वायु प्रदूषण से निपटने के लिए नागरिक समाज संगठनों ने मिलाया हाथ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 30 सितंबर 2021

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए नागरिक समाज संगठनों ने मिलाया हाथ

people-forum-to-fight-air-pollution
इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) द्वारा जारी शोध-आधारित साक्ष्य में हालिया उछाल और डब्ल्यूएचओ द्वारा वायु गुणवत्ता दिशानिर्देशों के नवीनतम संशोधन ने बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ हवा की आवश्यकता पर पुन: जोर दिया है। भारत दुनिया के सबसे प्रदूषित देशों की सूची में शीर्ष स्‍थान पर है,  और (वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक - AQLI द्वारा जारी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार) एक भारतीय के औसत जीवनकाल को 6.3 वर्ष कम कर देता है । उत्तर प्रदेश के कई शहरों से मिलकर बने भारत-गंगा के मैदान सबसे बुरी तरह प्रभावित हैं। उत्तर प्रदेश के 16 शहरों को राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत शामिल करने के लिए चिन्हित किया गया है और इस समस्‍या का पता करने की तत्काल आवश्यकता है। जब अधिकांश उत्तर भारतीय शहरों की वायु गुणवत्ता खराब से बदतर होती है तब दृश्यमान वायु प्रदूषण का मौसम लगभग शुरू होने वाला ही होता है, तो  लखनऊ में नागरिक समाज संगठन और शहर के अन्य हितधारक वायु प्रदूषण से निपटने के लिए शहर स्तर की कार्य योजना को प्राथमिकता देने के लिए "वायु प्रदूषण: कार्रवाई के तथ्य" हेतु एक हाई‍ब्रिड गोलमेज चर्चा के लिए एक साथ आए। " इस कार्यक्रम का आयोजन लंग केयर फाउंडेशन द्वारा कई क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर के संगठनों के सहयोग से किया गया था। एक तरह का  यह पहला कार्यक्रम था जो एक हाइब्रिड मोड में आयोजित किया गया था, जिसका अर्थ है कि जब यह कार्यक्रम लखनऊ शहर में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए हुआ, तो शहर और बाहर के कई अन्य लोग लाइव जूम इंटरैक्शन के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल होने में सक्षम थे।  कार्यक्रम की विषय वस्तु विशेषज्ञों को एक साथ लायी जिसमें वायु गुणवत्ता डेटा, स्रोत विभाजन, वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों और वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक के कई पहलुओं पर प्रकाश डाला गया। इसके बाद चिकित्सा पेशेवरों, मीडिया, नागरिक समाज संगठनों और शहर और राज्य स्तर के प्रशासकों के विभिन्न विशेषज्ञों के नेतृत्व में एक पैनल चर्चा हुई। गोलमेज सम्मेलन के लिए आमंत्रित अतिथि नागरिक समाज के सदस्य थे, जिनमें से कुछ पर्यावरण और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। इस चर्चा के दौरान, प्रतिभागियों ने 10 कार्य बिंदुओं के आधार पर कार्रवाई के क्षेत्रों की प्राथमिकता को चुना -


• परिवहन प्रणालियाँ: वाहनों से होने वाले उत्सर्जन मानकों को सुनिश्चित करें और स्वच्छ ईंधनों को अपनाएं।

• उद्योग: औद्योगिक उत्सर्जन मानकों और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों को अपनाना और लागू करना।

• बिजली उत्पादन: जीवाश्म ईंधन (तेल, कोयला) और डीजल जनरेटर से दूर संक्रमण।

• कृषि और वानिकी: पराली जलाने और जंगल की आग की रोकथाम को कम करें।

• आवास और भूमि उपयोग: कॉम्पैक्ट और विविध शहरी डिजाइन और ऊर्जा कुशल आवास। निर्माण स्थलों से धूल कम करें।

• सभी नीतियों में स्वास्थ्य को शामिल करना: सभी नीतियों में स्वास्थ्य को "केंद्र" बनाना, वायु प्रदूषण के कारण रुग्णता, मृत्यु दर और आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए उपयुक्त उपाय तैयार करना।

• जागरूकता बढ़ाना और क्षमता निर्माण: वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों पर, स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देना, कमजोर आबादी को संवेदनशील बनाना और उपयुक्त रोकथाम उपायों को अपनाना।

• स्वच्छ खाना पकाने के समाधान के कार्यान्वयन का समर्थन: कोयले और मिट्टी के तेल के उपयोग को हतोत्साहित करें, घर के अंदर वायु प्रदूषण को रोकें।

• नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देना: स्वच्छ ऊर्जा में स्टार्ट-अप के लिए वित्तपोषण योजनाओं को लोकप्रिय बनाना और उपलब्ध कराना।

• अनुसंधान और निगरानी: देश भर में डेटाबेस निर्माण, मजबूत वायु गुणवत्ता निगरानी। गुणवत्तापूर्ण शोध करने के लिए अकादमिक संस्थानों को उदारता से धन प्राप्त होता है।


डॉ. ए.पी. माहेश्वरी, सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी और पूर्व डीजी-सीआरपीएफ इस पहल का नेतृत्व कर रहे हैं। घटना के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा: "यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि नागरिक समाज आंदोलन और नागरिक समाज सहयोग के बराबर कोई बल नहीं है। जब तक नागरिक समाज के सदस्य दृढ़ संकल्प नहीं लेते, विभिन्न हितधारकों का कोई भी प्रयास सफलता नहीं दिला सकता है। आज का आयोजन बढ़ते वायु प्रदूषण और इससे होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों के मुद्दे पर एक नागरिक हितधारक जुड़ाव शुरू करने और एक एक्शन नेटवर्क के निर्माण का एक आदर्श उदाहरण है। और हम राज्य के अन्य हिस्सों में समान नेटवर्क स्थापित करने का प्रस्ताव करते हैं और जिम्मेदार नागरिकों को आगे आने और सरकार और अन्य हितधारकों के साथ हाथ मिलाने के लिए आमंत्रित करते हैं ताकि बदलाव लाया जा सके। स्वच्छ हवा मानव जाति के जीवित रहने और अस्तित्व के लिए सबसे आवश्यक तत्वों में से एक है।" कार्यक्रम के दौरान लंग केयर फाउंडेशन के संस्थापक ट्रस्टी राजीव खुराना ने ठोस कार्रवाई की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा, "यह कार्यक्रम एक मजबूत सार्वजनिक निजी भागीदारी विकसित करने, संयुक्त रूप से मुद्दों को समझने और स्वच्छ हवा और स्वास्थ्य के लिए जनता की आम भलाई के लिए समाधान निकालने का प्रयास है। मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में लखनऊ के निवासी इसे एक मजबूत आंदोलन के रूप में बनाएंगे।


डॉ अरविंद कुमार, चेस्ट सर्जन - मेदांता अस्पताल और लंग केयर फाउंडेशन के संस्थापक ट्रस्टी ने अपनी प्रस्तुति के दौरान इस बात पर प्रकाश डाला कि "वायु प्रदूषण एक मूक हत्यारा है। यह हमारे शरीर के हर अंग को प्रभावित करता है, जिसमें अस्थमा, सीओपीडी, स्ट्रोक, मधुमेह आदि शामिल हैं। यह न केवल वयस्कों और बच्चों को, बल्कि मां के गर्भ में पल रहे अजन्मे बच्चों को भी प्रभावित करता है। नागरिक समाज के लिए यह आवश्यक है कि वह कोविद की तरह ही इस स्वास्थ्य खतरे का गंभीरता से संज्ञान लें और अपने प्रियजनों के स्वास्थ्य और जीवन के लिए जमीनी कार्रवाई के लिए मिलकर काम करें।” स्वच्छ वायु कोष के कंट्री लीड वैभव चौधरी ने कहा, "स्वच्छ हवा एक गेम चेंजर हो सकती है, जो लोगों के स्वास्थ्य और व्यवसाय के लिए ठोस लाभ ला सकती है। वायु प्रदूषण और स्केलिंग समाधानों के बारे में जागरूकता पैदा करना समय की आवश्यकता है। आइए हम सभी से हाथ मिलाएं। यूपी राज्य को स्वच्छ हवा का चैंपियन बनाएं।" नवीनतम शोध के निष्कर्षों पर प्रकाश डालते हुए श्रुति भीमसारिया, लीड, रिसर्च एंड पार्टनरशिप, एपिक इंडिया ने कहा, "शिकागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक (एक्यूएलआई) केवल एक और चेतावनी है कि हमारे देश में गंभीर वायु प्रदूषण हम सभी को एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम में डालता है। उत्तर प्रदेश का प्रदूषण स्तर दिल्ली के बाद दूसरे स्थान पर है, जहां नागरिकों को ऐसे उच्च स्तर के कण प्रदूषण के लगातार संपर्क में रहने पर जीवन के 9.5 वर्ष खोने का खतरा है। हमें उम्मीद है कि एक्यूएलआई के निष्कर्ष नीति निर्माताओं और नागरिकों को स्वच्छ वायु नीतियों को लागू करने के लिए आवश्यक औचित्य और प्रेरणा प्रदान करेंगे।"

कोई टिप्पणी नहीं: