झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 12 अप्रैल 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अप्रैल

मेरा मास्क मेरी सुरक्षा पारा पुलिस ने चलाया जागरुकता अभियान


jhabua news
पारा । पुलिस चैकी पारा के प्रभारी श्याम कुमावत ने आज कोविड 19 कोराना को लेकर  मेरा मास्क मेरी नगर मे जागरुकता अभीयान चलाया । सडक पर चालने वाले हर आदमी का सेनिटाईजर से हाथ धूलवा कर मास्क वितरण किया। पारा पुलिस चैकी प्रभारी श्याम कुमावात ने आज रविवार दोपहर को अपने पुरे स्टाफ के साथ मिलकर नगर के झाबुआ रोड से बस स्टेण्ड होली चौक सदर बाजार आदी सभी स्थानो पर पारा नगर मे पेदल भ्रमण किया व नगर मे दोपहिया वाहन सवार पेदल चलने वाले सभी लोगो को सेनिटाईजर से हाथ धुलवा कर मास्क का वितरण किया। साथ ही सभी लोगो चोकी प्रभारी ने समझाया कि आप लोग लगातार बारबार हाथ को घोते रहे व मास्क का उपयोग करने कि सलाह भी दी व कहा कि इसी से कोराना से अपनी सुरक्षा हे सब िक सुरक्षा हे।  मेरा मासक् मे मेरी सुरक्षा जेसे उद्देश्य को लेकर सोसल सर्विस करने पुरे अमले के साथ मेदान मे उतरे चैकी प्रभारी ने प्रत्येक आदमी को समझाया व कोराना के नियम का पालन करने व मास्क लगाने को कहा। इस अवसर पर सआई रमेश गेहलोत प्रधान आरक्षक प्रेमसिह परमार, लालसिह , आरक्षक एलाम सिह, राजेन्द्र सुरेश व उमेश सहीत स्टाफ उपस्थित था।


टीका महोत्सव अंतर्गत जिला भाजपा अध्यक्ष ने वेक्सीन लगवाने के लिए आने वाले नागरिकों को किया प्रेरित, जिला भाजपा एवं भाजपा मंडलों की ओर से प्रत्येक वेक्सीनेषन सेंटरों पर किया आयोजन


jhabua news
झाबुआ। देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर टीका महोत्सव अंतर्गत 11 अप्रेल, रविवार को जिला भाजपा एवं जिले में भाजपा मंडलों की ओर से जिले के प्रत्येक वेक्सीनेषन सेंटरांे पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला मुख्यालय झाबुआ पर जिला चिकित्सालय के वेक्सीनेषन सेंटर के बाहर भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक के साथ भाजपा के जिला पदाधिकारी एवं भाजपा मंडल झाबुआ के पदाधिकारियांे ने वेक्सीनेषन के लिए आने वाले नागरिकों को प्रोत्साहित करते हुए कोविड से रोकथाम हेतु इसके महत्व के बारे में भी जानकारी दी। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि 11 अप्रेल, ज्योति बा फूले की जयंती से लेकर 14 अप्रेल डाॅ. भीमराव की जयंती तक टीका महोत्सव अंतर्गत भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक के निर्देष पर विषेष टीकाकरण अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसके प्रथम दिन जिला मुख्यालय झाबुआ पर जिला चिकित्सालय के सामने बने वेक्सीनेषन सेंटर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक के साथ भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, भाजपा मंडल झाबुआ के पदाधिकारियों में किषोर भाबर, अजय डामोर (अमरू), राजेष मेहता, राज थापा, आईटी सेल संयोजक विपिन गंगराड़े, सत्येन्द्र यादव, राजा ठाकुर आदि ने उपस्थित रहकर टीका लगवाने के लिए आने वाले झाबुआ शहर के 45 वर्ष से अधिक उम्रकें महिला एवं पुरूषों को वेक्सीन के महत्व के बारे मंे बताया कि यह वेक्सीन कोविड से रोकथाम के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। वेक्सीन लगवाने के बाद आपका काफी हद तक वैष्विक महामारी कोरोना से बचाव हो सकेगा। टीक लगने के बाद चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा जो आवष्यक परामर्ष दिया जाता है, उसका भी सभी से पालन करने की अपील की।


वेक्सीनेषन सेटर की व्यवस्थाएं देखी

इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने जिले के 45 वर्ष और इससे अधिक उम्र के प्रत्येक महिला-पुरूषांे से आवष्यक रूप से कोविड से रोकथाम के लिए टीका लगवाकर जागरूकता का परिचय देने हेतु आव्हान किया। यहां उक्त आयोजन भाजपा मंडल झाबुआ की ओर से किया गया। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक के नेतृत्व मंे सभी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता यहां करीब डेढ़ घंटे तक बैठे रहे। साथ ही वेक्सीनेषन सेंटर के अंदर प्रवेष कर यहां की व्यवस्थाओं के संबंध में पदस्थ स्वास्थ्य कर्मचारियों से भी चर्चा की। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने बताया कि यह आयोजन जिला प्रषासन की ओर से बनाए गए जिले के प्रत्येक वेक्सीन सेंटरों पर मंडलों की ओर से किए गए। अंत में आभार भाजपा मंडल पदाधिकारी किषोर भाबोर ने माना।


थांदला समुधिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीन महोत्सव मनाया 


jhabua news
थांदला। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर विगत तीन दिनों के बाद वैक्सीन उपलब्ध हो पाई है ऐसे में वैक्सीन लगाने आये लाभार्थियों के बीच बीएमओ वैक्सीन महोत्सव मनाया। प्राप्त जानकारी के अनुसार वैक्सीनेशन प्रक्रिया की शुरुआत प्रातः 9 बजे से ही प्रारम्भ हो गई थी दोपहर 12 बजे तक 55 से अधिक लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका था परंतु 12 बजे के बाद वैक्सीनेशन की गति धीमी हो गई थी। सूत्रों की माने तो वहाँ कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर व्यक्तिगत कारणों से छुट्टी पर था वही उसके स्थान पर नए ऑपरेटर के द्वारा संचालन में कठिनाई आई। जिसके चलते वैक्सीनेशन को आये लोग भरी दोपहरी में परेशान होते दिखाई दिये। वैक्सीनेशन के लिए आये जनप्रतिनिधी पार्षद लक्ष्मण राठौड़ का कहना है कि वैक्सीनेशन के लिए लोगों को 2 से 3 घंटे का इंतजार करना पड़ रहा है, नए लोगों के द्वारा इंट्री देरी के कारण 1 व्यक्ति को वैक्सीन लगाने में 15 से 20 मिनट का इंतजार करना पड़ रहा है जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। वही वैक्सीन स्थल पर धूप से बचने के लिए  व पानी आदि अन्य कोई सुविधा भी नही है, जिसके चलते सुबह से आए लोग भूखे प्यासे रहकर वैक्सीन का इंतजार कर रहे है, ऐसे मे भरी दोपहरी में यदि गर्मी की वजह से यदि किसी को चक्कर आ जाते हैं या किसी की तबियत खराब हो जाती है तो उसका जिम्मेदार स्थानीय प्रशासन होगा।


लॉक डाउन उलंघन में एसडीएम तहसीलदार ने 1 लाख से ज्यादा राशि के काटे 753 चालान


थांदला। एसडीएम ज्योति परस्ते व तहसीलदार शक्तिसिंह चैहान ने मय स्टॉफ के लॉक डाउन समय में थांदला क्षेत्र में लॉक डाउन उलंघन करने वालें 81 दुकानदार व होटल व्यवसायियों के व 672 मास्क नही पहनने वालें लोगों के चालान बनाये जिससे 1 लाख 6 हजार 680 रुपये की राशि प्राप्त हुई है उक्त राशि में 9900 की राशि पूर्व की थी जबकि 25 हजार रुपये दो दिन के लॉक डाउन में प्राप्त किये। एसडीएम - तहसीलदार ने स्प्ष्ट किया है कि लॉक डाउन कल सोमवार प्रातः 6 बजे बाद खुल जायेगा लेकिन सभी को मास्क पहनकर ही निकलना होगा वही व्यापारियों को व ग्राहकों को भी मास्क पहनकर रखना होगा अन्यथा उनके खिलाफ चालानी कार्यवाही जारी रहेगी वही ओपन जेल का भी प्रावधान है। उन्होंने बताया कि 31 जुलाई तक प्रतिदिन रात 10 से प्रातः 6 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा इस दौरान भी नाईट कर्फ्यू का उलंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही जारी रहेगी।


थांदला नगर परिषद ने करवाई नालियों की सफाई - साधनों के आभाव में काम अधूरा


jhabua news
थांदला। नगर परिषद ने आपदा को अवसर में बदलना सिख लिया है। लॉक डाउन में जब दो दिन नगर बन्द रहा तब उन्होंने अपने 72 स्थायी - अस्थायी कर्मचारियों के साथ मिलकर नगर के व्यस्ततम मुख्य बाजारों की नालियों की सफाई करवाई। आपको बता दे कि नगर के गणेश मन्दिर गली, आजाद मार्ग, जवाहर मार्ग, एमजी रोड़, कुम्हार वाड़ा, बस स्टैंड ऐसे स्थान है जहाँ सुबह से ही दुकाने खुल जाती है व भीड़ लग जाती है ऐसे में वहाँ की नालियां साफ ही नही हो पाती है जिससे कभी कभी तो गन्दा पानी सड़कों पर आ जाता है। नगर परिषद अध्यक्ष बंटी डामोर के निर्देश पर नगर परिषद स्वच्छता निरीक्षक गौरांकसिंह राठौर व जमादार टिटिया भाई ने मिलकर नगर के इन मार्गों की सफाई करवाई। हालांकि साधनों के आभाव में सफाई पूरी नही हो सकी जिसे वे यदि  अगले शनिवार - रविवार को लॉक डाउन लगता है तो उसमें सफाई करवाएंगे। इस दौरान उन्होंने स्थानीय सिविल अस्पताल, जवाहर मार्ग सहित अन्य वार्डों में सेनेटाइजर का छिड़काव भी करवाया। गौरांक ने बताया कि इसके लिए मेघनगर नगर परिषद से ट्रेक्टर बुलवाया है जिससे नगर के सभी शासकीय विभागों में जल्द ही सेनेटाइजर का छिड़काव किया जा सकेगा वही सभी वार्ड भी सेनेटाइज किये जा रहे है।


थांदला अंतर्राज्यीय बॉर्डर पर थर्मल स्क्रीनिंग व जाँच के बाद प्रवेश


jhabua news
थांदला। झाबुआ जिलें कि थांदला तहसील राजस्थान व गुजरात दो बड़े राज्यों से जुड़ी हुई है, जहाँ से प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में आवागमन होता है। कोरोना संक्रमण में अन्य राज्य से मध्यप्रदेश खासकर थांदला सुरक्षित रहे इस उद्देश्य को लेकर थांदला पुलिस प्रबंधन ने दोनों छोर पर पुलिस बल तैनात कर हर आनेजाने वालों पर नजर रखना शुरू कर दिया है। जानकारी देते हुए पुलिस थाना प्रभारी अनिल बामनिया ने बताया कि दोनों ही राज्यों से आने वालें मुसाफिरों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है व आने का कारण पूछा जा रहा है संतोषप्रद जवाब मिलने पर ही उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है।


चकित्सालय में उपचाररत बीमार वृद्ध की हुई मृत्यु, परिजनों का पता नहंी होने से

  • पोस्टमार्टम बाद आयोग की टीम की उपस्थिति में नगर परिषद् ने पूर्ण की दफनाने की क्रिया

jhabua news
झाबुआ। 10 अप्रेल, शनिवार को सेमलिया से 2 किलोमीटर दूर रोकडिया हनुमानजी मार्ग पर एक असहाय वृद्ध गड्ढे में गिरे हुए थे। जिनको सेमलिया निवासी मुकेश बर्फा द्वारा देखने पर इसकी सूचना राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रतिनिधि प्रदेश अध्यक्ष मनीष कुमट (जैन) की गई। श्री कुमट द्वारा पेटलावद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर एमएल चोपड़ा से चर्चा कर झकनावदा चैकी प्रभारी जीएस मावी तथा एएसआई बीएस बिलोरे के विशेष सहयोग से असहाय एवं गंभीर बीमार अवस्था में वयोवृद्ध व्यक्ति को 108 एंबुलेंस की मद्द से पेटलावद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपचार के लिए भेजा गया था। जहां शनिवार रात में ही वृद्ध की ईलाज के दौरान मृत्यु हो गई। वृद्ध की मृत्यु की सूचना झकनावदा चैकी प्रभारी श्री मावी को प्राप्त होने पर बाद 11 अप्रेल, रविवार को सुबह एएसआई श्री बिलोरे स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे। जहां ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के निर्देशानुसार डॉक्टरों की टीम ने बुजुर्ग के शव का पोस्टमार्टम किया। जिसके बाद बुजुर्ग के परिजनों का पता नहीं होने से शव को श्री बिलोरे एवं नगर परिषद पेटलावद के सुपुर्द किया गया। बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के प्रदेश प्रभारी कीर्तिश जैन, संभागीय अध्यक्ष निलेश परमार एवं आयुष पटवा की उपस्थिति में झकनावदा एएसआई श्री बिलोरे, नगर परिषद पेटलावद के कर्मचारी संजय, रामलाल, हेमेंद्र, भोला कलोसिया, मनोज, राजा, उमेश, विक्रम, दिनेश चैहान आदि ने शव को उचित स्थान पर दफनाने की क्रिया पूर्ण की। जिसमें कोविड के नियमों का भी पालन किया। तत्पष्चात् यहां सभी ने दो मिनट का मौन रखकर मृतात्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।


एनसीसी ‘‘सी’’ परीक्षा हुई संपन्न, पीजी काॅलेज झाबुआ के 22 केडेट्स हुए सम्मिलित


jhabua news
झाबुआ। विगत 9 अप्रेल को 21-एमपी बटालियन एनसीसी रतलाम द्वारा ‘‘सी‘‘ परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा के प्रोसिडिंग ऑफिसर कर्नल अरुण वाकुंड, 10 मप्र बटालियन उज्जैन के कमांड अधिकारी थे। यह परीक्षा शासकीय महाविद्यालय आर्ट एंड साइंस रतलाम के खेल मैदान पर संपन हुई। परीक्षा में 21-मप्र बटालियन रतलाम के 113 एवं 5-मप्र नीमच के 77 केडेट्स शामिल हुए। इस प्रकार ‘सी‘ परीक्षा में झाबुआ, अलीराजपुर, मंदसौर, रतलाम एवं नीमच जिले के महाविद्यालयों से कुल 182 केडे्टस ने भाग लिया। परीक्षा का संपूर्ण संचालन सूबेदार मेजर अनिलकुमार के मार्गदर्शन में किया गया। परीक्षा में सूबेदार उस्मान अली, नायब सूबेदार जनकराज, हवलदार धिरेन्द्रसिंह, एसएस यादव, बीएचएम अमरोड़ खान, कैप्टन गोपाल भूरिया झाबुआ, लेफ्टिनेंट आरएस जामोद, सीटीओम नराज भावसार, रविंद्र पुष्पक, रमेश खराड़ी आदि का सराहनीय सहयोग रहा। ‘‘सी’’ परीक्षा में शासकीय महाविद्यालय झाबुआ के 22 केडेट्स सम्मिलित हुए। परीक्षा कोविड-19 की गाईड लाइन को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करते हुए संपन्न हुई।


सिंधी समाज झाबुआ ने मनाया पकवान दिवस, घरांे में विषेष व्यंजन दाल-पकवान बनाकर उठाया लुत्फ


झाबुआ। सिंधी समाज झाबुआ द्वारा 10 अप्रेल, शनिवार को सिंधी भाषा दिवस मनाने के बाद 11 अप्रेल, रविवार को पकवान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर समाज के लोगों ने अपने घरों पर विषेष व्यंजन दाल-पकवान बनाकर उनका लुत्फ उठाया। समाज की गायत्री सावलानी ने बताया कि झाबुआ शहर में सिंधी समाज के 10-12 परिवार है और समाज के सभी लोग वर्ष में एक बार आने वाला अपना मुख्य त्यौहार चेंटीचंद मिलकर मनाते है, लेकिन पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए समाजजन 13 अप्रेल को यह आयोजन संक्षिप्त रूप से एवं सादगीपूर्ण तरीके से मनाएंगे। जिसकी रूपरेखा 12 अप्रेल, सोमवार को तय की जाएगी।


समाज का विषेष व्यंजन है पकवान

श्रीमती सावलानी ने बताया कि दाल-पकवान सिंधी समाज के विषेष व्यंजनों में एक है। इस हेतु 11 अप्रेल को पकवान दिवस पर सिंधी समाज के लोगांे ने अपने घरों में दोनो समय दाल-पकवान बनाकर इनका लुत्फ उठाया। साथ ही इससे मेहमान नवाजी भी की।

कोई टिप्पणी नहीं: