सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 25 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 25 दिसंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 25 दिसंबर

आज जगदीश मंदिर में बैठक का आयोजन


सीहोर। शहर के छावनी सब्जी मंडी के समीपस्थ स्थित प्राचीन जगदीश मंदिर में रविवार को दोपहर एक बजे श्रद्धालुओं की एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया है। जिसमें सभी क्षेत्रवासी शामिल होंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए विष्णु परमार ने बताया कि इन दिनों खरमास के दौरान प्राचीन मंदिर में हर रोज विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन को लेकर रविवार को दोपहर में विशेष बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सोमवार को होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा तय की जाएगी। श्रद्धालुओं ने सभी क्षेत्रवासियों को शामिल होने की अपील की है। उन्होंने बताया कि सोमवार को शोभन योग की साक्षी में हनुमान अष्टमी मनाई जाएगी। हनुमान जी का अभिषेक पूजन सहित अन्य धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी होगा। हनुमान अष्टमी के पर्व की विशेष मान्यता हैं। इस बार हनुमान अष्टमी सोमवार के दिन हस्त नक्षत्र एवं शोभन योग की साक्षी में आ रही है। हनुमानजी की आराधना के लिए पंचांग की यह स्थिति श्रेष्ठ मानी जाती है। इस दिन मंगल, शनि व राहु को अनुकूल बनाने के लिए हनुमानजी की आराधना का विशेष फल बताया गया है।


प्रभु यीशु के जन्म पर मनाई खुशियां विश्व में शांति के लिए की प्रार्थना


sehore news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी ईसाई धर्म के अनुयायियों ने शनिवार को क्रिसमस डे पर प्रभु यीशु के आगमन का पर्व आस्था के साथ मनाया। इस मौके पर शहर के आल सेंट चर्च में विशेष प्रार्थना सभाएं आयोजित की गईं। यहां बड़ी संख्या में ईसाई समाज सहित अन्य लोगों ने विश्व में अमन और शांति के लिए प्रभु यीशु से प्रार्थना की। सुबह दस बजे से चर्च मैदान स्थित आलसेंट चर्च विशेष प्रार्थना सभाओं का आयोजन किया गया। इसके बाद चर्च में मौजूद लोगों ने एक दूसरे को मैरी क्रिसमस कहते हुए प्रभु यीशु के जन्मदिन की बधाइयां दीं। आलसेंट चर्च में विश्व शांति के लिए प्रार्थना की गई। उन्होंने कहा कि प्रभु यीशु को शांति के राजकुमार के नाम से जाना जाता है। प्रभु ने हमेशा ही लोगों को शांति पर चलने के लिए प्रेरित किया है। इस दौरान चर्च में क्रिसमस ट्री बनाया गया था। पूरे चर्च को सजाया गया था। इस संबंध में चर्च समिति के युवा अध्यक्ष ऋषभ कुमार ने बताया कि शनिवार को आस्था के साथ चर्च में मनाया गया। इस मौके पर फादर रोहित चौहान के मार्गदर्शन में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। युवा अध्यक्ष श्री कुमार ने बताया कि इस मौके पर पूरे भाई चारे के साथ पर्व की खुशी मनाई अब रविवार को भी चर्च में सुबह प्रार्थना की जाएगी। उन्होंने अपने संदेश में सभी से कोरोना के बचाव के लिए शासन की गाइड लाइन के पालन करने की अपील की है। 


अचानक आवासीय खेलकूद संस्थान पहुंचे विधायक सुदेश राय, कार्य को समय सीमा के साथ पूर्ण गुणवत्ता से करने के निर्देश

  • सीहोर को सौगात, आवासीय खेलकूद संस्था में बन रहा है ट्रेकिंग फिल्ड, खेलने में विद्यार्थियों को होगी आसानी
  • विधायक सुदेश राय के प्रयासों से मिली है बड़ी सौगात, श्री राय ने किया आकस्मिक निरीक्षण

सीहोर। प्रदेश के इकलौते शासकिय आवासीय खेलकूद संस्थान में अब विद्यार्थियों के लिए खेल उपयोगी कार्य हो रहे है, जिससे यहां पढऩे वाले छात्रों को काफी मदद मिलेगी। शनिवार को यहां जारी कार्यो का क्षेत्र के विधायक सुदेश राय ने आकस्मिक निरीक्षण किया। जानकारी के अनुसार सीहोर में प्रदेश का एकमात्र शासकिय खेलकूद संस्थान है जो भोपाल नाके पर स्थित है, यहां छात्रों के लिए अब खेल सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। जिससे विद्यार्थियों को खेल में काफी आसानी होगी। संस्था के प्राचार्य आलोक शर्मा ने शर्मा ने बताया की संस्थान के परिसर में दो करोड़ 85 लाख की लागत से कार्य हो रहा है। जिसमें ग्राउंड में टे्रकिंग फिल्ड, चार सौ मीटर दौड़ के लिए टे्रक, रनिंग ट्रैक, एथलेटिक के लिए कार्य, फुटबाल और हाँकी के लिए मैदान, आवासीय बच्चों के लिए चार कक्ष के साथ-साथ हैंडबाल, बास्केटवाल ग्राउंड का कार्य प्रगाति पर है। शनिवार को कार्य के अवलोकन और निरीक्षण के लिए क्षेत्र के विधायक  सुदेश राय  अचानक आवासीय खेलकूद संस्थान पहुंचे और कार्य को समय सीमा के साथ पूर्ण गुणवत्ता से करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सीताराम यादव,महामंत्री राजकुमार गुप्ता, पूर्व नपाध्यक्ष नरेश मेवाड़ा, सरपंच दिनेश मेवाड़ा भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


आल राउंडर मयंक ने खेली 48 गेंद पर 88 रन की पारी, सीहोर जूनियर पहुंची प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में


सीहोर।  शहर के बीएसआई मैदान पर जारी चैम्पियन लीग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में शनिवार को खेले गए मैच में सीहोर जूनियर टीम के हरफनमौला खिलाड़ी मयंक जैन की मात्र 48 गेंद पर 88 रन की आतिशी अद्र्धशतकीय पारी की बदौलत एक तरफा मुकाबले में सीहोर जूनियर ने डीसीए वाइस को 60 रन के विशाल अंतर से हराकर प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। इसके अलावा एक अन्य मैच में सीहोर कोल्ड ने इलवेन टाइगर को छह विकेट से हराया। शनिवार को खेले गए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी सीहोर जूनियर टीम ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 180 रन बनाए थे। इसमें मयंक जैन ने 88 रन, मदन कुशवाहा 38 रन और आदित्य ने 16 रन की पारी खेली। वहीं डीसीए वाइस की ओर से गेंदबाजी करते हुए प्रिंस भाटिया ने तीन ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। इसके अलावा समीर ने चार ओवर में 23 रन देकर एक विकेट हासिल किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी डीसीए वाइस की शुरूआत में सलामी बल्लेबाज रोहन मात्र तीन रन पर जल्दीबाजी में रन आउट हो गया। इसके बाद क्रीज पर आए आयुष ने 22 रन और अजय चंदेल 39 रन और सचिन ने 32 रन की पारी खेली। इस प्रकार डीसीए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट खोकर मात्र 121 रन ही बना सकी। इधर सीहोर जूनियर की ओर से गेंदबाजी करते हुए आदर्श राय ने चार ओवर में 22 रन देकर दो विकेट और राज राय-मयंक जैन ने एक-एक विकेट हासिल किया।


सीहोर कोल्ड ने हराया इलेवन टाइगर को

इसके अलावा एक अन्य मैच में इलेवन टाइगर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 108 रन बनाए थे। इसमें ताहिर ने 16 रन और अमिल ने 14 रन की पारी खेली। वहीं सीहोर कोल्ड की ओर से गेंदबाजी करते हुए अभिषेक परसाई ने दो विकेट, आशीष शर्मा ने एक विकेट और वीरु वर्मा-सचिन कीर ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। इधर विजय लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीहोर कोल्ड के बल्लेबाज वीरु वर्मा ने 37 रन, सचिन कीर 27 रन और हेमंत केसरिया ने 26 रन बनाकर यह मैच छह विकेट से जीत लिया। वहीं इलेवन टाइगर की ओर से फैज और अंजान्न ने दो-दो विकेट हासिल किए। कार्यक्रम के दौरान शिक्षक शैलेन्द्र चंदेल, अता उल्ला खान, जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी, वीरु वर्मा, अक्षय दुबाने, आशीष शर्मा, मदन कुशवाहा, महेन्द्र शर्मा बंटी विलय अलावा सचिन कीर, गौरव खरे, रुपेश पारोचे और कमलेश पारोचे आदि ने मैन आफ द मैचों का वितरण किया।


आज होने वाले मुकाबले

डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि रविवार को पहला मैच सुबह नौ बजे सीहोर कोल्ड-यंग स्टार और दूसरा मैच दोपहर बारह बजे इलेवन टाइगर-रायल स्टार के मध्य खेला जाएगा। पुल ए में सीहोर जूनियर और पीपीसीए  टाप पर पहुंचकर सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। रविवार को पुल बी के मुकाबले होने बाकी है।  


गीता मानस समिति ने मनाया पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपयी का जन्मदिन


सीहोर। स्थानीय गीता मानस भवन के सभागर में गीता मानस समिति के बैनर तले पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न, ओजस्वी कवि श्री अटलबिहारी बाजपयी का जन्मदिन एवं तुलसी पूजा दिवस काव्यगोष्ठी कर मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता गीता मानस समिति के अध्यक्ष प्रदीप बिजोरिया ने की, मुख्यअतिथि वरिष्ठ सदस्य मोहन चौरसिया रहे एवं  विशेष अतिथि के रूप में गीतकार रामनारायण राठौर, गीतकार रामेश गोहिया, गीतकार सुभाष जोशी, अनिल शर्मा रहें। सर्वप्रथम श्री कृष्ण की प्रतिमा के संमुख दीप प्रज्वलन एवं माल्यापर्ण कर एवं अटल जी के चित्र पर माल्यापर्ण कर अतिथिओं ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सस्वती वंदना कवि जोरावर सिंह ने प्रस्तुत की तत्श्चत अतिथिओं का स्वागत बालमुकंद राय एवं साथियो ने किया। इसी अवसर पर उपस्थित साहित्यकारों एवं कवियो का सम्मान अध्यक्ष प्रदीप बिजोरिया ने अंग वस्त्र भेट कर एवं पुष्पमाला पहनाकर किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ विजेन्द्र जायसवाल ने किया। मुख्य अतिथि के रूप में अपनी बात रखते हुये मोहन चौरसिया ने कहा कि हमे अटल जी जैसे नेता दुवारा नही मिल सकते। अध्यक्ष प्रदीप बिजोरिया ने कहा हमें अटल जी जैसी कार्य शैली अपना कर देश की सच्ची सेवा करना चहिऐ। इस अवसर पर काव्य पाठ करने वाले कवियों में राम नारायण राठौर, रमेश गोहिया, द्वारका बांसुरिया, सुभाष जोशी, हरिशचन्द्र आर्य, डॉ वी.पी. शर्मा, नारायण नवरंग, विनोद पंसारी, हीरालाल शर्मा, लक्ष्मण सिंह चौकसे, जोरावर सिंह, दिनेश भोपाली, डॉ विजेन्द्र जायसवाल आदि रहेें। इस अवसर पर श्रोता के रूप में मुकेश शर्मा, अजय मिश्रा, बालमुंकद राय, अविनास शर्मा, रवि ठकराल, जतिन शर्मा, अशोक राजपूत आदि उपस्थित रहें। अन्त मे कार्यक्रम का आभार अनिल शर्मा ने माना।


बाबा साहेब की प्रतिमा खंडित करने वालों को शीघ्र गिरफतार करने की मांग, सेवादल कांग्रेस ने की दलितोंं की सुरक्षा की मांग, राज्सपाल के नाम दिया ज्ञापन

 

sehore news
सीहेार। सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के नेतृत्व में सागर जिला बीना के सनाई में भाजपा आरएसएस समर्पित कार्यकर्ताओं के द्वारा संविधान निर्माता पूज्य बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा को तोड़े जाने को लेकर भारी संख्या में महिला एवं डॉ अम्बेडकर के अनुयाई तथा कांग्रेस व सेवादल के कार्यकर्ताओं ने साथियों के साथ मिलकर तीव्र विरोध करते हुए दोषियों को शीघ्र गिरफतार कर नई प्रतिमा लगाकर घटना स्थित पर दलितों की सुरक्षा की मांग को लेकर इंदौर भोपाल मार्ग पर प्रदर्शन कर जिला प्रशासन को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौपा गया। इस घटना की जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष बलबीर तोमर, सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय सेवादल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नरेंद खंगराले ने घटना की तीव्रग निंद कर बताया की पूरे भारत देश के हिस्सोंं में संविधान निर्माता डॉ भीमराव अम्बेडकर की प्रतिामाओं को निरंतर खंडित किया जाकर भाजपा और आरएसएस कें लोग दलित पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक के बीच खाई पैदाकर डर भय का डरावना महौल पैदा करना चाहते है। शांति भाई चारा कायम कर देश में एकता  अखंडता महौल कायम रखने वाले सभी देशों से सर्वोच्य भारतीय संविधान के टुकडे टुकडे कर उसे समाप्त करना भाजपा चाहती है। सेवादल कांग्रेस देश के राष्ट्रपति राज्यपाल से मांग करती है की कटअरपंथी भाजपा आरै आरएसएस विचार धारा के लोग जो अराजकता का महौल पैदाकर रहे है। उसे बंद कराया जाए श्री खंगराले ने कहा की हमारे देश का झंडा तिरंगा नहीं चलने देंगे दो रंगा हम भारत के लोग संकल्प लेते है की भाजपा के दो रंगे झंडे का शासन इस देश में नहीं चलने देंगे जो देश हिन्दू मुस्लिम सिख इसाई में खाई पैदा करना चाहिते है। ज्ञापन सौपने वालों में जिला कांग्रेस कमेटी कार्यवाहक अध्यक्ष नईम नबाव, दर्शन सिंह वर्मा,, केयू कुरेशी, डॉ अनीस खान आरती नरेंद्र खंगराले, पंकज शर्मा, संतोष सिंह, जसबंत सिंह, रामविकाश बकोरिया, नर्मदा प्रसाद बकोरिया, भागीरथ कटारे, जनम सिंह परमार, बीएस भदोरिया, पन्नालाल खंगराले, रामदयाल कचनेरिया, धन्नालाल परचौले चंद्रशंखर परसाई मटरू टेलर, मीरा रेकवार आशा गुप्ता, आवंति शर्मा, सुमित्रा जाटव, राजकुमारी सिलावट,शीला मालवीय फूलवती जाटव,ख् कलावति जाटव, सुनीता जाटव, स्वाती जाटव, गायत्री सिलावट मौजूद रहे। 


निजी अस्पतालों को फर्जी परमिशन देने के मामले में एबीवीपी, कार्यकर्ताओं ने जलाया सीएमएचओ और भ्रष्ट बाबूओं का पुतला


सीहोर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शनिवार को नर्सिंग कॉलेज सीट बढ़ाने के लिए अस्पतालों को फर्जी मान्यता प्रदान करने के मामले में कड़ी आपत्ति दर्ज कराई गई। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर अध्यक्ष विशाल यादव के नेतृत्व में भोपाल नाका के पर पीजी कॉलेंज के सामने स्वास्थ्य विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी और परमिशन देने वाले कार्यालय के बाबूओं का पुतल दहन किया गया। जिस के बाद कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट पहुचे यह पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक शिवम व्यास के नेतृत्व में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वास्थ्य मंत्री प्रभूराम चौधरी के नाम का ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी को सौपा गया। कलेक्ट्रेट में भी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के द्वारा जोरदार नारेबाजी कर मामले को लेकर आक्रोश जताया गया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर अध्यक्ष विशाल यादव ने कहा की मध्यप्रदेश में नर्सिंग रजिस्ट्रेशन काउंसिलिंग द्वारा नर्सिंग कालेज की मान्यता के लिए नर्सिंग काउंसिलिंग के कार्यालय से आम सूचना 22/11/2021 को जारी की गई थी जिसमें नर्सिंग कालेज खोलने के लिए 100 बेड या इससे अधिक बेड रजिस्टर्ड अस्पताल की अनिवार्यता बताई गई थी। आवेदन की अंतिम तिथि 22/12/2021 थी इस लिए जिले में अखिरी तारिख के पूर्व रातो-रात कई निजी अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन अवैधानिक रूप से सीएमएचओ द्वारा कर दिया गया। जिन निजी अस्पतालों में 5.10 या 15 बेड है उनमें 100 से 200 व 300 बेड कर दिये गए है। जबकी रजिस्ट्रेशन किए गए कुछ अस्पतालो का तो सीहेार जिले में अस्तित्व ही नहीं है यह केवल कागजों पर ही चल रहे हैं। यह अस्पताल मौजूद ही नही है। उनके पास ना तो 100,200,300 बेड लायक जगह और ना ही  स्टाफ है ना तो ओटी है, न अन्य कोई सुविधा मौजूद है साथ ही अन्य कोई विभागों की अनुमति भी इनके पास नहीं है क्योंकि 100 बेड का निजी अस्पताल खोलने के लिए  सरकारी निदेर्शानुसार इनमें से से किसी का भी पालन नहीं किया गया है भ्रष्टाचार को समाप्त कराने के लिए एवं भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्यवाही कराने और ऐसे ही निजी अस्पताल जो कि लोगों के जीवन से खिलवाड़ कर रहे है और कालेज पर पड़ रहे नर्सिंग करने वाले छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले अस्पतालों पर सख्त कार्रवाहीं की मांग अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा की गई है। प्रदर्शन में राजगड़  विभाग संयोजक ऋषि सोनी शिवम धाडी, नयान जोशी, बलवीर राजपूत, आदि शर्मा, नानू जोशी, आंचल जैन,  देवेंद्र मालवीय, रितिका अरोरा, संस्कार राठी, आदर्श रैकवार, हरदीप  विश्वकर्मा, रूही कुशवाह, तनु भारती, महक, कुमकुम जोशी कार्यकर्ता शामिल रहे।


सम्मान समारोह आयोजित कर शिक्षक को दी विदाई


सीहोर। शनिवार को इछावर क्षेत्र के ग्राम धामंदा शासकीय माध्यमिक शाला में शिक्षक विदाई समारोह का आयोजन किया गया। जहां पर धामंदा स्कूल में पदस्थ शिक्षक रामचरण दसलानिया को सेवा निवृतत होने पर विद्वालय के शिक्षक, विकासखंड अधिकारी और डिइओं कार्यालय के अधिकारियों की उपस्थिति में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान डिइओ कार्यालय से आए एचएस निमजे, उत्कृष्ट विद्यालय के प्रचाय आरके बांगरे, इछावर बीआरसी के रमेश मेवाड़ा, नसरूल्लागंज के श्री पेठारी ने श्री दसलानिया के कार्यकाल पर प्रकाश डालते हुए अपना उदबोधन दिया। वही श्री दसलानिया को साल श्री फल और प्रतिक चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन बाबूलाल वर्मा, मनोहर मालवीय ने किया। इस दौरान गोपाल सिंह चंद्र, मुकेश बड़ोदिया, सूरज वर्मा, बिंदू मेवाड़ा सहित अन्य शिक्ष्ाकगण बड़ी संख्या में उपस्थित रहें।


तत्काल प्रभाव से आरक्षण प्रदान कर समस्याओं के निराकरण के लिए , ओबीसी महासभा ने राज्यपाल के नाम दिया ज्ञापन


सीहोर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में आरक्षण प्रदान कर समस्याओं के निराकरण के लिए ओबीसी महासभा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर राज्यपाल के नाम डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को ज्ञापन दिया है।  ओबीसी महासभा ने त्रिस्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय चुनावों में ओबीसी वर्ग को 51 प्रतिशत आरक्षण लागू किया जाने,म.प्र. ओबीसी अक्षण अधिनियम को संविधान की 9वीं अनुसूची में जोड़ा जाने,मध्यप्रदेश विधानसभा में विशेष सदन बुलाकर तत्काल प्रभाव से विशेष अधिकार प्रस्ताव से ओबीसी वर्ग को अनुच्छेद 340 के तहत घोषित आरक्षण को संविधान की 9वीं अनुसूची में जोड़े जाने हेतु केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जाने,मध्यप्रदेश शासन एवं राज्य पिछड़ा वगज़् आयोग द्वारा प्रथक से मध्यप्रदेश में निवासरत ओबीसी वगज़् का आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक एवं शैक्षणिक रूप से जातिवार जनसंख्या आंकड़ों को एकत्रित कर अधिकारिक रूप से सार्वजनिक किया जाने,प्रदेश अध्यक्ष ओबीसी महासभा, मध्यप्रदेश के डॉ. विजेंद्र सिंह यादव के साथ कोतवाली अशोकनगर कोतवाली में पदस्थ थाना प्रभारी द्वारा की गई अभद्रता और दर्ज गैर कानूनी प्रकरण में की गई कायज़्वाही की न्यायिक जांच की जाने की मांग की गई है। ज्ञापन देने वालों में चांद सिंह मेवाडा ओबीसी महासभा जिला अध्यक्ष,विनय सिंह दांगी किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष,जनम सिंह परमार भारतीय युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बी एस भदौरिया, भारतीय विद्यार्थी मोर्चा जिला अध्यक्ष, राजेश मालवीय, बृजेश सिंह मेवाडा, लाखन सिंह मेवाडा आदि शामिल रहे।


जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की कार्यशाला का आयोजन, ग्राहक चूंकि संगठित नहीं हैं इसलिए हर जगह ठगा जाता है-हीरु बेलानी


सीहोर। आज ग्राहक जमाखोरी, कालाबाजारी, मिलावट, बिना मानक की वस्तुओं की बिक्री, अधिक दाम, ग्यारन्टी के बाद सर्विस नहीं देना, हर जगह ठगी, कम नाप-तौल इत्यादि संकटों से घिरा है। ग्राहक संरक्षण के लिए विभिन्न कानून बने हैं, इसके फलस्वरूप ग्राहक आज सरकार पर निर्भर हो गया है। जो लोग गैरकानूनी काम करते हैं, जैसे-जमाखोरी, कालाबाजारी करने वाले, मिलावटखोर इत्यादि को हर तरह का संरक्षण प्राप्त होता है। उक्त विचार शहर के बस स्टैंड स्थित सिंधी धर्मशाला में जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के तत्वाधान में जारी राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अंतर्गत जारी सप्ताहिक कार्यक्रम के दौरान शनिवार को कार्यशाला में उपभोक्ताओं को संबोधित करते हुए शहराध्यक्ष हीरु बेलानी ने कहे। उन्होंने कहा कि ग्राहक चूंकि संगठित नहीं हैं इसलिए हर जगह ठगा जाता है। ग्राहक आन्दोलन की शुरूआत यहीं से होती है। ग्राहक को जागना होगा व स्वयं का संरक्षण करना होगा। इस मौके पर परिषद के जिलाध्यक्ष विष्णु सम्राट प्रजापति  के मुख्य आतित्य में नवनियुक्त पदाधिकारियों को शपथ दिलाई गई।


इस तरह की जा सकती है शिकायत

इस संबंध में जानकारी देते हुए श्री बेलानी ने बताया कि उपभोक्ता द्वारा अथवा शिकायतकर्ता द्वारा शिकायत सादे कागज पर की जा सकती है। शिकायत में शिकायतकर्ताओं तथा विपरीत पार्टी के नाम का विवरण तथा पता, शिकायत से संबंधित तथ्य एवं यह सब कब और कहां हुआ आदि का विवरण, शिकायत में उल्लिखित आरोपों के समर्थन में दस्तावेज साथ ही प्राधिकृत एजेंट के हस्ताक्षर होने चाहिये। इस प्रकार की शिकायत दर्ज कराने के लिये किसी वकील की आवश्यकता नहीं होती। साथ ही इस कार्य पर नाममात्र न्यायालय शुल्क लिया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी रूप में उपभोक्ता है और उपभोक्ताओं के हितों का उपभोक्ता फोरम और अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत संरक्षण किया जाता है। उपभोक्ताओं को भी प्रत्येक वस्तु क्रय करते समय या कोई सेवा लेते समय भँलीभांति अच्छे से परख लेना चाहिए। वस्तु या सेवा गुणवत्तापूर्ण नहीं होने पर या अधिक दाम लेने पर संस्था के विरूद्ध जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोषण आयोग में शिकायत दर्ज कराना चाहिए। परिषद के पदाधिकारियों ने उपभोक्ताओं को जागरूक रहकर सेवाएं या वस्तुएं लेने की अपील की है। कार्यशाला में समाजसेवी गगन खत्री, विवेक सक्सेना, राकेश शर्मा, अमित संधानी, नरेन्द्र डाबी, पप्पू सेन और राहुल सेन सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।  


कायाकल्प अभियान के तहत जिला चिकित्सालय मे जाँच एवं निरीक्षण किया गया


sehore news

राज्य स्तरीय कायाकल्प टीम द्वारा जिला चिकित्सालय में कायाकल्प अभियान के तहत जांच एवं सघन निरीक्षण किया गया। दल द्वारा इंफेक्शन कंट्रोल, स्वच्छता, सपोर्ट सर्विस, ईको फ्रेंडली सिस्टम, ट्रामा सेंटर, किचन रूम एवं बीएमडब्ल्यू रूम का सघन निरीक्षण किया। कायाकल्प दल में डॉ. उपेन्द्र दुबे भोपाल तथा डॉ. अभिषेक जीनवाल इंदौर शामिल थे। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया, सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार मांझी, आरएमओ नवीन मेहर एवं हॉस्पिटल प्रबंधक श्रीमती संजूलता भार्गव उपस्थित थे।


प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवेदन की तिथियों में वृद्धि


राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल scholarship.gov.in पर शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग भारत सरकार द्वारा दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए संचालित प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवेदन करने की समय-समय में वृद्धि की गई है। आवेदक द्वारा आवेदन करने एवं संबंधित शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा आवेदनों को ऑनलाईन सत्यापित करने के लिए निम्नानुसार तिथियां निर्धारित की गयी है। प्री-मैट्रिक कक्षा 9 वीं एवं 10 वीं, पोस्ट मैट्रिक कक्षा 11 वीं से स्नातकोत्तर तक एवं टॉप क्लास के लिए भारत सरकार द्वारा चिन्हित संस्था अध्ययनरत् दिव्यांग विद्यार्थी 31 दिसम्बर, 2021 तक आवेदन कर सकेंगें। इसके साथ ही संस्था द्वारा ऑनलाईन सत्यापन की अंतिम तिथि 15 जनवरी, 2022 निर्धारित की गई है।


आईटीआई में प्रवेश के लिये रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग 31 दिसम्बर तक


शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था से प्राप्त जानकारी अनुसार एमपी ऑनलाईन पोर्टल पर पूर्व से रजिस्टर्ड आवेदक नई च्वाइस फिलिंग कर तथा ऐसे आवेदक जिनका एमपी ऑनलाईन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं है। वे आवेदक 31 दिसम्बर, 2021 के मध्य एमपी ऑनलाईन पोर्टल से रिक्त सीटों की जानकारी प्राप्त कर स्पाट रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग कर प्रवेश ले सकते है। प्रवेश के लिए च्वाईस फिलिंग उपरांत संबंधित संस्था के प्राचार्य द्वारा मेरिट अनुसार दोपहर 02:00 बजे के बाद प्रवेश की कार्यवाही की जाएगी। प्रत्येक दिवस में नई च्वाईस फिलिंग मान्य होगी। निजी आईटीआई में प्रवेश की प्रक्रिया पूर्व अनुसार होगी।  


बच्चों के लिए आयोग ने "संवेदना" नाम से टोल फ्री टेली काउंसलिंग शुरू की


कोरोना संक्रमण के चलते मानसिक रूप से प्रभावित हो रहे बच्चों के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नई पहल की है। आयोग ने "संवेदना" नाम से टोल फ्री टेली काउंसलिंग शुरू की है। इसके लिए टोल फ्री नम्बर 1800-1212-830 जारी किया गया है, जिस पर बच्चे कॉल कर विशेषज्ञों से बात कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। कोविड-19 के दौरान 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ा है। ऐसे बच्चे टोल फ्री नम्बर पर सुबह 10 से 1 बजे तक और दोपहर 3 से रात्रि 8 बजे तक सोमवार से शनिवार तक अपनी समस्याओं पर विषय विशेषज्ञों, काउंसलर से बात कर सकते हैं।   


निर्वाचन कार्य के लिए कंट्रोल रूम स्थापित, कंट्रोल रूम का फोन नम्बर 07562-226470


त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपादित करने के लिए कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक-138 में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका फोन नम्बर 07562-226470 है। इस नम्बर पर सम्पर्क कर निर्वाचन संबंधी सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है। सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्री अभिनव आर्य को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है।


समर्थन मूल्य पर ज्वार एवं बाजरे की खरीदी अब 31 दिसम्बर तक


खरीफ विपणन वर्ष-2021-22 में समर्थन मूल्य पर ज्वार एवं बाजरा उपार्जन की खरीदी पूर्व में 21 दिसम्बर तक निर्धारित की गई थी। अब ज्वार एवं बाजरे की खरीदी के लिए 31 दिसम्बर 2021 तक की अवधि निर्धारित की गई है। किसान अपनी ज्वार और बाजरे की उपज समर्थन मूल्य पर विक्रय के लिए 31 दिसम्बर तक अपने खरीदी केन्द्र पर विक्रय कर सकते है।


त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जन-जागरूकता अभियान


त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन-2021 के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए जन-जागरूकता अभियान एवं रैली का आयोजन किया जा रहा है। जन-जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है। इस कार्य के पर्यवेक्षण के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सीहोर ने बताया कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने एवं आम नागरिकों को मतदान के लिए जागरूक कर मतदान का महत्व एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिए प्रेंरित किया जाने के लिए 27 दिसम्बर को ग्राम चौराहों, चौपालों, हाट बाजार आदि स्थानों पर मतदान के प्रचार-प्रसार के लिए माईक द्वारा प्रचार किया जाएगा। इस कार्य के लिए संबंधित ग्राम सचिव, ग्राम रोजगार सहायक और पचायतों के सीएफटी प्रभारी होगें। 28 दिसम्बर को बच्चों द्वारा रैली जिसमें कक्षा 9 से 12 तक के ही बच्चें रहेगें जो पोस्टर लेकर साईकल रैली मानव श्रृंखला बनाकर प्रचार किया जाएगा इस अभियन के लिए संबंधि प्रधान अध्यापक,अध्यापक सचिव,ग्राम रोजगार सहायक, जनशिक्षक,आंगनबाडी,आशा कार्यकर्त्ता और सहायिका साथ में  पंचायतों के सीएफटी प्रभारी रहेगें।जन-जागरूकता अभियान के तीसरे दिन 29 दिसम्बर को रंगोली,घर-घर निमंत्रण मतदान के लिए इस कार्य में स्व-सहायता समूह आजिविका मिशन,आंगनबाडी,आशा कार्यकर्त्ता और सहाययिका तथा ब्लॉक प्रबंधक एसआरएलएम रहेगें। इस अभियान के अन्तर्गत कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन किया जाना सुनिचिश्ति करें।


घर बैठे पाए आयुष चिकित्सा का लाभ 'आयुष क्योर' एप पर


मध्यप्रदेश शासन आयुष विभाग ने कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए जन सामान्य को आयुष स्वास्थ्य सेवा घर पर ही सुलभ कराने के उद्देश्य से यह टेलीमेडिसिन एप लॉन्च किया है। इस  "आयुष क्योर" एप  का उपयोग रोगी तथा चिकित्सक दोनों कर सकेंगे।  इसके द्वारा रोगी सीधे वीडियो कॉल के माध्यम से चिकित्सक से परामर्श प्राप्त कर सकेंगे। "आयुष क्योर" एक एंड्रॉयड  आधारित  ऐप है। यह गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपनी पसंद की आयुष चिकित्सा पद्धति (आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी) के विशेषज्ञ चिकित्सक  से अपनी सुविधा अनुसार अपॉइंटमेंट बुक कर सकेंगे। चुने गए चिकित्सक द्वारा निर्धारित समय अनुसार ही ऐप के माध्यम से वीडियो कॉल कर चिकित्सा परामर्श दिया जाएगा। आयुष  चिकित्सा पद्धति को  घर-घर तक पहुंचाने के लिए एवं जो रोगी  चिकित्सालय में  पहुंच पाने में असमर्थ है, उनके लिए यह सुविधा अच्छी साबित होगी।


खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता की गोपनीय शिकायत अब पोर्टल पर भी


खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम संबंधी विविध कार्यों को समग्र पोर्टल पर लाने के उद्देश्‍य से खाद्य सुरक्षा एमआईएस पोर्टल- पोशन (पीओएसएचएएन) शुरू किया गया है। इस पोर्टल पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006, विनियम 2011 के नियमों का खाद्य कारोबारी द्वारा पालन नहीं करने व खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता संबंधी शिकायत लोगों द्वारा गोपनीय तरीके से दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए आम नागरिक ऑनलाइन पोर्टल के माध्‍यम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अधिनियम की धारा 31 के तहत सभी खाद्य कारोबारियों को पंजीयन कराना व खाद्य लायसेंस लेना अनिवार्य है। ई- मेल foodsafetyhelpdeskmp/gmail-com पर इसकी जानकारी ली जा सकती है।


होटल, लॉज, धर्मशाला मे ठहरने वाले व्यक्तियों की जानकारी उपलब्ध कराना अनिवार्य 


जिले के त्रि-स्तरीय आम निर्वाचन 2021-22 के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने सराय अधिनियम 1967 की धारा 8 के अंतर्गत सीहोर, आष्टा, इछावर, नसरूल्लागंज, बुदनी की पंचायत सीमा के भीतर सभी सराय, धर्मशालाओं, होटल तथा लॉज के मालिकों एवं प्रबंधकों को उनके संस्थानों में ठहरने वाले व्यक्तियों की प्रतिदिन संबंधित थाना प्रभारी एवं निकटतम कार्यपालिक दण्डाधिकारी को लिखित जानकारी देने के आदेश दिए गए है। यह आदेश 23 फरवरी 2022 तक लागू रहेगा।


बिना मास्क के सार्वजनिक स्थानों पर घूमने वालों पर 100 रूपये जुर्माना होगा


कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने जिले के समस्त एसडीएम को निर्देश दिए है कि  अपने क्षेत्र में पुलिस एवं स्थानीय निकाय के अमले के साथ बिना मास्क के सार्वजनिक स्थानों पर घूमने वाले व्यक्तियों पर 100 रूपये का जुर्माना लगाया जाएं।


शहर को स्वच्छ बनाने मे योगदान देने वालो का किया गया सम्मान

  • स्वच्छता प्रेरणा कार्यशाला आयोजित, लोगो को जागरूक करने निकाली स्वच्छता रैली

sehore news
राज्य स्तरीय स्वच्छता प्रेरणा कार्यशाला टाउनहॉल में आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए सफाईकर्मियों, स्वच्छताग्राही, अशासकीय संगठनों, स्वयं सहायता समूहों द्वारा बहुमूल्य योगदान देने के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में कुल 40 परिवारों और 18 कर्मचारियों को विधायक श्री सुदेश राय द्वारा सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम की खास बात यह थी कि कार्यक्रम के आयोजन के लिए किसी भी वेस्ट मटेरियल का प्रयोग नही किया गया। इस अवसर पर विधायक श्री सुदेश राय ने कहा कि नगर को स्वच्छ बनाए रखने में नगरपालिका कर्मियों के साथ ही स्वच्छता प्रेरकों और आम नागरिकों का महत्वपूर्ण योगदान है। हम सभी का प्रयास है कि नगर कों स्वच्छ, सुंदर और प्रदूषण मुक्त बनाए रखे। कार्यक्रम के आरंभ में मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री संदीप श्रीवास्तव ने प्रदेश भर आयोजित की जा रही स्वच्छता प्रेरणा कार्यशाला के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर श्री सीताराम यादव, श्री राजेश राठौर एवं श्री राजकुमार गुप्ता उपस्थित थे।


स्वच्छता रैली निकाली गई

प्रात: 09 बजे आवासीय परिसर से स्वच्छता रैली निकाली गई। स्वच्छता रैली को विधायक श्री सुदेश राय एवं समाजसेवी श्री अखिलेश राय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  इस रैली में बड़ी संख्या में स्कूल- कॉलेज के छात्र-छात्राएं, आम नागरिक एवं नगरपालिका के कर्मचारी शामिल हुए, जिनके द्वारा सड़क के कचरे को उठाकर कचरा गाड़ी मे एकत्रित किया गया। स्वच्छता का संदेश देते हुए यह रैली भोपाल नाका से शुरू होकर कोतवाली चौराहा होते हुए से टाउनहॉल पर समाप्त हुई।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला


पिछले  24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10021  हैं। आज 778 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 264, श्यामपुर से 140, नसरूल्लागंज से 93, आष्टा से 151,  बुधनी से 95 तथा इछावर से 35 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 320915 हैं। जिनमें से 309591 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 801 सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1110  सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।

कोई टिप्पणी नहीं: