सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 23 दिसंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 दिसंबर

विधायक सुदेश राय ने कराया छोटी-छोटी कन्याओं से कराया रोड निर्माण कार्य का भूमि पूजन


सीहोर। शहर सहित आस-पास के क्षेत्र में विधायक सुदेश राय के द्वारा विकास कार्य किया जा रहा है। गुरुवार को शहर के वार्ड क्रमांक नौ में रोड के निर्माण कार्य का भूमि पूजन यहां पर मौजूद छोटी-छोटी कन्याओं से कराया। इस मौके पर बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान विधायक श्री राय ने कहा कि जनता के आशीर्वाद से शहर में करोड़ों रुपए के विकास कार्य हुए है। विधायक श्री राय ने वार्ड क्रमांक 9 चाणक्यपुरी बड़े हनुमान मंदिर के पास वाली सीसी रोड का भूमि पूजन किया। जानकारी के अनुसार 11 लाख रुपए की लागत से बनने वाली रोड से क्षेत्रवासियों को राहत मिलेगी। 


नदीम की 96 रन की विस्फोटक पारी की बदौलत यंग स्टार ने इलेवन टाइगर को 36 रन से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर जारी चैम्पियन लीग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में गुरुवार को खेले गए एक तरफा मुकाबले में नदीम की 96 रन की  विस्फोटक अद्र्धशतकीय पारी की बदौलत यंग स्टार टीम ने इलेवन टाइगर को 36 रन के अंतराल से हराया, वहीं दूसरे मुकाबले में सीहोर जूनियर टीम ने जफर लाला क्लब को 53 रन से हराया। गुरुवार की सुबह पहले बल्लेबाजी करते हुए यंग स्टार टीम ने 20 ओवर में 181 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था। इसमें नदीम ने 96 रन, विक्की नाविक 30 रन और अली ने 24 रन बनाए थे। वहीं इलेवन टाइगर की ओर से गेंदबाजी करते हुए समीर तीन विकेट, ताहीर, जीसान ने दो-दो विकेट हासिल किए। जवाब में विजय लक्ष्य का पीछा करने उतरी इलेवन टाइगर 145 रन ही बना सकी। इसमें समीर ने 51 रन, फेज 30 रन और अमिल ने 29 रन की पारी खेली। वहीं यंग स्टार की ओर से गेंदबाजी करते हुए अनुराग-अली खान ने दो-दो विकेट और रुपेश पारोच ने एक विकेट हासिल किया। एक अन्य मुकाबले में सीहोर जूनियर ने जफर लाला क्लब को 53 रन से हराया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी सीहोर जूनियर ने 141 रन बनाए थे। जवाब में जफर लाला क्लब 88 रन पर ढेर हो गई।  मैच के मुख्य अतिथि नगर पालिका परिषद सीएमओ संदीप श्रीवास्तव, अमित यादव, दीपक देवगड़े, अनिल बोयत आदि ने खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया। जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी, वीरु वर्मा, मनोज दीक्षित मामा,  अक्षय दुबाने, आशीष शर्मा, मदन कुशवाहा, महेन्द्र शर्मा बंटी विलय अलावा सचिन कीर, गौरव खरे, रुपेश पारोचे और कमलेश पारोचे आदि शामिल थे।


आज होने वाले मुकाबले

डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि चैम्पियन लीग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में सुबह पहला मैच यंग स्टार-रायल स्टार और दोपहर बारह बजे से पीपीसीए टीम और जफरलाला क्लब के मध्य खेला जाएगा।   


सेवादल कांग्रेस जिला अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले पर महिला द्वारा झूठे प्रकरण मामले से रिहा किये जाने पर कार्यकर्ताओ ने स्वाग्त तथा कथित महिला पर 420 का प्रकरण पंजीबद्ध कराने की मांग की । 


नसरुल्लागंज सेवादल कांग्रेस जिला अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले पर तथाकथित महिला द्वारा लगाए गए झूठे प्रकरण मामले में जमानत पर न्यायालय द्वारा रिहा कर दिया गया है । नसरुल्लागंज न्यायालय से रिहा गया जाने पर नरेंद्र खंगराले सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यकर्ताओं ने न्यायालय परिषर के बाहर स्वागत किया । इस अवसर पर श्री नरेंद्र खंगराले ने बताया की महिला दुष्कर्म की शिकायत का आवेदन लेकर जिला स्तर पर सीहोर पहुंची थी । तथा परेशानी से अवगत कराया था लेकिन महिला द्वारा झूठा आरोप लगाकर निर्दोष लोगों को दुष्कर्म की झूठी शिकायत में फंसाना चाहती थी । जांच पर पुलिस ने मामला उजागर किया । पुलिस और न्यायालय का हम सम्मान करते हैं । सेवादल कांग्रेस हर गरीब के साथ खडी है । गरीब के साथ अन्याय को सेवादल कांग्रेस कभी बर्दास्त नहीं करेगा कार्यकर्ताओं द्वारा तथाकथित महिला पर 420 का प्रकरण पंजीबद्ध कर निर्दोष जिला सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले पर लगाए गए सभी झूठे आरोप समाप्त किए जाने की मांग की है ।


जिला उपभोक्ता परिषद का कार्यक्रम आज


सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शुक्रवार को जिला उपभोक्ता परिषद के तत्वाधान में शहर के चाणक्यपुरी में सुबह ग्यारह राष्ट्रीय उपभोक्त दिवस के अवसर पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में परिषद के जिलाध्यक्ष विष्णु सम्राट प्रजापति, मनोज दीक्षित मामा, शहराध्यक्ष हीरु बेलानी और महिला विंग की जिलाध्यक्ष मोहिनी अग्रवाल आदि मौजूद रहेगी। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय उपभोक्त दिवस पर जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद द्वारा लगातार एक सप्ताह तक उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए शहर सहित आस-पास के स्थानों पर आयोजन किए जाने है। इसके अंतर्गत शुक्रवार को सुबह ग्यारह बजे परिषद की एक कार्यशाला का आयोजन चाणक्युपरी स्थित एसजीएम कालेज प्रियल वेल फेयर फाउंडेशन के सहयोग से किया जाएगा। परिषद के पदाधिकारियों ने क्षेत्रवासियों और परिषद में शामिल सभी से कार्यशाला में शामिल होने की अपील की है। 


खिताबी मुकाबले में भाभा यूनिवर्सिटी ने एसआरके यूनिवर्सिटी को दस विकेट से हराया


jhabua news
सीहोर। शहर के पुराने हाई वे पचामा के पास स्थित श्री सत्य सांई प्रौद्योगिकी एवं चिकित्सा विज्ञान यूनिवर्सिटी में जारी स्व. श्री आरएन कपूर मेमोरियल टेनिस बाल प्रतियोगिता के एक तरफा मुकाबले में भाभा यूनिवर्सिटी ने एसआरके यूनिवर्सिटी को दस विकेट के हराकर खिताबी ट्राफी अपने नाम की। एक तरफा मुकाबले में भाभा यूनिवर्सिटी ने बिना कोई विकेट खोए इस मुकाबले को आसानी से जीत लिया। गुरुवार को दोपहर बाद आरंभ हुए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए एसआरके यूनिवर्सिटी ने निर्धारित दस ओवर में छह विकेट के नुकसान पर मात्र 58 रन बनाए थे। इसमें गौरव ने संघर्षपूर्ण पारी खेलते हुए 28 रन बनाए। वहीं भाभा यूनिवर्सिटी के कप्तान अनूप सिंह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट हासिल किए थे, इसके अलावा अंकित-मसूद ने एक-एक विकेट प्राप्त किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भाभा यूनिवर्सिटी टीम के सलामी बल्लेबाजों ने छह ओवर में खिताबी जीत दर्ज की। इसमें भाभा यूनिवर्सिटी के सलामी बल्लेबाज दीपक ने 34 रन और रवि ने 17 रन की पारी खेली। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि श्री सत्य सांई प्रौद्योगिकी एवं चिकित्सा विज्ञान यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. मुकेश तिवारी, डॉ. सीके त्यागी, डॉ. मिनाक्षी पाठके, डॉ. संजय राठौर, डॉ. निलेश दिवाकर और आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ विजय प्रकाश आदि ने विजेता टीम के कप्तान सहित अन्य खिलाडिय़ों को पुरस्कृत किया।


खेलों से अनुशासन व आपसी भाई-चारे की भावना भी विकसित होती है

इस मौके पर मुख्य अतिथि डॉ. तिवारी ने खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेलों से अनुशासन व आपसी भाई-चारे की भावना भी विकसित होती है। खेलों से मनुष्य के व्यक्तित्व में निखार आता है और उसका शारीरिक व मानसिक विकास भी होता है। आज के परिवेश में शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद का बड़ा महत्त्व है। इससे बच्चों में शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास होता है। बच्चों के विचारों में निखार आता है। बच्चों का खेल देखते हुए उन्होंने कहा कि आज इस मैदान पर सुनहरे भविष्य के संकेत भी मिलने लगे हैं। खेल को आज के बच्चे कैरियर के रूप में भी अपनाने लगे हैं।


नटघट कन्हैया की बाल लीलाएं सुन आनंदित हुए श्रद्धालु, भगवान को लगाए छप्पन भोग,भक्तों ने नृत्य कर मनाई खुशियां


सीहोर। श्रीमदभागवत कथा में नटघट कन्हैया की बाल लीलाएं सुन श्रद्धालु आनंदित हो गए। भगवान को छप्पन पकवान मिष्ठान का भोग लगाया गया। पंडाल में नृत्य कर भक्तों ने खुशियां मनाई। भगवात कथा वाचक पंडित राजेश शर्मा गुरू के द्वारा श्रेाताओं को कालीदेह से यमुनाजी का उद्धार और रूकमणी विवाह का प्रसंग सुनाया गया। सार्वजनिक भागवत उत्सव समिति के द्वारा भोपाल नाका स्थित श्रीमद भागवत कथा का आयोजन किया जा रहा है। कथा कार्यक्रम के छटे दिन गुरूवार को नंद बाबा के यहां श्रीकृष्ण भगवान का जन्म हुआ कृष्ण भगवान का जन्म बड़ी धूमधाम से भक्तों के द्वारा मनाया गया। नंद बाबा के यहां बधाई देने पूतना का आगमन और बलराम सहित अन्य भगवान की बाल लीलाओं का पंडित राजेश शर्मा गुरू के द्वारा सुंदर वर्णन किया गया। कथा श्रवण के लिए भोपाल नाका स्थित सभी कॉलोनियों के नागरिक बड़ी संख्या में पहुंच रहे है। शनिवार को पंडित राजेश शर्मा गुरू के द्वारा नेमिषारण्य महत्व सुदामा चरित्र और परिक्षित मोक्ष की कथा सुनाई जाएगी। सात दिवसीय संगीतमय श्रीमद भागवत कथा का मंगलमय समापन भी किया जाएगा। समिति के कमलेश कुशवाह,दिनेश कुशवाह,शुभम् कुशवाह माखन परमार सहित श्रीमदनगोपाल सेवा-भक्ति संस्थान के सदस्यों ने श्रद्धालुओं से कार्यक्रम में पहुंचकर कथा श्रवण करने की अपील की है।


आबकारी विभाग ने अवैध मदिरा एवं महुआ लाहन जप्त किया


jhabua news
आबकारी विभाग द्वारा कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर अवैध मदिरा के विरुद्ध अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। आबकारी दल ने जिले के नसरूल्लागंज थाना अंतर्गत ग्राम भिलाई, चकल्दी एवं आमाझिर में कार्यवाही करते हुए देशी-विदेशी मदिरा एवं महुआ लाहन जब्त किया है। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे ने बताया कि आबकारी अमले ने सीहोर जिले में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत छापामार कार्रवाई की। इन कार्रवाईयों में तीन प्रकरण दर्ज कर 3.4 लीटर देशी-विदेशी मदिरा जप्त की गई। इसके अलावा 90 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया गया है। तीनो प्रकरण के आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। कार्यवाही में आबकारी टीम का सराहनीय योगदान रहा। अवैध शराब के विरूद्ध कार्यवाही सतत जारी रहेगी। इस कार्यवाही में सहायक जिला आबकारी अधिकारी अमिताभ जैन सहित अन्य स्टाफ शामिल था।


कृषि उपज मंडी ने 38 संस्थाओं के लायसेंस किए निलंबित


कृषि उपज मंडी समिति द्वारा व्यापार नही करने, अक्रियाशील रहने एवं निर्धारित समय-सीमा में नवीनीकरण नही कराए जाने पर 38 फर्मों के लायसेंस निलंबित किए गए है। किसी लायसेंसधारी तथा संचालक को इन फर्मो के विरूद्ध किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर वह अभिलेख के साथ सूचना जारी होने के 15 दिवस में मंडी कार्यालय में प्रस्तुत कर सकतें है।   जिन फर्मों के लायसेंस निलंबित किए गए है उनमें मेसर्स प्रेम जी भगवान जी, ओलाम एग्रो इण्डिया प्रा.लि., राजस्थान गम लिमिटेड,  राजेशकुमार मोहनलाल, खेमचन्द्र बलमुकन्द, सरोज ट्रेडिंग कम्पनी, वीजन सीड्स, इशाक रमजान, रमजान ट्रेडिंग कम्पनी, सीहोर ट्रेडिंग कम्पनी, सेवाराम चेतराम, मन्शाराम पन्नालाल, लूईस डिफूज, भावना ट्रेडर्स, शिव ट्रेडिंग कम्पनी, गुप्ता ट्रेडिंग कम्पनी, किसान एकता समृद्धि, शंकरलाल गुप्ता एण्ड संस, शंकरलाल गुप्ता एण्ड कम्पनी, जीतमल ट्रेडर्स, परमार ट्रेडर्स, महाकाल इंटरप्राइजेस एवं सोनी सोया फूड है। इसी प्रकार मेसर्स नीरजकुमार मांगीलाल गुड़ व्यापारी, मॉ भवानी ट्रेडर्स गुड़ व्यापारी, प्रदीपकुमार राहुलकुमार गुड़ व्यापारी, प्रथा ट्रेडर्स फल-सब्जी व्यापारी, मो0 उवेस मो0 जुबेर फल-सब्जी व्यापारी, मयूर ट्रेडर्स फल-सब्जी व्यापारी, रोहनराज एण्ड कम्पनी फल-सब्जी व्यापारी, तिरूपति ट्रेडर्स फल-सब्जी व्यापारी, कान्हा ट्रेडर्स फल-सब्जी व्यापारी, कनक ट्रेडर्स फल-सब्जी व्यापारी, अलफेष टेड्रिंग कम्पनी फल-सब्जी व्यापारी, मयुर ट्रेडर्स फल-सब्जी व्यापारी, रिन्केश रूबल ट्रेडिंग कम्पनी फल-सब्जी व्यापारी, रामस्वरूप सुन्दरलाल राठौर फल-सब्जी व्यापारी एवं सतीषकुमार विनोदकुमार फल-सब्जी व्यापारी के लायसेंस निलंबित किए गए है।



"उपभोक्ता अपने अधिकारों को जाने" थीम पर राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन


खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा 24 दिसम्बर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन किए जाने के निर्देश दिए गए है। इस वर्ष राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस की थीम "उपभोक्ता अपने अधिकारों को जाने" रखी गई है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला


पिछले  24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या10021  हैं। आज 673 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 151, श्यामपुर से 170, नसरूल्लागंज से 71, आष्टा से 149,  बुधनी से 81 तथा इछावर से 51 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 319384 हैं। जिनमें से 307912 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 856 सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1258  सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


प्लॉग रन स्वच्छता एवं प्रेरणा सम्मान समारोह का आयोजन


स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 की तैयारियों एवं विगत स्वच्छ सर्वेक्षण में उच्च प्रदर्शन करने वाले नगरीय निकायों का सम्मान किया जाएगा प्रदेश के नागरिकों में स्वच्छता के प्रति प्रेरणा का संचार करने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इंदौर से राज्य स्तरीय प्रेरणा कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यशाला का प्रसारण सभी नगरीय निकायों द्वारा किया जाएगा। देश के साथ ही सीहोर में होने वाले कार्यक्रमों में 25 दिसम्बर को "दौड़ेगा म.प्र. जीतेगा म.प्र." के तहत प्रात: 09 बजे से 10.45 बजे तक प्लॉग रन सह स्वच्छता श्रमदान का आयोजन किया जाएगा। यह प्लॉग रन भोपाल नाका से शुरू होकर कोतवाली चौराहा से टाउन हॉल पर समाप्त होगी। इसी के साथ प्रेरणा सम्मान समारोह का आयोजन प्रात: 11 बजे से 02 बजे तक टाउन हॉल पर किया जाएगा। जिसमें प्रात: 11 बजे से 12 बजे तक स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं निकाय अधिकारियों द्वारा नागरिकों तथा सफाईकर्मियों से स्वच्छता संवाद कर स्थानीय स्वच्छताग्रही, अशासकीय संगठनों, स्वयं सहायता समूहों को प्रमाण पत्र देकर उनका सम्मान किया जाएगा। इसके पश्चात प्रात: 12 बजे से 02 बजे तक मुख्यमंत्री श्री चौहान का इंदौर में राज्य स्तरीय प्रेरणा कार्यशाला आयोजन टाउन हॉल परिसर में एलईडी स्क्रीन द्वारा प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम को दूरदर्शन भोपाल, यूट्यूब, और फेसबुक के माध्यम से भी देखा जा सकता है। संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास भोपाल के निर्देशानुसार समस्त कार्यक्रम जीरो वेस्ट इंवेन्ट की अवधारणा पर आधारित होगा। इन समस्त आयोजनों में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय एवं कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं नागरिक उपस्थित रहेंगे। प्लॉग रन में भाग लेने के लिए स्थानीय नागरिक युवा एवं छात्र-छात्राएं अपना ऑनलाईन पंजीयन http://forms.gle/gu4yoWJgpMq5WfAd6 पर कर सकते है। प्रतिभागियो को इस दौड़ मे भाग लेने के लिए ई-प्रमाण पत्र उनके पंजीकृत ईमेल पर भेजे जाएंगे।


पीएम किसान योजना के हितग्राहियों के ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण करें


पीएम किसान योजना के हितग्राहियों के ई-केवाईसी की प्रक्रिया पीएम किसान पोर्टल पर फार्मर कॉर्नर एवं पीएम किसान एप पर नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई है। इस सुविधा से आधार लिंक मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से ई-केवाईसी की कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश आयुक्त भू-अभिलेख द्वारा दिए गये है। इस संबंध में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले के सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि पीएम किसान पोर्टल पर किसान हितग्राहियों का ई-केवाईसी अपडेट प्राथमिकता के आधार पर काये इस संबंध में आगे बताया है कि सीएससी केन्द्रों पर भी ई-केवाईसी की कार्यवाही हितग्राही द्वारा ओटीपी,बायोमेट्रिक से पूर्ण की जा सकती है इस कार्य के लिए 15 रूपये की दर निर्धारित की गई है। इस कार्यवाही को 31 मार्च,2022 तक पूर्ण किया जाना आवश्यक है।


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन-2021-22 मतदाताओं को पहचान के लिए 22 दस्तावेजों में से कोई एक देना होगा



त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन-2021-22 के लिए मतदाताओं को पहचान स्थापित करने के लिए निर्धारित 22 दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज मतदान के समय प्रस्तुत करना अनिर्वाय होगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गये निर्देशानुसार पीठासीन अधिकारी अथवा प्राधिकृत अधिकारी को मतदाता से उसकी पहचान स्थापित करने के लिए निर्धारित 22 दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत करना अनिर्वाय है। इस 22 दस्तावेजों में से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मतदाता पहचान-पत्र, भू-अधिकार एवं ऋण पुस्तिका, पीला राशन कार्ड, नीला राशन कार्ड, राशन कार्ड, बैंक किसान डाकघर पासबुक, शस्त्र लाइसेंस, संपत्ति दस्तावेज जैसे पटटा रजिस्ट्रीकृत विलेख, विकलांगता प्रमाण-पत्र, निराश्रित प्रमाण-पत्र, तेंदूपत्ता संग्रहण पहचान-पत्र, सहकारी समिति का अंश प्रमाण-पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड,पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर पहचान-पत्र, राज्य केन्द्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम स्थानीय निकाय या अन्य औद्योगिक घरानों द्वारा उनके कर्मचारियों को जारी सेवा पहचान-पत्र, छात्र पहचान-पत्र, सक्षम प्राधिकारियों द्वारा जारी अजा एवं अजजा तथा अन्य पिछडा वर्ग प्रमाण-पत्र, पेंशन दस्तावेज भूतपूर्व सैनिक पेंशन बुक पेंशन अदायगी आदेश भूतपूर्व सैनिक विधवा आश्रित प्रमाण-पत्र, रेलवे पहचान-पत्र तथा स्वतंत्रता सेनानी पहचान-पत्र में से कोई एक पहचान-पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। इन पहचान-पत्रों के अतिरिक्त पीठासीन अधिकारी को ऐसा कोई अन्य अभिलेख स्वीकार कर सकेगा जिससे वह मतदाता की पहचान के संबंध में संतुष्ट हो सकें।


सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा पर रोक


त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन-2021-22 में सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा रोके जाने के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश जारी किए गये है कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेशानुसार पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा संबंधी कार्यवाही आगामी आदेश तक स्थगित की जाती है एवं स्थगित की गई मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा के संबंध में आयोग द्वारा पृथक से आदेश जारी किए जाएंगे। मतदान केंद्र पर की गई मतगणना पंच, सरपंच पद से संबंधित समस्त अभिलेख, जनपद पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य के विकासखंड मुख्यालय पर ईव्हीएम से की गई मतों की गणना तथा पंच, सरपंच पद की विकासखंड मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना से संबंधित समस्त अभिलेख उपस्थित अभ्यर्थियों, अभिकर्ताओं की उपस्थिति में सीलबंद कर सुरक्षित अभिरक्षा में रखे जाएंगे।  किसी भी पद पर निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति निर्मित होने की दशा में भी रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा अभ्यर्थी को समय रूपेण निर्वाचित घोषित नहीं किया जाएगा और ना ही निर्वाचन का प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा। रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, विकासखंड तथा ग्राम पंचायत की सूचना फलक पर इस आशय की सूचना चस्पा की जाए तथा इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जावे।


स्क्रूटनी की तिथि तक भी जमा किए जा सकते हैं अदेय प्रमाण पत्र


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के लिये जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, पंच और सरपंच, के अभ्यर्थियों को अपने नाम निर्देशन-पत्र के साथ संबंधित विद्युत वितरण कम्पनी को देय समस्त देनदारियों का अदेय प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अदेय प्रमाण-पत्र प्रस्तुत नहीं करने पर नाम निर्देशन-पत्र निरस्त कर दिया जाएगा। अदेय प्रमाण-पत्र नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा के लिये निर्धारित तिथि एवं समय तक संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को दिये जा सकते हैं। अदेय प्रमाण-पत्र 6 माह पूर्व की देय राशि के संबंध में प्रस्तुत करना होगा। अभ्यर्थियों को अदेय प्रमाण-पत्र प्राप्त करने में असुविधा न हो, इसके लिये प्रत्येक विद्युत वितरण केन्द्र पर सुविधा काउंटर स्थापित करने के निर्देश भी दिये गये हैं। यदि किसी अभ्यर्थी के नाम से विद्युत कनेक्शन नहीं है, तो उन्हें "वितरण केन्द्र के रिकार्ड अनुसार आवेदक का कोई विद्युत कनेक्शन नहीं होना पाया जाता" ऐसा पत्र विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा जारी किया जायेगा।


स्कूटनी के समय भी जमा किए जा सकते हैं जाति प्रमाण-पत्र


त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन में आरक्षित पद से निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों से कहा है कि वह नाम निर्देशन-पत्र के साथ मध्यप्रदेश शासन के सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी निर्धारित विहित प्रारूप में जाति प्रमाण-पत्र संलग्न करें। अभ्यर्थी के पास नाम निर्देशन-पत्र भरते समय जाति प्रमाण-पत्र उपलब्ध नहीं है, तो अभ्यर्थी को उस वर्ग का सदस्य होने बाबत, जिसके लिए स्थान आरक्षित है, अपना जाति संबंधी शपथ-पत्र नाम निर्देशन-पत्र की संवीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। अभ्यर्थी द्वारा जाति प्रमाण-पत्र अथवा शपथ-पत्र प्रस्तुत नहीं करने पर नाम निर्देशन-पत्र निरस्त कर दिया जायेगा।


त्रि-स्तरीय पंचायत की सामान्य जानकारी


जिले के जनपद पंचायत सीहोर में मतदान केंद्रों की संख्या 407, जिला पंचायत सदस्य 05, जनपद पंचायत सदस्य 25, ग्राम पंचायत सदस्य 144, सरपंच 144, ग्राम पंचायत वार्ड 2316, पंच 2316, पुरुष मतदाता 01 लाख 17 हजार 571, महिला मतदाता 01 लाख 9 हजार 343, अन्य मतदाता 07 एवं कुल मतदाता 02 लाख 26 हजार 921 है। इसी प्रकार जनपद पंचायत आष्टा में मतदान केंद्रो की संख्या 391, जिला पंचायत सदस्य 05, जनपद पंचायत सदस्य 24, ग्राम पंचायत सदस्य 134, सरपंच 134, ग्राम पंचायत वार्ड 2104, पंच 2104, पुरूष मतदाता 01 लाख 09 हजार 892, महिला मतदाता 01 लाख 687 एवं कुल मतदाता 02 लाख 10 हजार 579 है। इसी प्रकार जनपद पंचायत इछावर में मतदान केंद्रो की संख्या 187, जिला पंचायत सदस्य 02, जनपद पंचायत सदस्य 21, ग्राम पंचायत सदस्य 70, सरपंच 70, ग्राम पंचायत वार्ड 1080, पंच 1080, पुरूष मतादाता 55 हजार 11, महिला मतदाता 50 हजार 434, अन्य मतदाता 01 एवं कुल मतदाता 01 लाख 05 हजार 446 है। इसी प्रकार जनपद पंचायत बुधनी में मतदान केंद्रो की संख्या 159, जिला पंचायत सदस्य 02, जनपद पंचायत सदस्य 17, ग्राम पंचायत सदस्य 62, सरपंच 62, ग्राम पंचायत वार्ड 877, पंच 877, पुरूष मतदाता 43 हजार 531, महिला मतदाता 39 हजार 748, अन्य मतदाता 01 एवं कुल मतदाता 83 हजार 280 है। जनपद पंचायत नसरूल्लागंज में मतदान केंद्रो की संख्या 254, जिला पंचायत सदस्य 03, जनपद पंचायत सदस्य 25, ग्राम पंचायत सदस्य 87, सरपंच 87, ग्राम पंचायत वार्ड 1408, पंच 1408, पुरूष मतदाता 70 हजार 671, महिला मतदाता 65 हजार 899, अन्य मतदाता 16 एवं कुल मतदाता 01 लाख 36 हजार 586 है। जिले में कुल मतदान केंद्रो की संख्या 1398, जिला पंचायत सदस्य 17, जनपद पंचायत सदस्य 112, ग्राम पंचायत सदस्य 497, सरपंच 497, ग्राम पंचायत वार्ड 7785, पंच 7785, पुरूष मतदाता 03 लाख 96 हजार 676, महिला मतदाता 03 लाख 66 हजार 111, अन्य मतदाता 25 एवं जिले में कुल मतदाता 07 लाख 62 हजार 812 है।


23 फरवरी 2022  तक के लिए शस्त्र लायसेंस निलंबित


जिले की सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुधनी, त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराए जाने के लिए तथा कानून व्यवस्था एवं लोक प्रशांति बनाए रखने और मानव जीवन की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा शस्त्र अधिनियम 1959 की धारा 17 की उपधारा 3 के अंतर्गत जिले के समस्त शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को प्रदत्त शस्त्र अनुज्ञप्तियां 04 दिसम्बर 2021 से निर्वाचन सम्पन्न होने तक 23 फरवरी 2022 तक शस्त्र लायसेंस निलम्बित किए गए हैं।अग्नेय शस्त्र 23 फरवरी 2022  तक संबंधित थाने में ही जमा रखने के आदेश दिए गए हैं। यह आदेश कानून एवं व्यवस्था के कार्य में लगे पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों/ समस्त केन्द्र शासन/राज्य शासन के विभागों में कार्यरत सेवा निवृत्त अधिकारी/कर्मचारी केन्द्र/राज्य शासन के उपक्रमों के अधिकारी/कर्मचारी, बैंक गार्ड के तौर पर कार्यरत लायसेंसियों पर लागू नहीं होगा। यह आदेश सीहोर जिले की सम्पूर्ण सीमा में प्रभावशील होगा और 23 फरवरी 2022 तक प्रभावशील रहेगा।


ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध


जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22 को दृष्टिगत रखते हुए निर्वाचन प्रचार-प्रसार कार्य में लाउड स्पीकर के अनियंत्रित उपयोग से होने वाली जन परेशानी, ध्वनि प्रदूषण व शांति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकरी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985  की धारा 18  के अंतर्गत 23 फरवरी 2022 तक की अवधि के लिए सीहोर जिले की सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुधनी में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 की सीमाओं को कोलाहल नियंत्रण क्षेत्र (सायलेंस जोन) घोषित किया किया गया है। इस दौरान विहित प्राधिकारी की लिखित अनुमति के बिना ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील होगा। अधिनियम की धारा 2 (घ) के अंतर्गत जिले के सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरुल्लागंज, बुधनी में पदस्थ अनुविभागीय दण्डाधिकारी तहसीलदार एवं अतिरिक्त/नायब तहसीलदारों को उनके मुख्यालय क्षेत्रान्तर्गत इस अधिनियम के तहत विहित प्राधिकारी घोषित किया गया है। आम सभा, जुलूस एवं प्रचार कार्य हेतु लाउड स्पीकर/ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग की अनुमति पंचायत क्षेत्र में सुबह 06.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक दी जा सकेगी। ट्रक, जीप, टेम्पो, ऑटो रिक्शा, तांगा आदि वाहनों से चुनाव प्रचार-प्रसार की अनुमति आवेदन करने पर ही दी जा सकेगी। आवेदन पत्र में वाहन के पंजीयन क्रमांक का उपयोग अनिवार्य होगा। बिना अनुमति के लाउड स्पीकर/ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा प्रसारण एवं प्रचार-प्रसार करने पर या अनुमति के निर्दिष्ट अवधि के पश्चात लाउड स्पीकर या संबंधित उपकरण के उपयोग को जप्त कर नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। 



आधार सीडेड बैंक खाते में ही होगा छात्रवृत्ति का भुगतान


अल्पसंख्यक छात्रवृति योजनाएँ वर्ष 2021-22 के लिये विद्यार्थियों की स्वीकृत छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान सीधे विद्यार्थियों के केवल आधार सीडेड बैंक खाते में ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी। विद्यार्थी ने अपने ऑनलाइन आवेदन में अन्य बैंक खाते की जानकारी क्यों न भरी हो। विद्यार्थी का आधार सीडेड बैंक खाता सक्रिय मोड में होना अनिवार्य है ताकि छात्रवृत्ति का भुगतान विफल न हो। पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण, विभाग ने बताया कि जिन विद्यार्थियों द्वारा अपने आवेदनों को भारत सरकार के छात्रवृत्ति पोर्टल पर बिना आधार के रजिस्टर कर ऑनलाइन आवेदन भरा गया है ऐसे प्रकरणों में नवीन छात्रवृत्ति अंतर्गत केवल आधार पंजीयन हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल पुनः 31 दिसम्बर 2021 तथा नवीनीकरण छात्रवृत्ति अंतर्गत केबल आधार पंजीयन हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल पुन 15 जनवरी 2022 तक खोला जाएगा।  भारत सरकार द्वारा विद्यार्थियों को पोर्टल पर दर्ज किये गये मोबाइल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। उपरोक्त के संबंध में व्यापक प्रचार - प्रसार किया जाकर जिले में मान्यता प्राप्त समस्त शैक्षणिक संस्थाओं को सूचित किया जाये साथ ही शैक्षणिक संस्था के एल-1 के लिए अधिकृत नोडल अधिकारी से व्यक्तिगत अथवा दूरभाष पर संपर्क कर संस्था में अध्ययनरत विद्यार्थियों से वांछित कार्यवाही पूर्ण कराई जाना सुनिश्चित की जाएगी।


संबल योजना में अनुग्रह सहायता के आवेदन की समय-सीमा में हुई वृद्धि


मुख्यमंत्री जन-कल्याण संबल योजना में अनुग्रह सहायता के लिए आवदेन करने की प्रक्रिया को और अधिक सहज बनाया गया है। योजना में आवेदन देने की 90 दिवस की अवधि को बढ़ाकर 180 दिवस किया गया है। इस संबंध में श्रम विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया है।  योजना के संचालन के लिए एनआईसी द्वारा निर्मित पोर्टल पर अनुग्रह सहायता राशि के प्रकरण दर्ज किये जाते हैं। हितग्राही द्वारा मृत्यु से 7 दिवस में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी को अंत्येष्टि सहायता के लिए आवेदन प्रस्तुत किया जाता है तो अनुग्रह सहायता का प्रकरण दर्ज करने की कोई समय-सीमा नहीं है, लेकिन मृत्यु के 7 दिवस के भीतर अंत्येष्टि सहायता का प्रकरण पोर्टल पर दर्ज नहीं किया जाता है तो अनुग्रह सहायता राशि के प्रकरण दर्ज करने के लिए मृत्यु दिवस से 90 दिवस के स्थान पर अब 180 दिवस की समय-सीमा में हितग्राही अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।  संबल योजना में आ रही कठिनाइयों के निराकरण के लिए जिला कलेक्टर को अपीलीय अधिकार दिये गये हैं। साथ ही भौतिक सत्यापन में लंबित रह गये प्रकरणों में से सत्यापन की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। इसी प्रकार मृत्यु के कारण अथवा अन्य कारणों से अपात्र घोषित किन्तु स्वीकृत प्रकरणों में पुर्न सत्यापन की कार्यवाही भी जिला स्तर से की जा रही है। 31 मार्च 2021 तिथि के पूर्व के हुई मृत्यु के लंबित ऐसे प्रकरण जिनकी 180 दिवस की अवधि भी समाप्त हो चुकी है। ऐसे प्रकरणों में जिला कलेक्टर अथवा अनके द्वारा नामांकित अपर कलेक्टर द्वारा जाँच उपरांत 180 दिवस से अधिक अवधि के प्रकरणों को भी स्वीकृत करने की छूट लिखित एवं स्पष्ट आदेश द्वारा दी जा सकेगी। ऐसी स्थिति में कलेक्टर अथवा नामांकित अधिकारी द्वारा दी गई स्वीकृति की प्रति विहित प्रदधिकारी को अपने लॉगइन में निर्धारित स्थान पर अपलोड करनी होगी। इसके बाद ही संबंधित हितग्राही का ईपीओ जनरेट हो सकेगा। यहां यह उल्लेखनीय है कि यह छूट केवल 31 मार्च 2021 से पूर्व के मृत्यु प्रकरणों में ही मान्य होंगे।


मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के आवेदन 28 दिसम्बर तक


मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत विपत्तिग्रस्त, पीडि़त, कठिन परिस्थितियों में निवासरत महिलाओं, बालिकाओं को समाज में स्थापित करने हेतु प्रशिक्षित कर स्थाई रूप से आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। इस योजना के तहत् होने वाले प्रशिक्षण का शत प्रतिशत व्यय म.प्र. शासन द्वारा वहन किया जायेगा। लक्ष्य समूह ऐसी विपत्तिग्रस्त महिलाएं जिनके परिवार में कोई नहीं हो, बलात्कार पीडि़त महिला या बालिका, ऐसिड पीडि़त, दहेज प्रताडि़त, अग्नि पीडि़त, कुंआरी दुर्व्यापार से बचाई गई, आश्रय गृह, बालिका गृह, अनुरक्षण गृह में निवासरत बालिका, महिला जो प्रशिक्षण लेना चाहती है। प्रशिक्षण विषय  फार्मेसी, नर्सिंग, फिजियोथैरपी, आयादाईवार्ड परिचर, शार्ट टर्म मैनेजमेंट कोर्स (कुकिंगबैंकिंग), आई.टी.आई. पालीटेकिनक पाठयक्रम, हासिपटालिटी, होटल ईवेंट मेनेजमेंट, प्रयोगशाला सहायक, बी.एड.डी.एड (सिर्फ शासकीय संस्थानों में) एवं अन्य प्रशिक्षण जो कि शासन द्वारा समय - समय पर निर्धारित किए जाते है। आवेदन का प्रारूप एवं अन्य विवरण www.rajgarh.nic.in पर उपलब्ध है। उक्त लक्ष्य समूह में से कोई बालिका, महिला जो प्रशिक्षण लेना चाहती है। वे अपना आवेदन 28 दिसम्बर, 2021 तक महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय में जमा किया जा सकता है।


टीका लगवाना अपनी मर्जी की बात नहीं, अब यह सामाजिक जिम्मेदारी, टीका नहीं लगवाने के लापरवाह व्यवहार से दूसरों का जीवन खतरे में नहीं डाले, कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए सावधानियां अपनाना जरूरी-मुख्यमंत्री


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वेंटीलेटर पर जाने से अच्छा कोरोना की वैक्सीन लगवाना है। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना और टीका लगवाना अपनी मर्जी की बात नहीं रही है। अब यह व्यक्ति की सामाजिक जिम्मेदारी है। हमें यह सुनिश्चित करना है कि हम अपने लापरवाह व्यवहार से दूसरे व्यक्तियों का जीवन खतरे में नहीं डाले। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से कई देश प्रभावित हो रहे हैं। इन परिस्थितियों को देखते हुए कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए सावधानी जरूरी है। कोरोना की पहली और दूसरी लहर में हम सबने अपनों को खोया है। तीसरी लहर के संकट को देखते हुए यह जरूरी है कि हम जल्दी सतर्क हो जाएँ। मास्क लगाएँ, सामाजिक दूरी का पालन करें और सबसे अधिक महत्वपूर्ण है कि कोविड का टीका आवश्यक रूप से लगवाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में अब तक 10 करोड़ वैक्सीन डोज़ लग चुके हैं। यदि प्रदेशवासी थोड़ा और जागरूक एवं सक्रिय रहकर टीकाकरण के लिए आगे आएंगे तो प्रदेश के सभी पात्र भाई-बहनों को सुरक्षा चक्र उपलब्ध कराने में हम सफल होंगे। उन्होंने कहा कि यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि टीकाकरण जिन्दगी बचाने में कारगर है। टीका लगवाने में लापरवाही बरतकर अपनी जिन्दगी को खतरे में डालना कोई समझदारी नहीं है। हम सब अपने परिजन और परिचितों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें और यह सुनिश्चित करें कि अपने आस-पास के सभी पात्र व्यक्तियों को टीका अवश्य लगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी धर्मगुरुओं, समाजसेवियों, राजनीतिक दलों से अनुरोध किया है कि वे प्रदेशवासियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य कर्मचारियों, आशा-आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा किए जा रहे निरंतर प्रयास की सराहना की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के साथ     कोविड की संभावित तीसरी लहर का सामना करने के लिए अस्पतालों की व्यवस्था को भी चाक-चौबंद किया जा रहा है। अस्पतालों में ऑक्सीजन व्यवस्था, ऑक्सीजन प्लांट, बेड, दवाएँ, उपकरण, प्रशिक्षित स्टाफ आदि की व्यवस्था की जा रही है।


कोरोना से नागरिकों को सुरक्षा का अहम पड़ाव पार किया : मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में सभी वर्गों के सहयोग से आज के टीकाकरण सहित हमने वैक्सीन के 10 करोड़ डोज लगाने की उपलब्धि हासिल कर ली हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस तरह हमने प्रदेश की जनता को कोरोना से सुरक्षा देने का एक अहम पड़ाव हमने पार कर लिया है। उन्होंने प्रदेश में 10 करोड़ वैक्सीन डोज पूरी होने पर प्रदेश की जनता को बधाई और धन्यवाद भी ज्ञापित किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीनेशन में जन-भागीदारी का एक अनूठा मॉडल प्रस्तुत कर हम संपूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने की ओर अग्रसर हो रहे हैं। उन्होंने जनता जनार्दन, पेरा मेडिकल स्टॉफ, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप, स्वयंसेवी संस्थाओं, जन अभियान परिषद के सदस्य, धर्मगुरु और टीकाकरण अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने वाले सभी वर्गों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि  कोरोना की तीसरी लहर को रोकने में सबसे अधिक कारगर उपाय वैक्सीनेशन ही है। प्रदेश में संपूर्ण टीकाकरण की ओर हम बढ़ रहे हैं। अब हमें बचे हुए सभी पात्र लोगों का संपूर्ण टीकाकरण दिसंबर में ही करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जुट जाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं पुन: एक बार सभी से अपील करता हूँ कि दिसंबर अंत तक हम शत-प्रतिशत टीकाकरण करके अपने को और अपनों को सुरक्षित करें। आइए, संपूर्ण टीकाकरण का संकल्प लें।



प्रेक्षक द्वारा विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण


sehore news
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सीहोर जिले के लिए नियुक्त प्रेक्षक श्री राजेन्द्र सिंह (सेवानिवृत्त आईएएस) ने सीहोर जनपद के ग्राम मुंगावली के मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। प्रेक्षक श्री सिंह ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान केन्द्र की विभिन्न व्यवस्थाओं का विस्तार से जायजा लिया। उन्होंने मतदान केन्द्रों में साफ-सफाई, पानी, बिजली एवं अन्य निर्वाचन गतिविधियों के लिए अनिवार्यतः व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने  नामांकन, संवीक्षा, नाम वापसी तथा समस्त निर्वाचन प्रक्रिया में राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना एवं जनपद सीईओ श्री सिद्धगोपाल वर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


किसी भय और दबाव के बिना कोई भी अभ्यर्थी चुनाव लड़ सकता है


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की संख्या एक शेष रह जाने पर निर्विरोध निर्वाचन सम्पन्न होगा। लोकतांत्रिक प्रशासन के लिए आपसी सामंजस्य के आधार पर निर्विरोध पंचायत पदाधिकारियों के निर्वाचन के‍ लिए प्रोत्साहन पुरस्कार की घोषणा की गई है। निर्वाचन आयोग पंचायतों के निर्वाचन में किसी पात्र अभ्यर्थियों को निर्वाचित होने और जनता के बीच जाकर अपनी लोकप्रियता सिद्ध कर निर्वाचित होने के लिए निष्पक्ष रूप से अवसर उपलब्ध कराता है और बिना किसी भय और दबाव के कोई भी अभ्यर्थी निर्वाचन लड़कर निर्वाचित हो सकता है। सभी के लिए समान अवसर उपलब्ध है। यदि किसी अभ्यर्थी को दबाव या डरा धमकाकर निर्वाचन लड़ने से रोकने या कोई प्रलोभन देकर रोकने का प्रयास किया जाता है तो यह निर्वाचन अपराध की श्रेणी में आएगा, ऐसे समस्त प्रकरणों में मध्यप्रदेश स्थानीय प्राधिकरण (निर्वाचन अपराध) अधिनियम 1964 (संशोधित 2014) एवं आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार सहिता एवं लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 123 में निहित प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जाएगी। आयोग किसी भी व्यक्ति के वैधानिक अधिकारों का हनन नहीं होने देने के लिए प्रतिबद्ध है। मध्यप्रदेश पंचायत निर्वाचन नियम 1995 के नियम 47 में संबंधी प्रावधान उपलब्ध है।


एनसीसी का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर आयोजित

     
शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स ने भोपाल में आयोजित वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया। 13 दिसम्बर से 22 दिसम्बर तक आयोजित इस शिविर में महाविद्यालय के कुल 35 केडेटस छात्रों ने अनेक स्पर्धाओं का प्रशिक्षण प्राप्त किया। इन शिविरो का उद्देश्य केडेटस को सशस्त्र बलों में कैरियर बनाने के लिए युवाओं को प्रेरित करने का अनुकूल वातावरण प्रदान करना होता है।


आबकारी विभाग ने 29 प्रकरण में एक लाख 44 हजार से अधिक की अवैध मदिरा जब्त की


sehore news
आबकारी विभाग द्वारा कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर अवैध मदिरा के विरुद्ध अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। आबकारी दल ने जिले के अनेक क्षेत्रों में कार्यवाही करते हुए अभी तक एक लाख 43 हजार 980 रुपये की देशी-विदेशी मदिरा एवं महुआ लाहन जब्त किया है। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे ने बताया कि एक दिसम्बर से 20 दिसम्बर तक आबकारी अमले ने सीहोर जिले में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत छापामार कार्रवाई की। इन कार्रवाईयों में 29 प्रकरण दर्ज कर 96.5 लीटर देशी, विदेशी, मदिरा जप्त की गई। इसके अलावा 2685 किलोग्राम महुआ लाहन जप्त किया गया है। जप्त मदिरा एवं महुआ लाहन की अनुमानित कीमत एक लाख 43 हजार 980 रुपये है। कार्यवाही में आबकारी टीम का सराहनीय योगदान रहा।



कोई भी सामान या सेवा लेने से पहले अच्छी तरह परखना चाहिए - अपर जिला जज श्री दांगी

  • पांच लाख रूपए तक वाद प्रस्तुत करने पर कोई शुल्क नहीं, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत कार्यक्रम आयोजित


sehore news
गुड गवर्नेंस सप्ताह के तहत टाउन हाल में उपभोक्ता दिवस के एक दिन पूर्व आयोजित उपभोक्ता संरक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर अपर जिला जज श्री एमके दांगी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी रूप में उपभोक्ता है और उपभोक्ताओं के हितों का उपभोक्ता फोरम और अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत संरक्षण किया जाता है। उपभोक्ताओं को भी प्रत्येक वस्तु क्रय करते समय या कोई सेवा लेते समय भँलीभांति अच्छे से परख लेना चाहिए। वस्तु या सेवा गुणवत्तापूर्ण नहीं होने पर या अधिक दाम लेने पर संस्था के विरूद्ध जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग में शिकायत दर्ज कराना चाहिए। उन्होंने उपभोक्ताओं को जागरूक रहकर सेवाएं या वस्तुएं लेने की अपील की है। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने कहा कि कोई भी वस्तु अच्छी तरह जांच परख कर लेना चाहिए। हम जो वस्तु या सेवा ले रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए। यदि लगता है कि हम ठगे गये हैं तो उसकी तुरंत शिकायत जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग में की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह संस्था का दायित्व है कि वह निर्धारित मानकों के तहत अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि वर्तमान में उपभोक्ताओं से संबंधित प्रकरणों का निराकरण भोपाल स्थित जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग से हो रहा है। उन्होने कहा कि सीहोर जिले में भी जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग के गठन की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। वर्तमान में जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग में वर्तमान वर्ष में 318 परिवाद के प्रकरण दर्ज किए गए है। कार्यक्रम के आरंभ में जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी ने उपभोक्ता संरक्षण से जुड़े कानूनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अपर जिला जज श्री दांगी एवं कलेक्टर श्री ठाकुर ने खाद्य विभाग तथा लोक सेवा प्रबंधन द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

 

पांच लाख रूपए तक वाद प्रस्तुत करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगी

पाँच लाख रूपये तक जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग में प्रकरण दर्ज करने पर कोई शुल्क नही लगेगी। पाँच लाख से अधिक के मामलों में एक रूपये से पाँच लाख रूपये तक निल, पाँच लाख रूपये से ऊपर एवं दस लाख तक 200 रूपये, दस लाख से ऊपर एवं बीस लाख रूपये तक 400 रूपये, बीस लाख से ऊपर एवं पचास लाख रूपये तक एक हजार रूपये तथा पचास लाख से ऊपर एवं एक करोड़ रूपये तक दो हजार रूपये का शुल्क लगेगा।



गुड गवर्नेंस सप्ताह के तहत दी गई जानकारी

जिला लोकसेवा प्रबंधन द्वारा लोक सेवा केन्द्रो के माध्यम से आमजन को विभिन्न विभागों द्वारा दी जाने वाली नि:शुल्क सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई। लोक सेवा केन्द्रो द्वारा दी जाने वाली सभी सेवाएं एक निर्धारित समय में हितग्राहियों को दी जाती है। विलम्ब होने पर संबंधित शासकीय सेवक के विरूद्ध दण्ड का भी प्रावधान किया गया है। लोगो को दी जाने वाली सेवाओं के बारे में लोक सेवा प्रबंधक श्रीमती ममता दुबे ने विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री संदीप श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।



दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरण के लिए रजिस्ट्रेशन


sehore news
आईईडीएसएस योजना के तहत सामाजिक न्याय एवं निशक्त कल्याण विभाग द्वारा कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र ने विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों के लिए सीडब्ल्यूएसएन दिव्यांगता परीक्षण शिविर का आयोजन शासकीय मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीहोर में किया। इस शिविर में दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर सहायक उपकरण वितरण के लिए रजिस्ट्रेशन किए गए। शिविर में मेडिकल बोर्ड की टीम ने 13 दिव्यांगजनों का परीक्षण कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र वितरित किए तथा नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण के लिए 07 हितग्राहियों का चिन्हांकन किया गया। इन हितग्राहियों को हिंयरिंग एड, ट्रायसिकल, व्हीलचेयर, आर्टिफिशियल लिंब,  वैशाखी,  एवं चश्में प्रदाय करने के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: