सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 12 अप्रैल 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 अप्रैल

सम्पूर्ण नवरात्रि पर्व पर सलकनपुर देवी धाम आम लोगों के दर्शनार्थ बंद रहेगा, जिला प्रशासन एंव मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं से घर पर रह कर ही देवी की पूजा-अर्चना की अपील की


कोरोना संक्रमण को दृश्टिगत रखरते हुए सम्पूर्ण नवनात्रि पर्व के लिये सलकपुर देवी धाम आम लोगो के दर्शनार्थ बंद रहेगा। नवरात्रि में देवी मॉ की आराधना, पूजा-अर्चना एवं यज्ञ आदि सभी धार्मिक अनुष्ठान मंदिर के पुजारी तथा मंदिर समिति द्वारा नियमित संपादित किये जायेंगे। सम्पूर्ण नवरात्रि पर्व पर देवी मॉ की होने वाली इस नियमित पूजा-अर्चना में आमजन शामिल नहीं हो सकेंगे। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं मंदिर समिति द्वारा सभी श्रद्धालुओं से देवी मॉ की आराधना एवं पूजा-अर्चना अपने घर पर ही करने की अपील की गई है। श्री गुप्ता ने अपील करते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण से पूरे समाज की सुरक्षा का दायित्व हम सभी का है। उन्होंने घर पर रहकर सभी धार्मिक अनुष्ठान संपादित कर कोरोना संक्रमण को रोकने में अपना योगदान देने की अपील की है।


विज्ञान और गणित विषय पर कार्यक्रम का ऑनलाइन प्रसारण


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) इंदौर द्वारा कक्षा छठवीं से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए विज्ञान एवं गणित विषय पर आधारित कार्यक्रम, प्रत्येक बुधवार शाम 4 बजे से 5 बजे तक ऑनलाइन प्रसारित किया जाएगा। राष्ट्रीय अविष्कार अभियान के अंतर्गत इस कार्यक्रम की शुरुआत 14 अप्रैल को शाम 4 बजे से होगी। कार्यक्रम की यू-ट्यूब लिंक एमपीएसएसए और एपीसी अकादमिक व्हाट्सएप ग्रुप में भेजी जाएगी। यह कार्यक्रम प्रदेश के विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों एवं पालकों के लिए भी समान रूप से उपयोगी है। विद्यार्थियों के साथ-साथ विज्ञान एवं गणित विषय के सभी शिक्षक, सभी बीएसी, सीएसी, एपीसी अकादमिक स्टाफ, डाइट फैकेल्टी हेतु चयनित सभी विद्यालयों के शिक्षक कार्यक्रम का ऑनलाइन लाभ उठा सकेंगे। कार्यक्रम के व्यवस्थित संचालन के लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग, प्राचार्य डाइट और जिला परियोजना समन्वयकों को निर्देश जारी किए गए हैं। कार्यक्रम की सतत मॉनिटरिंग राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा की जाएगी।


देवीधाम सलकनपुर मंदिर के पट 13 से 21 अपैल 2021 तक रहेंगे बंद - मंदिर समिति


मां बीजासन देवीधाम सलकनपुर मंदिर समिति द्वारा जानकारी दी गई कि वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए मां बीजासन देवीधाम सलकनपुर मंदिर के पट 9 दिनों (13 से 21 अप्रैल 2021 तक) के लिए बंद रहेंगे। मां बीजासन देवी की पूजा-अर्चना, आरती, श्रृंगार आदि मंदिर के लिए पुजारियों द्वारा पूर्ववत् श्रृद्धापूर्वक किए जाएंगे। मंदिर समिति द्वारा समस्त श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि मंदिर बंद होने से इस अवधि में आम दर्शनार्थियों के लिए दर्शन लाभ संभव नहीं हो पाएंगे।


45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग टीका अवश्य लगवाएँ - कृषि मंत्री श्री पटेल

  • टीका उत्सव में सभी वर्ग भागीदारी निभाएँ

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने नागरिकों से अपील की है कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिक कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु टीका अवश्य लगवाएँ। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव मनाने का आव्हान किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी पर विजय प्राप्त करने के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीका लगना है। श्री पटेल ने कहा कि जहाँ-जहाँ टीके लगाए जा रहे हैं, वहाँ नेहरू युवा केंद्र और अन्य सामाजिक संगठन सभी अपनी-अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने टीकाकरण के लिए सभी वर्गों से व्यापक जागरूकता अभियान चलाने और टीकाकरण करवाने की अपील की है।  


’एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय चयन परीक्षा - 30 तक जमा होंगे आवेदन’


एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय में शैक्षणिक पदों के लिये आवेदन-पत्र आमंत्रित किये गये है। उक्त संस्था द्वारा राज्यों से एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) के लिये शिक्षण स्टॉफ जैसे प्राचार्य (प्रिंसिपल), उप प्राचार्य (वाइस-प्रिंसिपल), पीजीटी और टीजीटी की भर्ती के लिये ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन 30 अप्रैल, 2021 तक जमा कराये जा सकते हैं। ईटीएसएसई 2021 के लिये ऑनलाइन आवेदन, शैक्षिक योग्यताएँ, शिक्षण अनुभव और अन्य पात्रता मानदण्ड आदि के संबंध में ब्योरे सूचना बुलेटिन <https://recruitment.nta.nic.in>  पर उपलब्ध हैं।  


’दूर से अभिवादन करें, न किसी से हाथ मिलायें, न गले मिलें’, ’कोविड संक्रमण से बचने मेरा आपका सुरक्षा कवच जरूरी’


कोविड-19 संक्रमण के प्रभाव से बचने के लिए मास्क यानि मेरा आपका सुरक्षा कवच अपनाने के साथ ही दूर से अभिवादन करने और गले नहीं मिलने की नागरिकों से अपील की गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये सावधानियां रखना अतिआवश्यक है और कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये हमें अपने व्यवहार में अनुकूल परिवर्तन लाना भी अति आवश्यक है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनसामान्य से अपील की गई है कि वे बार-बार अपनी आंख नाक और मुंह को छूनें से बचें, दूर से अभिवादन करें न किसी से हाथ मिलायें, न गले मिलें, आपस में दो गज की दूरी जरूर रखें। घर से बाहर निकलने पर हमेशा मॉस्क पहनें। खांसते और छींकते समय अपने मुंह तथा नाक को ढंककर रखें। श्वसन संबंधी शिष्टाचार का पालन करें। बार-बार साबुन तथा पानी अथवा अल्कोहलयुक्त सेनीटाईजर से हाथों को धोयें। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें, तंबाकू गुटका खैनी पान आदि खाकर यहां-वहां न थूकें। बार-बार छुएं जाने वाली सतहों को नियमित रूप से विसंक्रमित करें। अनावश्यक यात्रा से बचें। कोरोना को लेकर किसी से भेदभाव न करें। अनावश्यक भीड़भाड़ इकट्ठा न होने दें। अफवाहों पर ध्यान न दें और सोशल मीडिया पर किसी भी अपुष्ट जानकारी को प्रसारित न करें। सूचना के भरोसेमंद स्त्रोतों से ही जानकारी लें। आपस में सभी एक दूसरे को मनोवैज्ञानिक रूप से सहयोग प्रदान करें।  


किसी भी तरह की लिंक/कॉल प्राप्त होने पर व्यक्तिगत जानकारी किसी भी स्थिति में शेयर न करें


मोबाइल पर कोविड वैक्सीनेशन के डोज के लिए अज्ञात मोबाइल नंबर से फर्जी लिंक भेजकर, कॉल कर उस लिंक पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस करने हेतु कहे तो ऐसे इसी बहकावे में नही आये। उक्त लिंक पर क्लिक करने पर आपके खाते से बड़ी रकम निकलने की घटना घटित हो सकती है। अतः किसी भी तरह की लिंक/कॉल प्राप्त होने पर सर्तकता रखें एवं व्यक्तिगत जानकारी किसी भी स्थिति में शेयर न करें।     


आठवीं तक की कक्षाओं का 15 अप्रैल तक नहीं होगा संचालन


प्रदेश के सभी शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में पहली से 8 वीं तक की कक्षाएँ 15 अप्रैल, 2021 तक संचालित नहीं की जायेगी। कोरोना वायरस के संक्रमण में विगत दिनों में हो रही वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा यह निर्देश जारी किये गये हैं। इस संबंधी सभी कलेक्टर, जिला शिक्षाधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक को कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये स्कूल बंद रखे जाने के निर्देश जारी किये हैं। स्पष्ट किया गया है कि कक्षा-9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं का संचालन पूर्व में जारी किये गये निर्देशों के अनुसार होगा।  


परीक्षा संबंधी जानकारियों के लिए हेल्पलाइन सेवा प्रारंभ


माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए मंडल हेल्पलाइन सेवा एक अप्रैल से संचालित की जाएगी। विद्यार्थियों, पालकों एवं शिक्षकों को टोल फ्री दूरभाष क्रमांक 18002330175 पर परीक्षाओं एवं मंडल से संबंधित अन्य जानकारियां प्रदान की जाएंगी। हेल्पलाइन सेवा के माध्यम से प्रदेश के हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।


मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड का टीका कोरोना से बचाव का कारगर उपाय है - कलेक्टर श्री गुप्ता

  • कलेक्टर ने कोविड टीकाकरण केन्द्र का किया निरीक्षण

sehore news
जिले के बुदनी तहसील के बकतरा, मछवाई, दादर, सरदारनगर सहित अनेक गांवों में संचालित स्वास्थ्य केन्द्रों में चल रहे टीकाकरण का कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने निरीक्षण किया। उन्होंने  45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगाये जाने वाले टीकाकरण कार्य के संबंध में विस्तृत जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 के बचाव हेतु लगाये जाने के लिए सुरक्षित रखे गए टीकों का भी निरीक्षण किया और चिकित्सकों से चर्चा की। उन्होंने निरीक्षण के दौरान लगातार टीकाकरण का कार्य कर रहे अमले की सरहना करते हुए उत्साहवर्धन किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि टीका लगवाने आने वाले लोगों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। इसके साथ ही अस्पताल की सेवाओं, चिकित्सकों, हेल्थ स्टॉफ, दवाओं आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कोविड का टीका लगवाने के लिए आने वाले अनेक लोगों से बात भी की। कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु 45 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाने का कार्य जिले के सभी कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर तेजी से चल रहा है।


कलेक्टर ने की नागरिकों से अपील

कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि मास्क लगाना, सोशल डिसटेंसिंग और कोविड का टीका लगवाना कोरोना की रोकथाम के कारगर उपाय हैं। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन अवश्य लगवायें एवं अन्य लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें। कोविड के टीके से किसी भी प्रकार का नुकसान एवं शरीर में साईडइफेक्ट नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये मास्क लगाना और दो गज की दूरी बनाए रखना जरूरी है। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि सभी मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे तो निश्चित ही कोरोना को हरा कर स्वयं और समाज को सुरक्षित रख सकेंगे।   


उपार्जन कार्य की समीक्षा

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने कोविड टीकाकरण केन्द्रों के निरीक्षण के साथ ही उपार्जन संबंधी गतिविधियों की जानकारी एसडीएम श्री शैलेन्द्र हिनोतिया, तहसीलदार श्री अंबर पंथी तथा संबंधित अधिकारियों से जानकारी लेते हुए कहा कि उपार्जन का कार्य व्यवस्थित रूप से संचालित करें। उन्होंने कहा कि उपार्जन के साथ-साथ परिवहन तथा भंडारण कराया जाना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उपार्जन केन्द्रों में आने वाले किसानों को अपनी उपज विक्रय के लिए कोई परेशानी न हो इसका ध्यान रखा जाए।


मंत्रीगण करेंगे कोरोना व्यवस्थाओं का अनुश्रवण और पर्यवेक्षण, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग होंगे भोपाल-सीहोर जिले के प्रभारी, प्रभार जिले आवंटित


राज्य शासन ने प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम के उद्देश्य से की गई व्यवस्थाओं के अनुश्रवण और पर्यवेक्षण के लिये मंत्रिपरिषद के सदस्यों को जिलों का प्रभार सौंपा है। भोपाल तथा सीहोर जिले के लिए चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री विश्वास सारंग को प्रभारी बनाया गया है। जारी आदेश के तहत लोक निर्माण कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव को सागर-नरसिंहपुर, जल संसाधन, मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट को इंदौर, वन मंत्री श्री विजय शाह को खंडवा-बुरहानपुर, वित्त, वाणिज्यिक कर, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री जगदीश देवड़ा को मंदसौर-रतलाम जिले का प्रभार सौंपा गया है। इसी प्रकार खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहू लाल सिंह को अनूपपुर-शहडोल-सीधी, खेल एवं युवा कल्याण तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया को शिवपुरी-दतिया, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह को दमोह, जनजातीय कार्य, अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह को उमरिया-मंडला-डिंडौरी, किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल को हरदा-होशंगाबाद-बैतूल, खनिज साधन, श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह को पन्ना, कटनी और छतरपुर जिले का प्रभार दिया गया है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी रायसेन-विदिशा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह सिसोदिया गुना-राजगढ़, ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ग्वालियर, पशुपालन सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल बड़वानी, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा नीमच, पर्यटन संस्कृति एवं आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर देवास, सहकारिता लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री अरविंद भदौरिया जबलपुर-छिंदवाड़ा, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव को उज्जैन जिले के प्रभारी मंत्री होंगे। नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग को खरगौन-झाबुआ, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव को धार-अलीराजपुर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह को मुरैना-श्योपुर, स्कूल शिक्षा, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार को शाजापुर-आगर-मालवा, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री रामखेलावन पटेल को रीवा-सतना-सिंगरौली, आयुष, जल संसाधन राज्य मंत्री श्री रामकिशोर कावरे को बालाघाट-सिवनी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी राज्य मंत्री श्री बृजेन्द्र सिंह यादव को अशोकनगर, लोक निर्माण राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड को निवाडी-टीकमगढ़ और नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया को भिंड जिले का प्रभार दिया गया है।


सांसद एवं कलेक्टर ने रबी उपार्जन की व्यवस्थाओं को लेकर ली समीक्षा बैठक  


sehore news
विदिशा सांसद श्री रमाकांत भार्गव की अध्यक्षता में शाहगंज में बैठक आयोजित की गई। बैठक में श्री भार्गव ने अब तक किए गए उपार्जन की समीक्षा की। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने जिले भर में चल रहे रबी उपार्जन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभी तक जिले में गेंहू का 14364 किसानों से 112201 मैट्रिक टन उपार्जन किया जा चुका है। सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने कहा कि उपार्जन का कार्य कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए किया जाए ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि उपार्जित गेंहू का परिवहन तथा भंडारण सुनिश्चत किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि असमय वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए उपार्जित गेंहू को भीगने से बचाने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। उन्होंने कहा कि किसानों को समय पर भुगतान किया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में अनुविभागीय अधिकारी श्री शैलेन्द्र हिनोतिया, तहसीलदार श्री अंबरपंथी सहित उपार्जन से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।  


पात्र हितग्राहियों को राशन वितरण करने के संबंध में निर्देश, उचित मूल्य की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन एवं मास्क लगाना होगा अनिवार्य   


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अन्तर्गत पात्र परिवारों को बायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर पहचान कर राशन वितरण करने के निर्देश दिए गए हैं। निर्देशानुसार पात्र परिवारों को बायोमेट्रिक सत्यानपन के आधार पर राशन वितरण कराया जाए। वर्ष 2020 अप्रैल-मई में कोरोना प्रभाव के कारण समग्र परिवार आईडी से राशन वितरण करने पर भारत सरकार द्वारा आपत्ति लेने के कारण पुन: बायोमेट्रिक सत्यापन से राशन का वितरण करने की व्यवस्था लागू की गई थी। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने पात्र हितग्राहियों को राशन वितरण करने के संबंध में खाद्य विभाग द्वारा जारी आदेश का पालन सुनिश्चित करने के सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। जारी आदेश अनुसार लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत पात्र हितग्राहियों राशन वितरण के समय कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अन्न उत्सव कार्यक्रम के आयोजन को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। उचित मूल्य की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए हितग्राहियों को लाईन में खड़े होने के लिए 6-6 फीट की दूरी पर गोले बनाए जाकर हितग्राहियों में दूरी रखी जाए। दुकान के विक्रेता एवं हितग्राहियों को मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करना होगा। उचित मूल्य की दुकान के विक्रेता, कोरोना संक्रमित/लक्षण पाए जाने पर समिति के सहायक अथवा समिति द्वारा नामित अन्य व्यक्ति के माध्यम से राशन का वितरण कराया जाए। उचित मूल्य दुकान पर पर्याप्त मात्रा में सेनेटाईजर रखा जाए जिससे हितग्राहियों के हाथों को सेनेटाईजर कराया जाए। पीओएस मशीन पर बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए अंगूठा, उंगली लगाने के पहले व बाद में हाथों को सेनेटाईजर किया जाए इसके लिए सेनेटाईजर पंच की व्यवस्था की जाए। 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी हितग्राहियों को कोविड-वैक्सीन अनिवार्य रूप से लगावाई जाए।   


रोको-टोको अभियान के अन्तर्गत किया जा रहा है लोगों को जागरुक, सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क लगाने की दी जा रही समझाईश


sehore news
कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए जिले भर में रोको-टोको अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत राजस्व एवं पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरुक करने के साथ ही चालानी कार्यवाही भी कर रहे हैं। लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की समझाइश दी जा रही है। 


जिले में 69 व्यक्ति कोरोना पाजिटिव मिले, वर्तमान में कोरोना एक्टिव-पॉजीटिव की संख्या 479


पिछले 24 घंटे के दौरान 69 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव मिले। इनमें सीहोर शहर के 25 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। संक्रमित व्यक्ति शीतल विहार कॉलोनी, नारायणदास कैम्पस, सुभाष नगर, आफिसर्स कॉलोनी, पुलिस लाईन, दांगी स्टेट, जयंती कॉलोनी, कस्बा, छीपापुरा, बड़ी ग्वालटोली, पल्टन एरिया, गल्ला मंडी, राजाबाग, गंगा आश्रम, आरटी कार्यालय कैम्प्स  के निवासी हैं । इसी तरह आष्टा क्षेत्र से 15 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है जो सिद्धिकगंज, सांई कॉलोनी, सुभाष नगर, बुधवारा, सेमनरी रोड के निवासी हैं। बुदनी क्षेत्र अन्तर्गत 22 व्यक्ति संक्रमण की चपेट में हैं जो बुदनी के वार्ड नंबर 9, वार्ड नंबर 15, वार्ड नंबर 2, वार्ड नंबर 8 वार्ड नंबर 7, ग्राम सेमरी, पातालखोह, चेगरा, शाहगंज, मधुबन, चिकित्सालय परिसर, ट्राईडेंट, सरदारनगर के निवासी हैं। इछावर अन्तर्गत वार्ड नंबर 10, 4 एवं 1 से 4 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इसी प्रकार नसरुल्लागंज क्षेत्र से 3 व्यक्ति पॉजीटिव मिले हैं जो वृंदावन कॉलोनी, वार्ड नंबर 10 एवं वार्ड नंबर 13 के निवासी हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि वर्तमान में जिले में एक्टिव पॉजिटिव 479 हैं। आज 27 व्यक्ति रिकवर हुए। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 3116 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 51 है । आज 573 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 169, श्यामपुर से 89, विकासखंड नसरुल्लागंज से 98, आष्टा से 72 एवं बुदनी विकासखंड से 78 सेंपल लिये गए हैं। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 3646 है जिसमें से 51 की मृत्यु हो चुकी है 3116 स्वस्थ   होकर डिस्चार्ज हो गए है। तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 479 है। आज 577 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 89153 हैं जिनमें से 83134 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 160 सेंपलों की रिपोर्टनिगेटिव आई है। कुल 2302 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या  कुल 71 है। जिले मे जो व्यक्ति होम क्वारन्टाईन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड.19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर. 07562-226470 है। 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है। जिला स्तर पर मोबाइल नंबंर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन  सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारन्टाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाईन नंबंर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारन्टाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकॉलाजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।        


प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने आयुष विभाग द्वारा त्रिकटु काढ़े का वितरण  


sehore news
कोरोना संक्रमण से बचाव तथा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देश पर आयुष विभाग द्वारा सीहोर शहरी क्षेत्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा आयुष संस्थाओं द्वारा त्रिकटु काढ़े का वितरण किया जा रहा है। आयुष विभाग द्वारा कुल 1485 पैकेट, होम्योपेथी औषधि एल्ब-30 के 3255 तथा 229 लोगों को युनानी औषधि वितरण किए गए।     जिला आयुष अधिकारी डॉ नरेन्द्र सिंह लोधी ने जानकारी दी कि त्रिकटु काढ़े के 680 पैकेट आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से एवं आयुष संस्थाओं के माध्यम से 805 पैकेट वितरित किए गए। इसके साथ ही होम्योपैथी औषधि अर्सेनिक एल्ब-30 का 3255 एवं 229 लोगों को यूनानी औषधियां वितरित की गई। आयुष विभाग मध्यप्रदेश के आदेशानुसार विगत वर्ष विभाग द्वारा औषधियों का वितरण घर-घर जाकर किया गया था। वर्तमान में भी इन औषधियों का वितरण संस्था स्तर से कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये जाने के लिए गुडुची, आमलकी (ऑवला), हरिद्रा (हल्दी) तुलसी एवं अश्वगंधा मूल चूर्ण इसके अतिरिक्त कोविड-19 रोग की चिकित्सा हेतु उल्लेखित औषधियों में संषमनी वटी, त्रिकटु चूर्ण सादे जल तथा अणुतेल का प्रयोग करने के लिए कहा गया है।


इसी प्रकार होम्योपैथी औषधियां - अर्सेनिक एल्ब-30, यूनानी औषधियों में  जोशांदा, खमीरा मरवारीद, त्रियाक नजला, शर्बत उन्नाव, रोगन वनफ्शा, अर्क अजीब, हब्बे अक्सीर बुखार, हब्बे असगंध एवं सुफुफ गिलो का उपयोग किया जा सकता है। आयुष विभाग द्वारा आमजन को सूचित किया गया है कि यह औषधियां आयुषविंग सीहोर गंगा आश्रम गुरूद्वारे के सामने सीहोर एवं शासकीय यूनानी औषधालय नदी चौराहा से प्राप्त की जा सकती हैं। 


कोविड टीकाकरण उत्सव के दूसरे दिन 12 हजार 397 व्यक्तियों को लगा टीका  


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रदेश के साथ ही सीहोर जिले में कोविड टीकाकरण महोत्सव मनाया जा रहा है। उत्सव के दूसरे दिन सोमवार को जिले के 87 टीकाकरण केन्द्रो पर 12 हजार 397 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। दूसरे दिन लोगों में टीका लगवाने के प्रति काफी उत्साह देखा गया। लोग बड़ी संख्या में टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्रों पर पहुंचे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देश पर 11 से 14 अप्रैल तक टीका महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया क़े ने जानकारी दी कि आष्टा क़े 20 सत्रों में 2501 लोगों को टीका लगा, बुदनी क़े 14 सत्रों में 1214, इछावर क़े 15 सत्रों में 2435, नसरूल्लागंज के 11 सत्रों में 1625 व्यक्ति, श्यामपुर क़े 25 सत्रों में 3405 तथा अर्बन सीहोर PHC सहित जिला चिकित्सालय क़े 2 सत्रों में 1217 व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाया गया।   

कोई टिप्पणी नहीं: