सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 23 जुलाई 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 जुलाई

ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण की मांग पंचायतमंत्री को अधिकार मंच ने दिया ज्ञापन


sehore news
सीहोर। ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के लिए के राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच प्रदेश अध्यक्ष नौशाद खान के नेतृ़त्व में कार्यकर्ताओं द्वारा शुक्रवार को पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया को ज्ञापन सौंपा गया है। मंच कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन में कहा की सीहोर जिले के कुछ सरपंच सेक्रेटरी भ्रष्टाचार कर वह गरीब किसानों की अनदेखी कर दादागिरी पर उतारू हो गए है। संपन्न ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आवास  का लाभ दे रहे हैं और वास्तविक हितग्राही को योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों के लिए शासन के द्वारा शुरू की गई योजनाएं सेक्रेटरी सरपंच की लापरवाही के कारण सही से क्रियांवित नहीं हो पा रही है। निराश्रित गरीबों की पेंशन योजना का लाभ चंद लोगों को दिया जा रहा है संपन्न लोगों के गरीबी रेखा के राशन कार्ड बने हुए हैं। जबकी गरीब राशन को तरस रहे है । राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के महमूद अली किशन मालवीय, रूप सिंह मालवीय, अजहर बाबा, आफताब अली,गणेश माथुर ज्योति श्रीवास्तव आदि ने मध्य प्रदेश शासन के पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया से पात्र ग्रामीगों को योजना का लाभ दिलाने की मांग की है।


विधिक जागरूकता षिविर का आयोजन किया गया।

  • सभी वृद्धजनों को शासन की योजनाओं का मिले लाभ:- मुकेष कुमार दांगी सचिव जिविसेप्रा

sehore news
संकल्प वृद्धाश्रम आयोजित षिविर में श्री मुकेष कुमार दांगी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर द्वारा वृद्धाश्रम में निवासरत् वृद्धजनों से व्यक्तिषः चर्चा की और उन्हे वृद्धों से सम्बंधित कानूनों एवं शासन की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। श्री दांगी द्वारा संकल्प वृद्धाश्रम में स्थापित लीगल एड क्लीनिक का निरीक्षण किया जाकर क्लीनिक नियुक्त पीएलव्ही श्री आबिद खान को आवष्यक दिषा निर्देष दिए। उक्त कार्यक्रम में श्री दांगी द्वारा वृद्धजनों को पुष्प गुच्छ व स्वल्पाहार देकर उनका सम्मान व स्वागत किया गया। श्री अनीस अब्बासी जिला विधिक सहायता अधिकारी द्वारा षिविर में उपस्थित वृद्धजनों को नालसा (वरिष्ठ नागरिकों के लिए विधिक सेवाएं) योजना 2015 और माता पिता एवं वरिष्ठ नागरिकांे भरण-पोषण एवं कल्याण अधिनियम 2007 के बारे में जानकारी दी गई। 


मुकेष कुमार दांगी सचिव जिविसेप्रा द्वारा नषा पीडितों को नषामुक्ति की शपथ दिलाई गई

संकल्प नषामुक्ति केन्द्र में आयोजित जागरूकता षिविर में श्री मुकेष कुमार दांगी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा केन्द्र में उपस्थित नषा पीडितों को समाज में सम्मानपूर्वक जीवन जीने के लिए नषे की लत छोड़ने हेतु प्रेरित किया एवं नषामुक्ति की शपथ दिलाई गई। उक्त षिविर में श्री दांगी द्वारा नषा पीडितों को नालसा (नषा पीडितों को विधिक सेवाएं एवं नषा उन्मूलन के लिए विधिक सेवाएं) योजना 2015 की जानकारी भी दी गई।  उक्त षिविरों में संकल्प वृद्धाश्रम एवं नषामुक्ति केन्द्र के संचालक राहुल सिंह एवं श्री आबिद खान पैरालीगल वालेन्टियर भी उपस्थित रहे।  


क्षतिग्रस्त हुई सड़क, हो गए गहरे गड्डे, घायल हो रहे नागरिक, असंगठित कामगार कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने की निर्माण की मांग


sehore news
सीहोर। असंगठित कामगार कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नागरिकों ने नगर पालिका सीहोर अंतर्गत वार्ड क्रमांक 20 लुनिया मोहल्ला स्थित माता मंदिर से मुख्य रोड तक की कच्ची सड़क निर्माण को लेकर शुक्रवार को जिलाध्यक्ष राजेंद्र नागर के नेतृत्व में नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव को ज्ञापन दिया है। नागरिका ने कहा की यह कच्ची सड़क नगर पालिका के द्वारा एक बार सीसी निर्माण की जा चुकी है लेकिन अंडरग्राउंड सीवेंज निर्माण के दौरान सड़क को बुरी तरह खोद दिया गया। सड़क कांग्रेस नेता दर्शन सिंह वर्मा के घर के बगल से माता मंदिर तक जाती है दिन भर नागरिकोंं का आना जाना लगा हीं रहता है। सड़क काफी क्षतिग्रस्त हो गई है, जिसमें गहरे गड्डे हो गये हैं,वाहन भी गड्डों में फस जाते हैं और दुर्घटना ग्रस्त हो जाते हैं। कई बार बुजुर्ग नागरिक गिर कर घायल भी हो चुके है। नालियों के नही होने से घरों और बारिश का पानी इस सड़क पर हीं भराता है आवामन में काफी परेशानिया करना पड़ता है इस सड़क पर पुलिया का निर्माण भी नहीं किया गया है। जिसके कारण क्षेत्रवासियों में काफी असंतोष व्याप्त है। नागरिकों की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए सीसी सड़क निर्माण करवाए जाने की मांग की गई है। नगर पालिका पहुंचने वालों में असंगठित कामगार जिलाध्यक्ष राजेंद्र नागर,पिछड़ा वर्ग प्रदेश महांमत्री प्रीतम दयाल चौरसिया, वरिष्ठ नेता दर्शन सिंह वर्मा, पूर्व पार्षद रंजीत वर्मा, समाजकल्याण प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष नवेद खान, जिला प्रवक्ता पंकज शर्मा, अजय रेकवार, रघुनाथ सिंह कौशल, राम सिंह कौशल, ताराचंद्र कौशल, छगन कौशल, विवेक कौशल, राकेश कौशल, नेकराम कौशल, दिनेश कौशल, रवि कौशल, मनोज कौशल, गोलू कौशल, मदन कौशल, शिव कौशल आदि नागरिक शामिल रहे।


गेंहू खरीदने वाली कंपनी ने रोका चार सौ सर्वेयरों का वेतन, सर्वेयरों ने कलेक्ट्रेट में दिया शिकायती आवेदन


sehore news
सीहोर। जिले में गेहूं उपार्जन करने वाली आर.बी. ऐसोसिएट कंपनी ने चार सौ सर्वेयरों का वेतन रोक लिया है। एम.पी.एस.सी.एस.सी. के द्वारा 2020-21 गेहूं उपार्जन में सर्वेयरों के पदों पर चार सौ अधिक युवकों को प्राईवेट टेंडर के रूप में वेयर हाउसों पर रखा था। सर्वेयरों ने कोविड 19 के दौरान अपनी जान दांव पर लगाकर गेंहू उपार्जन कर कार्य को पूरा किया था अब आर. बी. ऐसोसिऐट सर्वेयरों का वेतन नहीं दे रही है। सर्वेयरों ने कंपनी के निर्देशों के मुताबिक किसानों के गेंहू की जांच की थी। कम्पनी के अधिकारियों के द्वारा सही जबाव नहीं दिया जा रहा है। कलेक्ट्रेट में शिकायती पत्र देकर सर्वेयरों ने आर.बी. ऐसोसिऐट से दो माह का वेतन दिलाए जाने की मांग जिला प्रशासन से की है। ज्ञापन देने वालों में प्रवीण सोनी.अनुप चन्द्रवंशी,लोकेश चन्द्रवंशी,पंकज वर्मा,कन्हैया मेवाडा,सचिन वर्मा,अंकित वर्मा,हेमन्त विश्वकर्मा,सन्दीप चन्द्रवंशी,अभिषेक तमोलिया विक्रम चौधरी,रोहित,धर्मेन्द्र अर्जुन मरान,विजय चोधरी, सकुनतला,मयंक आदि सर्वेयर शामिल है। 


जिले में अब तक 352.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 35.2 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 23 जुलाई, 2021 तक 352.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा से 384.2 मिलीमीटर कम है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 23 जुलाई, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 345.6, मिलीमीटर, श्यामपुर में 359.0, आष्टा में 362.0 जावर में 355.0, इछावर में 328.0, नसरूल्लागंज में 388.0, बुधनी में 425.0, रेहटी में 259.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 35.2 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 35.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 54.0, श्यामपुर में 42.0, आष्टा में 20.0, जावर में 16.0, इछावर में 67.0, नसरूल्लागंज में 36.0, बुधनी में 26.0 एवं रेहटी में 20.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


नामांतरण और हक त्याग की व्यवस्था के संबंध में जागरूकता अभियान चलाएँ : मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • नकली दूध के विरुद्ध शुरू होगा सघन अभियान , मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसान मंच के प्रतिनिधियों से की चर्चा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अविवादित नामांतरण के लिए स्थापित नई व्यवस्था की जन-सामान्य को जानकारी देने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाए। भूमि संबंधी दस्तावेजों में त्रुटि सुधार के लिए अगस्त माह में एक सप्ताह का विशेष रिकार्ड शुद्धिकरण सप्ताह मनाया जाएगा। रिकॉर्ड के कम्प्यूटरीकरण के दौरान हुई त्रुटियों के सुधार के लिए किसानों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान राजस्व, कृषि, विद्युत, सहकारिता, पशुपालन विभाग से संबंधित दिन-प्रतिदिन के कार्यों में आने वाली समस्याओं के संबंध में किसान मंच के पदाधिकारियों से मंत्रालय में चर्चा कर रहे थे।    बैठक में किसान प्रतिनिधियों के साथ कृषि उत्पादन आयुक्त श्री के. के. सिंह, अपर मुख्य सचिव पशुपालन श्री जे.एन. कंसोटिया, अपर मुख्य सचिव किसान-कल्याण श्री अजीत केसरी,  प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय दुबे, प्रमुख सचिव राजस्व श्री मनीष रस्तोगी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।                                         

जले ट्रांसफार्मर की जगह अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाए जाएं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हक त्याग के संबंध में राजस्व और पंजीयक विभाग  परस्पर समन्वय से स्पष्ट व्यवस्था स्थापित करें तथा हक त्याग के प्रावधानों और व्यवस्थाओं के संबंध में भी व्यापक प्रचार अभियान चलाया जाए। सीमांकन के लिए मशीनें बढ़ाई जाएंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जले ट्रांसफार्मर की जगह  अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाए जाएं। बिजली संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए सब स्टेशन स्तर पर शिकायत निवारण शिविर आयोजित किए जाएं। प्रदेश में नकली दूध के विरुद्ध सघन अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि फसल कटाई में राजस्व को कृषि विभाग आवश्यक सहयोग प्रदान करे।                                                       


सहकारी संस्थाओं की गंभीर शिकायतों की जाँच अब प्रशासनिक अधिकारी करेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की मंडियों में मानक परीक्षा मशीनें लगाई जाएंगी। लहसुन, प्याज की सफाई में लगी महिलाओं को वे सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएंगी, जो हम्मालों को मिलती हैं। सहकारी संस्थाओं की गंभीर शिकायतों की जाँच अब प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कराई जाएगी।     मुख्यमंत्री श्री चौहान से किसान मंच के प्रतिनिधियों की चर्चा के मुख्य बिन्दु रजिस्ट्री होते ही नामांत्रित दस्तावेज उपलब्लध कराये जाएं। फौती नामंत्रण समय-सीमा में पटवारियों द्वारा गाँव में पंचायत के प्रस्ताव से किया जाए। पटवारी ही कंप्यूटर रिकार्ड में दर्ज करें इसकी जवाबदारी निश्चित की जाए। अविवादित बँटवारा आपसी सहमति के आधार पर नोटरी कराने पर तहसीलदार द्वारा किया जाए। विभाग द्वारा खसरा बी-1 में की गई त्रुटियों को विभाग द्वारा सुधारा जाए। खेतों के परंपरागत रास्तों का नक्शे में अंकन किया जाए। आर.आई. एवं पटवारियों को गृह तहसील में पदस्थ नहीं किया जाए। पटवारियों को राजस्व के कार्य के लिए ही अधिकृत किया जाए। अन्य काम एवं प्रोटोकॉल के लिए अलग से अधिकारियों की नियुक्ति की जाए। पहाड़ों पर गिट्टी खनन की परमिशन ऐसे स्थान पर दी जाए, जहाँ खनन के पश्चात उसका उपयोग जल संग्रह के लिए हो सके। सहकारी संस्थाओं का समस्त कार्य व्यवहार कंप्यूटरीकृत किया जाए तथा पारदर्शिता लागू की जाए।


बहनों के चहरे पर खुशी देखता हूँ तो लगता है मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया

  • जनजातीय भाई-बहनों को राशन, आवास, शिक्षा,स्वास्थ्य के साथ उनका कौशल विकास भी विशेष पिछड़ी जनजाति की बहनों को आहार अनुदान के 22 करोड़ 40 लाख रुपये अंतरित किये, हितग्राही बहनों से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया संवाद

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जब भी मैं बहनों के चहरों पर खुशी देखता हूँ तो मुझे लगता है कि मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया। प्रदेश की सहरिया, भारिया एवं बैगा जनजातियाँ, सामाजिक,  शैक्षणिक  एवं आर्थिक दृष्टि से विशेष पिछड़ी हुई हैं। इनमें पोषण की स्थिति अच्छी नहीं है। इसे देखते हुए हमारी सरकार ने वर्ष 2017 में आहार अनुदान योजना शुरू की गई। इसमें सहरिया, भारिया एवं बैगा जनजाति वर्ग की बहनों को हर माह पोषण आहार के लिए 1-1 हजार रूपये की राशि दी जाती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार जनजातीय भाई-बहनों को राशन,  आवास,  शिक्षा, स्वास्थ्य  के साथ ही उनके कौशल विकास पर भी ध्यान दे रही है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर कर, उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल किया जा सके। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में प्रदेश की विशेष पिछड़ी जनजाति सहरिया, भारिया एवं बैगा समुदाय की 2 लाख 24 हजार 7 महिलाओं के खाते में 22 करोड़ 40 लाख 7 हजार रूपये अनुदान राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हितग्राही महिलाओं से बातचीत भी की। इस अवसर पर जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह उपस्थित थी।


विशेष पिछड़ी जनजातियों के बच्चों के लिए अनेक योजनाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजातियों के बच्चों के लिए विभिन्न योजनाएँ चलाई जा रही हैं। मंडला, डिंडौरी, शहडोल, शिवपुरी एवं छिंदवाड़ा में 5 कम्प्यूटर कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। मुक्की जिला बालाघाट में बैगा सांस्कृतिक केंद्र, तामिया जिला छिंदवाड़ा में भारिया सांस्कृतिक केंद्र तथा श्योपुर में सहरिया सांस्कृतिक केन्द्र बनाए जाएंगे। जबलपुर, ग्वालियर एवं इंदौर में संभागीय छात्रावास बनाए जा रहे हैं। साथ ही सभी जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों के लिए आवास योजना, पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजनाएँ चलाई जा रही हैं।                                                        


सब्जी और फल खरीदते हैं 

मुख्यमंत्री श्री चौहान को दतिया जिले की रामवती बहन ने बताया कि सरकार से हर माह एक हजार रूपये मिलते हैं। इस राशि से बच्चों के लिए सब्जी और फल खरीदती हैं। उन्हें नि:शुल्क राशन भी मिल रहा है।


सीमा को स्ट्रीट वेंडर योजना का लाभ दें

मुख्यमंत्री श्री चौहान को बालाघाट जिले के बारासिवनी  की सीमा बहन ने बताया कि वे मनिहारी का कार्य करती हैं। इस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि उन्हें स्ट्रीट वेंडर योजना में कार्य के लिए 10 हजार रूपये का बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध कराया जाए। बारासिवनी की रागिनी बहन ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि वे मजदूरी करती हैं। उन्हें जमीन का पट्टा चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकार अभियान के अंतर्गत जमीन के पट्टे संबंधी कारवाई के लिए निर्देश दिये।


पास की बैंक से मिले पैसा

मुख्यमंत्री श्री चौहान को पातालकोट छिंदवाड़ा की संगीता बहन ने बताया कि उन्हें दूर की बैंक से पैसा मिलता है, इस पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि उन्हें पास की बैंक से पैसा दिलवाया जाए। पातालकोट की प्रानी भारती ने कहा कि उनका बेटा अजय भारती आई.आई.टी. कर रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटे को खूब पढ़ाओ। पढ़ाई की पूरी व्यवस्था सरकार करेगी।


वृद्धजनों को शासन की योजनाओं का मिले लाभ- सचिव श्री दांगी


sehore news
अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने संकल्प वृद्धाश्रम और संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र आयोजित जागरूकता शिविर में नशे के दुष्परिणामों के बारे में दी। संकल्प वृद्धाश्रम में आयोजित शिविर में वृद्धाश्रम में निवासरत वृद्धजनों से व्यक्तिगत चर्चा कर वृद्धजन संबंधित कानूनों एवं शासन की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। संकल्प नषामुक्ति केन्द्र में आयोजित जागरूकता शिविर में उपस्थित नशा पीडितों को समाज में सम्मानपूर्वक जीवन जीने के लिए नशे की लत छोड़ने के लिए प्रेरित किया तथा नशामुक्ति की शपथ दिलाई।


सीहोर शहरी क्षेत्र में 9 सेंटर्स पर होगा  कोविड टीकाकरण, 24 जुलाई को महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में नहीं होगा कोविड टीकाकरण


सीहोर शहरी क्षेत्र में 24 जुलाई को 9 टीकाकरण केन्द्रों पर टीका लगाया जाएगा। एक टीकाकरण केन्द्र महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा सेंटर बनाए जाने के कारण इस टीकाकरण केन्द्र पर शनिवार को कोविड-19 का टीका नहीं लगाया जाएगा। इसके अलावा सीहोर शहरी क्षेत्र के 9 केंद्रों पर कोविड का टीका ऑनलाइन पंजीयन करने वालों को ही लगाया जाएगा। 25 जुलाई रविवार को जिले के किसी भी टीकाकरण केन्द्र पर कोविड का टीका नहीं लगाया जाएगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एमके चंदेल ने बताया कि शनिवार को सीहोर शहरी क्षेत्र के लिए मंडी स्थित संजीवनी क्लिनिक, शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय, आवासीय खेलकूद संस्थान, शास्त्री स्मृति स्कूल कस्बा, राठौर धर्मशाला गंज, बडियाखेडी स्थित शास्त्री स्मृति विद्या मंदिर वार्ड नंबर 1 सीहोर, अम्बेडकर धर्मशाला मुरली रोड सीहोर तथा जामा मस्जिद स्थित एमटीटी स्कूल में टीकाकरण होगा।


राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए आयोग के दिशा निर्देश, जिला मुख्यालय पर 13 बनाए गए है परीक्षा केन्द्र कानून व्यवस्था के लिए 4 दलों का किया गठन

 

राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा वर्ष-2020 के लिए जिला मुख्यालय पर 13 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। परीक्षा 25 जुलाई को दो सत्रों में प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2.15 से 4.15 बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा केन्द्र में प्रथम सत्र में प्रवेश की अनुमति 9.30 बजे तथा द्वितीय सत्र में प्रवेश की अनुमति 1.45 बजे से होगी। इस परीक्षा संचालन के लिए डिप्टी कलेक्टर श्री विष्णु प्रसाद यादव 9993064486 को परीक्षा प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।


जरूरत पर सम्पर्क के लिए कंट्रोल रूम का दूरभाष 07562- 226856

परीक्षा में किसी भी प्रकार की शिकायत एवं सुझाव के लिए कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 15 में कंट्रोल रूम 07562-226856 बनाया गया है। परीक्षा में सम्मिलित हो रहे परीक्षार्थी यदि कोविड-19 से संक्रमित है तो वह इसकी सूचना कंट्रोल रूम पर 24 जुलाई तक संक्रमित होने की सूचना अभ्यर्थियों द्वारा दी जा सकती है।


उड़नदस्तों का गठन

परीक्षा केन्द्रों के लिए 2 उड़नदस्तों का गठन किया गया है । प्रथम दल में मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह तथा अपर कलेक्टर श्रीमती गुन्चा सनोबर को नियुक्त किया गया है।


कानून व्यवस्था की दृष्टि से 4 दलों का गठन

इस परीक्षा में कानून व्यवस्था की दृष्टि से 4 दलों का गठन किया गया है। प्रथम दल में डिप्टी कलेक्टर श्री बृजेश सक्सेना, द्वितीय दल में डिप्टी कलेक्टर श्रीमती प्रगति वर्मा,  तृतीय दल में डिप्टी कलेक्टर श्री रवि वर्मा तथा चतुर्थ दल में नायब तहसीलदार दोराहा श्री सनतराव देशमुख को नियुक्त किया गया है।


बीआर नायडू होंगे केंद्रीय पर्यवेक्षक

आयोग द्वारा सेवा निवृत्त आईएएस अधिकारी श्री बीआर नायडू 9425602333 को भोपाल संभाग के लिए केन्द्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। 


परीक्षा में वर्जित वस्तुएं

परीक्षा केन्द्र पर जूते मौजे पहनकर आना प्रवेश वर्जित होगा। परीक्षार्थी चप्पल व सेंडिल पहनकर आ सकते है। चेहरे को ढक कर परीक्षा कक्ष में प्रवेश वर्जित होगा। एसेसरीज जैसे बालों को बांधने का कल्चर, बकल, घड़ी, हाथों में पहने जाने वाले किसी भी प्रकार बैंड, कमर में पहने जाने वाले बेल्ट, धूम में पहने जाने वाले चश्में, पर्स, वॉलेट एवं टोपी वर्जित है। किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लाना परीक्षा केन्द्र पर वर्जित है।


एक दिवस पूर्व चिकित्सक का प्रमाण पत्र

दिव्यांगजनो को परीक्षा एक दिवस पूर्व चिकित्सक का प्रमाण पत्र सहित केन्द्राध्यक्ष को सूचना देकर परीक्षा में सम्मिलित हो सकते है।


डिजाइनर मास्क प्रतिबंधित

प्रत्येक परीक्षार्थी मास्क लगाकर प्रवेश करेगा। डिजाइनर मास्क प्रतिबंधित रहेगा। 


आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने रोजगार-स्वरोजगार मेले का आयोजन


आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण के लिए रोजगार एवं स्वरोजगार प्रदान करने के लिए रिक्टूमेट ड्राइव रोजगार मेला, वर्चुअल रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा। इस रोजगार मेले मे हितग्राहियों को लाभान्वित करने तथा मेले के सफलता पूर्वक आयोजन के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है । जिले में प्रत्येक माह में कम से कम एक रोजगार उत्सव कार्यक्रम के आयोजन करने के जिला रोजगार अधिकारी को निर्देश दिए हैं। रोजगार मेले में कंपनियों को आमंत्रित करने तथा बैनर, पम्पलेट तैयार कर व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं। अधीक्षक एवं प्राचार्य आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज को जिले में स्थित प्रत्येक शासकीय अथवा निजी आईटीआई पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रत्येक माह में एक रिक्टूमेट ड्राइव वर्चुअल रोजगार मेला आयोजित कराकर विभिन्न ट्रेडों में पासआडट छात्र-छात्रा के प्लेसमेंट कराने वाली कम्पनियों को  आमंत्रित कर प्लेसमेंट की समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा रोजगार मेलों के सफल आयोजन के लिए जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक, श्रम पदाधिकारी, प्रबंधक ई-गवर्नेंस, समस्त नगर पालिका अधिकारी, मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी, समस्त जनपद सीईओ सहित अनेक जिला अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।


स्वयं और आने वाले शिशु के स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हैं गर्भवती महिलाएं, जिले में पहले दिन 171 गर्भवती महिलाओं ने लगवाया कोविड का टीका


sehore news
प्रदेश के साथ ही जिले में 23 जुलाई से गर्भवती महिलाओं का कोविड टीकाकरण प्रारंभ किया गया। जिले में 171 गर्भवती महिलाओं का कोविड-19 टीकाकरण किया गया। जिला अस्पताल सहित सभी सिविल अस्पताल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में गर्भवती महिलाएं कोविड का टीका लगवाने पहुंची।


सेहत को लेकर जागरूक हैं गर्भवती महिलाएं

अपनी और अपने होने वाले शिशु की सेहत को लेकर जागरूक हैं गर्भवती महिलाए। टीकाकरण की जानकारी मिलने पर सुबह से ही टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर कोविड-19 का टीका लगवा रही हैं। जिला चिकित्सालय टीकाकरण केन्द्र में कोविड का टीका लगवाने पहुंची सीहोर निवासी श्रीमती दीपिका नागर, श्रीमती प्रिया राठौर श्रीमती सरिता सिंह, श्रीमती अंकिता यादव ने कोविड का टीका लगवाने के बाद सभी गर्भवती महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि कोविड का टीका दोनों के लिए जरूरी है।


टीकाकरण पश्चात गर्भवती महिलाओं की निगरानी

टीकाकरण पश्चात गर्भवती महिलाओं को 30 मिनिट तक अर्ब्जवेशन रूम में बैठाया गया। जब किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई तो उन्हें जाने दिया गया। जिला चिकित्सालय के टीकाकरण केन्द्र अर्ब्जवेशन रूम में किसी भी गर्भवती महिला ने किसी प्रकार के साइड इफेक्ट्स, असहजता या अन्य किसी लक्षण कि शिकायत नहीं की। अब 20 दिनों तक गर्भवती महिलाओं की निगरानी की जाएगी। सुमन हेल्प डेस्क के टेलीकॉलर द्वारा भी 20 दिवस तक इन महिलाओं से संपर्क कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जाएगी।


किसी भी समय लगाया जा सकता है कोविड का टीका

कोविड-19 टीकाकरण गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय लगाया जा सकता है। जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कोविड-19 का संक्रमण हो चुका है उनका प्रसव के तुरन्त बाद कोविड-19 टीकाकरण किया जाए।


मंगलवार एवं शुक्रवार को होगा टीकाकरण

गर्भवती महिलाओं का कोविड-19 टीकाकरण नियमित टीकाकरण दिवसों मंगलवार एवं शुक्रवार को शासकीय स्वास्थ्य संस्था पर संचालित एएनसी क्लीनिक में किया जाएगा। इसके साथ ही अन्य दिवस में आने वाली गर्भवती महिलाओं का भी कोविड़-19 टीकाकरण किया जा सकता है। इसके लिए एएनसी क्लीनिक के समीप तीन एवं अन्य व्यवस्थायें भारत शासन के निर्देशानुसार सुनिश्चित की गई हैं। प्रथम चरण में कोविड-19 टीकाकरण गर्भवती महिलाओं को समस्त शासकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर किया जा रहा है।


जिले में जनपदवार गर्भवती महिलाओं की टीकाकरण स्थिति

जिले में पहले दिन 171 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। जिला चिकित्सालय में 56, आष्टा में 55, बुदनी में 19, इछावर में 11, नसरूल्लागंज में 3 तथा श्यामपुर सीएचसी में 27 गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 का टीका लगाया गया।


उचित मूल्यों की दुकानों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित


मध्य प्रदेश सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2015 के अन्तर्गत नसरूल्लागंज अनुविभाग की ऐसी ग्राम पंचायतें जहां उचित मूल्य की दुकान नहीं है। उचित मूल्य दुकान आवंटन के लिए उपभोक्ता सोसायटी, विपणन सोसायटी, उत्पादक सोसायटी, संसाधन सोसायटी, बहुप्रयोजन सोसायटी, महिला स्व सहायता समूह, संयुक्त वन प्रबंधन समिति संस्थाओं से अनुविभाग नसरूल्लागंज में सौठिया, रिछाडिया कदीम के लिए पात्र संस्थाए https://rationmitra.nic.in  पर ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। एक व्यक्ति नसरूल्लागंज के गिल्लोर का निवासी था। जो आज रिकवर हुआ है और इसके साथ ही जिले में कोई भी एक्टिव केस नही रहा। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10135 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 115 है। आज 1073 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 215, श्यामपुर से 200, विकासखंड नसरुल्लागंज से 174, आष्टा से 246,  बुधनी से 130 तथा इछावर से 108 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 198807 हैं जिनमें से 186998 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 773 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1603 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारंटाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारंटाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आईसोलेट व्यक्तियों की सतत निगरानी की जा रही है।


राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा परीक्षा के लिए बनाए गए 13 परीक्षा केन्द्र, 25 जुलाई को दो सत्रों में आयोजित होगी परीक्षा


राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा वर्ष-2020 के लिए जिला मुख्यालय पर 13 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। परीक्षा 25 जुलाई को दो सत्रों में प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2.15 बजे से 4.15 बजे तक आयोजित होगीl परीक्षा के लिए 13 केंद्र बनाये गये है उनमें जिला मुख्यालय में शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज भोपाल नाका सीहोर, शासकीय गर्ल्स कॉलेज भोपाल नाका सीहोर, विवेकानंद एकेडमी हायर सेकेंडरी स्कूल अवधपुरी कॉलोनी एसवी कॉलेज कैम्पस सीहोर, श्री सत्य सांई यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी मेडिकल साइंस सीहोर, चन्द्रशेखर आजाद कॉलेज भोपाल नाका, केन्द्रीय विद्यालय सीहोर प्रोफेसर कॉलोनी के पास, शासकीय मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल भोपाल इन्दौर हाइवे शेरपुर, शासकीय कस्तूरबा गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल गंज सीहोर, शासकीय सुभाष हायर सेकेंडरी स्कूल गंज सीहोर, शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई गर्ल्स हायर सेकेण्डरी स्कूल तहसील चौराहा के पास कस्बा, शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकेंडरी स्कूल कस्बा तिलक पार्क के पास, शासकीय स्वामी विवेकानंद हाई स्कूल पुलिस लाईन के सामने मंडी सीहोर को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। जबकि नूतन बाल विद्या मंदिर सीहोर को कोविड संक्रमित परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: