंदोलन की रणनीति

  • किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ राष्ट्रीय, किसान मजदूर महासंघ करेगा बड़ा प्रदर्शन

sehore news
सीहोर। किसान सड़कों पर उतर कर मंगलवार को शहर का बाजार बंद कराएंगे। किसान विरोधी अध्यादेशों के खिलाफ किसान उग्र प्रदर्शन करेंगे। किसानों के साथ मंडी व्यापारी और हम्माल तुलावट भी खड़े दिखाई देंगे। कलेक्ट्रेट पहुंचकर राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन देंगे। इधर दिल्ली में सौ से अधिक किसान प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे। तीनों कानूनों को तत्काल वापस लेने की मांग करेंगे। जरूरत पड़ी तो किसान तहसील कार्यालय के सामने धरना भी देंगे। राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने केंद्रीय कार्यकारिणी के आहवान पर रविवार को कृषि मंडी विश्राम गृह में बैठक का आयोजन किया। वरिष्टजनों ने किसान हित को लेकर विचार विर्मश किया। केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ आंदोलन करने का निर्णय लिया गया। प्रान्तीय अध्यक्ष विक्रम सिंह पटेल ने किसानों को संबोधित किया। तीनों कृषि कानून बिलो के विरोध में भारत बंद का समर्थन करने का निर्णय लिया गया। किसान हित में 8 दिसम्बर मंगलवार को  जिले के व्यापारयिों दुकानदारों  से दुकाने बंद रखने की अपील करने का निर्णय लिया गया।  राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के प्रवक्ता आत्माराम चंद्रवंशी ने बताया की संघ के  द्वारा पहले भी उक्त कानून के विरोध  में राज्यपाल  के नाम  ज्ञापन दिए  गए है किसानों  की अन्य लंबित मांगे भी इस  में  शामिल रहीं है लेकिन केंद्र और राज्य सरकार किसानों के  हित में कुछ भी करने को  तैयार नहीं है जिस को लेकर अब पंजाब हरियाणा के किसानों के समर्थनमें और केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध  में किसान सड़क पर उतरेंगे और बाजार बंद कराएंगे। जिलास्तरीय बैठक में आंदोलन की रणनीति तय कर ली गई है।  बैठक में संभागीय महामंत्री प्रहलाद सिंह भगत, जिला उपाध्यक्ष जसवन्तसिंह मेवाड़ा,नारायणसिंह ठाकुर, मांगीलाल पटेल. रमेश परमार,बलॉक अध्यक्ष बलराम सिंह मुकाती, ब्लाक अध्यक्ष इछावर कन्हैया लाल,विकासखण्ड इछावर उपाध्यक्ष राजमल परमार,भगवत सिंह पटेल,.विष्णु प्रसाद जलोदिया,मांगीलाल, नारायण सिंह गौर,रमेश कुमार, नाथूसिंह वर्मा, सरपंच रामसिंह,  देवनारायण, हसीब खान,धरमसिंह प्रजापति,गजराज सिंह.देवकरण मेवाड़ा,लाड़सिंह पदमसिंह मेवाड़ा,रामचरण मेवाड़ा आदि किसान उपस्थित रहे।

आज किया जाएगा सात दिवसीय भागवत कथा का समापन, सजाई कृष्ण-रुकमणी विवाह की झांकी, महिलाओं ने गाए मंगल गीत


sehore news
दोराहा। क्षेत्र के बड़ा बाजार के समीपस्थ जारी सात दिवसीय भागवत कथा में रविवार को भगवान श्री कृष्ण और माता रुकमणी का प्रसंग का वर्णन किया गया। इस मौके पर यहां पर मौजूद महिलाओं ने मंगल गीत गए। कथा में पंडित अरविन्द व्यास ने कहा कि सृष्टि संचालन के लिए शादी से बड़ा कोई पवित्र बंधन नहीं है। पंडित श्री व्यास ने विभिन्न उदाहरण देकर बताया कि भागवत कथा सुनने से श्रद्धा दृढ़ होती है। प्राणियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बनता है। परस्पर प्रेम बढ़ता है। प्रेम से व्यक्ति हर किसी के दिल को जीत सकता है। कलयुग में भगवान की भक्ति सर्वोपरि है तथा ईश्वर प्राप्ति का सरल माध्यम है। सत्य की राह कठिन अवश्य है, मगर इस राह पर चल कर व्यक्ति जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है। कथा में कृष्ण-रुकमणी विवाह के प्रसंग पर झांकी सजाई गई।
 
भक्ति रूपी मणि का उपहार मिलता
कथा के छठवें दिवस पंडित श्री व्यास ने कहा कि कथा के भक्ति रस में डूबने वाले को भक्ति रूपी मणि का उपहार मिलता है। जो कथा हमारे जड़वत जीवन में चैतन्य का संचार करे वहीं श्रीमदभागवत कथा की गाथा है। पापनाशिनी, मोक्ष दायिनी, भवभयहारिणी, इस भागवत कथा को केवल मृत्युलोक में ही पाना संभव है। कथा के श्रवण से भक्त व भगवान के बीच की दूरी कम होती है। उन्होंने कथा के दौरान भक्ति के वास्तविक अर्थ से परिचय करवाते हुए कहा कि भक्ति और विभक्ति दो शब्दों से जुड़ा हुआ है। आज इंसान प्रभु से विभक्त होने के कारण ही दुखी है। भक्ति का अर्थ ही परमात्मा से जुड़ जाना और यही सच्चा धर्म है। प्रभु से निरंतर दूरी ही मनुष्य के दुखों का कारण बन रहा है। वह मोह माया में इस कदर उलझ गया है कि उसे भगवान का ध्यान नहीं है। इसलिए उसे दुखों ने घेर लिया है। इस संबंधा में जानकारी देते हुए समाजसेवी सीताराम यादव और पंडित पियूष शर्मा ने बताया कि सोमवार को कथा का समापन किया जाएगा। इस मौके पर सुदामा और कृष्ण की झांकी भी सजाई जाएगी और प्रसादी का वितरण भी किया जाएगा। 

बाबा साहब ने दी समता,न्याय,बंधुत्व की विचारधारा-बांगरे अजाक्स ने महापरिनिर्वांण दिवस पर अर्पिंत की श्रद्धांजलि

sehore news
सीहोर। अजाक्स ने रविवार को बाबा साहब डाक्टर भीमराव आम्बेडकर का 64 वे महापरिनिर्वाण दिवस मनाया। अजाक्स ने बाबा साहब की प्रतिमा  पर माल्यार्पण किया और विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम के  दौरान उत्कृष्ट विद्यालय सीहोर प्राचार्य एवं संभागीय उपाध्यक्ष अजाक्स आर.के.बांगरे ने  कहा की डाक्टर भीमराव अम्बेडकर ने समता, न्याय और बंधुत्व की विचारधारा को कायम करने के लिए निरंतर बहुजन समाज के कार्य किया। उन्होने समाज की जाग्रति और राष्ट्रव्यापी जनआंदोलन निर्माण की दिशा में कार्य किए है। हमें भी बाबा साहब द्वारा बताए हुए मार्ग पर चलने का प्रयास करना चाहिए, कार्यक्रम में  जिला अध्यक्ष अजाक्स एच.एस. नीमजे, सचिव जिला अजाक्स लखन सिंह मालवीय, पार्षद आरती खंगराले, नरेन्द्र खंगराले नारायण सिंह परिहार, श्यामलाल महोबिया जाटव समाज अध्यक्ष, शुभम कचनारिया ,सुरेंद्र कनेरिया, घनश्याम जाटव ,रामगोपाल खंगराले, सुरेश महोबिया आदेश खंगराले, जितेन्द्र जिगने ,शेर सिंह मुकेश मालवीय उपस्थित थे।

राज्य स्तरीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताबी फाइनल मुकाबला आज सेंट माइकल और एनसीसीसी पहुंची फाइनल में

sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर जारी स्व.प्रमोद पटेल काका स्मृति राज्य स्तरीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में रविवार को दो सेमीफाइनल मैच खेले गए। इसमें पहले मुकाबले में हरफनमौला खिलाड़ी अरबाज खान के दोहरे प्रदर्शन चार ओवर में 11 रन देकर तीन विकेट की सटीक गेंदबाजी और 24 रन की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत एक तरफा मुकाबले में सेंट माइकल टीम ने आष्टा एमपी इलेवन टीम को छह विकेट से हराया, वहीं एक अन्य मुकाबले में सीहोर की जूनियर बीएसआई को एनसीसीसी ने छह विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। रविवार की सुबह पहले बल्लेबाजी करने उतरी आष्टा एमपी इलेवन ने निर्धारित 18 ओवर में दस विकेट के नुकसान पर 108 रन बनाए थे, जिसमें चंचल ने 48 रन, वैभव ने 14 रन और बलवीर-नयन ने 10-10 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली।  वहीं सेंट माइकल की ओर से गेंदबाजी करते हुए स्पीनर अरबाज खान ने चार ओवर में 11 रन देकर चार विकेट और दानिश खा ने तीन ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। इसके अलावा दो विकेट निशन ने प्राप्त किए। जवाब  में सेंटमाइकल ने मात्र 12.4 ओवर में विजय लक्ष्य हासिल किया। इसमें प्रणय ने 29 रन, सलमान बेग ने 26 और दानिश खान, अरबाज खान ने 24-24 रन की विस्फोटक पारी खेली। आष्टा की ओर से फिरोज अली, राहुल, नयन और वैभव ने एक-एक विकेट हासिल किया।  

एनसीसी से ने बीएसआई को हराया
इधर एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में एनसीसीसी टीम भोपाल ने बीएसआई जूनियर को पांच विकेट से हराकर प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया। इस मैच में बीएसआई ने निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 120 रन बनाए थे। इसमें अमित शर्मा ने 35 रन, गौरव पिचोनिया ने 33 रन और अक्षय दुबाने ने 21 रन की पारी खेली। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी एनसीसीसी भोपाल ने पांच विकेट से यह मैच जीत लिया। रविवार को मैन आफ द मैच का पुरस्कार समाजसेवी सुदीप व्यास, अतुल तिवारी, शरद यादव, वीरु वर्मा, मनोज दीक्षित मामा, उल्लास सोलके, आशीष शर्मा, संतोष पांडे, संजय पटेल, मोहनिश त्रिवेदी, मदन कुशवाहा आदि ने प्रदान किया।

आज खेला जाएगा मुकाबला
डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि सोमवार को दोपहर बारह बजे सेंट माइकल और एनसीसीसी टीमों के मध्य खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। 

सेवादल कांग्रेस ने मनाया डॉ बाबा साहेब अम्बेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस 
बाबा साहब ने पूरा जीवन सामाजिक बुृराईयों छुआछूत और जातिवाद के खिलाफ संघर्ष में लगा दिया  

sehore news
सीहोर। सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले द्वारा आयोजित अनुसुचित जाति बहूल वार्ड 11 में मुर्दी मोहल्ला डॉ अम्बेडकर नगर में संविधान के निर्माता भारत रत्न डॉ बाबा  साहेब अम्बेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस पुष्पांजली अर्पित कर मनाया गया। सर्व प्रथम पूर्व नपाध्यक्ष एवं मध्य  प्रदेश सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव राकेश  राय ने डॉ बाबा  साहब अम्बेडकर के चित्र पर दीप  प्रज्जवलित कर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डा् बलबीर तोमर थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व  नगर पालिका अध्यक्ष महेश दयाल चौरसिया के  द्वारा  की गई। कार्यक्रम के  विशेष अतिथि के रूप में एडवोकेट के यू  कुरैशी, दर्शन सिंह वर्मा, ममता त्रिपाठी, राजाराम  बड़े भाई, डॉ अनीस  खान, सीताराम  भारती, प्रीतम दयाल चौरसिया, राजेश यादव भूरा, रामचंद्र चौकीकर, पवन राठौर,राजीव गुजराती,विवेक राठौर,देवेंद्र ठाकुर सम्मिलित हुए। मुख्य अतिथि बलबीर तोमर ने कहा की डॉ अम्बेडकर ने अपना पूरा जीवन सामाजिक बुृराईयों छुआछूत और जातिवाद के खिलाफ संघर्ष में लगा दिया। इस  दौरान पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय ने  कहा की बाबा   साहब  गरीब दलितों और शौषितों के अधिकारी के लिए लड़ाई लड़ते रहे। पूर्व नपाध्यक्ष महेश दयाल चौरसिया ने कहा की बाबा साहब आजाद भारत के पहले विधि  एवं न्याय मंत्री बने डॉ अम्बेडकर भारतीय  संविधान के जनक है उनके बताए   रास्ते शिक्षित बनों संगठित बनों, संघर्ष करों पर चलकर बाबा  साहब के सपनों का पूरा करना है। कार्यक्रम का  संचालन क्षेत्रीय  कांग्रेस  पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले के द्वारा  किया  गया तथा अंत में आभार व्यक्त मुकेश ठाकुर के द्वारा  किया  गया।   कार्यक्रम में प्रमुख रूप मांगीलाल टिमरई, मुन्नालाल मालवीय, पन्नालाल खंगराले, शोभाराम अहिरवार, श्रवण वास्तवार, श्याससमलाल महिोबिया, पंकज  शर्मा, विजय   वर्के, विनय भटेले, राहूल जाटव, घनश्याम जाटव, मन्नूलाल बेदी, सुरेश सोनकर, कमल सिंह सूर्यवंशी, रिंकू भिलाला, उषा धीमान, फूलवती जाटव, भागवती परसईया पावर््ती जाटव आदि मौजूद रहे।

1 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 120 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 01 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। जो नसरुल्लागंज थाना क्षेत्र का निवासी है। जिले में एक्टिव/संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 120 है। कुल रिकवर की संख्या 2261 है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 205 सैम्पल लिए गए है। आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2429 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2261 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/ पॉजीटिव की संख्या 120 है। आज 205 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 46807 हैं जिनमें से 44077 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 426 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 205 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-7247704181 है कोविड-19 से संबंधित जानकारी इस संपर्क नंबर पर ली व दी जा सकती है। वहीं जिला चिकित्सालय सीहोर में टेलीमेडिसीन के लिए संपर्क नंबर 07562-401259 जारी किया गया है तथा राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। ई-संजीवनी ओपीडी सेवा हेतु www.esanjeevaniopd.in पंजीयन कराया जा सकता है। कलेक्टेट कार्यालय में भी जिला स्तरीय काल सेंटर बनाया गया है जिसका संपर्क नंबर 07562-226470 है तथा होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है जिस पर संस्थागत क्वारंटाइन अथवा होम क्वारंटाइन व्यक्ति या उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकोलाजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।(फोटो संलग्‍न)

विदेश अध्ययन योजना में इस वर्ष पिछड़ा वर्ग के 35 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मंजूर

प्रदेश में इस वर्ष विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति योजना में उच्च अध्ययन के लिये 35 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की राशि मंजूर की जा चुकी है। पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा योजना में इस वर्ष पिछड़ा वर्ग के 50 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन किया गया है। विभाग द्वारा पूर्व के वर्षों के नवीनीकरण समेत इस वर्ष की विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति के रूप में करीब 9 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मंजूर की गई है। जिन विद्यार्थियों को विदेश अध्ययन छात्रवृत्ति के लिये राशि मंजूर की गयी है, वे विद्यार्थी मुख्य रूप से कानून की पढ़ाई, मास्टर इर्न्फोमेशन ऑफ टेक्नालॉजी, मास्टर्स इन फायनेंसियल एकाउंटिंग, मास्टर ऑफ एडवांस इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, एमएस केमेस्ट्री, मास्टर्स लॉयजिसटिक्स एण्ड सप्लाई चेन मैनेजमेंट, एमएससी इन्टरनेशनल फैशन मार्केटिंग, एमबीए इन्टरनेशनल बिजनेस आदि विषयों के लिये विदेश गये है। चयनित छात्र मुख्य रूप से आस्ट्रेलिया, यूके, जर्मनी, अमेरिका, नीदरलैण्ड, आदि देशों के विश्वविद्यालयों में उच्च अध्ययन के लिये गये हैं।

गौशालाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए उत्पादक गतिविधियां प्रारंभ की जाएं- कमिश्नर श्री कियावत

कमिश्नर श्री कवीन्द्र कियावत ने संभाग के सभी जिला पंचायत सीईओ को निर्देश दिए हैं कि वे अपने जिले की संचालित सभी गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गौकाष्ठ का निर्माण, बायोगैस प्लांट, खाद और गौ-मूत्र से कीटनाशक का निर्माण प्रारंभ कराएं। गत दिवस बैठक में गौशालाओं के निर्माण और संचालन की समीक्षा की गई। श्री कियावत ने निर्देश दिए हैं कि गौशालाओं के विधिवत संचालन के लिए रणनीति बनाई जाए और गौशाला की जमीन पर चारागाह विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि नंदी शाला के सांड वंशीय पशुओं को गौशाला में ही रखा जाए जिससे नस्ल सुधार हो तथा गायों से दूध का उत्पादन भी लिया जा सके। उन्होंने निर्देश दिए कि गाय के गोबर और गौमूत्र से गौशालाओं को आत्म निर्भर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि गोबर से गौकाष्ठ के निर्माण के साथ ही एग्रो से समन्चवय कर बायोगैस संयंत्र लगाकर ग्रामीण आबादी को रसोई गैस उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि गौ-मूत्र से कीटनाशक बनाकर उसकी भी मार्केटिंग की जाए। कमिश्नर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधीक्षण यंत्री को निर्देश दिए हैं कि निर्माणाधीन सभी गौशालाओं का निर्माण शीघ्र पूरा किया जाए और भूमि आदि की जहां कठिनाई है राजस्व अधिकारियों से समन्वय कर उसे दूर किया जाए। श्री कियावत ने निर्देश दिए हैं कि गौकाष्ठ निर्माण मशीनों को तत्काल स्थापित कराया जाए और स्व-सहायता समूह के सदस्यों को प्रशिक्षित करें।  बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री विकास मिश्रा सहित सीहोर, विदिशा, राजगढ़ और रायसेन के सीईओ भी उपस्थित थे।

नेशनल लोक अदालत 12 दिसम्बर को

ध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्य क्षेत्र के 16 जिलों में 12 दिसम्बर (शनिवार) को लगायी जाने वाली नेशनल लोक अदालत में बिजली चोरी एवं अनियमितताओं के प्रकरणों को समझौते के माध्यम से निराकृत किया जाएगा। कंपनी द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं एवं उपयोगकर्ताओं से अपील की गई है कि वे अप्रिय कानूनी कार्यवाही से बचने के लिए अदालत में समझौता करने के लिए संबंधित बिजली कार्यालय से संपर्क करें। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 126, 135 तथा 138 के तहत दर्ज बिजली चोरी एवं अनियमितताओं के प्रकरणों में लोक अदालत में समझौता शर्तों का मसौदा जारी कर दिया गया है। कंपनी द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि धारा 126 व 135 एवं 138 के अंतर्गत लंबित प्रकरण एवं ऐसे प्रकरण जो न्यायालय में दर्ज नहीं हो सके हैं, त्वरित निराकरण तथा धारा 126 के अंतर्गत बनाये गये ऐसे प्रकरण जिनमें उपभोक्ताओं द्वारा अपीलीय कमेटी के समक्ष आपत्ति/अपील प्रस्तुत नहीं की गई है, की प्रीलिटिगेशन के माध्यम से निराकरण के लिये निम्नदाब श्रेणी के समस्त घरेलू, समस्त कृषि, 5 किलोवॉट तक के गैर घरेलू एवं 10 अश्व शक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को छूट दी जाएगी। प्रिलिटिगेशन स्तर पर - कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 40 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात् छः माही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। न्यायालयीन लंबित प्रकरणों में कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 25 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात् प्रत्येक छःमाही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी। कंपनी ने कहा है कि लोक अदालत में छूट कुछ नियम एवं शर्तों के तहत दी जाएगी। आवेदक को निर्धारित छूट के उपरांत शेष बिल आंकलित सिविल दायित्व एवं ब्याज की राशि का एकमुश्त भुगतान करना होगा। उपभोक्ता/उपयोगकर्ता को विचाराधीन प्रकरण वाले परिसर एवं अन्य परिसरों पर उसके नाम पर किसी अन्य संयोजन/संयोजनों के विरूद्ध विद्युत देयकों की बकाया राशि का पूर्ण भुगतान भी करना होगा। आवेदक के नाम पर कोई वैध कनेक्शन न होने की स्थिति में छूट का लाभ प्राप्त करने के लिये आवेदक द्वारा वैध कनेक्शन प्राप्त करना एवं पूर्व में विच्छेदित कनेक्शनों के विरूद्ध बकाया राशि (यदि कोई हो) का पूर्ण भुगतान किया जाना अनिवार्य होगा। नेशनल लोक अदालत में छूट, आवेदक द्वारा विद्युत चोरी/अनाधिकृत उपयोग पहली बार किये जाने की स्थिति में ही दी जाएगी। विद्युत चोरी/अनाधिकृत उपयोग के प्रकरणों में पूर्व की लोक अदालत/अदालतों में छूट प्राप्त किये उपभोक्ता/उपयोगकर्ता छूट के पात्र नहीं होंगे। सामान्य बिजली बिलों में जुड़ी बकाया राशि पर कोई छूट नहीं दी जाएगी। यह छूट मात्र नेशनल "लोक अदालत"12 दिसम्बर 2020 को समझौते करने के लिये ही लागू रहेगी।

भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चां ने दी, महापरिनिर्वाण दिवस पर बाबा साहब को पुष्पांजली

sehore news
सीहोर। भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा जिला महामंत्री रवि नागले के नेतृत्व में गंज स्थित अंबेडकर पार्क में पहुंचकर बाबा साहब की प्रतिमा के समक्ष कैंडल जलाकर फूल माला अर्पित कर श्रद्धा सुमन समर्पित किए। कार्यक्रम में बाबा साहब के महापरिनिर्वाण दिवस पर वक्ताओं ने विचार प्रकट किए। श्री नागले ने कहा  की डॉ भीमराव अंबेडकर इस देश के ऐसे महान पुरुष है जो संविधान निर्माता समिति के अध्यक्ष थे जिन्होंने संविधान का निर्माण किया और संविधान निर्मित हुआ। ऐसे डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जो सामाजिक सुधारक के साथ-साथ ऐसे आंदोलन खड़े किए जिससे समाज में जागरूकता आए और लोग आगे बढ़े सामाजिक समरसता कायम हो!डॉ भीमराव अंबेडकर  भारतीय जनता पार्टी को अगर हम देखे तो हम लोग जिस पार्टी में काम करने वाले लोग हैं। भारतीय जनता पार्टी आज पूरे देश काम कर रही है बाबा साहब ने दलितों वर्ग के साथ-साथ हमारे समाज के अधिकारहीन वर्ग के लिए भी कार्य किया और उनके अधिकारों के लिए लड़े। बाबा साहब भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर से जुड़े तीर्थ स्थलों को पंचतीर्थ के रूप में विकसित करने का श्रेय भी भारतीय जनता पार्टी की मोदी सरकार को जाता है। कार्यक्रम में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य हरीश कौशल राजू शुक्रवार नरेंद्र राजपू राकेश शर्मा, राहुल मालवीय, शेखर सुमन, आनंद चोधरी, राहुल मालवीय,  श्रवण  जाटव,  राम सिंह भतेले,  सोनू  मालवीय,  शेखर सुमन आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

अधिकार नहीं दिलाते तो उमा,ममता,माया मुख्यमंत्री नहीं बनती, पनबिजली,रिजर्व बैंक,किसानों को पानी बाबा साहब ने दिलाया-प्रसपा

sehore news
सीहोर। रविवार को इछावर बस स्टेंड परिसर में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए प्रजातंत्रिक समाधान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमल सिंह चौहान ने कहा  की अधिकार नहीं दिलाते तो मध्यप्रदेश में उमा उत्तरप्रदेश में माया,पंश्चिम बंगाल में ममता मुख्यमंत्री नहीं बनती। हिन्दू कोड बिल से बाबा साहब ने महिलाओंं को बराबरी का हक दिलाया। बाबा साहब ने वंचितों के लिए तो कार्य किया हीं बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना भी की, किसानों को सिंचाई के लिए नदियों से पानी दिलाया। उन्होने कहा की पनबिजली प्रोजेक्ट से किसानों को पनबिजली भी दी। बाबा साहब ने संघर्ष किया अपमान सहते हुए भी देश को बहुत कुछ दिया। बाबा साहब एक वर्ग जाति के लीडर नहीं संपूर्ण भारतीय समाज के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा भीमराव अम्बेडकर के जीवन संषर्घ को विस्तार पूर्वक जनमानस के समक्ष श्री चौहान ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का प्रारंभ बाबा साहब, महात्मा फुले शाहूजी, महाराज संत कबीर, संत रविदास, टंट्या भील के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यकर्ताओं ने महापुरूषों को नमन किया।  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमल सिंह चौहान सहित विशेष अतिथि के रूप में पहुंचे प्रदेश उपाध्यक्ष सलीम खान, प्रदेश प्रवक्ता मा.जगदीश द्रविड़, दशरथ सिंह गुणवान का इछावर विधानसभा राजेश मालवीय सीहेार जिलाध्यक्ष रामचरण दवारिया ने पुष्प मालाओं  से स्वागत किया। कार्यकर्ताओं को अन्य पदाधिकारियों वक्ताओं ने भी संबोधित किया।  कार्यक्रम में बंशीलाल बाम्बे, मदनलाल भदोरिया, फूलसिंह दादा, एस.एन.तोमर जितेन्द्र मालवीय, पदमसिंह मालवीय, मोतीलाल सरपंच, केशर सिंह, बाबूलाल मालवीय उमरखाल सरपंच , रामेश्वर मालवीय , देवकरण मालवीय, राजाराम मदाज़्निया, द्वारका प्रसाद, रामप्रसाद चित्तोडिय़ा निवेदकगण बलवान सिंह, विनोद कुमार, जितेन्द्र परिहार, सुरेश, संजय, अभिषेक जाटव, दीपक मालवीय, रितेश, बबलु , देववगस सौलंकी, कैलाश , देवबगस परमार, गोविन्द सिंह, राधेश्याम , शिवनारायण, सुनील कुमार, रमेश मालवीय , रतनलाल , तुलसीराम , रघुनन्दन, कन्हैयालाल , कपिल मालवीय सहित बड़ी संध में  प्रसपा के  कार्यकर्ता नागरिक उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: