सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 16 सितंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 16 सितम्बर

श्रीहरि वृद्धाश्रम के प्रमुख सेवादार  अशोक जैन का मेडिकल कॉलेज को हुआ सम्मानपूर्वक देहदान 


sehore news
विदिषा-16 सितम्बर 2021/श्रीहरि वृद्धाश्रम के प्रमुख सेवादार अषोक जैन का मेडिकल कॉलेज को सम्मानपूर्वक देहदान सम्पन्न हुआ। स्मरणीय है कि स्थानीय पुराने जिला चिकित्सालय भवन में अवस्थित श्रीहरि वृद्धाश्रम के प्रबंधन ने वर्ष 2013 मंे भिक्षुक अशोक जैन को भिक्षावृत्ति से मुक्ति दिलाकर आश्रम का स्वागत अधिकारी नियुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह किया था। मूलतः सागर निवासी अशोक जैन का पूर्व जीवन अत्याधिक संघर्षपूर्ण रहा था। उनकी माता का काफी समय पहले स्वर्गवास हो गया था। तत्पष्चात उनके पिता ने साधु जीवन ग्रहण कर लिया। परिणामस्वरूप अषोक जैन ने चार भाइयों और एक बहिन की जिम्मेदारी निभाई। जब सभी भाई-बहिन समर्थ हो गए तो उन्होंने अशोक जैन को ही घर से निकाल दिया। नतीजे में अषोक जैन ने कभी होटल में नोकरी की तो कभी पषु चराए, कभी मजदूरी की। इसी दौरान एक दुर्घटना में वे पैर से विकलांग हो गए तो कोई दो रोटी देने वाला भी नही था। हाथों में स्लीपर लेकर घिसट-घिसट कर चलना ओर भीख मांॅगकर खाना ही उनकी नियति बन गया। लेकिन अच्छे दिन उनका इंतजार कर रहे थे, वे किसी तरह विदिशा पहुंचे और स्टेशन पर भीख माँग कर गुजारा  करने लगे। उस समय वे फटेहाल,  बालों में कीड़े और वीभत्स  चेहरा लिए अपना जीवन बड़ी यातनापूर्वक व्यतीत कर रहे थे। आश्रम से जुड़े प्रबुद्ध साथी  कमल रायकवार  की  सूचना पर  वर्ष 2013 में श्रीहरि  वृद्धाश्रम प्रबंधन द्वारा उन्हें आश्रम लाया गया  और आश्रम संचालक श्रीमती इंदिरा शर्मा और वेदप्रकाश शर्मा के अथक प्रयासों से  अशोक जैन भिखारी से अधिकारी बन गए। उनकी ज़िंदगी बदल गई। स्टेशन पर रहते अशोक जैन के बालों में कीड़े पड़े होने के कारण उनके बाल कटवाए गए। अनेक बार नहलाने के बाद उनकी मलिन पड़ी काया में सुधार आया। शहर के प्रतिष्ठित सेवाभावी डॉ सचिन गर्ग के कुशल निर्देशन और चिकित्सा में पहले अशोक जैन को वाकर से चलाया और फिर  लाठी से चलाना सिखाया गया। एक साल के परिश्रम के बाद एक दिन ऐसा भी आया जब वे स्वयं अपने बल पर चलने लगे और उनका आत्मसम्मान और आत्मविश्वास विकसित होता गया। परिवर्तित स्थिति में आश्रम प्रबंधन ने उन्हें स्वागत अधिकारी और भण्डार प्रभारी बनाया। सभी उंन्हे जैन साहब कहते थे। आश्रम संचालक श्रीमती इंदिरा-वेदप्रकाश शर्मा ने कायापलट जैसा एक बड़ा पुण्यदायी कार्य किया।  पिछले कुछ दिनों से उनका इलाज शासकीय अटल बिहारी चिकित्सा महाविद्यालय में चल रहा था उनकी अंतिम इच्छा बस यही थी कि मेरी देह इस समाज के काम आ जाए। वे अपना देहदान करना चाहते थे। उनकी अंतिम इच्छानुसार उनका देहदान पूर्ण सम्मान के साथ शासकीय अटल बिहारी मेडिकल कॉलेज में किया गया। देहदान से पूर्व आश्रम संचालक श्रीमति इंदिरा शर्मा, वेदप्रकाश शर्मा, सहयोगियों और समस्त स्टाफ ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।


विधायक सुदेश राय ने कलेक्टर को लिखा पत्र, कटाई से पूर्व हो खराब हुई फसल का सर्वे


सीहोर। क्षेत्र में सोयाबीन की फसल में अफलन की शिकायत मिल रही है। इससे चिंतित किसान सर्वे करवाकर फसल बीमा की मांग कर रहे हैं। इसे लेकर ज्ञापन भी दिए जा रहे हैं। किसानों का कहना है कि मौसम की मार से इस साल भी कई किसानों की सोयाबीन की फसल खराब हो गई है। इसको लेकर विधायक सुदेश राय ने सीहोर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कोडियाछीतु, ग्राम सतोरनिया, ग्राम सेमरादांगी, ग्राम नौनीखेड़ी काजी आदि ग्राम के कृषकों की सोयाबीन की फसल इल्लियों के प्रकोप से पूरी तरह से खराब हो चुकी है। विधायक श्री राय ने कलेक्टर को पत्र लिखकर कटाई पूर्व सोयाबीन की खराब हुई फसल का सर्व कराने के संबंध में पत्र लिखा है। विधायक श्री राय के पत्र में उल्लेख है कि जो फसल शेष रह गई उसमें भी इल्लियों के प्रकोप के कारण फसल नष्ट होने की कगार पर है, प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों को फसल की लागत तक नहीं निकल पाने का अनुमान है। इसलिए प्राकृतिक आपदा के कारण खराब सोयाबीन की फसल कटाई होने के पूर्व तत्काल सर्वे कराये जाकर मुआवजा राशि स्वीकृत किए जाने की अनुशंसा करता हूं। गौरतलब है कि सोयाबीन की फसल में हुए नुकसान से किसान परेशान है। सैंकड़ों किसान रोज अपनी खराब हो चुकी फसल के पौधे लेकर तहसीलदार, एसडीएम और कलेक्टर कार्यालय पहुंच रहे हैं। खेत में मुरझा रही फसल को देखकर किसान परेशान और आहत है। यही कारण है कि किसान खराब फसल को कटवा रहा है। किसानों का कहना है कि खेतों में फसल मुरझा रही है। इसलिए उसे काट रहे हैं। वहीं प्रशासनिक अधिकारी और पटवारी भी सर्वे करने पहुंच रहे हैं। जो मौके पर रिपोर्ट तैयार करने के साथ ही आवेदन भी किसान चौपाल लगाकर उपलब्ध करा रहे हैं। इसके बाद भी किसानों को फसल कटाई प्रयोग सर्वे होने तक फसल नहीं काटनी चाहिए। यह सर्वे बीमा कंपनी के लोग करते हैं। वे मौके पर पहुंच कर सत्यापन करते हैं। यदि किसान फसल काट देंगे तो उन्हें नुकसान हो सकता है। 


18 सितंबर को एक शाम खाटू वाले श्याम के नाम


सीहोर। श्री श्याम सरकार सेवा समिति के तत्वाधान में आगामी 18 सितंबर शनिवार की रात्रि आठ बजे से शहर के बग्गी खाना स्थित कुईया गार्डन में एक शाम खाटू वाले के नाम भजन संध्या आयोजित किया जाएगा। जिसमें खाटू श्याम की महिमा व भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। प्रसिद्ध गायकों के द्वारा भजनों की प्रस्तुति देंगी। आयोजन समिति के पवन गुप्ता ने बताया कि आयोजन को लेकर तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं इस अवसर पर बाबा का मनमोहक सिंगार, 56 भोग, अलौकिक ज्योति के दर्शन, फूलों और इत्रों की वर्षा की जाएगी साथ ही प्रसिद्ध भजन गायक सचिन चेतन गुप्ता एवं भोपाल के प्रसिद्ध भजन गायिका वैष्णवी राय द्वारा भजनों की मनमोहक प्रस्तुति दी जाएगी द्वारा बाबा श्याम की महिमा की कथा का वर्णन भी किया जाएगा आयोजन को लेकर शाम प्रेमियों द्वारा तैयारियां प्रारंभ कर अंतिम रूप दिया जा रहा है आयोजन में महिलाओं के बैठने की अलग से व्यवस्था की जाएगी। भजन संध्या के उपरांत महा प्रसादी का वितरण किया जाएगा।


मध्यप्रदेश स्थाईकर्मी कल्याण संघ का विस्तार


sehore news
सीहोर। आगामी कार्यक्रमों को देखते हुए मध्यप्रदेश स्थाई कर्मी कल्याण संघ का विस्तार किया गया है। इस संबंध में कल्याण संघ के जिलाध्यक्ष गजराज सिंह गेहलोत ने जिले में पदाधिकारियों की नियुक्ति की है। जिसमें कोषाध्यक्ष के रूप में अशोक सोनी, प्रवक्ता के पद पर शशीकांत व्यास और बुधनी ब्लाक अध्यक्ष के रूप में सलीम खान को नियुक्त किया गया है। नवनियुक्त पदाधिकारियों को बधाई देने वालों में प्रांतीय अध्यक्ष शारदा सिंह परिहार, सुधीर तिवारी, गोपीचंद देशमुख, शिवनी गौरव यादव, विनोद भट्ट गोविंद तिवारी महामंत्री लीलाधर, नामदेव, केवल राम, ओमप्रकाश, सोनी हरिप्रसाद, राठौर विष्णु प्रसाद कुशवाहा प्रदीप मालवीय महेश विजयवर्गीय केजी बैरागी ओमप्रकाश, कमलसिंह मेवाडा गुलाब सिंह मेवाडा रामसिंह इंदोरिया पेपेंदर सिह दरबार नारायण भोदेकर सुरेश कुमार लोधी स्वादेश विश्वकर्मा पुष्पा राय एवं समस्त स्थाई कर्मचारियों ने बधाई दी।


आज सादगी के साथ मनाया जाएगा भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव

  • भगवान की लीला अनंत है और उसी में से एक वामन अवतार है-भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा

sehore news
सीहोर। भगवान की लीला अनंत है और उसी में से एक वामन अवतार है,  भगवान वामन अवतार लेकर जैसे ही राजा बली के पास पहुंचे वे प्रसन्न हो गए। जब दान की बारी आई तो राजा बली ने भगवान के वामन अवतार से दान मांगने के लिए कहा। इस पर राजा बली से तीन पग जमीन मांगी गई। तब राजा मुस्कुराए और बोले तीन पग जमीन तो बहुत छोटा सा दान है। इसके बाद भगवान ने दो पग में राजा बली के पूरे राज्य को नाप दिया, लेकिन तीसरे पग के लिए राजा बली के पास देने के लिए कुछ भी नहीं था। तब राजा बली ने महादानी होने का परिचय देते हुए तीसरे पग के सामने अपने आपको समर्पित कर दिया। उक्त विचार शहर के बड़ा बाजार में अग्रवाल महिला मंडल के तत्वाधान में आयोजित भागवत कथा के तीसरे दिन नगर के गौरव भागवत भूषण पंडित श्री प्रदीप मिश्रा ने कहे। उन्होंने कहा कि कभी भी किसी को घमंड नहीं करना चाहिए। ऐसे में भगवान किसी न किसी रूप में परीक्षा जरूर लेते हैं। कथा के तीसरे दिन पंडित श्री मिश्रा ने विस्तार से वामन अवतार की कथा का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि भगवान की कृपा होती है तब मनुष्य तन मिलता है। भगवान की कृपा पर ही हमें सद्पुरुषों का संग मिलता है। थोड़े से कुसंग और दुर्गुण से हम अपने जीवन को नष्ट कर ले रहे हैं। जीवन में सत्संग सही होना चाहिए। सत्संग ही जीवन का सबसे बड़ा उपहार है। जीवन भर हमें सद् व्यवहार करना चाहिए। श्रीमद् भागवत श्रवण करने से मनुष्य के सभी मनोरथ पूर्ण होते है। मनुष्य के जीवन में भगवान रूपी बैंक बैलेंस भी आवश्यक है। यही बैलेंस परलोक में उसके काम आएगा। जिस प्रकार हम बैंक में अपना धन जमा करवाते है, उसी प्रकार जीवन में श्रीकृष्ण रूपी धन का संग्रह करके हम अपना जीवन संवारते है।


वामन अवतार की सजाई झांकी, श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

अग्रवाल महिला मंडल के तत्वाधान में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के तीसरे दिन मंडल ने यहां पर वामन अवतार की झांकी सजाई, इस मौके पर यहां पर श्रद्धालुओं ने दर्शन भी किए। इस संबंध में अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने बताया कि शासन की गाइड लाइन के अनुसार ही सीमित संख्या में आयोजन किया जा रहा है। 


देव स्थानों पर हनुमान चालीसा के पाठ के साथ प्रधानमंत्री के जन्मदिन 17 सितम्बर से सेवा एवं समर्पण अभियान की होगी शुरुआत,सीहोर में प्रधानमंत्री के व्यक्तित्व व कृतित्व पर आधारित सचित्र प्रदर्शनी का जिला अध्यक्ष करेंगे शुभारम्भ


sehore news
सीहोर। 17 सितम्बर को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का 71 व जन्मदिवस सीहोर जिले में भाजपा धूमधाम से मनायेगी। भाजपा जिला मीडिया प्रभारी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन 17 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक भाजपा "सेवा समर्पण अभियान" की शुरुआत करेगी। मप्र भाजपा के निर्देशानुसार कल प्रातः चिन्हित किये गये जिले के सभी देवस्थानों पर सभी 19 मंडलों के भाजपा  कार्यकर्ता हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे एवं देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी की लंबी आयु,उनके स्वस्थ जीवन की भगवान से प्रार्थना करेंगे। 17 सितम्बर को प्रातः12 बजे जिला मुख्यालय सीहोर के टाउनहाल में  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 71 वें जन्मदिन पर उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर एक चित्र प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इस प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रारम्भ से लेकर आज तक की जीवन यात्रा को चित्रों के माध्यम से बताई एवं समझाई जायेगी। प्रदर्शनी का शुभारम्भ भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय द्वारा किया जायेगा। इस अवसर पर सीहोर विधायक श्री सुदेश राय,आष्टा विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय,इछावर विधायक श्री करणसिंह वर्मा  सहित भाजपा के सभी जिला, मंडल,मोर्चा, प्रकोष्ठों के सभी पदाधिकारी,कार्यकर्ता,गणमान्य नागरिक उपस्तिथ रहेंगे। सीहोर जिला भाजपा ने सभी नागरिको से इस प्रदर्शनी को देखने हेतु सादर आमंत्रित किया है।


पांच संगठन मिलकर लड़ेगें किसानों के हक की लड़ाई, जिले के किसान संगठनों ने बनाया संयुक्त किसान मोर्चा


सीहोर। अवधपुरी स्थित वाम सेफ  कार्यालय में संयुक्त किसान मोर्चं के घटक संगठनों की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेश महासचिव प्रहलाद दास बैरागी के द्वारा की गई। अखिल भारतीय किसान सभा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप मेबाडा ने बैठक के दौरान सदस्यों के समक्ष केंद्र सरकार की किसान विरोधी नीतियों से किसानों को हो रहे नुकसान को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की। मेबाड़ा ने वर्तमान समय में एक संयुक्त किसान मोर्चा की जरूरत पर बल दिया। बैठक में प्रस्तुत प्रस्ताव के मुताबिक समन्वय समिति का गठन किया गया।  समिति में राष्ट्रीय किसान मोर्चा अध्यक्ष किसान नेता चांद सिंह मेवाडा,किसान स्वराज संगठन जिलाध्यक्ष विनय सिंह दांगी, किसान शक्ति संगठन जिला अध्यक्ष सुधीर त्यागी, किसान कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर अखिल भारतीय किसान सभा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप मेबाडा की सहमति से समन्वय समिति बनाकर संयुक्त किसान मोर्चा का गठन किया गया। किसानों के 2020 के बीमे की लड़ाई संयुक्त रुप से संयुक्त किसान मोर्चा के द्वारा लड़े जाने उग्र प्रदर्शन एवं आंदोलन करने का निर्णय भी लिया गया। बैठक में निर्णय लिया गया की आगामी 27 तारीख को संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर भारत बंद के विषय पर चर्चा की जाएगी।


अपराध भ्रष्टाचार के खिलाफ, पुलिस के साथ करेंगे काम


सीहोर। बड़ते अपराध और भ्रष्टाचार के खिलाफ संगठन आवाज बुलंद करेगा। कार्यकर्ता जनहित में पुलिस के साथ मिलकर जिले में काम करेंगे। अपराध और भ्रष्टाचार के खिलाफ संगठन जिलाध्यक्ष प्रेमनारायण प्रजापति ने जिला पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी से भेंटवार्ता कर जिले में हो रहे अपराधों और बढ़ते भ्रष्टाचार को लेकर चर्चा की। प्रतिनिधि मंडल में प्रताप सिंह मेवाड़ा, संतोष प्रजापति, राकेश मेवाड़ा, सूनील प्रजापति, प्रीतम प्रजापति संदीप शाक्य, तौरन सिंह प्रदीप प्रजापति ने नवागत जिला पुलिस अधीक्षक का गुलदस्ता भेंटकर स्वागत किया।


17 सितंबर कोविड टीकाकरण महाअभियान के तीसरा चरण के लिए जिले में 217 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए है


जिले में  कोविड टीकाकरण महाअभियान के तीसरे चरण के लिए  217 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। आष्टा में 45, बुधनी में 23, इछावर में 41, नसरुल्लागंज में 37, श्यामपुर में 63, सीहोर नगरीय क्षेत्र में 8 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। एक टीकाकरण केंद्र में एएनएम, डाटा इंट्री ऑपरेटर सहित  6  लोगों की टीम पूरे टीकाकरण कार्य को संचालित करेगी। प्रत्येक केंद्र में टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों के लिये बैठने की व्यवस्था, पेयजल, आर्ब्जवेशन रूम सहित सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। टीकाकरण में 217 टीम में 1302 कर्मचारी लगाये गये है।


सीहोर शहरी क्षेत्र के लिए 8 टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है

सीहोर शहरी क्षेत्र अन्तर्गत 8 टीकारण केन्द्रों में अ-महिला पॉलीटेक्निक, ब-महिला पॉलीटेक्निक, स-महिला पॉलीटेक्निक कौवैक्सीन, आवासीय खेलकूद संस्थान, संजीवनी क्लीनिक मण्डी, राठौर धर्मशाला गंज, अम्बेडकर धर्मशाला मुरली, पीली मस्जिद महक होटल के पास कस्बा सीहोर बनये गये है।


श्यामपुर विकासखण्ड के लिए 63 टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है

श्यामपुर विकासखण्ड के लिए 63 टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है उनमें शा-बालक प्राथमिक शाला श्यामपुर, उपस्वास्थ्य केन्द्र मुख्तारनगर, ग्राम पंचायत खजुरिया कला , ग्राम पंचायत पानबिहार, ग्राम पंचायत सौठी, ग्राम पंचायत शेखपुरा, मोबाईल टीम श्यामपुर, प्रा. शाला भण्डेली, ग्राम पंचायत सालीखेड़ा, उप स्वा. केन्द्र कुलांस कला कौवैक्सीन, ग्राम पंचायत बढ़नगर, प्रा.शाला लीलाखेडी, उप स्वास्थ्य केन्द्र उल्झावन, ग्राम पंचायत जहांगीरपुरा, ग्राम पंचायत अल्हादाखेडी, मोबाईल टीम बिलकिसगंज, सामुदायिक स्वाथ्य केन्द्र दोराहा, ग्राम पंचायत सतोरनिया कौवैक्सीन, शा. प्राथमिक शाला बिछिया, ग्राम पंचायत डोडी, ग्राम पंचायत सेमरा दांगी,  मोबाईल टीम दोराहा, प्रा.शाला रसूलपुरा, शासकीय प्राथमिक शाला बरखेडी दोराहा, शासकीय प्राथमिक शाला बरखेडी दोराहा कौवैक्सीन, ग्राम पंचायत पाटन, ग्राम पंचायत छतरी, पीएचसी अहमदपुर,  ग्राम पंचायत चरनाल, प्रा. शाला सलेपुर, ग्राम पंचायत पाटेर, ग्राम पंचायत मगरदा, ग्राम पंचायत मेंडोरा, ग्राम पंचायत चादबढ़ जागीर, ग्राम पंचायत बरखेडा हसन, ग्राम पंचायत सीलखेडा, ग्राम पंचायत हतियाखेड़ा, मोबाईल टीम अहमदपुर, ग्राम पंचायत बमुलिया, ग्राम पंचायत लसुडिया परिहार, ग्राम पंचायत जमोनिया कला, ग्राम पंचायत बिजलौन, ग्राम पंचायत मुगावली,  ग्राम पंचायत शेरपुर, ग्राम पंचायत थूना कला, ग्राम पंचायत बरखेडी, ग्राम पंचायत नापलाखेड़ी, ग्राम पंचायत महोड़िया, ग्राम पंचायत मोगराराम, प्रा. शाला खारपा, शा. प्रा. शाला खोकरी, शा. प्राथ. शाला शाहपुर कोडिया, शा. प्राथ. शाला चितोडिया हेमा, ग्राम पंचायत लालाखेडी, ग्राम गणेशपुरा,  ग्राम पंचायत संग्रामपुर, ग्राम पंचायत लसुडिया धाकड़, ग्राम पंचायत कोड़िया छीतू, ग्राम पंचायत निपानियां कलां, ग्राम पंचायत कपूरी, ग्राम पंचायत सरखेडा, ग्राम पंचायत मूडलाकलां, ग्राम पंचायत बिजौरी टीकाकरण केन्द्र बनाये गये है।


आष्टा विकासखण्ड के लिए 45 टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है

आष्टा विकासखण्ड के लिए 45 टीकारणर केन्द्र बनाए गये है उनमें ग्राम पंचायत मुगली, किलेरामा, कुरावर, लासुडियापार, रूपेटा, पागारियाराम, डाबरी, चाचरसी, खडीहाड, चिनोठा, अरोलिया, माध्यमिकशाला, अदालतरोड के पास गंज, समुदायिक भवन बस स्टेन्ड, आगनवाडी केन्द्र वार्ड नम्बर-10, मालव बुनकर सोसायटी, कृषि उपज मण्डी सत्संग हाल,अगनवाडी केन्द्र वार्ड नम्वर-1, शासकीय माध्यमिक शाला गाडिया लोहार, माध्यमिकशाला किला, ग्राम पंचायत भंवरा, बागेर, मोबाईल टीम नम्बर-1, बमुलिया भाटी, ग्राम पंचायत कजलास, करमनखेडी, हायरसेकेन्डरी स्कूल जावर, ग्राम पंचायत खामखेडा जत्रा, कन्नोद मिर्जि, मोबाई टीन-2 रोलगांव, ग्राम पंचायत लसुडियाखास,जताखेडा, हायई स्कूल कोठरी,मोबाई टीम-3 चुपाडिया, ग्राम पंचायत सेवदा, कुमडावडा, हकीमाबाद,दुपाडिया, मुंदीखेडी,खामखेडाबैजनाथ, बैजनाथ, मैना,मेहतवाडा,डोडी, मोबाई टीम नम्बर-4 सिददीकगंज, पंचायत भवन सिददीगंज,बनाए गये है।


बुधनी विकासखण्ड के लिए 23 टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है

बुधनी विकासखण्ड के लिए 23 टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है उनमें शासकीय उत्कृष्ट स्कूल, शासकीय स्कूल भवन मुर्राह, शासकीय स्कूल भवन माथनी, कन्या हाईस्कूल बायां, पंचायत भवन जहाजपुरा, पंचायत भवन पीलीकरार, टगाईटेंड वर्धमान, बालिका छात्रावास रेहटी, पंचायत भवन सगोनिया, पंचायत भवन बोरधी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मर्दानपुर, पंचायत भवन मांजरकुई, शासकीय स्कूल भवन बरखेडा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बकतरा, पंचायत भवन गादर, शासकीय स्कूल भवन नांदनेर, शासकीय स्कूल भवन मंछवाई, शासकीय हाईस्कूल भवन शाहगंज, पंचायत भवन जवाहरखेडा, उपस्वास्थ्य केन्द्र डोबी, पंचायत भवन सरदार नगर, पंचायत भवन डोगरिया बनायें गये है।


इछावर विकासखण्ड के लिए 41 टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है

इछावर विकासखण्ड के लिए 41 टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है उनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र इछावर गर्भवति महिलाओं के लिए, एक्सीलेंस स्कूल, एक्सीलेंस स्कूल कौवैक्सीन, पंचायत भवन मोलगा, पंचायत भवन मोलगा कौवैक्सीन, पंचायत भवन ढाबलाराय, पंचायत भवन झालकी, पंचायत भवन झालकी कोवैक्सीन, पंचायत भवन लसूडियागोयल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दीवडिया गर्भवति महिलाओं के लिए कौवैक्सीन, ग्राम पंचायत चैनपुरा, पंचायत दुदलई, पंचायत दीवडिया, पंचायत रामदासी, मोबाईल टीम-1, मोबाईल टीम-2,  मोबाईल टीम-4, पंचायत भवन भाउखेडी, लसूडिायाकांगर कौवैक्सीन, ग्राम पंचायत लसूडियाराम, बावडियानौआबाद, बावडिया नौआबाद कौवैक्सीन, ढाबलामाता कौवैक्सीन, पंचायत भवन कुडी, पंचायत भवन खामखेडा, पंचायत आबिदाबाद, पंचायत भवन नवलपुरा, मोबाईल टीम-3, पंचायत देवपुरा, पंचायत भवन कालापीपल, पंचायत भवन बोरदी कलां, पंचायत भवन धाईखेडा, पंचायत भवन ब्रिजीशनगर, पंचायत भवन सेवनिया परिहार, पंचायत भवन वीरपुरडेम, पंचायत भवन बावडियाखाल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अमलाहा गर्भवाति महिलाओं के लिए कौवैक्सीन, पंचायत भवन गोलूखेडी, मोबाईल टीम-5 बनाएं गये है।   


नसरूल्लागंज विकासखण्ड के लिए 37 टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है

नसरूल्लागंज विकासखण्ड के लिए 37 टीकाकरण केन्द्र बनाए गये है उनमें कमन्युटीहाल नसरूल्लागंज, कमन्युटीहाल नसरूल्लागंज, पंचायत भवन खरसानिया, पंचायत भवन तिलाडिया, पंचायत भवन छिदगांव काछी, पंचायत भवन डिमावर, पंचायत भवन कुरी, पंचायत भवन भिलाई, पंचायत भवन लाडकुई, पंचायत भवन पाचोर, मोबाईल टीम-1 बेडापानी-खजूरपानी-भूरीडेरा-डोंगलापानी-घुडताल, पंचायत भवन रूजनखेडी, पंचायत सेमलपानी कदीम, पंचायत भवन बाईबोडी, पंचायत भवन मंजाखेडी, पंचायत भवन मगरिया, पंचायत भवन निम्नागांव, पंचायत भवन मुहाई, पंचायत भवन किशनपुर, मोबाईल टीम-2गडकिया-भीलबांको-बगलीखेडा-छापरी निमोटा, पंचायत सीलकंठ, पंचायत भवन हाल्याखेडी, पंचायत चमेटी, पंचायत भवन बडनगर,  पंचायत भवन बोरखेडी, पंचायत भवन महागांव जदीद,पंचायत भवन दिगवाड, पंचायत भवन आम्बाझिर, पंचायत भवन चकल्दी आदिवासी मोहल्ला, पंचायत भवन खजूरी, पंचायत भवन नंदगांव, पंचायत भवन बनियागांव, पंचायत भवन सेमलपानी जदीद, पंचायत भवन रमगडा, ग्राम पंचायत गोपालपुर, पंचायत भवन वासुदेव, पंचायत भवन चोरसाखेडी बनाये गये है।


मद्य निषेध सप्ताह मनाने के कलेक्टर श्री ठाकुर ने दिए निर्देंश


गांधीजी की 152 वी जयंती के अवसर पर 2 से 8 अक्टूबर 2021 तक मद्य निषेध सप्ताह" प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य समाज में बढ़ती हुई मद्यपान तथा नशीली दवा मादक पदार्थों के दुष्परिणामों में युवाओं विद्यार्थियों एवं समाज को जागरूक कर नशा सेवन प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए जनजागृति एवं चेतना निर्माण किया जाना है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने नशामुक्ति पर आधारित पोस्टर प्रदर्शनी, नशाबंदी साहित्य पोस्टर पम्पलेट आदि का वितरण एवं प्रचार-प्रसार तथा जागरूकता कार्यक्रम करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके अलावा मद्य निषेध सप्ताह के तहत स्थानीय विद्यालयों में नशामुक्ति विषयक प्रतियोगितायें, प्रश्न मंच का आयोजन, ग्राम सभाओं में नशामुक्त ग्राम बनाने संबंधी प्रस्ताव पारित कराया जाकर, पालन कराया जाये। ग्राम स्तर, नगरीय स्तर पर स्थानीय व्हाट्सअप ग्रुप तैयार कर नशामुक्ति के संदेशों एवं लघु फिल्मों को भेजा जाये। इसके अलावा स्व-सहायता समूह, शौर्यादलों द्वारा स्थानीय स्तर पर नशामुक्ति अभियान चलाया जाये। ग्राम स्तर, शहरी स्तर पर नशामुक्ति अभियान हेतु स्थानीय वॉलेंटियर तैयार किये जायें। नशा पीड़ितों के उपचार हेतु स्वास्थ्य विभाग के सहयोग परीक्षण से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य परीक्षण कैम्पों का आयोजन कराया जाये। साथ ही नशामुक्ति पर आधारित पोस्टर प्रदर्शनी लगाई जाये।


सुकन्या समृद्धि योजना में अधिक से अधिक खाते खुलवाएं – विधायक श्री मालवीय


sehore news
भारत सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना की स्पेशल ड्राइव  में महिला बाल विकास  विभाग के  राष्ट्रीय पोषण माह के कार्यक्रम में आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय कार्यक्रम में शामिल हुए। विधायक श्री मालवीय ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना में बालिकाओं के खते अधिक से अधिक खुलवाएं। उन्होंने सुकन्या योजना में  आंगनबाडी कार्यकर्ता श्रीमती शिला कर्णवंशी एवं श्रीमती गीता चौहान के कार्य की सराहना की साथ ही उन्हें प्रशस्ति पत्र व समृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसके पश्चात बालिकाओ को सुकन्या खातों की पासबुक वितरण की गई। इस अवसर पर आष्टा परियोजना अधिकारी गरिमा वाईकर, श्री संदीप रोहल, परियोजना अधिकारी जावर श्री रामनाथ धुर्वे,  क्षेत्र की सेक्टर सुपरवाइजर एव क्षेत्र की समस्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सुकन्या योजना की विस्तृत जानकारी व लाभ के बारे में  श्री सुनील सोलंकी सहायक अधीक्षक संभाग सीहोर तथा उपसंभागीय निरीक्षक श्री आशीष सिसोदिया सीहोर संभाग सीहोर ने दी।


टीकाकरण महाअभियान के तहत 16063 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


sehore news
जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत 16063 लोगों को कोविड का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ श्री सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले में गुरूवार को 16063 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्र पहुंचे।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 16063 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। जिले में कुल 171 टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। आष्टा में 2705, बुधनी में 2555, इछावर में 2067, नसरूल्लागंज में 2174, श्यामपुर में 5520 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 1042 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: