सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अप्रैल - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 14 अप्रैल 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 14 अप्रैल

 स्वास्थ व्यवस्थाओं को सुधारने युवा कांग्रेस ने सौपा ज्ञापन                    

  • कोविद सेंटर में ऑक्सीजन, दवा की हो पूर्ति,बन्द पड़े वेंटीलेटर तुरंत चालू किये जायें:-राजीव गुजराती       
sehore news
सीहोर/ कोरोना के लक्षण होने पर जांच कराने पहुच रहे मरीजो को पांच पांच दिन तक रिपोर्ट आने के लिए इंतज़ार करना पड़ रहा है, इतने में तो मरीजो को अपने आप को संभाल पाना मुश्किल हो रहा है। कोविड सेंटर में ऑक्सीजन की पूर्ति नही हो पा रही है। जिले  भर के अन्य कोविड सेंटर में ऑक्सीजन की कमी है। जिला अस्पताल के सिटी स्कैन सेंटर में कोविड मरीजो को 3000 हजार रुपये तक स्कैन कराने देने पड़ रहे है। इन समस्यों को लेकर कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधि मंडल युवा कांग्रेस प्रदेश सचिव राजीव गुजराती, कांग्रेस नेता मृदुल तोमर , युवा नेता वृजेश पटेल के नेतृत्व में एक मांग पत्र सीएमएचओ के नाम पर सिविल सर्जन को सौपा गया जिसकी प्रतिलिपि जिला कलेक्टर को भेजी गई है। युवा कांग्रेस प्रदेश सचिव राजीव गुजराती ने बताया कि इन अव्यस्थाओ की जानकारी शासन के ओर से नियुक्त  जिले के स्वास्थ प्रभारी  चिकित्सा स्वास्थ मंत्री श्री विश्वास सारंग को दी गई है। ज्ञापन में मांग की गई है कोविड-19 में इलाज को लेकर हो रही अनिमितताओं को दूर कर जनहित में व्यवस्थाओ को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु मांग की गई है। ज्ञापन में कहा  गया है कि  जिले में तीव्र गति से फेल रहे कोरोना के संक्रमण को लेकर प्रशासन अभी भी जागरूक नहीं है एवं जिला चिकित्सालय सीहोर में 3 वेंटीलेटर मशीनें हैं जो की एक वर्ष से यहाँ स्थापित है परन्तु वेंटीलेटर मशीनों का लाभ मरीजो को नही मिल पा रहा है इस कारण गंभीर मरीजों को भोपाल स्थानांतरित किया जा रहा है। इन वेंटीलेटर मशीनों को अविलंब चालू कराये जाने की मांग युवा कांग्रेस ने की है। जिले में कोविड पलंग की संख्या को बढ़ाया जाए वही जिला अस्पताल में बनाया महीनों पूर्व बन कर तैयार हुआ आईसीयू वार्ड मरीजो के लिए पूर्ण रूप से प्रारंभ किया जाए।  आरटीपीसीआर  की रिपोर्ट पांच दिन में आ रही है जबकि एंटीजन की रिपोर्ट तुरंत मिल जाती है जबकि भोपाल में एंटीजन टेस्ट हो रहे है तो सीहोर में भी एंटीजन टेस्ट किट की व्यवस्था की जाए ताकि मरीजो को तुरंत कोविड रिपोर्ट प्राप्त हो सके।  अस्पताल में जनरेटर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए एवं कोरोना काल को लेकर जिला चिकित्सालय में सिटी स्केन की जांच के पैसे की व्यवस्था आपदा प्रबंधन से की जाए एवं ऑक्सीजन की सप्लाई विशेष रूप से व्यवस्थित की जाए। “रेमड़ेशिविर” इंजेक्शन एवं अन्य दवाइयां की शासन स्तर पर उचित मूल्य पर सरकारी मानक अनुसार कोविड सेंटर में व्यवस्था की जाए। अन्यथा युवक कांग्रेस जनहित में आन्दोलन के लिए बाध्य होगी। मांग करने वालो में तुलसी राठौर, मुस्तुफा अंजुम, पीयूष मालवीय, मनीष कटारिया, प्रणय शर्मा,  देवेंद्र ठाकुर, सर्वेश व्यास, सोनू विश्वकर्मा, सुमित नर्रे, राहुल गोस्वामी, कमलेश यादव, यश यादव, हरिओम सिसोदिया, मयंक पटेल, तनीष त्यागी, विक्की विश्वकर्मा, लकी सक्सेना, अनुभव सेन, विवेक परिहार, हरीश राय, सिद्धांत राय, सूर्यांश जादौन, प्रिंस यादव, नायब खान, औसाफ़ खान, अली, यमन यादव, सैफ खान आदि कार्यकर्ताओ ने की है।

समाज के वचिंत वर्गो को मुख्यधारा में लाने के लिए बाबा साहब ने किया हर पीड़ी के लिए संघर्ष- बांगरे

  • डॉ अम्बेडकर के जीवन से संबंधित साहित्य का किया वितरण कर मनाई जयंती  

sehore news
सीहेार। दानवीर भोलाराम तारन बांगरे स्मृ़ति जनकल्याण सोसायिटी की सचिव शैलनिधि बांगर्रे के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने कोरोना गाइड लाईन को ध्यान में रखते हुए उपथित जनों को बाबा साहब अम्बेडकर का साहित्य और मास्क सहित सैनीट्रईजर का वितरण किया। कार्यक्रम में उत्कृष्ठ विद्यालय प्राचार्य राविंद्र बांगरे ने बाबा साहब के जीवन को लेकर कहा की भारत रत्न बाबा साहब डॉ अम्बेडकर ने  समाज के वचिंत वर्गो को मुख्यधारा में लाने के लिए उनके द्वारा हर पीड़ी के लिए किया गया संघर्ष हर पीड़ी के लिए मिशाल बना रहेगा। डॉ अम्बेडकर योजना अंतर्गत संचालित शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज भोपाल नाका सीहेार में भारत रत्न डॉ बाबा साहब अम्बेडकर की १३० वीं जयंती के उपलक्ष्य में सुबह आठ बजे कार्यक्रम आयोजित किया गया। सभी ने डॉ अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर बाबा साहब के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में अजाक्स जिलाध्यक्ष एचएस निमजे, उपाध्यक्ष कमल मालवीय, सचिव लखन मालवीय, विद्यार्थी मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष जनम सिंह परमार, जिलाध्यक्ष बलराम सिंह भदोरिया, क्षेत्रीय पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले, सामाजिक कार्यकर्ता कमल किशौर जाटव, देवेश मिश्रा, शेलेंद्र शेल, प्रेमलता शेल बाबूलाल मालवीय और संस्था की और से वरिष्ठ व्यख्याता डीआर वर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। शिक्षक भवंरलाल सूर्यवंशी ने कार्यक्रम का संचालन किया और अंत में आभार व्यक्त सेवानिवृत डिप्टी रेंजर डीएस शाक्य के द्वारा किया गया।

गरीबों तथा दलितों के उत्थान के लिए डॉ अम्बेडकर का राष्ट्रप्रेम प्रारंभ हुआ- खंगराले

  • सेवादल कांग्रेस के द्वारा अम्बेडकर पार्क में मनाई गई बाबा साहब की जयंती

sehore news
सीहोर। सेवादल कांग्रेस के द्वारा स्थानीय गंज के वार्ड क्रमंाक  ११ में डॉ बाबा साहव अम्बेडकर की १३० वीं जयंती का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में एक एक कर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के द्वारा बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। सर्व प्रथम जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष बलबीर तोमर नपा के पूर्व अध्यक्ष तथा सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव राकेश राय, वरिष्ठ कांग्रेस नेता दर्शन सिंह वर्मा युवक कांग्रेस प्रदेश सचिव राजीव गुजराती राजाराम बडेभाई डॉ अनीस खान सीतराम भारती मध्य प्रदेश कांग्रेस के सचिव प्रीतम दयाल चौरसिया,एवं क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के दौरान कोरोना गाइड लाईन को देख्ते हुए वरिष्ठजनों का संक्षिप्त उदबोधन कराया गया। सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने कहा की बाबा साहब का राष्ट्रप्रेम गरीबों तथा दलितों के उत्थान से हीं प्रारंभ हुआ वह उनकी समानता तथा अधिकारों के लिए लड़े उनका राष्ट्रप्रेम केवल उपनिवेशवाद की समाप्ती तक हीं समिति नहीं था वह प्रत्येक धर्म के लिए स्वतंत्रता और समानता स्थापित कराना था बाबा साहब सोते समाज को जगाने के लिए रात रात भर जागते थे उनका मकसद था की दबे कुचले भाईयों को उनके अधिकार मिलें। कार्यक्रम का संचालन सेवादल ब्लाक कांग्रेस सीहेार अध्यक्ष मांगीलाल टिमरई ने किया आभार  कमल सिंह गवाटिया ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मध्य प्रदेश कांग्रेस के सचिव प्रीतम दयाल चौरसिया,मृदुल तोमर बाल मुकुद ठेकेदार, राजकुमार तिवारी, पन्नालाल खंगराले, श्याम लाल महोबिया, भंवरलाल मंगरोलिया, धनश्याम जाटव, चंद्रशेखर ठिमरई, बदरी दसबंत, राहुल जाटव, महेंद्र पटेल, राजेंद्र जाटव, डीपी खेलवाल, कैलाश मालवीय, राम सिंह वर्मा, हरि सिंह, हेमराज बदामी धनवारे भईयालाल देवकरण बडोदिया, जयसिंह, मालवीय रमेश सूर्यवंशी आदि उपस्थित रहे।

चैत्र नवरात्रि पर्व पर 21 अप्रैल तक सलकनपुर देवी धाम आमलोगों के दर्शनार्थ बंद रहेगा

  • जिला प्रशासन एंव मंदिर समिति ने श्रद्धालुओं से घर पर  ही देवी की पूजा-अर्चना की अपील की

कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखरते हुए सम्पूर्ण चैत्र नवरात्रि पर्व (21 अप्रैल 2021 तक) के लिये सलकपुर देवी धाम आम लोगो के दर्शनार्थ बंद रहेगा। नवरात्रि में देवी मॉ की आराधना, पूजा-अर्चना एवं यज्ञ आदि सभी धार्मिक अनुष्ठान मंदिर के पुजारी तथा मंदिर समिति द्वारा नियमित संपादित किये जायेंगे। सम्पूर्ण नवरात्रि पर्व पर देवी मॉ की होने वाली इस नियमित पूजा-अर्चना में आमजन शामिल नहीं हो सकेंगे। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं मंदिर समिति द्वारा सभी श्रद्धालुओं से देवी मॉ की आराधना एवं पूजा-अर्चना अपने घर पर ही करने की अपील की गई है। श्री गुप्ता ने अपील करते हुए कहा है कि कोरोना संक्रमण से पूरे समाज की सुरक्षा का दायित्व हम सभी का है। उन्होंने घर पर रहकर सभी धार्मिक अनुष्ठान संपादित कर कोरोना संक्रमण को रोकने में अपना योगदान देने की अपील की है।


हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी, हायर सेकेण्डरी व्यवसायिक, डिप्लोमा इन प्री-स्कूल एजूकेशन, शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाएं एक माह के लिए स्थगित, जून माह में संपन्न होंगी सभी परीक्षाएं


माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आदेश जारी किया गया है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी, हायर सेकेण्डरी व्यवसायिक, डिप्लोमा इन प्री-स्कूल एजूकेशन, शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षाएं 30 अप्रैल 2021 एवं 1 मई 2021 से प्रारंभ होना थी। यह परीक्षाएं अब 1 माह के लिए स्थगित की गई हैं। जो जून माह 2021 के प्रथम सप्ताह से प्रारंभ की जाकर अंतिम सप्ताह तक संपन्न कराई जाएंगी। राज्य में लोक स्वास्थ्य एवं लोकहित में कोरोना वायरस के संक्रमण्‍ से बचाव के लिए विद्यालयों में एक स्थान पर विद्यार्थियों के समूह में एकत्रित होने के परिणाम स्वरूप संक्रमण के संभावित खतरे की रोकथाम करने के उद्देश से एवं छात्रहित में वर्तमान परिस्थिति की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुए यह आदेश जारी किया गया है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का अस्थाई प्रभार डॉ मौजिस को सौंपा


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सीहोर डॉ सुधीर कुमार डेहरिया की अवकाश अवधि में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला सीहोर का अस्थाई प्रभार जिला स्वास्थ्य अधिकारी-2 डॉ प्रदीप मौजिस को सौंपा गया है। यह आदेश तत्काल प्रभावशील है।


खरीफ 2020 सीजन के अल्पकालीन ऋण की देय तिथि 30 अप्रैल तक बढ़ी


खरीफ 2020 सीजन में वितरित अल्पकालीन फसल ऋण की अदायगी तिथि 28 मार्च 2021 से बढ़ाकर 30 अप्रैल 2021 कर दी गई है। सहकारिता एवं पंजीयक को निर्देश दिए गए हैं कि किसानों के बीच व्यापक प्रचार-प्रसार कर लाभांवित किया जाए। योजना की शेष शर्तें यथावत रहेंगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व में प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों द्वारा खरीफ 2020 सीजन में वितरित अल्पकालीन फसल ऋण की देय तिथि 28 मार्च 2021 तय की गई थी।


30 अप्रैल तक राज्य स्तरीय विश्वकर्मा पुरस्कार के लिये कलाकृतियां जमा की जा सकती है


राज्य स्तरीय विश्वकर्मा पुरस्कार के लिये कलाकृतियां आमंत्रित की गई हैं। इस योजना में अभिरूचि रखने वाले शिल्पी आगामी 30 अप्रैल तक सादे कागज पर निगम कार्यालय सामान्य सुविधा केंद्र में अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। संत रविदास म.प्र.हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम लिमिटेड ने बताया कि राज्य स्तरीय विश्वकर्मा पुरस्कार योजना के अंतर्गत प्रथम पुरस्कार एक लाख रूपये, व्दितीय पुरस्कार 50 हजार रूपये, तृतीय पुरस्कार 25 हजार रूपये और 3 शिल्पियों को 15 हजार रूपये प्रोत्साहन पुरस्कार के रूप में दिये जाते हैं। उन्होंने बताया कि पुरस्कार के लिये आवेदन पत्र प्रस्तुत करते समय सहमति पत्र में शिल्प और कलाकृति का नाम उल्लेख करना आवश्यक है। पुरस्कृत शिल्पियों को देश-विदेश में निगम द्वारा आयोजित प्रदर्शनियों और शिल्पियों के कौशल उन्नयन के लिये विशिष्ट प्रशिक्षण में प्राथमिकता दी जायेगी। संत रविदास म.प्र.हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम लिमिटेड द्वारा प्रदेश में निवासरत, निगम में पंजीकृत और भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय के आयुक्त हस्तशिल्प कार्यालय में पंजीकृत शिल्पियों से वर्ष 2021-22 के लिए राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किया गए है। 


"मैं कोरोना वालेंटियर" कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में वालेंटियर्स द्वारा चलाया जा रहा है जन-जागरूकता अभियान


sehore news
मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार मप्र जन अभियान परिषद जिला सीहोर द्वारा लगातार बढ़ते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए "मैं कोरोना वालेंटियर" पोर्टल पर पंजीकृत स्वयंसेवक साथियों के सहयोग से जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें आम लोगों में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण के नियंत्रण के लिए आवश्यक सावधानियों जैसे मास्क लगानाए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना एवं लगातार अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोना के बारे में जानकारी देते हुए उनसे पालन की अपील की। साथ ही आम जनता से मास्क लगाने का पालन करने की अपील की । विकासखंड सीहोर में आम लोगों से मास्क लगाने तथा सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की एवं शासन द्वारा निर्धारित उम्र के नागरिकों से टीकाकरण में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। साथ ही युवाओं से मास्क नहीं तो बात नहीं नियम का पालन करने का निवेदन किया। उपस्वास्थ्य केन्द्रों पर लगातार टीकाकरण में सहयोग किया जा रहा है। सीहोर में हेमलता सिंह ने ग्राम खंडवा में उमेश महेश्वरी बमुलिया में जितेन्द्र परमार निपानियाकला में हेमंत वर्मा खारी में, दिनेश अहोरिया झरखेडा में, राहुल सगर, गोलू ठाकुर आदि कोरोना वालेंटियर ने सहयोग किया। विकासखंड नसरुल्लागंज में कोरोना की बढ़ती हुई स्थिति को देखते हुए मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद द्वारा गठित ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति सीलकंठ के द्वारा ग्राम में शासन की मंशा के अनुसार कोरोना अभियान में रोको टोको अभियानए मास्क लगाना है जरूरी अभियानए 2 गज की दूरी है बहुत जरूरी के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग तथा ग्राम में दूसरे अन्य ग्रामों से आए हुए लोगों को नर्मदा स्नान न जाने के लिए समझाया गया और उनसे घर पर ही रहने की समझाइश दी गई। जब तक आवश्यक ना हो घर से बाहर न जाएं कोरोना मुक्ति के इस अभियान में सभी सहयोग दें। यह अपील की गई साथ में ग्राम बालागांव में चल रहे कोरोना टीकाकरण में 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण होने की जानकारी भी दी गई। विकासखंड बुदनी में ग्राम पंचायत बोरी में कोविड-19 की वेक्सीन की पहली डोज लगभग 100 लोगों को स्वास्थ्य अमला के सदस्य श्री संजय जैन, राजेश नडोंरे, श्रीमती मथनमनीनाग, श्रीमती राजंती, विमला चौहान के द्वारा लगाई गई। जिसमें वालंटियर्स पूरन धुर्वे, रूपेश गोस्वामी, पलक गुप्ता ने लोगों को वेक्सीन के फायदे बताते हुए वेक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया।

कोविड केयर सेंटर चलाने में स्वयंसेवी संस्थाओं और सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा - मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर में सक्रिय प्रकरणों की संख्या में वृद्धि हुई है। राज्य शासन आवश्यक स्वास्थ्य व्यवस्थाएँ बनाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। नई दिल्ली बात कर एम्स भोपाल के शेष खाली बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित किए गए हैं। भविष्य में भी एम्स में जो बेड रिक्त होंगे, वे कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित रहेंगे। कोविड मरीजों के लिए बिस्तर, ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्शन की व्यवस्था और हर जिले में कोविड केयर सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही कोविड केयर सेंटर चलाने में स्वयंसेवी संस्थाओं और सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान स्मार्ट उद्यान में पौध-रोपण के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे।


स्वयं-सेवकों का प्रशिक्षण आरंभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मीडिया से कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जन-जागरूकता का वातावरण बनाने और विश्वास बनाए रखने में सहयोग की अपील की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे स्वयं रहवासी संघों और कॉलोनियों के  प्रतिनिधियों से संवाद कर सहयोग की अपील करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि कोरोना संक्रमण के विरूद्ध अभियान में जुड़े स्वयं-सेवकों का प्रशिक्षण आरंभ हो गया है।


कोरोना मरीजों के लिए निरंतर बढ़ रहे बिस्तर

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि भोपाल में आरकेडीएफ और पीपुल्स अस्पताल तथा इंदौर में इंडेक्स मेडिकल कॉलेज में बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। राज्य में 9 अप्रैल को 17 हजार 452 शासकीय और 13 हजार 250 निजी अस्पतालों में बिस्तर उपलब्ध थे। आज 13 अप्रैल को कोविड मरीजों के लिए 36 हजार 446 बेड प्रदेश में उपलब्ध हैं। इनमें से 19 हजार 410 शासकीय और 13 हजार 36 बेड निजी अस्पतालों में विद्यमान हैं। इसके अतिरिक्त आज 5 हजार 700 से अधिक बेड बढ़ाने में सफलता मिली है।


43 जिलों में कोविड केयर सेंटर आरंभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 43 जिलों में कोविड केयर सेंटर आरंभ हो गए हैं। इनमें 7 हजार 215 सामान्य बेड उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त कम लक्षण वाले मरीजों के लिए 4 हजार 847 बेडों की व्यवस्था है। प्रदेश के 9 जिलों में कोविड केयर सेंटर बनना शेष हैं।


267 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 12 अप्रैल को 267 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध कराई गई। आठ अप्रैल को 130 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ही उपलब्ध थी। इस दिशा में प्रयास निरंतर जारी हैं। प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति टैंकरों से होती है। टैंकरों की संख्या बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। टैंकरों के निर्बाध आवागमन के लिए ऑक्सीजन टैंकर को एम्बुलेंस जैसी सेवा घोषित किया गया है। अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए अपर मुख्य सचिव श्री एस.एन. मिश्रा और नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन तथा आयुक्त खाद्य सुरक्षा श्री पी. नरहरि को दायित्व सौंपा गया है। ऑक्सीजन उपयोग के ऑडिट की व्यवस्था भी की जा रही है।


31 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन प्राप्त, 16 अप्रैल को और मिलेंगे 10 हजार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में अब तक 31 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन प्राप्त हो चुके हैं। आज 2 हजार इंजेक्शन और मिलेंगे। इसके साथ ही 16 अप्रैल को 10 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन प्राप्त होंगे।


संयम और साथ मिलकर चलने से ही होगा स्थिति पर नियंत्रण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना संक्रमण को रोकने में प्रदेश की जनता से सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि संसाधनों की सीमा है। हमें संक्रमण से बचने की सावधानियाँ बरतने में पूरी सतर्कता से काम लेना होगा। अनावश्यक आवागमन को टालना होगा। गाँव के लोग शहर आने को टालें और शहरों में रहवासी संघों और कॉलोनियों से भी अति आवश्यक स्थिति में ही लोग बाहर निकलें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संयम और साथ मिलकर चलने से ही हम स्थिति पर नियंत्रण पा सकेंगे।


रोको-टोको अभियान अन्तर्गत किए जा रहे मास्क वितरित


sehore news
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देश पर जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए लगातार रोको-टोको अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत मास्क नहीं लगाने वाले लोगों को निःशुल्क मास्क वितरित किए जा रहे हैं। समझाईश के बाद भी मास्क नही लगाने वालों पर चालानी कार्रवाई भी की जा रही है। जिले के सभी अनुभवों में एसडीएम, तहसीलदार , पटवारी कोटवार, कोरोना संक्रमण रोकने के लिए रोकोटोको अभियान के तहत कार्रवाई  कर रहे हैं एवं  निशुल्क मास्क वितरित किए जा रहे हैं।  इसके साथ ही चालानी कार्रवाई भी की जा रही है। कोरोना वालेंटियर कोरोना संक्रमण को रोकने अपने अपने स्तर पर  जन जागरूकता अभियान चला रहे हैं। जिला मुख्यालय में एसडीएम रवि वर्मा, तहसीलदार नरेंद्र यादव एवं पुलिस आज रोको-टोको अभियान के तहत कार्रवाई कर की गई।

श्रद्धालु घर बैठे कर सकते है सलकपुर स्थित मां बीजासन देवी के दर्शन


कोरोना संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत जिला प्रशासन एवं सलकनपुर देवी धाम मंदिर समिति द्वारा आम लोगों के दर्शनार्थ मां बीजासन के पट बंद  रखे गए है। जिला प्रशासन  द्वारा नवरात्रि पर्व के दौरान श्रद्धालुओं के लिए मां बीजासन देवी के दर्शन के लिए ऑनलाईन सुविधा प्रारंभ की गई है। जिससे की भक्त घर बैठक मां के आनलाइन  दर्शन लाभ ले सकें।  श्रद्धालु https:// www.youtube.com/channel/UC20pei1ygiI0CI7IpxTZOEA/live पर क्लिक कर मां के दर्शन कर सकते हैं।   


अनुमति प्राप्त ऑक्सीजन वाहन एम्बुलेंस के समकक्ष घोषित


राज्य शासन ने कोरोना बीमारी के रोगियों को समय पर उपचार के लिये अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति की आसान उपलब्धता के लिये राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशित की है। अधिसूचना में यह घोषणा की गई है कि ऐसी आपदा के दौरान अधिसूचना दिनांक से एक वर्ष की अवधि के लिये चिकित्सा प्रयोजन हेतु ऑक्सीजन ले जाने वाले अनुमति प्राप्त वाहनों को केवल ऑक्सीजन ले जाने के लिये एम्बुलेंस के समकक्ष माना जायेगा। ऐसे वाहनों पर केन्द्रीय मोटर-वाहन नियम-1989 के नियम-108 के उप नियम (7)और नियम-119 के उप नियम(3) के प्रावधान लागू होंगे। 


जिले में 75 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले, वर्तमान में कोरोना एक्टिव-पॉजीटिव की संख्या 559


पिछले 24 घंटे के दौरान 75 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव मिले। इनमें सीहोर शहर के 8 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। संक्रमित व्यक्ति चाण्क्यपुरी, देवकनगर कॉलोनी, महाजन कंपाउंड, ब्रहम्पुरी, इंग्लिशपुरा, सांई कॉलोनी तथा कस्बा के निवासी हैं। इसी तरह आष्टा क्षेत्र से 18 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है जो तोरनिया, सिविल अस्पताल क्षेत्र, कन्नोद रोड़, मुकाती स्केवेयर, विनाक परिसर, बैदाखेड़ी, जावर मैन रोड़, सेमनरी रोड़, सिद्धिकगंज, सेमनरी रोड़, बुधवारा, बजरंग कॉलोनी, पगारिया हाट, सीहोर नाका, अजमेरा कॉलोनी के निवासी हैं। इछावर अन्तर्गत 13 व्यक्ति संक्रमित पाए गए जो नागरसी, बरखेड़ा कुर्मी, इछावर वार्ड नंबर 12,10, 15 जमोनिया, भोजपुर, अमलाहा, दिवड़िया, वीरपुर डेम के निवासी हैं। बुदनी क्षेत्र अन्तर्गत 26 व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। जो वार्ड नंबर 12, 4, 10, 7, 1, देवगांव, बकतरा, पातालखोह, होलीपुरा, पीलीकरार, रेहटी, गुईखेड़ा, खेड़ी, सिलेगना, के निवासी हैं। इसी प्रकार नसरुल्लागंज क्षेत्र से 10 व्यक्ति पॉजीटिव मिले हैं जो इंदौर रोड़ नसरुल्लागंज, स्वपन सिटी, हाथीघाट, विशाल कैम्पस, वृंदावन कॉलोनी के निवासी हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान में जिले में एक्टिव पॉजिटिव 559 हैं। आज 55 व्यक्ति रिकवर हुए। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 3180 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 51 है । आज 525 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 54, श्यामपुर से 127, विकासखंड नसरुल्लागंज से 72, आष्टा से 109 एवं बुदनी विकासखंड से 101 तथा इछावर से 62 सेंपल लिये गए हैं। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 3791 है जिसमें से 51 की मृत्यु हो चुकी है 3180 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है। तथा वर्तमान में एक्टिवा/पॉजीटिव की संख्या 559 है। आज 525 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 90190 हैं जिनमें से 84219 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 449 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 2109 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या  कुल 71 है। जिले मे जो व्यक्ति होम क्वारन्टाईन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-226470 है। 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है। जिला स्तर पर मोबाइल नंबंर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारन्टाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाईन नंबंर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारन्टाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकॉलाजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।  


कोरोना कर्फ्यू के दौरान भी जारी रहेगा उपार्जन कार्य: मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू होने के दौरान भी प्रदेश में किसानों से समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्य सतत चालू रहेगा। किसानों के हित में यह निर्णय लिया गया है कि उपार्जन कार्य को कोरोना कर्फ्यू के कारण बाधित नहीं होने दिया जाएगा। किसान प्राप्त मैसेज के अनुसार निर्धारित तिथि को अपनी फसल विक्रय के लिये उपार्जन केंद्रों पर पहुँचें। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों से अपील की है कि पूरी सावधानियाँ बरतते हुए अपनी बारी आने पर फसल विक्रय के लिए उपार्जन केंद्रों पर पहुँचे। उपार्जन केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मास्क का उपयोग करें और अन्य सावधानियाँ रखे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि खरीदी केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएँ और कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के सभी उपाय करते हुए कोरोना गाइड-लाइन का पालन सुनिश्चित किया जाए। किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा है कि किसानों के हित में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया है कि उपार्जन केंद्रों पर कार्य निरंतर चल रहा है। कोरोना संकट काल में भी किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। उनकी हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने किसानों से अपील की है कि कोरोना गाइड-लाइन का पालन करते हुए उपार्जन केंद्रों पर अपनी फसलों का विक्रय करें। कृषि मंत्री ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान ग्रीष्मकालीन खेती के लिए खाद, बीज और कृषि उपकरणों की दुकानों को खुले रखने का निर्णय लिया गया है।  


कक्षा 01 से 08 तक समस्त विद्यालयों के लिए 13 जून तक ग्रीष्म अवकाश


उप सचिव स्कूल शिक्षा विभाग भोपाल द्वारा शासकीय एवं अशासकीय छात्रावासों को कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) के कारण आगामी आदेश तक बंद करने के आदेश जारी किये है। जारी आदेश के अनुसार कोविड-19 संक्रमण में हो रही लगातार वृद्धि के कारण कई जिलों में कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) की स्थिति है। समस्त शासकीय एवं अशासकीय छात्रावास तत्काल प्रभाव से बंद किए जाते है। छात्रावास में निवासरत समस्त विद्यार्थियों को सकुशल घर भिजवाना सुनिश्चित करें। साथ ही बोर्ड परीक्षाएं संबंधित बोर्ड यथास्थिति माध्यमिक शिक्षा मंडल, सीबीएसई, आईसीएसई इत्यादि के निर्देश के अनुसार आयोजित होगी। इसी प्रकार शासकीय विद्यालयों में कक्षा 10वी एवं 12वी के छात्रावास के विद्यार्थी प्री-बोर्ड परीक्षा की अपनी उत्तर पुस्तिकाएं अपने घर की निकटस्थ शाला में जमा कर सकेंगे। उत्तर पुस्तकाओं के मूल्यांकन के संबंध में पूर्व में लोक शिक्षण संचालनालय से जारी पत्र क्रमांक 10 दिनांक 06 अप्रैल 2021 के अनुसार कार्यवाही की जाए। साथ ही प्रदेश में संचालित नवोदय विद्यालय के लिए भारत शासन के गृह सचिव से प्राप्त संलग्न पत्र दिनांक 06 अप्रैल 2021 अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।


कोरोना महामारी की रोकथाम के लिये मुख्यमंत्री राहत, कोष से जिलों को 52 करोड़ रुपये जारी


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिये प्रत्येक जिले को एक करोड़ रुपये की राशि मुख्यमंत्री राहत कोष से जारी की है। प्रदेश के 52 जिलों के लिये जारी की गई 52 करोड़ रुपये की राशि कोविड-19 के लिये आवश्यक उपकरणों के क्रय, पुनर्वास शिविरों में भोजन एवं कपड़े की व्यवस्था, मेडिकल शिविरों के संचालन, शिविरों का पर्यवेक्षण-संचालन, आवश्यक कार्यों में तैनात कर्मचारियों की सुरक्षा के लिये क्रय की जाने वाली सामग्री और साफ-सफाई आदि पर व्यय की जा सकेगी। प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री श्री मनीष रस्तोगी ने उक्त आशय का आदेश जारी कर प्रदेश के सभी 52 जिलों को राशि जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री राहत कोष से उपलब्ध करवाई गई राशि के व्यय के संबंध में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में एक अंतर्विभागीय समिति का गठन किया जायेगा। यह समिति कोविड-19 की रोकथाम के लिये किये गये व्यय का परीक्षण, पर्यवेक्षण एवं स्वीकृति के लिये सक्षम होगी। श्री रस्तोगी ने बताया कि कोविड-19 महामारी की रोकथाम से संबंधित व्यय आपातकालीन व्यय की श्रेणी का है। अत:इसमें निविदा प्रक्रिया का पालन किया जाना आवश्यक नहीं है। मुख्यमंत्री राहत कोष की राशि के व्यय संबंधी मूल अभिलेख जिला स्तर पर सुरक्षित रखे जाने और राशि व्यय उपरांत निर्धारित प्रारूप में उपयोगिता प्रमाण-पत्र मुख्यमंत्री कार्यालय को उपलब्ध करवाने के निर्देश जिला कलेक्टर्स को दिये गये हैं।


एसडीएम ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर ‍ ऑक्सीजन की उपलब्धता की जानकारी ली


अनुविभागीय अधिकारी श्री रवि वर्मा ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंन ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं आपूर्ति के बारे में चिकित्सकों से जानकारी ली। उन्होंने स्टोर रूप में रखे भरे ऑक्सीजन सिलेंडर देखे तथा रिकार्ड चेक किया।


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने आयुष विभाग द्वारा आयुर्वेद औषधि का वितरण  


कोरोना संक्रमण से बचाव तथा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देश पर आयुष विभाग द्वारा सीहोर शहरी क्षेत्र में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा आयुष संस्थाओं द्वारा त्रिकटु चूर्ण, संशमनी वटी, होम्योपैथी एवं यूनानी औषधियों का वितरण किया जा रहा है। आयुष विभाग द्वारा जिले भर में कुल 4424 लोगों को त्रिकटु चूर्ण 1180, संशमनी वटी के 1977, होम्योपैथी के 1217 एवं यूनानी औषधि के 50 पैकेट वितरित किए गए।  आयुष विभाग द्वारा सीहोर विकासखंड अन्तर्गत 2763 व्यक्तियों को त्रिकटु चूर्ण के 806, संशमनी वटी के 1902, होम्योपैथी औषधि के 55 पैकेट वितरित किए गए। इसी प्रकार आष्टा अन्तर्गत 634 व्यक्तियों को त्रिकटु चूर्ण के 93, संशमनी वटी के 43, होम्योपैथी औषधि के 498 पैकेट वितरित किए गए। बुदनी अन्तर्गत 508 व्यक्तियों को त्रिकटु चूर्ण के 131, होम्योपैथी औषधि के 377 पैकेट वितरित किए गए। इछावर अन्तर्गत 267 व्यक्तियों को त्रिकटु चूर्ण के 132, संशमनी वटी के 32, होम्योपैथी औषधि के 103 पैकेट वितरित किए गए। नसरुल्लागंज अन्तर्गत 252 व्यक्तियों को त्रिकटु चूर्ण के 18, होम्योपैथी के 184 पैकेट वितरित किए गए।   जिला आयुष अधिकारी डॉ नरेन्द्र सिंह लोधी ने जानकारी दी कि आयुष विभाग मध्यप्रदेश के आदेशानुसार विगत वर्ष विभाग द्वारा औषधियों का वितरण घर-घर जाकर किया गया था। वर्तमान में भी इन औषधियों का वितरण संस्था स्तर से कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया जा रहा है।


19643 किसानों से 1 लाख 52 हजार 512 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी


जिले में आज 19643 किसानों से 1 लाख 52 हजार 512 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी जिले के उपार्जन केन्द्रो द्वारा की गई। अधिकारियो द्वारा उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण करें और यह देखें की किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई भ्री असुविधा न हो।


कोविड पॉजीटिव मरीजों का समुचित उपचार के मंत्री श्री सारंग ने दिए निर्देश

  • जनप्रतिनिधि और समाजसेवी कोरोना संक्रमण को रोकने चलाएं जनजागरुकता अभियान
  • जिला क्राईसिस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठक में श्री सारंग ने कोविड-19 की समीक्षा की

सीहोर जिले के कोविड पर्यवेक्षण एवं नियंत्रण के प्रभारी चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री विश्वास सारंग ने जिला पंचायत सभाकक्ष में क्राईसिस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित कर कोरोना संक्रमण से बचाव एवं कोविड मरीजों के उपचार के लिए की जा रही गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जनजागरुकता अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार और समाज के समन्वित प्रयासों से ही कोरोना पर शीघ्र विजय प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने बताया कि क्राईसिस मेनेंजमेंट ग्रुप के सदस्यों की सहमति से कोरोना कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है। कोरोना कर्फ्यू के समय, तिथि तथा प्रतिबंधित सेवाओं के संबंध में कलेक्टर द्वारा शीघ्र पृथक से आदेश जारी किया जाएगा।   मंत्री श्री सारंग ने उपचार के लिए जिला अस्पताल में आने वाले कोविड संक्रमित मरीजों का त्वरित एवं समुचित उपचार करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि मरीजों के इलाज में कोविड प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कोविड-19 वैक्सीन की उपलब्धता तथा चल रहे टीकाकरण गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा की। इसके साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि अभियान चलाकर लक्षित समूह का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जाए। उन्होंने सैंपल कलेक्शन तथा परीक्षण की वर्तमान स्थिति, निजी अस्पतालों द्वारा की गई व्यवस्थाएं, आईसीयू, ऑक्सीजन की उपलब्धता, वैंटीलेटर तथा कोविड के उपचार में आने वाली समस्त दवाओं की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि वर्तमान कोरोना संक्रमण के प्रसार को दृष्टिगत रखते हुए वर्तमान तथा आगामी समय के लिए सभी आवश्यक सेवाओं का इंतजाम करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री सारंग ने यह निर्देश दिए कि आवश्यकता अनुसार कोविड मरीजों के उपचार के लिए बिस्तरों की उपलब्धता, स्टाफ की उपलब्धता के साथ ही होम आईसोलेशन वाले मरीजों के लिए पर्याप्त मॉनिटरिंग की व्यवस्था करें। उन्होंने सभी क्राईसिस मेनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों, जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि कोविड की लड़ाई के लिए व्यापक स्तर पर जनजागरुकता अभियान चलाया जाए। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने तथा उपचार के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि कोविड संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिले में जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों तथा कोरोना वॉलेंटियरों के सहयोग से रोको-टोको अभियान चलाया जा रहा है। श्री गुप्ता ने बताया कि उपचार के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। दवाओं एवं ऑक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त हैं। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड सेंटर भी बनाए गए हैं।


मंत्री श्री सांरग ने कंट्रोल रूम से कोविड उपचार के संबंध में ली जानकारी

क्राईसिस मेनेजमेंट बैठक के दौरान मंत्री श्री विश्वास सारंग ने अपने मोबाईल से कंट्रोल रूम के नंबर 1075 पर फोन लगाया। कंट्रोल रूम में ड्यूटी पर तैनात डॉ रवीन्द्र द्वारा दी गई जानकारी से श्री सारंग पूरी तरह संतुष्ट हुए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों तथा क्राईसिस मेनेजमेंट के सभी सदस्यों से कहा कि कंट्रोल रूम के नंबर का पूरे जिले में प्रभावी ढंग से प्रचार-प्रसार करें।


श्री सारंग ने जिला अस्पताल का किया निरीक्षण

मंत्री श्री विश्वास सारंग ने क्राईसिस मेनेजमेंट की मीटिंग के पश्चात जिला अस्पताल में कोविड वार्ड में उपचार के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने चिकित्सकों, स्टॉफ, दवाओं तथा ऑक्सीजन की उपलब्धता एवं अन्य आवश्यक सेवाओं की विस्तृत जानकारी ली।


बैठक में यह थे उपस्थित

क्राईसेस मेनेजमेंट की बैठक में विधायक सीहोर श्री सुदेश राय, विधायक आष्टा श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, पुलिस अधीक्षक श्री एसएस चौहान, सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, एडीएम श्रीमती गुंचा सनोबर, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय,  जिला प्रवक्ता श्री आर के गुप्ता, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा, पूर्व जिला अध्यक्ष श्री सीताराम यादव, भाजपा युवा मोर्चा अध्यक्ष श्री प्रिंस राठौर, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री जसपाल अरोरा, श्री राजेश राठौर, नगर पुरो‍हित श्री पृथ्वीवल्लभ दुबे सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।              


कोविड टीकाकरण उत्सव के चौथे दिन 1 हजार 692 व्यक्तियों को लगा प्रथम एवं द्वितीय टीका


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रदेश के साथ ही सीहोर जिले में कोविड टीकाकरण महोत्सव मनाया जा रहा है। उत्सव के चौथे दिन बुधवार को जिले के 12 टीकाकरण केन्द्रो पर 1692 लोगों को कोविड का प्रथम एवं द्वितीय टीका लगाया गया। चौथे दिन लोगों में टीका लगवाने के प्रति काफी उत्साह देखा गया। लोग बड़ी संख्या में टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्रों पर पहुंचे। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार आष्टा क़े 2 सत्रों में 141 लोगों को टीका लगाए, बुदनी क़े 4 सत्रों में 298, इछावर क़े 1 सत्र में 80, नसरूल्लागंज के 2 सत्रों में 206 व्यक्ति, श्यामपुर क़े 1 सत्र में 152 तथा अर्बन सीहोर PHC सहित जिला चिकित्सालय क़े 2 सत्रों में 815 व्यक्तियों को कोविड का टीका लगाया गया।     

कोई टिप्पणी नहीं: