बिहार : थम गया प्रचार का शोर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 22 नवंबर 2021

बिहार : थम गया प्रचार का शोर

panchayat-election-bihar
पटना. आज 22 नवंबर है शाम 5 बजे से चुनाव क्षेत्रों में चुनाव प्रचार प्रसार थम गया.बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) के आठवें चरण का मतदान (Eighth Phase Polling) 24 नवंबर को होना है. मतगणना 26 नवंबर को है. पंचायत चुनाव धीरे-धीरे अंतिम पायदान तक पहुंच रहा है. इस कड़ी में अब प्रत्याशी जोर शोर से प्रचार प्रसार करके जनता को एकजुट करने में भी जुटे हुए हैं. राज्य के 36 जिलों के 55 प्रखंडों में चुनाव होना है. राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार आठवें चरण में 66 लाख 55 हजार 233 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिसमें 35,02,260 पुरुष मतदाता, 31,52,763 महिला मतदाता और 210 अन्य मतदाता भी शामिल हैं. इस चरण में होने वाले चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के तरह संबंधित जिलाधिकारियों से शनिवार के दिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चुनाव से संबंधित जानकारी ली गई. एक तरफ राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव को लेकर तैयारी में जुटा हुआ है, वहीं दूसरी तरफ प्रत्याशियों ने भी प्रचार प्रसार में पूरी ताकत झोंक रखी है. राज्य में गांव की सरकार बनाने के लिए सात चरण की चुनाव प्रक्रिया पूरी तरह से संपन्न हो गई है. यानी कि मतदान से लेकर के मतगणना की प्रक्रिया संपन्न हो गई है. राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से इस बार पंचायत चुनाव को काफी हाईटेक बनाया गया है. पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम और बायोमैट्रिक का प्रयोग कर चुनाव कराया जा रहा है. वहीं, दूसरी तरफ मतगणना में भी ओसीआर टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके मतगणना कराई जा रही है. पूरी तरह से पंचायत चुनाव निष्पक्ष और स्वतंत्र हो रहा है. आठवें चरण में कुल 25,561 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है. जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 11,173, ग्राम पंचायत मुखिया के लिए 1135, पंचायत समिति सदस्य के लिए 821, जिला परिषद सदस्य के लिए 124, ग्राम कचहरी सरपंच के लिए 1135 और ग्राम कचहरी पंच के लिए 1173 प्रत्याशी पद निर्धारित हैं. इस चरण में 92,376 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिसमें 42,803 पुरुष प्रत्याशी और 49,573 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. इस चरण में 3356 प्रत्याशियों के जीत का डंका पहले ही बज चुका है, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य पद पर 148 प्रत्याशी, ग्राम कचहरी पंच पद पर 3202 प्रत्याशी, पंचायत समिति सदस्य पद पर 3 प्रत्याशी, ग्राम कचहरी सरपंच पद पर दो प्रत्याशी और ग्राम पंचायत मुखिया पद पर 1 प्रत्याशी शामिल हैं. इस चरण में 166 पदों पर किसी भी प्रत्याशियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र जमा नहीं किए जाने के कारण 166 पद रिक्त रह जाएंगे, जिसमें 4 पद ग्राम पंचायत सदस्य, 1 पद पंचायत समिति सदस्य, 161 ग्राम कचहरी पंच पद शामिल हैं.


इस चरण में होने वाले चुनाव को लेकर 11,500 मतदान केंद्रों का गठन किया गया है. जहां मतदाता पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे और प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. मतदान केंद्रों पर सभी मतदाताओं को बायोमेट्रिक सत्यापन से गुजरना होगा. राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से फर्जी वोटरों की पहचान के लिए बायोमैट्रिक मशीन लगाई जा रही है, जिससे बोगस वोटरों की पहचान भी हो रही है.  आठवें चरण के चुनाव को लेकर 22 नवंबर की शाम पांच बजे चुनाव प्रचार का शोर थम गया.ऐसे में यहां प्रचार के लिए बचे दिन का उपयोग प्रत्याशी बेहतर तरीके से करने का प्रयास कर रहे हैं.इस बीच प्रत्याशी गांवों में प्रचार के अलावा सोशल मीडिया का भी सहारा ले रहे हैं.चुनाव प्रचार समाप्त होने के दिन ही मतदान कर्मी डिस्पैच सेंटर पर योगदान करेंगे. इसके बाद 23 नवंबर को उन्हें मतदान केंद्रों पर रवाना किया जाएगा.जहां 24 नवंबर को सुबह सात बजे से शाम के पांच बजे तक मतदान कराया जाएगा.  आठवें फेज में  चौसा, आरा सदर, रामगढ़, कोचस, डिहरी, बाढ़, पंडारक, सरमेरा, हरनौत, इमामगंज, डुमरिया, नवादा, नारदीगंज, ओबरा, लहलादपुर, बनियापुर, रघुनाथपुर, सिसवन, थावे, मांझा, महुआ, सहदेव बुर्जुग, गायघाट, बंदरा, मोतिहारी, कोटवा, पिपराकोठी, गौनाहा, योगापट्टी, सुप्पी,रीगा, तरियानी,झंझारपुर, लखनोर, पटोरी, विद्यापतिनगर, सराय गढ़ भपटियाही, सिमरी बख्तियारपुर, मुरलीगंज, ठाकुरगंज, रूपौली, आजमनगर, पलासी, सुर्यगढ़ा शेष क्षेत्र, बरबीधा, मटिहानी, छौड़ाही, अलौली व मानसी शेष क्षेत्र, बरियापुर,खैरा,नाथनगर, सबौर, कटोरिया में मतदान होंगे. जिले के मुरलीगंज प्रखंड में आठवें चरण में 24 नवंबर को मतदान होगा.मतदान को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष वातावरण में संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने तैयारी कर ली है.मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा. मतदान को भयमुक्त तथा निष्पक्ष वातावरण में संपन्न कराने को लेकर पुलिस ने भी तैयारी कर ली है.सोमवार को सदर एसडीपीओ अजय नारायण यादव तथा एसडीओ नीरज कुमार के नेतृत्व में एरिया डोमिनेशन किया गया.


इस दौरान सदर सर्किल इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार, मुरलीगंज थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार समेत अन्य थानों के थानाध्यक्ष आदि मौजूद थे. जवानों ने फ्लैग मार्च कर लोगों से भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की. प्रखंड के भतखोरा से लेकर जोरगामा, सिंगिऔन, गंगापुर, चामगढ़, रजनी, कोल्हायपट्टी, बेलो तथा मुरहो समेत अन्य पंचायतों का भ्रमण करते हुए पुलिस पदाधिकारियों ने मार्च किया. एसडीपीओ श्री यादव ने बताया कि हमारा उद्देश्य शरारती और अराजक तत्वों को स्पष्ट संदेश देना है कि वह अपने किसी भी तरह की गलत मंशा को दिमाग से निकाल दें. उन्होंने कहा कि जो लोग मतदान को प्रभावित करने की सोच रहे हैं वे सावधान हो जाएं. क्योंकि जिला प्रशासन द्वारा भारी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से मतदान संपन्न कराया जाएगा.उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश यही है कि लोग बड़ी संख्या में अपने घर से निकल कर 24 नवंबर को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें.इसे लेकर ही लगातार जिला प्रशासन द्वारा अभियान चलाया जा रहा है. एरिया डोमिनेशन कर लोगों को यही संदेश देने का प्रयास किया गया है.उन्होंने कहा कि जो लोग भी मतदान को प्रभावित करने का प्रयास करेंगे उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि किसी के भय में न आएं, या किसी के बहकावे में आकर भी मतदान न करें. मताधिकार का प्रयोग हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है, इसलिए हमारी कोशिश है कि लोग खुलकर इसका इस्तेमाल करें. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम श्याम बिहारी मीणा के निर्देशानुसार सोमवार से चुनाव प्रचार का शोर थम गया है.प्रत्याशी न तो खुलेआम किसी वोटर के पास जा सकते हैं और न ही प्रचार के लिए ध्वनी विस्तारक यंत्र का ही उपयोग कर सकते हैं.बावजूद इसके घर-घर जाकर प्रत्याशी अपने पक्ष में मतदान करने का आग्रह कर रहे हैं.


इन पदों के लिए मतदान

पद - संख्या

जिला परिषद- 02

मुखिया- 17

सरपंच- 17

समिति सदस्य- 21

वार्ड सदस्य- 222

सरपंच का पंच- 222

कोई टिप्पणी नहीं: