बिहार : कैबिनेट की बैठक में चार सूत्री निर्णय लिया - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 6 दिसंबर 2020

बिहार : कैबिनेट की बैठक में चार सूत्री निर्णय लिया

shadow-government-bihar
पटना. नवगठित "शेडो गवर्नमेंट बिहार" का उपमुख्यमंत्री का कार्यालय भागलपुर में होगा.कल सोमवार को ढाई बजे से कार्यालय उद्घाटन समारोह होगा. बताते चले कि नवगठित 'शेडो गवर्नमेंट बिहार' की कैबिनेट की बैठक की गयी. इस कैबिनेट की बैठक में चार सूत्री निर्णय लिया गया.

1. सभी जिला अधिकारी 3 दिनों के अंदर सभी पैक्स को धान की खरीदारी के लिए दिशा निर्देश एवं फंड जारी करें.किसानों को एमएसपी का कम से कम 60% नगद भुगतान किया जाए तथा शेष बकाया राशि का भुगतान एक माह के अंदर किया जाए.

2. विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के जरिए राज्य के सभी भर्ती आयोगों को संगत प्रतियोगिता में '100 कार्य दिवस दिन प्रति चरण' के अंदर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी होगी. 'शिक्षा एवं रोजगार मंत्री' 15 दिनों के अंदर रिपोर्ट पेश करें कि क्या तय तिथि के अंदर नियुक्ति नहीं होने पर प्रतीक्षारत अभ्यर्थियों को ₹100 प्रतिदिन का जुर्माना भत्ता या संगत भर्ती बोर्ड के मुख्य पदाधिकारी के वेतन प्रमोशन आदि में रोक का प्रावधान किया जा सकता है?

3. दसवीं कक्षा से ऊपर के सभी बच्चों के कॉलेज/स्कूल/कोचिंग को कोरोना वायरस  की सावधानियों के साथ अधिकतम 40 बच्चे प्रति कक्षा की दर से पढ़ाई शुरू करने की इजाजत दी जाती है.

4. राज्य में ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता अभियान के लिए एक विशेष कमेटी बनाई जाए। माननीया मंत्री जबीन शम्स निज़ामी जी को इस कमेटी का संयोजक नियुक्त किया गया.


मालूम हो कि पिछले दिनों "शेडो गवर्नमेंट बिहार" गठित हुआ था.बिहार में 'जागो' नामक गैर सरकारी  संस्था के तत्वावधान में बिहार विधानसभा (2020-25) के लिए बिहार सरकार के समांतर ‘छाया सरकार' Shadow Government का गठन किया गया है. संयोजक श्री गगन गौरव ने बताया कि पिछले तीन माह से इस प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा था.इस शेडो गवर्नमेंट के माध्यम से हमलोग बिहार में संभावनाओं को इसकी क्षमता और सकारात्मक पक्ष के साथ सामने लायेंगे. एक आदर्श सरकार की कार्य-योजना, कार्य-पद्धति और नीतियों का मॉडल हमलोग प्रस्तुत करेंगे.बिहार के विकास की अवरोधक विन्दुओं एवं इसके संगत समाधान को सरकार एवं जनता के सामने रिसर्च एवं व्यवहार के आधार पर पब्लिश किया जाएगा. इस 'शेडो गवर्नमेंट” का बाजाप्ता शपथ ग्रहण समारोह किया गया. इसका कार्यालय “प्रथम तल्ला, हेम प्लाजा, फ्रेजर रोड, पटना” में है.यहीं पर शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया.जिसमें रिटायर्ड एडीजे श्री बीरेंद्र पाठक ने सभी नवनियुक्त मंत्रियों को पद के अनुरूप कर्त्तव्य एवं निष्ठा की शपथ दिलाई. इस “शेडो गवर्नमेंट” में डॉ सुमन लाल को मुख्यमंत्री, प्रो. देवाज्योति मुखर्जी को उपमुख्यमंत्री (उद्योग, पर्यटन एवं लाइफ स्किल प्रभार सहित), डॉ अखिलेश को गृह, श्री अभिषेक मिश्रा को कला एवं संस्कृति, डॉ रत्नेश को स्वास्थ्य, श्री सुरेन्द्र रंजन को स्वास्थ्य मेडिसिन और महामारी, एडवोकेट राजेश को कानून, श्री नीरज को नगर विकास, भाई पुरूषोत्तम को धर्म एवं सामाजिक सद्भाव, श्री शांता कुमार को श्रम, श्री सुनील सिन्हा को संसदीय कार्य, श्री अमरजीत को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, श्री उदयशंकर को निगरानी , इंजीनियर अवनिश को खनन एवं पर्यावरण, श्री शशिस को नेटवर्क नियोजन, श्री अनुराग दांगी को सूचना एवं जनसंपर्क, इश्तियाक रजा को अल्पसंख्यक कल्याण, श्री गगन गौरव को शिक्षा एवं रोजगार, श्री मनीष बरियार को वाणिज्य एवं उद्योग,  श्री अमित विक्रम को वित्त, श्रीमती अरुणिमा को समाज कल्याण, श्री सौरभ को सहकारिता, श्री सुरज को खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण, श्रीमती सीमा को महिला एवं बाल विकास, श्री रक्षित को भवन निर्माण, श्री सुनील सिंह को खेल, श्री अरविन्द को शहरी यातायात, श्री रामचंद्र यादव को कोशी, श्री रंजीत को कृषि, श्री महेंद्र पासवान को ऊर्जा, श्री राकेश रंजन को पर निर्माण, श्री रंजीव को जल संसाधन एवं श्री शुभम को युवा मामले का मंत्रालय दिया गया है. शेष मंत्रालयों का प्रभार मुख्यमंत्री के पास रहेगा. इस शेडो गवर्नमेंट की मुख्यमंत्री डॉ सुमन लाल ने कहा कि छाया सरकार आमजनों एवं सरकार को जगाने के लिए है.हमलोग पूरी ईमानदारी, दृढ़ता और मेहनत से बिहार को उन्नत बनाने के फार्मुले को सरकार और आमजनों के सामने रखेंगे. उपमुख्यमंत्री श्री देवाज्योति मुखर्जी ने कहा कि कई देशों में शेडो गवर्नमेंट की परंपरा है. भारत में तीन बार इसका प्रयोग हुआ है.बिहार में पहली बार हमलोग यह प्रयोग करने जा रहे हैं.हम पूरे पांच वर्षों तक इसे निष्ठापूर्वक चलायेंगे. जागो के तत्वावधान में बने इस शेडो गवर्नमेंट का प्रधान कार्यालय प्रथम तल, हेम प्लाजा, फ्रेजर रोड, पटना होगा.

कोई टिप्पणी नहीं: