विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 12 अप्रैल 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल

विकास योजना प्रारूप की 111 आपत्तियों पर सुनवाई तीन को 

 

राज्य सरकार द्वारा विदिशा विकास योजना (प्रारूप 2035) पर प्राप्त 111 आपत्ति सुझावों पर सुनवाई हेतु मध्यप्रदेश नगर तथा ग्राम निवेश अधिनियम 1973 की धाराओं के तहत गठित समिति की बैठक कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।? विकास योजना प्रारूप 2035 के अंतर्गत प्राप्त आपत्तियों सुझावो प सुनवाई के लिए गठित समिति के अध्यक्ष डॉ पंकज जैन को समिति के संयोजक एवं संयुक्त संचालक श्री संजय मिश्रा के द्वारा प्रारूप विकास योजना की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया गया है।  नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में बताया गया कि विदिशा जिले की प्रारूप विकास योजना पर आधारित समयावधि में 111 आपत्तियां प्राप्त हुई है। आपत्तियों पर सुनवाई व निराकरण कार्य समिति द्वारा जिला पंचायत के सभागार कक्ष में तीन मई 202 की प्रातः 11 बजे से सुनवाई शुरू करने का निर्णय लिया गया है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा निर्देशित किया गया कि समस्त आपत्तिकर्ताओं को समय पर सूचन पहुंचें यह सुनिश्चित किया जाए तथा सूचना पहुुंचाने हेतु अन्य तकनीकी माध्यमों का उपयोग किया जाए ताकि आपत्तिकर्ता सुनवाई के दौरान नियत तिथि, स्थल पर उपस्थित हो सकें। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने समस्त आपत्तिकर्ताओं का समूह बनाकर सुनवाई की सूचना कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित करने के भी निर्देश दिए है।


सहायक कलेक्टर ने पदभार ग्रहण किया 


नवागत आईएएस श्री अनिल कुमार राठौर की पदस्थापना विदिशा होने पर श्री राठौर ने पदभार ग्रहण कर लिया है। सहायक कलेक्टर ने श्री राठौर का मोबाइल नम्बर 9811970214 है।


सफलता की कहानी : जागरूकता संदेशो का व्यापक प्रचार, कोरोना के संक्रमण को रोकने में कारगर भूमिका निभा रहें है 

  • जिले में 1372 के द्वारा नए कोरोना वांलिटियर्स का पंजीयन कराया गया 

vidisha news
मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के कार्यकर्ता, ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति के सदस्य सीएमसीएलडीपी के छात्र व मेटर समाजसेवी संगठन, स्वंयसेवी संगठन व अन्य के द्वारा मैं कोरोना वांलिटियर्स में महती भूमिका अदा की जा रही है। जिले में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए किए जाने वाले प्रबंधो का लाभ आमजनों को सीधे मिल रहा है।  जन अभियान परिषद के वांलिटियर्स एवं समाजसेवियों द्वारा मेरा मास्क मेरी सुरक्षा जनजागरण अभियान को मूर्तरूप देकर आमजनों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क वितरण व मास्क पहनने से होने वाले फायदो से जागरूक किया जा रहा है वही समय-समय पर हाथ धोने व सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करने का आग्रह किया जा रहा है।  विदिशा जिले के शहरी ही नही बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी जन अभियान के माध्यम से जनजागरण के कार्यो का संचालन  किया जा रहा हैं इसी कडी में सीएमसीएलडीपी गंजबासौदा के द्वारा सभी मेटर्स एवं छात्रों के द्वारा मास्क का वितरण एवं जनजागरण नगर के मुख्य मार्गा पर कोरोना कर्फ्यू के ठीक पहले नगरवासियों को गाइड लाइन का पालन करने व मास्क पहनने के फायदो को गिनाया ही नही बल्कि उपयोग करने के लिए अभिप्रेरित कर रहे है। जिले की जन अभियान परिषद के कार्यकर्ता द्वारा आमजनों को बकायदा संकल्प दिलाया जा रहा है कि हम कोरोना की चैन को तोड़ने में पूरा योगदान देंगे और ऐसा ही  कार्य अन्य करें कि प्रेरणादायी संदेशो का अधिक से अधिक विस्तारित प्रचार-प्रसार करेंगे।  मैं कोरोना वांलिटियर्स अभियान के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो में भी जागरूकता का मुख्य स्त्रोत बाल पेंटिग के माध्यम से ही संदेश देने का कार्य किया जा रहा है गत दिवस नटेरन विकासखण्ड मुख्यालय पर इस प्रकार के कार्यो का सम्पादन किया गया है जिसमें प्रस्फुटन समिति के अध्यक्ष सहित अन्य के द्वारा आमजनों को जागरूक करने संबंधी संक्षिप्त कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक श्रीमती पूजा श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में अब तक 1372 के द्वारा मैं कोरोना वांलिटियर्स के तहत अपना-अपना पंजीयन कराया गया है। जन अभियान परिषद के माध्यम से कोरोना वांलिटियर्सो के द्वारा हर रोज नवाचारो के माध्यम से जागरूकता के संदेशो का हर स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।


सम्पूर्ण नवरात्रि पर्व पर सलकनपुर देवी धाम आम लोगो के दर्शनाथ हेतु बंद रहेगा 

  • जिला प्रशासन एवं मंदिर समिति में श्रद्धालुओं से घर पर ही देवी पूजा अर्चन की अपील की 

कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सम्पूर्ण नवरात्रि पर्व 13 से 21 अपै्रल तक नौ दिन के लिए सलकनपुर, देवी धाम आम लोगो के दर्शनार्थ हेतु बंद रहेगा। नवरात्रि में देवी मां की आराधना, पूजा अर्चना एवं यज्ञ आदि सभी धार्मिक अनुष्ठान मंदिर के पुजारी तथा मंदिर समिति द्वारा नियमित सम्पादित किए जाएंगे। सम्पूर्ण नवरात्रि पर्व पर देवी मां की होने वाली इस नियमित पूजा अर्चना में आमजन शामिल नही हो सकेंगे।  मंदिर समिति के द्वारा सभी श्रद्धालुओं से देवी मां की आराधना एवं पूजा अर्चना अपने घर पर ही करने की अपील की है। समिति ने पुनः अपील करते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण से पूरे समाज की सुरक्षा का दायित्व हम सभी का है उन्होंने घर पर रहकर सभी धार्मिक अनुष्ठान संपादित कर कोरोना संक्रमण को रोकने में अपना योगदान देने की अपील की है।


सोमवार प्रातः 10 बजे खुलेंगे शासकीय कार्यालय


जिले के समस्त शासकीय कार्यालयों के कार्य दिवस सप्ताह में पांच दिवस सोमवार से शुक्रवार निर्धारित किये गए हैं। कार्यालय समय प्रातरू 10 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा। यह आदेश 31 जुलाई 2021 तक प्रभावी रहेगा। यानि 31 जुलाई 2021 तक पांच दिवसीय कार्यालय रहेंगे।


कोरोना कर्फ्यू काल के दौरान कार्यालयों के संचालन संबंध में दिशा निर्देश जारी 


कोरोना कर्फ्यु काल के दौरान सामान्य प्रशासन विभाग ने कार्यालयों में अधिकारियों तथा कर्मचारियों की उपस्थिति सम्बन्धी नए आदेश जारी किए हैं। जिला स्तरीय कार्यालय के लिए कलेक्टर को निर्णय लेने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि कोरोना लॉकडाउन के कारण शासकीय कार्यालयों का संचालन लॉकडाउन अवधि में इस प्रकार संचालित होगा। उन्होंने स्तरों पर मापदण्ड तय किए है जिसके अनुसार जिला स्तरीय कार्यालयों का संचालन निम्न कार्यालय पचास प्रतिशत क्षमता के साथ क्लास वन व क्लास टू की उपस्थिति के साथ संचालित होंगे उनमें कम्पोजिट कलेक्ट्रेट कार्यालय में संचालित होने वाले समस्त विभाग कृषि विभाग, जिला पंचायत, सभी निर्माण विभाग शामिल है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने बताया कि लॉकडाउन अवधि के दौरान जो कार्यालय बंद रहेंगे उनमें उद्योग, श्रम,उद्यानिकी, ग्राम तथा नगर निवेश आरईएस, नापतौल, सेलटैक्स शामिल है। जिला स्तरीय विभाग जो एक और बी कालम में उल्लेखित नही है वह पचास प्रतिशत क्षमता के साथ लगेंगे।  जिला मुख्यालय से विभिन्न नगरीय क्षेत्रों में स्थित शासकीय कार्यालयो के संचालन के संबंध में संबंधित एसडीएम को निर्णय लेने हेतु अधिकृत किया गया है।  समस्त अधिकारी, कर्मचारी जिनके कार्यालय पचास प्रतिशत उपस्थिति के साथ संचालित होंगे या जिनके कार्यालय बंद रहेंगे उनके समस्त अधिकारी, कर्मचारी नियत मुख्यालय पर ही निवास करेंगे जिससे आवश्यकता पड़ने पर त्वरित बुलाकर कार्य सौंपे जा सकेंगे। कर्तव्यस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिये कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेसिंग का पालन एवं अन्य समस्त आवश्यक सावधानियां बरतना सुनिश्तिच करेंगे।


विदिशा शहर में पांच नवीन टीकाकरण स्थलो का चिन्हांकन 


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार ने बताया कि जिले में 45 आयु वर्ष से अधिक लोगो को कोरोना संक्रमण से बचाव की वैक्सीन का टीकाकरण कार्य निःशुल्क किया जा रहा है।  विदिशा शहर में पूर्व के पांच स्थलों के अलावा पांच नवीन स्थलों पर वैक्सीनेशन की सुविधा पूर्व उल्लेखित आयु वर्ग के लोगो को उपलब्ध कराई गई है। सीएमएचओ डॉ अहिरवार ने बताया कि विदिशा शहर में पांच नवीन टीकाकरण स्थलों का चिन्हांकन किया गया है। जिसमें पुरानी नगरपालिका, कोतवाली के पास, महाराणा प्रताप कॉलेज पूरनपुरा, महाराष्ट्रीयन धर्मशाला, जय काम्पलेक्स बजरिया तथा ट्रिनिटी हायर सेकेण्डरी स्कूल पीतल मील चौराहा शामिल है। इस प्रकार अब विदिशा नगर में कुल दस स्थलों पर एक साथ टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पूर्व के पांच क्रमशः जिसमें अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय, श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय, पुराना जिला चिकित्सालय (सिटी हास्पिटल) प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मोहनगिरी एवं करैयाखेडा शामिल है। इस प्रकार अब नए एवं पुराने टीकाकरण स्थलों का मिलाकर कुल संख्या दस हो गई है।


’कोविड -19  योद्धा  कल्याण योजना 31 मई तक जारी रहेगी’ ’राज्य शासन ने आदेश जारी किए’


प्रमख सचिव , म.प्र . शासन , राजस्व श्री मनीष रस्तोगी ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया है कि मुख्यमंत्री कोविड -19 योद्धा कल्याण योजना 1 अप्रैल 2021 से 31 मई 2021 की अवधि में लागू की जाए । जारी निर्देश में कहा गया है कि राजस्व विभाग का पत्र क्रमांक 1057 दिनांक 26 सितम्बर , 2020  के माध्यम से ष् मुख्यमंत्री कोविड -19 योद्धा कल्याण योजना ष् के संशोधित दिशा - निर्देश जारी किये गये थे , जिसके अनुसार उक्त योजना की अवधि 31 अक्टूबर , 2020 तक निर्धारित थी । वर्तमान में कोविड -19 के संक्रमण की संख्या में वृद्धि को देखते हुए उक्त योजना 1 अप्रैल 2021 से 31 मई 2021 ( 02 माह ) तक की अवधि में पुन रू लागू की जाती है ।  योजना का क्रियान्वयन किया जाना सुनिश्चित करें । 


’एम.पी. पी.एस.सी. की तैयारी के लिये परीक्षा पूर्व ऑनलाइन प्रशिक्षण  हेतु 30 अप्रैल तक आवेदन आमंत्रित’


मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा की तैयारी में शामिल होने के इच्छुक अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन वर्ग के पात्र उम्मीदवारों से ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त करने 30 अप्रैल तक आवेदन आमंत्रित किया गया है। ऑनलाइन प्रशिक्षण के इच्छुक आवेदक को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग का होना चाहिये। साथ ही मध्यप्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिये। आवेदक के परिवार की समस्त स्त्रोतो से वार्षिक आय 6 लाख रूपये वार्षिक से अधिक न हो। आवेदक को निरूशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। आवेदक ने स्नातक परीक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण की हो। प्रशिक्षण का माध्यम हिन्दी होगा तथा नवीन आवेदक कर्ताओं को उपरोक्तानुसार शर्तों की पूर्णता पर तुरंत ही प्रशिक्षण की ऑनलाईन कक्षाओं से सम्मिलित किया जायेगा। आवेदक ने पूर्व में किसी भी परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षण प्राप्त न किया हो। इच्छुक उम्मीदवार Email- petcjabalpur@gmail.com पर पात्र एवं इच्छुक उम्मीदवार को जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, पासपोर्स साइज फोटो, स्नातक अंक सूची की छायाप्रति 30 अप्रैल तक भेजना आवश्यक है। प्रवेश संबंधी जानकारी हेतु मोबाईल नम्बर 8889609588 पर संपर्क कर सकते हैं। 


संस्कृति विभाग द्वारा कथा अंबेडकर का आयोजन 13 अप्रैल को


डॉ. भीमराव अंबेडकर के विचारों पर आधारित वर्चुअल कार्यक्रम श्कथा अंबेडकरश् का आयोजन 13 अप्रैल को सांय 5रू30 बजे गूगल मीट पर किया जाएगा। पर्यटन, संस्कृति और आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर उद्बोधन कार्यक्रम में स्वागत वक्तव्य देंगी।  श्कथा अम्बेडकरश् कार्यक्रम में विश्व हिंदू परिषद के अन्तर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष श्री आलोक कुमार बाबा भीमराव अंबेडकर के जीवन और विचारों पर अपना व्यक्तत्व देंगे। कार्यक्रम में प्रतिभागी होने एवं जीवंत संवाद करने के लिए इच्छुक व्यक्ति गूगल मीट की लिंक https:@@meet-google-com@ के माध्यम से वर्चुअली शामिल हो सकते हैं। इसके लिए सभी को गूगल प्ले स्टोर से गूगल मीट एप डाउनलोड करना होगा। लिंक पर प्रेस  करके मीटिंग से सीधे जुड़ सकते हैं। व्याख्यान के पश्चात चैट बॉक्स पर लिखकर सीधे संवाद स्थापित कर प्रश्नोत्तर में शामिल हुआ जा सकता है। सम्पूर्ण उद्बोधन कार्यक्रम का लाइव प्रसारण संस्कृति विभाग की वेबसाइट, फेसबुक पेज व यू-ट्यूब चैनल पर किया जाएगा।


तनाव से मुक्ति दिलाने और भावनात्मक सहयोग देने में मददगार साबित हो रही है हेल्पलाइन 1800-233-0175

  • कोरोना के कारण अवसादग्रस्त व्यक्तियों के परिजनों को मनोवैज्ञानिक परामर्श,  स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन सक्रिय

कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण से उपजे संकट और लॉकडाउन का प्रभाव व्यक्ति की जीवनशैली के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ा है। इन परिस्थितियों में आमजन तनावग्रस्त और अवसादग्रस्त न हों इसके लिए आमजनों को मनोवैज्ञानिक परामर्श हेल्पलाइन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।  स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन नंबर 1800-233-0175 पर कॉल करके व्यक्ति मनोवैज्ञानिक परामर्श ले सकता है। यह सुविधा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित की जा रही है। संस्थागत क्वारंटाइन या होम आइसोलेट किए गए व्यक्तियों और उनके परिजनों को भी इस सुविधा के जरिए अपनी मनोवैज्ञानिक परेशानी का समाधान विशेषज्ञों द्वारा प्राप्त हुआ है। लॉकडाउन के कारण अकेलेपन या एक ही स्थान पर रहने के कारण अवसादग्रस्त हुए लोगों ने भी अपने मन की बात विशेषज्ञों से साझा की और उन्हें तनावमुक्ति के लिए उचित परामर्श दिया गया है।  मनोवैज्ञानिक परामर्श हेल्पलाइन पर कॉल करने वाले लोगों के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीके भी साझा किए जाते हैं। साथ ही उन्हें यह भी बताया जाता है कि संक्रमण से बचते हुए क्वारंटाइन या आइसोलेट किए गए व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करना है। उन्हें समझाया जाता है कि इस समय हमें एक दूसरे के साथ और सहयोग कीआवश्यकता है और इसी से हम इस कोरोना महामारी को हरा सकते है।


होम आइसोलेशन के संबंध में कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार दिशा-निर्देश जारी


शासन द्वारा होम आइसोलेशन के संबंध में कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। सीएमएचओ डॉ केसी अहिरवार ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति एक अलग हवादार बाथरूम अटैच कमरे में रहे। आइसोलेशन अवधि में संक्रमित व्यक्ति न तो अपने कमरे से बाहर निकले, व्यक्तियों से सीधे सम्पर्क में न आये और अपने कमरे में ही खाना खाये। वह अपने कपड़ों, दरवाजे का हेण्डल, बिजली के बटन, बाथरूम आदि की सफाई एक प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराइड साल्यूशन से करे। अपने खाने के बर्तन भी स्वयं ही साफ करे। होम आइसोलेशन के दौरान संक्रमित व्यक्ति घर के सभी सदस्यों, विशेषकर वृद्ध, गर्भवती महिलाएँ और बच्चों से दूरी बनाये रखें। किसी भी सामाजिक और धार्मिक कार्य में सम्मिलित न हों। संक्रमित व्यक्ति के किसी कार्यक्रम में शामिल होने से कोरोना मरीजों की एक नई श्रृंखला निर्मित हो जायेगी। पर्याप्त आराम करें, क्योंकि कोरोना में कमजोरी काफी आती है, आराम से जल्दी स्वास्थ्य लाभ होगा। चिकित्सीय परामर्श के अनुसार दवाइयाँ समय-समय पर लेते रहें। कोरोना संक्रमित व्यक्ति के घर वाले भी सावधानियाँ बरतें। वृद्ध संक्रमित व्यक्तियों की देखभाल घर के युवा सदस्य तीन परतों वाला मास्क पहनकर ही करें। भोजन, पानी, दवाइयाँ आदि देते समय दूरी बनाये रखें। न तो घर से बाहर निकलें और न किसी को घर में प्रवेश करने दें। देखभाल के दौरान सर्दी, खाँसी, बुखार, गले में खराश आदि होने पर समीप के फीवर क्लीनिक में तुरंत जाँच करायें। होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित व्यक्ति अपने सम्पर्क में आये सभी व्यक्तियों को संक्रमण की जानकारी दूरभाष पर तुरंत दें। सम्पर्क में आये हुए परिचितों को अपने सम्पर्क दिनांक से 5वें से 10वें दिन के बीच जाँच कराने की सलाह दें। कोरोना से संबंधित जानकारी के लिये हेल्पलाइन 104 और 1075 लगातार 24 घंटे कार्यरत हैं। 


14 अप्रैल तक जारी रहेगा कोविड टीकाकरण उत्सव


प्रदेशयापी कोविड 19 टीकाकरण महोत्सव का आयोजन जिले में भी 14 अपै्रल तक क्रियान्वित किया जाएगा कि जानकारी देते हुए संयुक्त कलेक्टर श्री रोशन राय ने बताया कि टीकाकरण के तहत 45 आयु वर्ष से अधिक सभी का निःशुल्क वैक्सीनेशन कार्य किया जाएगा। इसके लिए मै कोरोना वांलिटियर्स का भी सहयोग लिया जा रहा है।  संयुक्त कलेक्टर श्री राय ने बताया कि कोविड 19 टीकाकरण महोत्सव का आयोजन 11 अपै्रल से शुरू हुआ है। जिले के कुल 62 स्थलों पर टीकाकरण सत्र का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने निर्धारित आयु वर्ग के सभी लोगो से आग्रह किया है कि वे टीकाकरण से डरे नहीं, टीकाकरण का पंजीयन कराने के लिए आवश्यक दस्तावेंज जो फोटो आधारित हो अपने साथ अनिवार्य लाएं। दो बार कोविड 19 टीकाकरण करवाएं, कोरोना से स्वंय को बचाएं, 45 वर्ष से अधिक के हितग्राही टीकाकरण जरूर कराएं।  

 

कोरोना कर्फ्यु का पालन सुनिश्चित कराने कलेक्टर ने दिये निर्देश


जिले में प्रत्येक इलाके में कोरोना कर्फ्यु का पालन सुनिश्चित कराने कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सभी एसडीएम तथा  तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं। जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं राजस्व के सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा जिन घरों में व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उन घरों को माइक्रो कंटेंटमेंट बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित कर रहे हैं। सभी अधिकारी तथा कर्मचारी लोगों को घरों में रहने एवं कोविड गाइडलाईन का पालन करने के लिए निरंतर प्रेरित कर रहे हैं।


मेरा परिवार, मेरी सुरक्षा-सभी मास्क लगायें


कलेक्टर डॉ पंकज जैने ने जिले के सभी नागरिकों से अपील की है कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए घरों से कम से कम बाहर निकलें। अति आवश्यक होने पर ही घरों से निकलें। 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को बिना कारण घरों से बाहर नहीं ले जाएं। कलेक्टर ने कहा कि आप अपनी जिम्मेदारी समझें, परिवार के लोगों को बिना मास्क के बाहर नहीं जाने दे, सभी लोग घर से निकलने पर अनिवार्य रूप से मास्क लगायें,  बार-बार हाथों को धोते रहें और आवश्यक होने पर ही घरों से निकलें और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। लोगों से मिलते समय कम से कम 2 गज से अधिक की दूरी अनिवार्य रूप से बनाएं रखे।  बिना मास्क वालों से बात ना करें और आप किसी से बात कर रहे हैं तो स्वयं भी मास्क लगाएं और सामने वाले को भी अनिवार्य मास्क लगवाएं। कोरोना संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय सावधानी है। सावधानी को अपनाकर कोरोना संक्रमण की रफ्तार को कम कर सकते हैं। जिले में संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी है कि सभी लोग मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंस का पालन करें।  हम सब मिलकर एक प्रयास करेंगे और एक दूसरे का ध्यान रखते हैं तो कोरोना को हम खत्म कर सकते हैं।


नौलास महुआखेडा रोड पर हुई दुर्घटना में महिला स्वास्थ्यकर्मी के देहांत पर विधायक भार्गव ने संवेदनाऐं व्यक्त की और परिवार के किसी सदस्य को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान करने की मांग की।


विदिशाः- आज दोपहर नौलास महुआखेडा रोड पर दो महिला स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेषन कार्य से जा रही थी तभी प्रायवेट बस से आकस्मिक दुर्घटना में श्रीमती वर्षा दांगी एवं अनीता जाटव जी का देहांत हो गया।  इस दुखःद घटना की खबर लगते ही विदिषा विधायक शषांक भार्गव ने परिवार के प्रति संवेदनाऐं व्यक्त करते हुए सरकार से मांग की जो राषि एवं मद्द इनको मिलती है सुगमता से दी जावे एवं परिवार में किसी को अनुकम्पा नियुक्ति भी शीघ्र प्रदान की जाये।  


टीकाकरण स्थलों का जायजा 


vidisha-news
कोविड 19 टीकाकरण वैक्सीन का कार्य जिन स्थलों पर सम्पादित हो रहा है उन स्थलों के निरीक्षण व क्रास मानिटरिंग के प्रबंध कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा सुनिश्चित कराए गए है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने नवागत टीकाकरण स्थल जय काम्पलेक्स बजरिया में पहुंचकर वैक्सीनेशन कार्य का जायजा लिया है। इसी प्रकार जिला पंचायत सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने करैयाखेडा एवं पुरानी जिला चिकित्सालय के वैक्सीनेशन केन्द्र का भी जायजा लिया है। उपस्थित लोगो वे खासकर महिलाओें से उन्होंने संवाद कर कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण की अनिवार्यतः से अवगत कराया है।


कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम हेतु मंत्रियों को जिलो का प्रभार सौंपा गया, स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी को विदिशा एवं रायसेन जिले का प्रभार 


मध्यप्रदेश में कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम के उद्धेश्य से की गई व्यवस्थाओं के अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण के लिए माननीय मंत्रीगणो को जिलो का प्रभार सौंपा गया है।  सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी सूची अनुसार प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी को रायसेन एवं विदिशा जिले का प्रभार सौपा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: