सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 29 अगस्त 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 28 अगस्त

बैंक और बिजली घर वाले बकाया राशि को लेकर कर रहे हैं  परेशान , जल्दी दिलाया जाए किसानों को कृषि बीमा क्लेम, अखिल भारतीय किसान सभा ने सौंपा राज्यपाल के नाम ज्ञापन 


sehore news
सीहोर। अति बारिश ओर  ईललियो के प्रकोप से खराब हुई सोयाबीन की फसल की मुआवजा राशि और बीमा के लिए शीघ्र दिए जाने को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा के द्वारा राज्यपाल के नाम का ज्ञापन श्यामपुर तहसीलदार को दिया गया।  अखिल भारतीय किसान सभा के जिला अध्यक्ष भानु प्रताप मेवाड़ा के नेतृत्व में किसानों के द्वारा दिए गए विज्ञापन में बताया गया कि बीते 3 सालों से सोयाबीन की फसल खराब हो रही है। किसानों के द्वारा हर बार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत फसल का बीमा कराया जा रहा है जिसकी नियम अनुसार प्रीमियम राशि भी बैंकों के द्वारा किसानों के खातों से काटी जा रही है इसके बाद ही किसानों को बीमा क्लेम नहीं मिल रहा है।  मेवाड़ा ने बताया  कि वर्ष 2019 20 का बीमा धन अब तक किसानों को नहीं मिला है इसी प्रकार अब 2021 में अभी सोयाबीन की फसल अति बारिश और कीट प्रकोप के चलते खराब हो गई है जिस कारण किसानों को बड़ी मात्रा में आर्थिक नुकसान हुआ है। हालात ऐसे हैं कि किसान अगली फसल की बोनी करने में भी असमर्थ हो गए हैं। महंगाई के चलते किसानों ने ₹10000 क्विंटल का सोयाबीन बीज खरीदा था और महंगे कीटनाशक भी खेतों में डाले थे इसके बाद भी फसल खराब हो गई।  इधर बैंक वाले और बिजली घर वाले भी बकाया राशि को लेकर परेशान कर रहे हैं कर्ज के कारण किसानों का जीना दुश्वार हो गया है।  किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं। तो दूसरी और सरकार से भी अब तक कोई मदद उपलब्ध नहीं कराई गई है प्रशासन के द्वारा सर्वे भी नहीं कराया गया है जिससे किसान हैरान-परेशान बने हुए हैं। अखिल भारतीय किसान सभा के द्वारा राज्यपाल के नाम ज्ञापन देकर बीते 2 सालों का बीमा धन किसानों को दिलाने और हाल ही में खराब हुई फसल का सर्वे कराने जल्दी मुआवजा  देने और बीमा धन देने की मांग की गई है। ज्ञापन देने वालों में ज्ञापन देने वालों में नंदराम माली ,बाबू माली, सुरेश पुष्पद ,ग्यारसी लाल माली ,विनोद मेवाड़ा ,राजेश मेवाड़ा ,महेंद्र मेवाड़ा, जीतू  पुष्पद आदि कई किसान शामिल रहे। 


प्रियल वेल फेयर फाउंडेशन ने दो सौ से अधिक विद्यार्थियों को वितरित की छात्रवृत्ति, क्षेत्र का विश्व में नाम रोशन किया है पंडित प्रदीप मिश्रा ने


sehore news
सीहोर। कभी शहर की पहचान देश में शुगर फैक्ट्री से होती थी, लेकिन अब नगर की पहचान विश्व में हमारे शहर के गौरव पंडित प्रदीप मिश्रा के नाम से होती है। पंडित श्री मिश्रा ने धर्म का प्रचार-प्रसार कर हमारे क्षेत्र का नाम विश्व में रोशन किया है। उक्त विचार शनिवार को शहर के कुईया गार्डन में प्रियल वेल फेयर फाउंडेशन के तत्वाधान में आयोजित विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद विधायक सुदेश राय ने कहे। इस मौके पर फाउंडशन के अध्यक्ष हिमांशु निगम के द्वारा विद्यार्थियों को निशुल्क प्रशिक्षण के साथ दी गई छात्रवृत्ति प्रदान करने की जमकर तारीफ की। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में मौजूद नगर के गौरव भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिले इसका उदाहरण आज इस मंच से देखने को मिला रहा है। उन्होंने इस मौके पर विधायक सुदेश राय के विकास कार्य के साथ प्रियल वेल फेयर फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री निगम के पुनित कार्य की प्रशंसा की। इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रियल वेल फेयर फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री निगम ने बताया कि गत दिनों बड़ी संख्या में फाउंडेशन के द्वारा निशुल्क सिलाई, मेहंदी, ब्यूटी पार्लर, नृत्य, स्पोकन इंग्लिश, बेसिक कंप्यूटर, सीपीसीटी, टेली, डीसीए और पीजीडीसी आदि का प्रशिक्षण निशुल्क दिलाए जाने के बाद अब इन हितग्राहियों को निशुल्क कंप्यूटर, सिलाई मशीन, ब्यूटी पार्लर, म्यूजिक सिस्टम, हैड फोन और पेनड्राइव आदि का वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि करीब दो सौ से अधिक हितग्राहियों को कार्यक्रम में मौजूद विधायक सुदेश राय, नगर के गौरव भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सीताराम यादव, राजकुमार गुप्ता, अखिलेश गुप्ता, कपिल सूर्यवंशी और मनोज दीक्षित मामा आदि ने प्रदान किए। 


आजादी अमृत महोत्सव के दौरान केन्द्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन, हर मनुष्य की अपनी अलग पहचान होती है-श्रवण कुमार पचौरी


sehore news
सीहोर। हर मनुष्य की अपनी अलग पहचान होती है। सैकड़ों मनुष्यों की भीड़ में भी वह अपने निराले व्यक्तित्व के कारण पहचाना जाता है। लोगों के बीच अपनी अलग शख्सियत व पहचान का होना सुखद अनुभव कराता है। वर्तमान में अधिकतर यही लोग चाहते हैं कि सभी उन्हें पसंद करें। उनकी बातों को ध्यान से सुनें और साथ ही वे स्वयं की नजरों में भी महान बनें। इसके लिए आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने चरित्र को उज्ज्वल रखे और नशे की आदत से मुक्ति होकर अपने जीवन को सफल बना सकते है। उक्त विचार शनिवार को शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के तत्वाधान में आयोजित आजादी अमृत महोत्सव के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद सामाजिक कल्याण विभाग के उपसंचालक श्रवण कुमार पचौरी ने कहे। शनिवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान राजधानी भोपाल से साधना कला संगीत मंडल के कलाकारों ने यहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। श्री पचौरी ने कहा कि अपने अंत:करण को पवित्र रखे। जिससे उसका कृतित्व असाधारण हो और वह एक श्रेष्ठ व्यक्तित्व का निर्माण कर सके। जिससे वह स्वयं को मानव से महामानव बना सके। इसके अलावा कार्यक्रम में विशेष अतिथि बाल कल्याण आयोग के अध्यक्ष प्रदीप चौहान ने कहा कि लोगों को निराशा हटा देना चाहिए, व्यक्ति पर संगति का असर पड़ता है। गत संगति से दूर रहे आप अवश्य ही भावी जीवन को सुखमय बना सकते है और अपने उद्देश्य को प्राप्त कर सकते है। इस दौरान केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने भी संबोधित किया। शनिवार को कार्यक्रम के दौरान संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के संस्थापक सदस्य वीपी सिंह ने कहा कि कई लोग ऐसे हैं जो नशे की लत पाल कर पूरी तरह नशे के आदी हो जाते हैं, उनके लिए वापस लौटना और जिंदगी की नयी शुरुआत करना मुश्किल होता है, क्योंकि उनमें इतना मनोबल भी नहीं होता कि नशा छोडऩे के लिए संकल्प ले सकें, इसलिए जरूरी है कि नशे से हमेशा दूर ही रहें, इसके अलावा और लोगों को भी नशे से दूर रहने के लिए जागरूक करें। हमारे द्वारा केन्द्र में आए लोगों को नशे से दूर रखने के लिए जागरूकता का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के कारण सैकड़ों लोगों को नई जिंदगी मिली है।


कलाकारों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति

शनिवार को केन्द्र में आयोजित आजादी अमृत महोत्सव के दौरान राजधानी भोपाल से साधना कला संगीत मंडल के कलाकारों ने नाटक वाटिका, देश भक्ति गीत और लोक नृत्य आदि की प्रस्तुति दी। इस दौरान प्रयोजना अधिकारी संकल्प नशा केन्द्र भोपाल श्रीमती निशा सिंह और संस्थापक सदस्य श्रीमती विमला सिंह आदि ने कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम का सफल संचालन केन्द्र के परामर्शदाता आनंद व्यास और आभार केन्द्र के इंचार्ज नटवर कुशवाहा ने किया।


जिले के 1266 हितग्राहियों के खाते में 12 करोड़ 66 लाख रुपए सिंगल क्लिक के माध्यम से  हस्तांतरित

  • गरीबों का पक्के मकान में रहने का सपना हो रहा है साकार – विधायक श्री राय
  • सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाना हमारा प्रयास है – कलेक्टार श्री ठाकुर

sehore news
जिला मुख्यालय स्थित कम्युनिटी हॉल में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्षेत्र के हितग्राहियों को आवास की किश्त वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ स्थानीय विधायक श्री सुदेश राय ने किया। खंडवा से वर्चुअल कार्यक्रम में जुडे मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रदेश के 79,039 हितग्राहियों के खातों में 627 करोड़ रूपये की सहायता राशि हस्तांतरित की। जिले के एक हजार 266 हितग्राहियों के खाते में 12 करोड़ 66 लाख सिंगल क्लिक के माध्यम से हस्तांतरित किये। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर विधायक श्री राय ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीबों के पक्के मकान में रहने का सपना साकार हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना से लोगों को मकान बनाने में मदद मिल रही है। जिन लोगों के कभी सपने हुआ करते थे वह भी साकार हो रहे है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने कहा कि गरीब तबके के लिए यह योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है। हमारा पूरा प्रयास है, जिले के सभी पात्र हितग्राहियों को जल्द योजना का लाभ मिल सके। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास शहरी की हितग्राही श्रीमती सरोज राठौर, श्रीमती मीना बाई, श्रीमती राजल बाई, श्रीमती आयशा बी, श्रीमती उषाबाई को स्वीकृति प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। जिला मुख्यालय सहित समस्त नगरीय निकायों में भी कार्यक्रम आयोजित किये गये।


जिले के हितग्राही हुए लाभांवित

जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी योजना के अन्तर्गत एक हजार 266 हितग्राहियों के खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से 12 करोड़ 66 लाख रूपये हस्तांतरित किये गये। इस राशि से हितग्राहियों को आवास को पूरा करने में मदद मिलेगी। सीहोर के 180, जावर के 186, आष्टाश के 144, कोटरी के 16 इछावर के 350, नसरूल्लाकगंज 320, रेहटी के 21 तथा बुदनी के 49 हितग्राही लाभांवित हुए।


कार्यक्रम में यह थे उपस्थित

कम्युनिटी हॉल में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के हितग्राहियों को आवास की किश्त वितरण कार्यक्रम में एडीएम श्रीमती गुंचा सनोबर, श्री राजकुमार गुप्ता, श्री राजेश राठौर, श्री सीताराम यादव, श्री प्रिंस राठौर एवं अनेक जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी, गणमान्य नागरिक सहित हितग्राही उपस्थित थे।


जिले में अब तक 668.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


जिले में 01 जून से 28 अगस्त 2021 तक 668.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 927.1 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 28 अगस्त 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 670.3 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 651.9, आष्टा में 601.0 जावर में 606.0, इछावर में 666.3, नसरूल्लागंज में 630.0,  बुधनी में 824.0, रेहटी में 701.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 0.0 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 0.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 0.0 जावर में 0.0, इछावर में 0.0, नसरूल्लागंज में 0.0, बुधनी में 0.0, रेहटी में 0.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। 


न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का लोक अदालत में निराकरण कराएं  तथा विवादों से मुक्ति पाएं – सचिव श्री दांगी


sehore news
जनपद पंचायत के सभागृह में प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्‍यक्ष श्री आरएन चंद निर्देश पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी के समन्वय से विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने कहा कि हमारे देश की 70 प्रतिशत जनसंख्या आज भी गांवों में निवास करती है।  देश के विकास के लिए यह आवश्यक है, कि गांवों के लोग शिक्षित हो। साथ ही विवादों से मुक्त हों तभी एक सार्वभौमिक विकसित देश की कल्पना सार्थक होगी। सचिव श्री दांगी ने निःशुल्क विधिक सहायता योजनाओं,  मध्‍यप्रदेश पीड़ित प्रतिकर योजना 2015 एवं लोकोपयोगी लोक अदालत योजना के बारे में जानकारी दी। आगामी लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरण निराकरण कराने की अपील की। विधुत विभाग के द्वारा लोक अदालत में दी जाने वाली छूट एवं बैंकों के लंबित प्रकरणों में दी जाने वाली छूट के बारे भी जानकारी दी गई। विशेष न्‍यायाधीश श्री सुरेश सिंह ने कहा कि गांधी जी के स्वप्न अनुरूप आज हम स्वतंत्र भारत में रह रहे हैं।  शासन की योजनाओं एवं विकसित समाज के लिए यह जरूरी है, कि हम सभी प्रकार के करों जैसे विधुत बिल का भुगतान, पानी के बिल का भुगतान  एवं अन्य करों का भुगतान समय पर करें। इससे देश को आय प्राप्त होती है। इस राशि का जनकल्याणकारी योजनाओं एवं देश के विकास में होगा। अगर कोई आपके अधिकारों का हनन करता है तो आवाज अवश्य उठाएं लेकिन कानूनी तरीके से। शिविर में विधुत विभाग के कार्यवाहक यंत्री श्री सुमित अग्रवाल , जनपद पंचायत सीईओ  श्री सिद्ध गोपाल वर्मा ने भी आवश्‍यक जानकारी दी।


शिक्षा विभाग के कर्मचारियों के लिए 30 अगस्त को लगेगा विशेष टीकाकरण सत्र


शिक्षा विभाग में कार्यरत कर्मचारियों तथा शिक्षकों के लिए 30 अगस्त को कोविड-19 का टीका लगाने के लिए विशेष टीकाकरण सत्र का आयोजन जिला चिकित्सालय सीहोर, सिविल अस्पताल आष्टा, नसरुल्लागंज, इछावर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जावर, बुदनी, रेहटी, लाडकुई, श्यामपुर, बिलकिसगंज एवं दोराहा में किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि जिला चिकित्सालय सीहोर सहित  सिविल अस्पताल आष्टा, नसरुल्लागंज, इछावर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जावर, बुदनी, रेहटी, लाडकुई, श्यामपुर, बिलकिसगंज एवं दोराहा में टीकाकरण किया जाएगा है। शिक्षा विभाग के शिक्षकों एवं स्टाफ को टीकाकृत करने के लिए पूर्ण सहयोग एवं उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए जरूरी दिशा निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए है।


चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में रोजगार मेला 31 अगस्‍त को


चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में 31 अगस्त  को रोजगार मेले का आयोजित किया जाएगा। रोजगार मेले में ट्राइडेंट ग्रुप बुधनी, भारतीय जीवन बीमा निगम, वेलस्पन इंडिया लिमिटेड, हर्बल लाइफ सीहोर, एजुकेट टेक्नोलॉजी सॉफ्टवेयर ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट, सेल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी एवं वालसंस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड भोपाल कंपनियां होगी। मेले में विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा उपस्थित आवेदकों का साक्षात्कार लिया जाएगा। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सुमन रोहिला ने बेरोजगार युवक एवं युवतियां अपने समस्त शैक्षिक योग्यता एवं अन्य प्रमाण पत्र लेकर प्रातः 11 बजे महाविद्यालय में उपस्थित होकर पंजीयन कराने की अपील की है।


वर्ष 2024 तक सभी गरीबों को पक्की छत देने का टारगेट- मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • 79 हजार से अधिक आवास हितग्राहियों के खाते में 627 करोड़ रुपए किये अंतरित, विकास में गरीबों की सहभागिता आवश्यक
  • 50 हजार 253 हितग्राहियों के आवासों का किया भूमि-पूजन, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पीएमएवाय (शहरी) में 1.29 लाख से अधिक हितग्राहियों को किया लाभान्वित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विकास तभी सार्थक होगा जब इसमें गरीबों की पूरी सहभागिता होगी। इस समावेशी विकास में शहरी गरीबों को पूरा लाभ मिले। मध्यप्रदेश सरकार की कोशिश है कि विकास की डगर में पीछे छूट गए शहरी गरीबों को रोटी, कपड़ा और मकान की मूलभूत सुविधाएँ मिले। अन्न उत्सव में निःशुल्क अनाज बाँटा गया और आज एक लाख 29 हजार 292 शहरी हितग्राहियों को पक्की छत वाले मकान की सुविधा मिलने जा रही है। इनमें से कुछ का आज गृह प्रवेश, कुछ का भूमि-पूजन और कुछ को उनके खाते में योजना की किश्त मिल रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारा टारगेट है कि वर्ष 2024 तक सभी गरीबों को पक्की छत के साथ अपना आवास मिल जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज खंडवा में राज्य स्तरीय प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के हितग्राहियों को नवीन आवास की सौगात, नये स्वीकृत आवासों का भूमि-पूजन और आवास निर्माण के लिये किश्त भुगतान के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। वन मंत्री डॉ. विजय शाह, संस्कृति एवं खंडवा ज़िले की प्रभारी मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर सहित जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में प्रदेश के एक लाख 29 हजार 292 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इसमें 79 हजार 39 हितग्राहियों के खाते में 627 करोड़ की सहायता राशि अंतरित की गई। योजना के 50 हजार 253 हितग्राहियों के आवास निर्माण के लिये भूमि-पूजन भी किया गया।


शहरों के विकास में लगाए जायेंगे 44 हजार करोड़ रूपये

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खंडवा से समूचे मध्यप्रदेश के शहरी हितग्राहियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 तक प्रदेश में सभी गरीब परिवार के सिर पर पक्की छत उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। जिनके पास ज़मीन नहीं है, उन्हें पट्टा देकर मालिक बनाया जाएगा। सभी गरीबों को आयुष्मान योजना के कार्ड देकर स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के शहरों में सभी बुनियादी सुविधाएँ सुनिश्चित होंगी। आने वाले समय में 44 हज़ार करोड़ रुपये शहरों के विकास में लगाये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों में जो अवैध कॉलोनियाँ बन गई हैं, उन्हें वैध किया जाएगा। लेकिन भविष्य में अवैध कॉलोनी निर्मित न हो, इसके लिए बिल्डरों पर शिकंजा कसा जा रहा है। उन्हें नियमों का पालन करना ही होगा।


स्व. किशोर दा के नाम पर होगा सभागार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खंडवा में 19 करोड़ 43 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित सांस्कृतिक सभागार का लोकार्पण भी किया। वन मंत्री श्री विजय शाह के आग्रह पर उन्होंने सभागार का नाम अमर गायक स्व. किशोर कुमार के नाम पर करने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किशोर कुमार के गाए हुए अनेक गाने जीवन में प्रेरणा देते हैं। उन्होंने उनका गाया हुआ गाना ‘‘रुक जाना नहीं तू कहीं हार के‘‘ का मुखड़ा भी गाकर सुनाया और कहा कि कोरोना के संघर्ष के दिनों में इस गाने ने उनका मनोबल बनाए रखा। वन मंत्री श्री विजय शाह ने कहा कि खंडवा में राष्ट्रीय स्तर का स्व. श्री किशोर कुमार स्मृति सम्मान स्थापित किया गया है।


आज कमी खल रही हैं स्व. नंदकुमार सिंह चौहान की

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज खंडवा के पूर्व सांसद स्व. नंदकुमार सिंह चौहान की कमी बहुत खल रही है। उनके साथ प्रदेश में संबल योजना का पहला कार्यक्रम खरगोन में किया था। स्व. चौहान ज़मीन से जुड़े एक अद्भुत नेता थे, जो हम सबके बीच से जल्दी चले गए। 


नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह और सांसद श्री वीडी शर्मा ने भी किया संबोधित

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आज प्रदेश के आवासहीनों को बड़ी सौगात मिली है। प्रदेश में आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद भी गरीबों के पक्के मकानों के निर्माण में किसी भी तरह की बाधा नहीं आने दी गई। पक्के मकान निर्माण के लिए पर्याप्त राशि का वितरण प्रधानमंत्री आवास योजना में किया जा रहा है। गरीबों के आवास के सपनों को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा किए जा रहे विशेष प्रयासों के लिये मंत्री श्री सिंह ने उनका आभार माना। उन्होंने बताया कि प्रदेश में योजना के विभिन्न घटकों के अन्तर्गत 8 लाख 37 हजार आवास स्वीकृत किये गये हैं। इनमें से 3 लाख 33 हजार हितग्राहियों के आवास पूरे हो चुके हैं। शेष आवासों का निर्माण भी तेजी से किया जा रहा है। सांसद श्री विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है, जब एक साथ किसी आवास योजना में एक ही दिन में 1 लाख 29 हजार 292 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। आज 627 करोड़ रुपए की राशि एक साथ आवास निर्माण के लिए दी जा रही है, यह बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि गरीबों को भी पक्के मकान में रहने का अधिकार है। खुशी की बात है कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा यह अधिकार सब गरीबों को उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं कि समय-सीमा से पहले सभी को आवास मिले।

कोई टिप्पणी नहीं: