झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 14 जनवरी 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 जनवरी

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद  जिलें की पहचान कड़कनाथ पर लगा ग्रहण


jhabua news
थांदला । झाबुआ जिले के थांदला के निकट रुंडीपाड़ा में बहुचर्चित पोल्ट्री फार्म (आशीष मुर्गी पालन केंद्र) पर बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद प्रशासनिक अमला सतर्क नजर आ रहा है। जिला कलेक्टर के निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए जिला पशु चिकित्सा अधिकारी (उपसंचालक) डॉ विल्सन, एसडीएम अनिल भाना, तहसीलदार शक्तिसिंह वर्मा सहित प्रशासनिक अधिकारी पूरी सजगता से आसपास की गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। आपको बता दे कि कड़कनाथ के रोग प्रतिरोधक क्षमता व स्टेमना पावर के कारण इसे भारत ही नही विदेशों में ख्याति प्राप्त हुई थी वही इसे देश के भारतीय क्रिकट जगत के पूर्व कप्तान महेंद्रसिंह धोनी ने भी बुलवाने का अनुबंध इसी पोल्ट्री फार्म से किया था। जिला उपसंचालक डॉ विल्सन, अनुभवी पशु चिकित्सक डॉ दिवाकर व स्थानीय पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ खराड़ी द्वारा इस पोल्ट्री फार्म पर अचानक हो रही कड़कनाथ मुर्गों की मौत पर बेअसर दवाओं को देखते हुए 6 जनवरी को इसके सेम्पल को भोपाल भेजा था जहाँ इसमें बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हो गई है।  जिलें के इस बहु चर्चित कड़कनाथ मुर्गे में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो जाने के बाद जिला प्रशासन ने आसपास के 1 किमी के दायरे में आने वाले सभी मुर्गी पालकों से सम्पर्क साधते हुए उन्हें इसकी प्रक्रिया से अवगत करवा दिया है वही सभी अन्य पोल्ट्री फार्म पर भी निगरानी शुरू कर दी है। फार्म संचालक विनोद मेहरा के अनुसार विगत दिनों इस पोल्ट्री फार्म पर विगत दिनों 2500 से ज्यादा कड़कनाथ मुर्गों की मौत हो गई थी वही बर्ड फ्लू की पुष्टि हो जाने के बाद परिधि में आने वालें अन्य 775 चूजे 24 को मारा गया व उन्हें प्रशासनिक कर्मचारियों ने पीपीई कीट पहनकर सुरक्षित स्थान पर जमींदोज किया गया।


इनका कहना है ...

बर्ड फ्लू ने जिले में दस्तक दे दी है इसलिए अन्य पोल्ट्री फार्म संचालकों को पूरी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित कर पूरे पोल्ट्री फार्म को सेनेटाइज करें व उन्हें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवाई देते रहे। : डॉ दिवाकर (शासकीय पोल्ट्री फार्म संचालक

जिलें के कड़कनाथ मुर्गे में बर्ड फ्लू पाया गया है जिसके चलते पूरे जिलें में पशु चिकित्सा टीम अलर्ट कर दी गई है वही विभिन्न धारणाओं से बचते हुए बर्ड फ्लू के संक्रमित पशु पक्षी के बिट, लार, खांसी आदि अन्य बैक्टेरिया से भी यह इंसानों में फैल सकता है इसलिए पूरी सावधानी रखें। : डॉ विल्सन ( जिला उपसंचालक)

कड़कनाथ मुर्गे में बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गए है इसलिये सही होगा कि अन्य पशु पालक अपने यहाँ अन्य स्थानों से फिलहाल पशु पक्षियों को क्रय कर न लाये वही पूरी तरह से 70 डिग्री से ज्यादा पकाएं जाने पर यह यह नही फैलता है जबकि इसके अवशेष को पूरी सावधानी से डिस्मेंटल करना जरूरी है। : डॉ. एम खराड़ी (पशु चिकित्सा अधिकारी थांदला)

 

बर्ड फ्लू बीमारी से बचने के लिए पक्षियों के जल पात्रों में डाली गई विटामिन-सी की गोलियां, मनुष्यांे के लिए भी खतरनाक है बर्ड फलू


jhabua news
झाबुआ। जिले की पेटलावद तहसील के ग्राम झकनावदा में राष्ट्रीय पक्षी मोरों की संख्या करीब 400 के आसपास है। हाल ही में देशभर में तेजी से फेल रहे पक्षियों में बर्ड फ्लू जैसी घातक बिमारी को मद्देनजर रखते हुए वन विभाग द्वारा जहां राष्ट्रीय पक्षी मोर एवं अन्य पक्षियों का जमावड़ा लगता है। वहां पहुंचकर पक्षियों के चबूतरो एवं अन्य जगह एकत्रित होने वाले स्थानों पर रखे जल पात्रों में विटामिन-सी की गोलियां डाली जा रही है। फॉरेस्ट विभाग के शैलेष वसुनिया ने बताया कि उक्त बिमारी पक्षियों के लिए घातक तो है ही, साथ ही मनुष्यों में भी इस बीमारी के फैलने का भय बना हुआ है। इसी को ध्यान में रखते हुए वन विभाग की टीम विटामिन-सी की टेबलेट पक्षियों के जल पात्रों में डाल रही हैं। जिससे पक्षी सुरक्षित रहे। इस दौरान ठा. भूपेंद्रसिंह राठौर झकनावदा, वन विभाग के आरएस बघेल तथा राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रतिनिधि प्रदेश अध्यक्ष मनीष कुमट (जैन) भी उपस्थित रहे।


अयोध्यामय हुआ थांदला नगर - राम नाम के जयकारों के साथ निकला रामभक्तों का जुलूस

 

jhabua news
थांदला। अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भव्य निर्माण की साकार होती परिकल्पना से पूरा जिला भगवामय वातावरण से आच्छादित हो रहा है। थांदला नगर में बीते एक सप्ताह से जहाँ राष्ट्रीय स्वयं सेवक के अनुशासित सदस्यों ने विभिन्न टोलियों के माध्यम से घर घर जाकर राम मन्दिर निर्माण के लिये दानराशि एकत्रित करने की कार्य योजना बना ली है वही उसके समर्थन में हिन्दू जागरण मंच, विश्व हिंदू परिषद व नमो नमो मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने प्रातः काल नगर के भव्य बड़े रामजी मन्दिर से प्रभात फेरी निकालते हुए रात को नगर के कालिका माता मंदिर, दीपमालिका, अम्बेमता मन्दिर, सांवलियासेठ मन्दिर, अष्ट हनुमान मंदिर (बावड़ी) आदि अन्य देवालयों पर संकटमोचन हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए श्रीरामजी की महा आरती का आयोजन रखा। 


रामभक्तों के चल समारोह में रामभक्ति का दिव्य दृश्य

भारत के हिन्दू राष्ट्र निर्माण के संकल्प व अयोध्या में भव्य राम मन्दिर निर्माण के सपनों को संजोए रामभक्तों ने नगर में विशाल चल समारोह आयोजित किया। आयोजन में महंत, पुजारी सहित सभी हिन्दुवादी संगठनों ने हिस्सा लिया व राम नाम के गगनभेदी जयकारों से पूरा वातावरण भगवामय कर दिया चल समारोह नगर के प्रसिद्ध हनुमान अष्ट मन्दिर (बावड़ी) से प्रारम्भ हुआ जो नगर के सभी मुख्य मार्ग से होता हुआ नगर की जनता को रामराज्य की स्थापना का संदेश देते हुए श्रीरामजी की महाआरती के साथ सम्पन्न हुआ।


आरएसएस का श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान

ज्ञातव्य है कि श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में 2.7 एकड़ में फैले 57 हजार 400 वर्गफुट में बन रहे 11 सौ करोड़ की लागत से भव्य राम मंदिर से भारत की जनता को जोड़ने व अपनी आस्था को प्रकट करते हुए आरएसएस के माध्यम से पूरे भारत में श्रीराम मन्दिर निर्माण निधि समर्पण अभियान चलाया जाएगा। इसी तारतम्य में जिलें के सभी आरएसएस सदस्यों द्वारा जिलें भर के पांच लाख से ज्यादा परिवरों में जाकर राममंदिर निर्माण समर्पण निधि एकत्रित कर अयोध्या ट्रस्ट को पहुँचाई जाएगी।


स्वामी विवेकानंद की जयंती पर छटवीं काव्य गोष्ठी का हुआ सफल आयोजन, रचनाकारों ने उत्कृष्ट और श्रेष्ठ रचनाओं से बांधा समां


jhabua news
झाबुआ। माहिष्मति कला मंच की जिला इकाई झाबुआ द्वारा स्थानीय सिद्धेष्वर काॅलोनी स्थित रोटरी सदन में 12 जनवरी, मंगलवार को स्वामी विवेकानंद जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हुए अविरल काव्य धारा अंतर्गत छटवीं काव्य गोष्ठी का आयोजन शाम 7.30 बजे से किया गया। जिसमंे मुख्य अतिथि के रूप मंे युवा कवि दर्षन कहार, युवा पत्रकार दौलत गोलानी एवं युवा समाजसेवी रिंकू रूनवाल उपस्थित थे। अध्यक्षता वरिष्ठ इतिहासकार डाॅ. केके त्रिवेदी ने की। विषिष्ट अतिथि के रूप मंे कला मंच के क्षेत्रीय प्रभारी यषवंत भंडारी एवंजिलाध्यक्ष एमएल फुलपगारे मौजूद रहे। प्रारंभ में अतिथियों द्वारा स्वामी विवेकानंदजी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वजलन किया गया। बाद युवा कवि दर्षन कहार ने विवेकानंद के जीवन पर आधारित सुंदर रचना से गोष्ठी का शुभारंभ किया। वरिष्ठ कवि भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’  ने ‘‘कैसा होगा 21वीं सदी में मेरा भारत देष’’ विषय पर सुंदर गीत प्रस्तुत किया। मषहूर शायर एजाज नाजी धारवी ने ‘‘जिंदगी के रूप’’ पर सुंदर गजल प्रस्तुत की। प्रदीप ओएल जैन ने अत्यंत ममस्पर्षी गीत से सभी के दिलों को छू लिया। प्रकाषचन्द्र त्रिवेदी ने ‘‘ओ वेतन, मेरे वेतन’’ जैसी राष्ट्रीय भावनाआंे से ओत-प्रोत गीत से सभी को मंत्रमुग्ध किया। मधुर गीतकार प्रवीणकुमार सोनी ने ‘‘मैं छंद लिखता हूॅ, वतन पर मिटने वालों पर निबंध लिखता हूॅ’’ जैसी ह्रदय स्पर्षी रचना का पाठ किया।


प्यारा हिन्दूस्ताान, अपना हिन्दूस्तान ....

उर्द के जाने-माने हस्ताक्षर डाॅ. वाहिद शेख ‘फराज’ ने ‘‘हिमालय भी गाता है, जिसके गुणमान, प्यारा हिन्दूस्तान, अपना हिन्दूस्तान’’ रचना प्रस्तुत कर भारत माता के प्रति अपनी समर्पण भावना को व्यक्त किया। प्रदीपकुमार अरोरा ने बहुत सुंदर रचना प्रस्तुत की। डाॅ. जयनारायण बैरागी ने ‘‘कुछ सुनना पसंद नहीं’’ जैसी उत्कृष्ट भावपूर्ण रचना से सभी को ओत-प्रोत किया। वरिष्ठ साहित्यकार पीडी रायपुरिया ने अपने चित-परिचित अंदाज में देषभक्ति पूर्ण गीत एवं कुंडलियांे का प्रस्तुतिकरण करते हुए सदन को मंत्रमुग्ध किया गया।


‘‘परेषां वह होता है, जिसका कोई खुदा नहीं होता’’

वरिष्ठ साहित्यकार एमएल फुलपगारे ने देष के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. जवाहरलाल नेहरू के जीवन पर आधारित गीत प्रस्तुत कर सभी को आनंदित किया। साहित्यकार संजय कानूनगो ‘‘बदल जाएगा मौसम, रूख पर रखे आचल को थाम लीजिए’’ जैसी सषक्त रचना से मौसम के बदले मिजाज का प्रस्तुतिकरण किया। काव्य गोष्ठी के समापन पर वरिष्ठ साहित्यकार यषवंत भंडारी ‘यष’ ने ‘‘परेषानियां आती बहुत है, मगर परेषां वह होता है, जिसका कोई मजहब नहीं, ना हीं कोई खुदा होता है’’ जैसी श्रेष्ठ रचना के साथ कई अन्य रचनाआंे से समां बांधा गया।


स्वामी विवेकानंद के विचार आज भी प्रासंगिक है

अध्यक्षता कर रहे डाॅ. केके त्रिवेदी ने विवेकानंदजी के जीवन पर प्रकाष डालते हुए कहा कि आपने नरेन्द्र से विवेकानंद बनकर सारे विष्व में अपनी आध्यात्मिक शक्ति एवं विराट व्यक्तित्व से भारत की पहचान बनाई है, आप सच्चे अर्थों में राष्ट्रीय अस्मिता से परिपूर्ण होकर आपके ज्ञान, दर्षन, चारित्र और विचार आज भी प्रासंगिक है। अविरल काव्य गोष्ठी का संचालन कवि सुरेष पुरोहित ‘सन्नाटा’ ने किया। अंत में वरिष्ठ साहित्यकार संजय कानूनगो ने तीनों युवा अतिथियांे की उपस्थिति को युवा दिवस की सार्थकता बताते हुए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।


झाबुआ जिले की बेटी किर्ती गुलाबसिंह यादव देष की महानगरी मुंबई में सिंगिग मंे अपना परफारमेंस देगी, ‘‘भाव्यांजलि धरोहर संगीत की‘‘ आॅडिषन के माध्यम से हुआ राष्ट्रीय स्तर पर सिलेक्षन


jhabua news
झाबुआ। 12 जनवरी, मंगलवार को शहर के लक्ष्मीनगर स्थित अंबा पैलेस पर धड़कन ग्रुप द्वारा झाबुआ की सिगिंग एवं डांसिंग प्रतिभाओं को उभारने के लिए तथा उन्हें उचित प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए भाव्यांजलि ‘‘धरोहर संगीत की’’ आॅडिषन का आयोजन किया गया। यह आॅडिषन दो राउंड सुबह 11 से दोपहर 2.30 बजे तक एवं दोपहर 3 से शाम 6.30 बजे तक आयोजित हुआ। जिसमें जजेस के रूप में फेमस सिंगर एवं डांसर कुमार शर्मा, अंकित शर्मा, आनंद सिंह एवं निधि शर्मा ने सहभागिता की। यह सिलेक्षन आॅडिषन दिषा टीवी इंडिया एवं स्वर श्रुति संस्था के विषेष सहयोग से हुआ। जिसमंे सिगिंग में एज लिमिट 8 से 60 वर्ष एवं डांसिंग में 8 से 50 वर्ष रखी गई। आॅडिषन में बड़ी संख्या मंें कलाकारों ने सहभागिता कर गीतों और डांस के माध्यम से अपना परफारमेंस दिया।


किर्ती यादव का हुआ मुंबई के लिए सिलेक्षन

इस टफ काॅम्पिटिषन में झाबुआ जिले की बेटी किर्ती यादव (19) ने भी सिगिंग में अपना परफारमेंस दिया। बाद जजेस द्वारा उनका सिलेक्षन आगामी दिनों में मुंबई में होने वाले सिगिंग काॅॅम्पिटिषन के लिए किया गया। अब किर्ती मुंबई में सिगिंग में अपनी प्रस्तुति देंगी। ज्ञाव्यत रहे कि किर्ती, यादव यातायात झाबुआ के संचालक एवं प्रतिष्ठित व्यवसायी गुलाबसिंह यादव की पुत्री तथा रोटरी क्लब ‘मेन’ के पूर्व अध्यक्ष युवा रोटेरियन अमितसिंह जादौन (यादव) की भांजी होकर गायन में लंबे समय से सक्रिय होकर अब तक कई स्तरांे पर अपनी प्रस्तुति दे चुकी है।


दी गई शुभकामनाएं

होनहार बालिका किर्ती यादव का राष्ट्रीय स्तर पर मुंबई मंे चयन होने पर उन्हें रोटरी क्लब ‘मेन’ की ओर से वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी, उमंग सक्सेना, प्रदीप रूनवाल, नुरूद्दीनभाई बोहरा, मगनलाल गादिया, प्रमोद भंडारी, क्लब अध्यक्ष मनोज अरोरा, सचिव कार्तिक नीमा, मनोज पाठक, यषिल शाह, अर्चना राठौर, पंकज जैन ‘कर्नावट’, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, आषीषसिंह यादव, जेकी यादव, इन्हरव्हील क्लब आॅफ झाबुआ शक्ति से डाॅ. शैलू बाबेल, रितू सोड़ानी, शीतल जादौन, सकल व्यापारी संघ की ओर से अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सचिव पंकज जैन मोगरा, कमलेष पटेल, हरिष शाह लालाभाई, राजेष शाह, हार्दिक अरोरा सहित परिवारजनों एवं ईष्टजनांे ने शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए आगामी उज्जवल भविष्य हेतु भी कामना की है।


कलेक्टर श्री सिंह द्वारा कोविड-19 के टीकाकरण के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा


sehore news
झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा बुधवार को यहां जिला चिकित्सालय में स्थित फीवर क्लीनिक तथा जिला कोविड कमांड एवं नियंत्रण केन्द्र का जायजा लिया। आपने इस दौरान कोविड-19 के बचाव के लिए टीकाकरण के संबंध में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान टीकाकरण कक्ष शुष्क भण्डार कक्ष, शीत श्रृखंला कक्ष का अवलोकन किया। श्री सिंह ने इस दौरान कोविड-19 वैक्सीन के संधारण के लिए जिला वैक्सीन स्टोर का निरीक्षण किया और कोविड-19 वैक्सीन के संभागीय वैक्सीन स्टोर से जिला वैक्सीन स्टोर व जिला वैक्सीन स्टोर से फोकल पाइन्टो, सत्र स्थलों तक परिवहन व रख-रखाव तथा सुरक्षा व्यवस्था एवं वैक्सीनेशन के पूर्व तैयारियों के बारे में समीक्षा की और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, डाॅ0 सावन सिंह चैहान, डाॅ0 राहुल गणावा सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे।


अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने मनाया युवा दिवस, संगोष्ठी के माध्यम से स्वामी विवेकानंदजी के विचारांे से छात्र-छात्राओं को करवाया अवगत


jhabua news
झाबुआ। 12 जनवरी स्वामी विवेकानंद जयंती को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् हर वर्ष युवा दिवस के रूप में मनाता आ रहा है। इस वर्ष भी इस दिन विद्यार्थी परिषद् ने शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय झाबुआ के परिसर में संगाोष्ठी का आयोजन किया। जहां पर विद्यार्थी परिषद के सभी कार्यकर्ता एकत्रित हुए। विभाग प्रमुख सीमा त्रिवेदी, उत्कृष्ट उमा विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य लोकेंद्रसिंह चैहान, सचिन सेन  अभाविप के नगर मंत्री दर्शन कहार ने सरस्वती माता एवं स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर पुष्पमाला एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम प्रारंभ किया। सचिन सेन द्वारा स्वागत उद्बोधन दिया गया। बाद प्रकाश पालीवाल एवं विद्यालय के शिक्षक राकेश परमार ने स्वामी विवेकानंदजी के जीवन पर अपने विचार प्रस्तुत किए। तत्पष्चात् संस्था प्रभारी प्राचार्य श्री चैहान ने युवाओ को स्वामी विवेकानंदजी के उद्देश्य बताए।


यह रहे उपस्थित

मुख्य वक्त्ता सीमा त्रिवेदी ने विवेकानंदजी के सम्पूर्ण जीवनकाल पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। संचालन साकिब सैयद ने किया। आभार परिषद् के नगर मंत्री दर्शन कहार ने माना। इस अवसर पर शैलेन्द्र पंवार, अंजना, योगेश गुप्ता, अभिषेक सोलंकी, हर्षित, दिव्यांश, खुशबू पांडे, दिपांशी कटारा, बरखा कटारा, गरिमा, कुसुम, वैभव जैन, आयुष ,दीपक, बबलू आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।


युवा दिवस पर युवा छात्रांे ने स्वामी विवेकानंद को याद कर उन्हें नमन किया, आइसेक्ट कम्प्यूटर सेंटर पर मनाई गई स्वामी विवेकानंद की जयंती


jhabua news
झाबुआ। 12 जनवरी, मंगलवार को स्वामी विवेकानंदजी की जयंती को युवा दिवस के रूप में शहर के राजवाड़ा के समीप आइसेक्ट कम्प्यूटर सेंटर पर मनाया गया। इस अवसर पर सेंटर के सभी छात्र-छात्राओं ने स्वामी विवेकानंदजी के चित्र पर पुष्प अर्पण कर उनसे प्रेरणा लेने का संकल्प लिया। कार्यक्रम संस्था प्रभारी नीतिन जोहरी के मार्गदर्षन एवं सेंटर की व्यवस्थापक रिंकू सिसौदिया के आतिथ्य मंे हुआ। प्रारंभ में व्यवस्थापक रिंकू सिसौदिया ने स्वामी विवेकानंदजी के चित्र पर दीप प्रज्जवलन करते हुए उपस्थित छात्र-छात्राओं को बताया कि स्वामी विवेकानंदजी मुख्य रूप से युवाआंे के प्रेरणा स्त्रोत है, इसलिए आज के दिवस को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। इस हेतु उपस्थित सभी युवा छात्र-छात्राओं को संकल्प दिलवाया कि हम उनके आदर्षों और बताए मार्गों पर चलकर अपने जीवन को सार्थक एवं उज्जवलन बनाएंगे। बाद सभी विद्यार्थियों ने एक-दूसरे को स्वामी विवेकानंद जयंती की शुभकामनााएं भी प्रेषित की।


हिन्दू जागरण मंच द्वारा हिन्दू संसद का किया आयोजन, स्वामी विवेकानंद के विचारांे को युवाओं तक पहुंचाया


jhabua news
झाबुआ। 12 जनवरी, मंगलवार को संघ कार्यालय पर राष्ट्रीय युवा दिवस एवं स्वामी विवेकानंद  की जयंती के अवसर पर हिंदू जागरण मंच जिला झाबुआ द्वारा ’हिंदू संसद’ नामक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें झाबुआ शहर के युवाओं ने बड़ी संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। इस अवसर पर हिन्दू जागरण मंच विभाग प्रचारक जुवानसिंह भंवर ने स्वामी विवेकानन्दजी के विचारों को युवाओ तक पहुंचाया। कार्यक्रम में हिन्दू जागरण मंच के सुशील वाजपेयी विभाग सह संयोजक, थांदला से कमलेश वर्मा जिला महामंत्री, मेघनगर से जिला बेटी बचाओ समिति प्रमुख दिलीप मेड़ा, जिला प्रचार प्रमुख विश्वास शाह, झाबुआ से हिन्दू जागरण मंच के नगर अध्यक्ष शैलेष बिट्टू सिंगार तथा राहुल चैहान आदि उपस्थित थे।


परिवहन विभाग की अभिनव पहल, कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर की स्थापना


झाबुआ। सार्वजनिक परिवहन के साधनों जैसे बस, टैक्सी, कैब में यात्रा करते समय, महिलाओं एवं बच्चियों की सुरक्षा एक चिन्ता का विषय है। इस संबंध में परिवहन विभाग द्वारा प्रत्येक सार्वजनिक परिवहन यानों में व्हीकल लोकेशन टेªकिंिग डिवाइस तथा इमरजेन्सी बटन लगाने की अनिवार्यता की गई है, जिससे किसी अप्रिय स्थिति में तत्काल सूचना संबधित विभागों पुलिस, परिवहन को प्राप्त होगी एवं तत्काल कार्यवाही की जा सकेगी। वाहनों में स्थापित किए जाने वाली व्हीकल टेªकिंग डिवाइस एआईएस-140 मानकों के अनुरूप होने चाहिए। परिवहन विभाग द्वारा इन अलर्ट एवं सूचनाओं के लिए अत्याधुनिक माॅनिटरिंग कमांड कन्ट्रोल सेन्टर स्थापित किया जा रहा है, जिसका इन्टीग्रेशन सीधा स्टेट इमरजेन्सी रिस्पांस सिस्टम के साथ होगा। इस माॅनिटरिंग सेन्टर की स्थापना के लिए निर्भया फन्ड के अंतर्गत कुल व्यय का 60 प्रतिशत की सहायता केन्द्रीय सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही है। शेष 40 प्रतिशत राशि का व्यय मध्य प्रदेश शासन द्वारा किया जावेगा। जिला परिवहन अधिकारी श्री राजेश गुप्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए अवगत कराया कि कमांड कन्ट्रोल सेन्टर स्थापित करने में कुल लागत15.40 करोड़ रूपये है। जिसमें से  9.24 करोड रूपये केन्द्र शासन द्वारा निर्भया फण्ड से सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के माध्यम से उपलब्ध कराए जा रहे है। शेष 6.16 करोड रूपये की राशि का व्यय मध्य प्रदेश शासन द्वारा परिवहन विभाग के माध्यम से किया जावेगा। कमांड कन्ट्रोल सेन्टर में प्राप्त सूचनाओं/अलर्ट को तत्काल ही पुलिस एवं अन्य एजेसियों के साथ साझा किया जावेगा। जिससे तत्काल कार्यवाही की जा सकेगी एवं साथ ही साथ हैल्पडेस्क सुविधा से महिलाओं/बच्चियों द्वारा यात्रा करते समय किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। इसके अतिरिक्त वाहन मालिक अपनी गाड़ी की रियल टायम लोकेशन जान सकेगे। परिवहन अधिकारी वाहन को जारी परमिट से भिन्न रूट पर वाहन के संचालन करने समय चक्र में उल्लंघन पर कार्यवाही कर सकेगें। कमांड कन्ट्रोल सेन्टर में अलग-अलग प्रकार के आॅटोमेटिक अलर्ट प्राप्त हो सकेंगे। म्उमतहमदबल ।समतजे. किसी आकस्मिक, अप्रिय स्थिति में इस प्रकार के अलर्ट कमांड कन्ट्रोल सेन्टर को मिलेंगे। ैचममक टपवसंजपवद ।समतजे. वाहन के निर्धारित गति से अधिक पर चलने की स्थिति में इस प्रकर के अलर्ट कमांड कन्ट्रोल सेन्टर को मिलेंगे। सुरक्षित यात्रा को इन अलर्ट के माध्यम से सुनिश्चित किया जा सकेगा।ळमव. थ्मदबम ।समतजे. वाहन के निर्धारित रूट, नगर निगम क्षेत्र सीमा आदि से अलग चलने स्थिति में इस प्रकार के अलर्ट कमांड कन्ट्रोल सेन्टर को मिलेंगे। टस्ज् कमअपबम ज्ंउचमतपदह ।समतजे. वाहन में स्थापित व्हीकल टेªकिग डिवाइस के साथ किसी छेड़खानी अथवा पावर केबल को डिस्कनेक्ट करते ही इस प्रकार के अलर्ट कमांड कन्ट्रोल सेन्टर को मिलेंगे। कमांड कन्ट्रोल सेन्टर में 24×7 कर्मचारी तैनात रहेंगे। कमांड कन्ट्रोल सेन्टर में तीन माह का पूर्ण रिकार्ड आॅनलाइन संधारित किया जावेगा। तथा अलर्ट डाटा का 2 वर्ष का रिकाॅर्ड संधारित किया जावेगा। 2 वर्ष से अधिक का रिकार्ड आर्काइव के रूप में संधारित किया जावेगा। परिवहन विभाग के उपयोग हेतु व्हीकल टेªकिग डिवाइस की इन्स्टालेशन रिर्पोट, डिवाइस अप टाइम रिर्पोट, रूट रिर्पोट, स्पीड वाॅयलेशन रिर्पोट, एवं किसी वाहन मालिक की फ्लीट रिपोर्ट आॅनलाइन ही उपलब्ध रहेगी। अन्य एजेंसी भी इन रिर्पोटस का प्रयोग विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए कर सकेंगी। कमांड कन्ट्रोल सेन्टर की स्थापना के लिए आज दिनांक 7 जनवरी 2021 को परिवहन विभाग एवं सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मध्य एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किए गए। परिवहन विभाग की ओर से परिवहन आयुक्त श्री मुकेश जैन द्वारा तथा सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से श्री सुदीप दत्ता ने उक्त एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किए। शीघ्र ही कमांड कन्ट्रोल सेन्टर की स्थापना होने के पश्चात यह जन सामान्य की सुविधा हेतु उपलब्ध होगा एवं महिला सुरक्षा के क्षेत्र में कमांड कन्ट्रोल सेन्टर की स्थापना, मील का पत्थर साबित होगा।


गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह की रूप रेखा के लिए बैठक आयोजित हुई

 

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने मंगलवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को आयोजित होने वाले मुख्य समारोह की रूप रेखा के लिए चर्चा की गई। श्री सिंह ने कहा कि इस वर्ष नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए राज्य शासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुरूप कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार की जाए। जिला मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह शहीद चन्द्र शेखर आजाद शासकीय स्नातकोतर महाविद्यालय झाबुआ के मैदान पर आयोजित किया जावेगा। मुख्य समारोह प्रातः 9 बजे प्रारम्भ होगा। मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण एवं मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जावेगा तथा परेड का आयोजन किया जावेगा। जिला मुख्यालय के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर परेड नहीं होगी। परेड में एनसीसी एवं एनएसएस, स्काउड गाईड, सौर्यदल आदि कोविड-19 के मद्देनजर भाग नहीं लेगें। प्रतिवर्ष अनुसार विभिन्न विभागों की झाकियां निकाली जावेगी। कलेक्टर श्री सिंह ने जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्य समारोह की आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए जिला अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। समारोह स्थल की साफ-सफाई, मैदान की आवश्यक दुरस्ती, रगांई-पुताई, समतलीकरण समुचित मात्रा में बैरीकेट्स, जाली आदि की व्यवस्थाएं 20 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है। श्री सिंह ने समारोह में विद्युत व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था ,बैठक व्यवस्था तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि 15 जनवरी को प्रातः 8 बजे से परेड की रिहर्सल प्रारम्भ की जाए। इस बैठक में समारोह के लिए लाउड़ स्पीकर्स, माईक, साउण्ड सिस्टम आदि की व्यवस्था की जिम्मेदारी महाप्रबधंक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को दी गई है। इसी प्रकार बैठक व्यवस्था के लिए शामयाने, टेन्ट, फर्स, कनाते कुर्सियां, सोफा सेट आदि की व्यवस्था की जवाबदारी कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा तथा जल संसाधन विभाग को दी गई है। यह कार्य अनुविभागीय दण्डाधिकारी झाबुआ तथा तहसीलदार झाबुआ की देख रेख में पूर्ण करावेगें। श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि शासकीय भवनों पर 25 जनवरी तथा 26 जनवरी को रोशनी की व्यवस्था की जावे। इस अवसर पर सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग, जिला पंचायत, कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, वन विभाग, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, पशुपालन विभाग, उद्यानिकी विभाग, खाद्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, विद्युत विभाग, लीड बैंक, सामाजिक न्याय विभाग, श्रम विभाग, प्राचार्य महाविद्यालय बालक, जल संसाधन विभाग तथा परियोजना अधिकारी शहरी विकास को झाकी प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने अवगत कराया कि मुख्य समारोह को अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को प्रातः 9 बजे किया जावेगा। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शिक्षण संस्थाओं में ध्वजारोहण, राष्ट्रगान का आयोजन किया। कार्यक्रम में बच्चों शामिल नहीं किया जावेगा। जिला पंचायत कार्यलय में प्रशासनिक समिति प्रधान द्वारा औेपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा राष्ट्रीगान होगा। जनपद पंचायत कार्यालय में प्रशासकिय समिति प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। कार्यक्रम में राष्ट्रीयगान गाया जाएगा। ग्राम पंचायत कार्यालय में प्रशासकिय समिति प्रधान द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान गाया जाएगा। ऐसे जिले पंचायत, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत जहां प्रशासकिय समिति के प्रधान उपल्बध नहीं होने की दशा में कार्यालय प्रमुख द्वारा ध्वजारोहण किया जावेगा। नगरपालिका तथा नगरपरिषद कार्यालय में अध्यक्ष द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। शेष नगरीय निकायों में मुख्य नगरपालिका अधिकारी द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा। ध्वज संहिता का पालन सुनिश्चित कराने के लिए प्रत्येक स्तर पर संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित की जाए। कार्यक्रम स्थल पर प्राथमिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की आवश्यक व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाए। श्री सिंह ने निर्देश दिए हैं कि कार्यक्रम स्थल पर हैण्ड सेनेटाईजर, मास्क एवं सामाजिक दुरी आदि का विशेष ध्यान रखा जाए। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, संयुक्त कलेक्टर श्री सोहन कनास, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एम.एल.मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति परते सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे।


तीन स्थानीय अवकाश घोषित


झाबुआ। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले में वर्ष 2021 के लिए तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए है। 14 जनवरी को मकर सक्रांती का, 10 सितम्बर को गणेश चतुर्थी तथा 5 नवम्बर 2021 को दीपावली का दूसरा दिन (गोवर्धन पूजा) का सम्पूर्ण जिले में स्थानीय अवकाश घोषित किया है। श्री सिंह ने बताया कि यह स्थानीय अवकाश कोषालय, उप कोषालय, तथा बैंकों के लिए प्रभावशील नहीं रहेगा। जिन शैक्षिणिक संस्थाओं की इन तिथियों में परीक्षाएं नियत है इन पर भी यह अवकाश प्रभावशील नहीं रहेगा। परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यथावत रहेगी।


जिला स्तरीय बैडमिन्टन प्रतियोगिता 23 जनवरी से


झाबुआ। खेल और युवा कल्याण विभाग एवं बैडमिन्टन मार्निंग क्लब के संयुक्त तत्वाधान में जिला स्तरीय बैडमिन्टन प्रतियोगिता का आयोजन 23 से 25 जनवरी 2021 के मध्य बहुउद्देशीय खेल परिसर झाबुआ में किया जा रहा हैं । जिला स्तरीय प्रतियोगिता महिला एवं पुरूष वर्ग के लिये आयोजित की जा रही हैं । जिले की महिला खिलाडियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से महिला खिलाडियों के लिये प्रतियोगिता पूर्णतः निःशुल्क रहेगी, एवं जिला स्तरीय प्रतियोगिता में कोई भी महिला भाग ले सकती हैं, आयु सीमा का कोई बंधन नहीं हैं। पुरूष वर्ग के लिये जिला स्तरीय बैडमिन्टन प्रतियोगिता में 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के समस्त शासकीय विभागों के अधिकारी-कर्मचारी एवं व्यापारी वर्ग भाग ले सकते हैं। भाग लेने के इच्छुक खिलाडी, जो झाबुआ शहरी के क्षेत्र के निवासी हो उनके लिये खेल परिसर में पंजीयन करवाना अनिवार्य हैं। खेल परिसर में पंजीयन की रसीद दिखाने पर ही प्रतियोगिता में प्रवेश दिया जावेगा । जिला स्तरीय बैडमिन्टन खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक खिलाडी कार्यालयीन समय प्रातः 10.30 बजे से सायं 5.30 बजे के मध्य जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी, कार्यालय झाबुआ में एवं बैडमिन्टन मार्निंग क्लब के श्री उमंग सक्सेना,  मो0 9425101373, श्री निखिलेश नामदेव, मो0 9425033007 पर सम्पर्क कर, पंजीयन करवा सकते हैं ।


जब जन-जन जुडेगा, जल बचेगा के उद्देश्य से कैच द रैन का शुभारंभ


झाबुआ। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार अन्तर्गत नेहरू युवा केन्द्र जिला झाबुआ द्वारा बारिश के पानी को सहेजने के उद्देश्य से ’’कैच द रैन’’ कार्यक्रम का शुभांरभ कलेक्टर श्री रोहित सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता के द्वारा कलेक्टर सभा कक्ष में समस्त जिला अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया । नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी सुश्री प्रिती ने बताया कि ’’कैच द रैन’’ कार्यक्रम अन्तर्गत जिले के समस्त नागरिकों को पानी बचाने एवं बारिश की हर बूंद को बचाने के लिये जागृत किया जावेगा। सुश्री प्रिती ने बताया कि बारिश के पानी को जमा करने से पानी की साल भर की जरूरतें पूरी होने में मदद मिलेगी, भूजल के स्तर में सुधार होगा एवं जल जमाव और शहरी बाढ को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी । उन्होने बताया कि बारिश के पानी को जमा करना आसान हैं उसके लिये छत पर एक साधारण सा सिस्टम लेगा, जिसमें जुडे पाइप से बारिश का पानी नीेचे रखी टंकी में जमा होता जाएगा ताकि भविष्य में उसका उपयोग किया जा सकें । जिला युवा अधिकारी ने बताया कि ’’कैच द रैन’’ कार्यक्रम अन्तर्गत जिला मुख्यालय एवं विकासखण्डों के युवाओं को बारिश की हर बूंद को बचाने के लिये जागृत किया जावेगा ।


जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित हुई


झाबुआ,। जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक मंगलवार को यहां कलेक्टेªट सभा कक्ष में कलेक्टर एवं अध्यक्ष श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिंह ने इस बैठक में जिले को प्राप्त राजस्व लक्ष्य की जानकारी प्राप्त की और जिले में चिन्हांकित खनिजों के अवैध उत्खनन, परिवहन, स्थलों पर सतत भ्रमण कर अवैध उत्खनन, परिवहन की रोकथाम के लिए ठोस एवं प्रभावी कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, प्रभारी खनिज अधिकारी श्री शंकर कनेश सहित अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: